सरकार दे रही है फ्री में आधार कार्ड सेंटर की फ्रैंचाइज़ी, आप भी उठायें फायदा होगी मोटी कमाई

आधार कार्ड सेंटर (केंद्र) कैसे खोले, फ्रेंचाइजी, रजिस्ट्रेशन (Aadhar Card Franchise Kaise Le, Providers, Income, Exam, Earning, Apply Online in Hindi)

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं, जिसकी जरूरत किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम में पड़ती ही है. देश के प्रत्येक नागरिक के पास यह दस्तावेज होना आवश्यक इसलिए भी है क्योकि यह प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक आईडी प्रदान करता है. अब जब यह दस्तावेज इतना जरुरी हैं तो आप सोचिये इसे बनवाने के लिए आधार कार्ड केन्द्रों में कितनी भीड़ लगी रहती होगी, और आधार कार्ड केन्द्रों में काम करने वालों को कितना मुनाफा मिलता होगा. यही मुनाफा आपको भी मिल सकता हैं यदि आप भी आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेकर यह अपने ही शहर में खोलते हैं तो. आधार कार्ड केंद्र की बढ़ती मांग के चलते यह बिज़नेस करना काफी फायदेमंद हो सकता है. आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कहा आवेदन करना होगा इसकी जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी.

aadhar card franchise

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक लाइसेंस (Aadhar Card Franchise License)

जब आप आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके पास इसका लाइसेंस होना आवश्यक होता है. और यह लाइसेंस आपको तभी मिलता हैं. यूआईडीएआई की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं. यह एक ऑनलाइन परीक्षा हैं. जोकि यूआईडीएआई सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए देनी होती है और जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको आधार एनरोलमेंट एवं बायोमेट्रिक  के लिए वेरिफिकेशन की आवश्यकता होती है. आपको आधार कार्ड केंद्र के लिए आवेदन करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में खुद को एवं इसके लिए जिस भी मशीन की आवश्यकता होती है सभी को रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होता है. इसके बाद आपको केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त होगी और फिर आप यह सेंटर खोल सकते हैं.

अपने व्यवसाय को उद्योग आधार में रजिस्टर कर सरकार से मिलने वाली सहायता एवं लोन आसानी से प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए पहले आप लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे, उसके बाद आप यूआईडीएआई की परीक्षा देनी होगी. लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं –

  • सर्वप्रथम एनएसईआईटी की अधिकारिक वेबसाइट में जायें, यह एक आधार टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशन पोर्टल है. और इसमें आपको खुद को लॉग इन करना होगा, यदि न्यू यूजर है तो क्रिएट न्यू यूजर पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको ‘अपलोड एक्सएमएल फाइल’ करके एक विकल्प दिखाई देगा जहाँ आपको अपना स्कैन किया हुआ या ऑफलाइन ई आधार कार्ड अपलोड करना होगा.
  • साथ ही उसमें जो शेयर कोड होगा उसे भी इंटर कर ‘एक्सट्रेक्ट’ बटन पर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा, जहाँ आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारी देनी होगी.
  • इसके बाद आपने अपनी जानकारी में जो मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी दी है उसमें आपका एनएसईआईटी में लॉग इन करने के लिए लॉग इन एवं पासवर्ड आ जायेगा.
  • इसके बाद आप उसका इस्तेमाल करके इसमें लॉग इन करिये. और कंटिन्यू बटन पर क्लिक दें. फिर आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए एक और फॉर्म भरना होगा जोकि आपको वहां मिल जायेगा.
  • इस फॉर्म में आपको अपनी एक फोटो एवं सिग्नेचर दोनों को स्कैन करके अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद आप एक बार प्रीव्यू करके आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी की जाँच कर लें. सब सही होने बाद अंत में फॉर्म को ‘सबमिट’ कर दें.

इस तरह से आपका आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन हो जायेगा.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए भुगतान

जब आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर देते हैं तो इसके बाद आपको लॉग इन करने के बाद आपको इस सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ पेमेंट करने आवश्यकता होती है. इसलिए पेमेंट करने के लिए आप मेनू बार में क्लिक करें. और वहां आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें. पेमेंट करने के लिए आपको आपको बैंक खता सेलेक्ट करना होगा और अंत में ‘जनरेट रिसीप्ट’ पर क्लिक कर दें. इस चालान का आपको प्रिंट निकाल कर रख लेना होगा. हालांकि आपको बता दें कि सरकार ने अब आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी फ्री में देने का फैसला कर लिया है. तो अब आपको इसमें कुछ भी पेमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं है.

बैंक की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बने बैंक मित्र, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

यूआईडीएआई की परीक्षा देने के लिए क्या करें (UIDAI Exam)

आधार कार्ड लाइसेंस के लिए आवेदन हो जाने के बाद अब बारी आती हैं कि आपकी यूआईडीएआई की परीक्षा कैसे देंगे. और कैसे इसकी जानकारी आपको प्राप्त होगी. तो हम आपको बता दें कि जब आप आवेदन एवं पेमेंट कर देंगे, तो उसके बाद 24 से 36 घंटे तक आप इसमें लॉग इन न करें, और ये समय निकल जाने के बाद इसमें आप लॉग इन करें. तो आपको परीक्षा की जानकारी यहाँ दी जाएगी. जैसे सबसे पहले ‘बुक सेंटर’ पर क्लिक कर अपने पास के सेंटर के नाम पर क्लिक कर दें.

सेंटर के साथ ही आप खुद की तारीख एवं समय का निर्धारण कर उसे सेलेक्ट कर लें. और उसके बाद उसी समय में आपको वह परीक्षा देनी होगी. परीक्षा देने से पहले आपको इस परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड भी इसी से प्राप्त हो जायेगा. फिर आप परीक्षा पास कर लेने के बाद लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे और आपको यह व्यवसाय शुरू हो जायेगा.

आधार कार्ड केंद्र में किये जाने वाले कार्य

  • नये आधार कार्ड के आवेदन स्वीकार कर उसे बनाना
  • यदि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड में नाम की स्पेल्लिंग गलत है, तो उसे ठीक करने का काम
  • पता गलत है या बदलवाना है तो वह काम
  • जन्मतिथि गलत होने पर सही करने के काम
  • कई बार वेब कैम में फोटो सही से क्लिक नहीं होती है तो आधार कार्ड काली या फिर क्लियर फोटो शो नहीं होती है ऐसे में फोटो बदलवाने के काम भी किया जाता है.
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाने या अपडेट करने का काम भी आधार कार्ड केंद्र में होता है.
  • यदि कोई व्यक्ति ईमेल आईडी अपडेट करना चाहता है, तो वह काम भी इसी सेंटर में हो जाता है.

ईमेल मार्केटिंग से प्राप्त कर सकते हैं अच्छा खासा पैसा, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यकताएं ( Requirements)

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होती हैं. जिसमें सबसे पहले तो आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना बहुत आवश्यक है. इसके अलावा कुछ अन्य चीजें भी होना आवश्यक हैं जैसे –

  • फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस :- इस डिवाइस की आवश्यकता लोगों के आधार कार्ड बनवाते समय उनके फिंगरप्रिंट लेते समय पड़ती है.
  • वेब कैम :- फिंगरप्रिंट स्कैनर मशीन के साथ में आपको एक वेब कैम लेना होगा जोकि आधार कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की फोटो क्लिक करने के लिए आवश्यक है.
  • आईरिस स्कैनर :- इस मशीन की आवश्यकता लोगों की आँखों की रेटिना की स्कैन करने के लिए पड़ती है. इसे भी आपको खरीदना होगा.
  • प्रिंटर :- ग्राहकों के आधार कार्ड बनाने के लिए उनके रजिस्ट्रेशन होने के बाद रजिस्ट्रेशन स्लिप ग्राहक को देने के लिए एवं अन्य कामों के लिए प्रिंटर की आवश्यकता होती है.
  • इन्टरनेट कनेक्शन :- आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास इन्टरनेट कनेक्शन बहुत बेहतर होना चाहिए, क्योकि इसके बिना आधार कार्ड का काम नहीं हो पायेगा.
  • एक दुकान :- आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको दुकान भी लेनी होगी. आप इसे किराये पर भी ले सकते हैं.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल खर्च (Aadhar Card Franchise Total Cost)

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको जो भी आवश्यक चीजों की आवश्यकता हैं उस कुल खर्च 90 हजार से ले करके 1 लाख रूपये तक का पड़ेगा. लेकिन इतने में सभी तरह की मशीनें, दुकान का किराया एवं कुछ अन्य चीजों का खर्चा शामिल हैं. आप चाहे तो कुछ मशीन सेकंड हैण्ड भी खरीद सकते हैं, क्योकि वो आपको कुछ काम दाम में मिल जाएगी. इससे आपके पैसे भी बच जायेंगे.   

कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग व्यवसाय की है काफी मांग, यदि आप में हैं यह हुनर तो शुरू करें इसका व्यवसाय और इससे अच्छी कमाई करने की प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए मशीनें कहा से खरीदें (Where to Buy Machinery)

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए मशीनें खरीदने के लिए आप सीएससी सेंटर का सहारा ले सकते हैं. वहाँ से आपको ये मशीनें आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. इसके अलावा कुछ कंपनियां भी हैं जोकि आधार कार्ड बनवाने के लिए जो भी मशीनों की आवश्यकता होती हैं उसका एक तैयार किट बेचती हैं. आप उनसे भी यह खरीद सकते हैं.

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने में प्रॉफिट (Profit)

आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने में आपको लगभग 30 से 35 हजार रूपये तक की कमाई प्रतिमाह हो सकती हैं. जिससे आपको काफी सारा प्रॉफिट मिलेगा, क्योकि आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं जिसकी जरूरत हर समय पड़ती है. ऐसे में लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड सेंटर में जाते हैं. इसके साथ ही सीएससी सेंटर से मशीनें खरीदने पर आपको कुछ कमीशन भी मिलता हैं. इसके माध्यम से भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती है.  

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर व्यापारियों की जीएसटी रिटर्न भरने में मदद करें और अधिक पैसा कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो इस तरह से आप एक दुकान लेकर वहाँ आधार कार्ड केंद्र खोल सकते हैं. और पैसा कमा सकते हैं.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : आधार कार्ड सुपरवाइजर कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

Ans : आधार कार्ड सुपरवाइजर प्राप्त करने के लिए आपको एनएसईआईटी के अधिकारिक पोर्टल में जाना होगा, और वहां एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड दर्ज करने के बाद आप फॉर्म भर सकते हैं.

Q : क्या लॉकडाउन के दौरान आधार कार्ड केंद्र खुले हैं ?

Ans : नहीं, लॉकडाउन के दौरान आधार कार्ड केन्द्र नहीं खुलें है, लेकिन जिन्हें अपने आधार कार्ड एनरोलमेंट या अपडेशन का काम करना है वह सीएससी सेंटर में जाकर करवा सकता है.

Q : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होगी ?

Ans : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए यूआईडीएआई परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है.

Q : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा करना होगा ?

Ans : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने में आपको 1 लाख रूपये तक का खर्चा करना होगा जिसमें सभी तरह का खर्चा शामिल है.

Q : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से कितना मुनाफा मिलेगा ?

Ans : आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से आप कम से कम 30 से 35 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *