आधार कार्ड केंद्र : फ्रैंचाइज़ी लेकर बेरोजगारी की समस्या से निजात पायें, और बन जायें लखपति, जानिए क्या करना होगा

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के बारे में. जैसे कि हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो काफी शिक्षित होने के बावजूद भी उनके पास कोई जॉब नहीं है और वह इसके कारण बेरोजगारी का शिकार हैं. साथ ही नौकरी ना मिल पाने के कारण हमारे देश में हर दिन बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है. ‌लेकिन अगर देश के युवा समझदारी से काम लें और नौकरी ढूंढना छोड़कर स्वयं का बिजनेस करें तो इससे उन्हें बहुत अधिक लाभ मिल सकता है और ऐसा ही एक बिजनेस है आधार कार्ड फ्रेंचाइजी. यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. ‌इस व्यापार के माध्यम से आप अपने क्षेत्र के लोगों को आधार कार्ड के बारे में सेवा प्रदान करेंगे. अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने के इच्छुक हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि हम इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी देने वाले हैं.

aadhar card center franchise in hindi

आधार कार्ड क्रेंद्र खोलने के लिए लाइसेंस

यहां बता दें कि यह एक प्रकार से सरकारी काम है जो लोगों की आधार कार्ड की सेवा देने का काम करता है. लेकिन आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस सिर्फ उन लोगों को ही मिलता है जो इससे संबंधित परीक्षा को पास कर लेते हैं. यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा यूआईडीएआई द्वारा आयोजित करवाई जाती है और जो लोग इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं, उनको एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसका नाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेट होता है. जब कैंडिडेट को सर्टिफिकेट मिल जाता है, तो तब उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन भी करवाना आवश्यक होता है. यहां बता दें कि वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए कैंडिडेट को सीएससी सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर कर सकते हैं बेहतरीन कमाई, ऐसे करें आवेदन.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लाइसेंस प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लाइसेंस के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होती है, तो यहां अब हम आपको जानकारी देंगे कि आप निम्न प्रकार से आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लाइसेंस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आवेदन के लिए आपको एनएसईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • अगर आपने यहां पर पहले से ही यूजर अकाउंट बनाया हुआ है तो आप लॉगिन करें और अगर नहीं है तो फिर “क्रिएट न्यू” के विकल्प को चुनें और अपना अकाउंट बना लें.
  • अकाउंट बनाते समय आपके पास आपके आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी होनी चाहिए क्योंकि उसको आपको अपलोड करना होगा.
  • आधार कार्ड अपलोड के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा. इसमें आप पूछे गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दें.
  • जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होगा उस पर अब एक एसएमएस आयेगा जिसमें आपका पासवर्ड और यूजर आईडी दिया होगा.
  • दिए गए यूजर आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करके आप आधार टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन की वेबसाइट पर लॉगिन करें.
  • जब आप लॉगिन करेंगे तो फिर वहां कंटिन्यू का बटन दिखेगा उसको दबा दें. अब यहां पर आपके सामने लाइसेंस प्राप्ति के लिए एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. इस फार्म में पूछी गई सारी जानकारी भरें और अपने फोटोग्राफ व डिजिटल सिग्नेचर इत्यादि को अपलोड कर दें.
  • सबसे अंत में आप फॉर्म को जमा करने के लिए प्रोसीड के बटन को दबा दें.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए भुगतान

जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको सरकार को किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं देना होता है, क्योंकि सरकार ने यह सुविधा मुफ्त कर दी है हालांकि शुरुआत में उम्मीदवारों को कुछ फीस देनी होती थी. लेकिन सरकार अब बिना किसी नुकसान के ही फ्रेंचाइजी दे देती है क्योंकि सरकार की यह कोशिश है कि देश के सभी क्षेत्रों में आधार कार्ड केंद्र खुल जाएं और लोग इससे जुड़े सारे काम आसानी से करवा सकें.

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने के लिए सरकार कर रही है मदद, ऐसे उठा सकते हैं लाभ.  

यूआईडीएआई परीक्षा के लिए क्या करना होता है

जिस समय आप लाइसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो उसके 48 घंटे बाद आपको आपकी परीक्षा के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी. यहां बता दें कि यह जानकारी आपको एनएसईआईटी की वेबसाइट पर मिल जाएगी. आपको इस वेबसाइट से परीक्षा का दिन, तारीख, टाइम और एडमिट कार्ड के बारे में पता चल जाएगा. यहां यह भी जान लें कि आप जिस परीक्षा सेंटर में परीक्षा देना चाहते हैं उसको स्वयं चुन सकते हैं. ‌फिर उसके बाद जो भी आपकी परीक्षा का समय हो उस दिन आप परीक्षा में भाग लें और अगर इसमें आप पास हो जाएंगे तो इसका सर्टिफिकेट आपके घर पर ही भेज दिया जाएगा. इस प्रकार आप आधार केंद्र खोल सकेंगे.

आधार कार्ड केंद्र में किए जाने वाले कार्य

  • किसी भी व्यक्ति का नया आधार कार्ड बनवाना.
  • अगर किसी के आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत है तो उसको ठीक करना जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि इत्यादि.
  • अगर किसी की फोटो ठीक नहीं आई है तो उसको भी बदलना.
  • मोबाइल नंबर अपडेट करना.
  • इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अपना ईमेल आईडी अपडेट कराना चाहता है तो उसको अपडेट करना.

ईमेल मार्केटिंग घर से पैसे कमाने का बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है, इससे ऐसे कर सकते हैं कमाई.

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आवश्यक चीजें

अगर आप अपना आधार कार्ड खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी जो कि बहुत अनिवार्य है-

  • आपके पास कम से कम दो कंप्यूटर या फिर लैपटॉप होने चाहिए.
  • एक वेबकैम होना चाहिए.
  • एक प्रिंटर होना अनिवार्य है.
  • इसके अलावा आपके पास रेटिना आइरिस स्केनर होना चाहिए.
  • साथ ही एक फिंगरप्रिंट स्कैनर.
  • इसके अलावा सेंटर खोलने के लिए एक मीडियम साइज का कमरा या फिर कोई दुकान होनी चाहिए.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए खर्च

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इसका सर्टिफिकेट लेना होगा जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना होगा, लेकिन आपको सेंटर के लिए कुछ अनिवार्य चीजों की आवश्यकता होगी और उसके लिए आपको पैसों की आवश्यकता पड़ेगी. हम आपको बता दें कि आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको कम से कम एक लाख रुपए तक की आवश्यकता हो सकती है, परंतु अगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं तो आप फिर सेकंड हैंड सामान भी खरीद सकते हैं. ‌

बैंक मित्र बनकर करें लोगों को बैंकिंग सुविधा देने में मदद, होगी जबरदस्त कमाई.  

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से होने वाला प्रॉफिट

जब आप आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोल लेंगे तो आप हर महीने 30 हजार रुपए से लेकर 40 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से कर लेंगे, और बाद में धीरे-धीरे आप और भी अधिक कमाई कर सकेंगे.

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं और बेरोजगारी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *