घर में आधार कार्ड सेंटर खोलकर करें लाखों की कमाई, जानिए क्या है प्रक्रिया

कोरोनावायरस के लॉकडाउन की वजह से सबका काम बंद हो गया है. बहुत से लोग अपना व्यवसाय फिर से आरंभ करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में सबसे अच्छी कमाई वाले बिजनेस की तलाश में हर कोई है. आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें आप कम पैसे में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यह व्यवसाय है आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी. इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले बात यह आती है कि आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी कैसे ली जा सकती है? तो आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के जरिए आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं.

aadhar card franchise

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी कैसे लें

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की प्राप्ति करनी होगी. फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस प्राप्त करना आसान नहीं होता है क्योंकि इसके लिए एक परीक्षा पास करनी अनिवार्य है. जो भी आवेदन कर्ता आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं उन्हें यूआईडीएआई की परीक्षा देनी होगी और उसमें उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. यदि आप उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपको यूआईडीएआई का सर्टिफिकेट मिल जाएगा, जिसके बाद आप अपना आधार कार्ड और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन करवा कर अपना आवेदन भर सकते हैं.

उद्योग आधार में ऐसे करें अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर के लिए आवश्यक वस्तुएं

  • आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर खोलने के लिए आपके पास कम से कम दो लैपटॉप अथवा कंप्यूटर होने आवश्यक है.
  • प्रिंट आउट निकालने के लिए आपके पास प्रिंटर भी होना चाहिए.
  • आपके उस सेंटर में कंप्यूटर के साथ वेब कैमरा भी उपलब्ध होना चाहिए ताकि आधार कार्ड में लगने वाली फोटो तुरंत क्लिक की जा सके.
  • आधार कार्ड में आंखों के रेटिना को स्कैन करने वाला आइरिश स्कैनर मशीन भी आपके पास होना चाहिए.
  • आधार कार्ड फ्रेंचाइजी केंद्र खोलने के लिए आपको एक उचित स्थान की भी आवश्यकता होगी, जिसके लिए आप एक छोटा सा कमरा अथवा दुकान ले सकते हैं.
  • इंटरनेट के बिना यह कोई भी काम संभव नहीं हो पाएंगे इसलिए अच्छी क्वालिटी का इंटरनेट लगवाना भी अति आवश्यक है.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर खोलने के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • यदि आप आधार कार्ड फ्रेंचाइजी का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको एनएसआईटी पोर्टल पर जाना होगा.
  • इस वेबसाइट पर आपको अपनी खुद की लॉगिन आईडी बनानी होगी जिसमें आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी अपलोड करनी होगी.
  • उसके बाद आपके सामने एक कोड आएगा जिसे आप पूछे गए विकल्प में भर दें और उसे सबमिट करें.
  • ये करते ही आपके सामने एक नया फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी. उस फॉर्म में आपको अपने हस्ताक्षर एवं अपनी एक फोटो भी अपलोड करना होगा.
  • फॉर्म पूरा भर देने के बाद आप अपने फॉर्म की जांच अवश्य करें उसके बाद उसे सबमिट कर दें.

सरकार दे रही हैं डिजिटल सेवा के माध्यम से गांव के लाखों लोगों को रोजगार, आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए परीक्षा

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा के लिए फॉर्म भरना होता है. यूआईडीएआई में अपना आवेदन पत्र भरने के बाद आपको वहां पर कुछ राशि की पेमेंट करनी होती है जिसके बाद आप अपने फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं. फॉर्म को सबमिट करने के 24 से 36 घंटे तक आपको इंतजार करना होगा ताकि आपका कन्फर्मेशन वापस आ जाए. उसके बाद आप फिर से वेबसाइट में लॉगिन करें और अपना सेंटर बुक करने की प्रक्रिया पर जाएं. आप अपने घर के आस-पास पड़ने वाले सेंटर का चुनाव कर सकते हैं जहां पर जाकर आप अपना एग्जाम देना चाहते हैं.

इस परीक्षा के लिए आपको अपने अनुसार तारीख और समय चुनाव करने का भी विकल्प मिलता है. परीक्षा सेंटर समय और तारीख का चुनाव करने के बाद आप उसे सबमिट कर दें और कुछ समय पश्चात अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. उस एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट को लेकर आप परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने जा सकते हैं.

आधार कार्ड सेंटर के काम

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के बाद जब आप अपना केंद्र खोल लेंगे तब आपको क्या काम करने होंगे उसकी पूरी सूची हमने यहां पर दी है.

  • यदि किसी व्यक्ति को नया आधार कार्ड बनवाना हो तो वह आपके पास आकर बनवा सकते हैं.
  • यदि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड में उसके नाम की स्पेलिंग में कोई गलती हो गई हो तो वह भी आप ठीक कर सकेंगे.
  • आधार कार्ड में हुई किसी भी प्रकार की गलती जैसे आवेदन कर्ता का पता, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल, आईडी अधिकारियों से संबंधित कोई भी कार्य आधार कार्ड फ्रेंचाइजी केंद्रों पर जाकर करवाया जा सकता है यह सभी काम आप स्वयं सेंटर खोलने के बाद कर सकते हैं.
  • यदि किसी व्यक्ति की फोटो आधार कार्ड में ठीक नहीं है और वह दूसरी फोटो बदलवाना चाहते हैं तो यह काम भी आप आसानी से कर सकेंगे.

कॉमन सर्विस सेंटर को आप शुरू कर सकते हैं और कमा सकते हैं प्रतिमाह 40 हजार रूपये तक.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर खोलने में लगने वाला कुल खर्च

वैसे तो सरकार द्वारा आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के बदले कोई भी राशि नहीं ली जा रही है. परंतु फ्रेंचाइजी सेंटर खोलने के लिए आपको जरूरी सामान की आवश्यकता होगी जो हमने ऊपर दी गई सूची में बताया है. उन सभी सामान को खरीदने और लगवाने के लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपये का खर्च करना होगा. यदि आप चाहें तो आवश्यक उपकरण सेकंड हैंड रेट में भी ले सकते हैं.

अतः आप अपने घर पर भी आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना खुद का बिज़नेस कर सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *