Home खाद्य और पेय आम पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Aam Papad Making Business...

आम पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Aam Papad Making Business Details In Hindi

Back

2. आम पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Aam Papad Making Business Details In Hindi

आम पापड़ एक ऐसी खाने की चीज है, जिसे हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसलिए इस व्यापार को कम जोखिम वालें व्यापारों में गिना जाता है. भारत के हर हिस्से में आम पापड़ बेचे और खरीदे जाते हैं और ये व्यापार केवल किसी एक राज्य तक ही सीमित नहीं है और इसकी मांग हर राज्य में है.

क्या होता है आम पापड़

आम पापड़ का नाम सुनते ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये आम से बनाए जाते हैं, जो कि पापड़ की तरह होते हैं. हमारे देश में आम को काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है.

आम पापड़ बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Ingredients)

  • पक्के हुए आम
  • चीनी
  • घी
  • काला नमक

आम   (Mango) – आपको आम पापड़ बनाने के लिए पक्के हुए आमों की जरुरत पड़ेगी. वहीं आम एक सीजनल फल है, इसलिए ये हर समय बाजार में नहीं बिकते हैं. लेकिन आजकल आमों को दूसरे देशों से आयात किया जाता है और ऐसे में अब सालभर आम बाजार में उपलब्ध रहते हैं. हालांकि ये गिनी चुनी मंडियों में ही मिलते हैं. 

कहां से लें आम (Place to buy)

अगर आप आम को मंडी या फिर रेडी वालों से खरीदते हैं, तो आपको ये महंगे पड़ सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप आमों को सीधे उन किसानों से खरीद लें, जो कि मंडी में जाकर अपने आम बेचते हैं. ऐसा करने से आपको आम सस्ते दामों में मिल जाएंगे.

आमों की कीमत (Price)

आमों की कीमत एक जैसी नहीं रहती है लेकिन आम कम से कम 30 से 50 रुपए किलो के हिसाब से बिकते हैं. इसलिए आप इन्हें सीधे उन किसानों से ही खरीदें जो अपने बाग में आम लगाते हैं.

चीनी (Sugar)

आम पापड़ बनाने में शुगर का प्रयोग भी किया जाता है. शुगर की मदद से आम पापड़ को मीठा किया जाता है. आम पापड़ में आप चाहें तो शुगर की जगह चीनी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कहां से लें चीनी और इसके दाम

शुगर आपको किसी भी दुकान में मिल जाएगी. वहीं इनकी कीमतों की बात की जाए, तो एक किलो शुगर कम से कम 30 से 40 रुपए का आता है.

घी (Ghee)

आम पापड़ बनाते समय घी की भी जरुरत पड़ती है. कोशिश करें की आप देसी घी का ही प्रयोग आम पापड़ बनाने के लिए करें. वहीं घी के दामों की बात की जाए, तो एक किलो घी कम से कम 400 से 500 रुपए का आता है.

काला नमक (Black Salt)

कई लोग काले नमक का इस्तेमाल भी आम पापड़ को बनाने के लिए करते हैं. आप काला नमक किसी भी दुकान से ले सकते हैं. काला नमक की कीमत 14 रुपए किलोग्राम से शुरू होती हैं.

उद्योग के लिए आम पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी (Machinery for Aam Business)

अगर आप बड़े या फिर छोटे स्तर पर आम पापड़ का व्यापार करते हैं, तो आपको स्वाचलित मशीनों की जरुरत पड़ेगी. इन मशीनों की मदद से आप आम पापड़ आसानी से तैयार कर सकते हैं. वहीं पापड़ों की पैकेजिंग भी आप पैकेजिंग वाली मशीन से जल्दी कर सकते हैं. मशीनों से पापड़ों की पैकेजिंग करने से आपका समय भी काफी बेचेगा. वहीं नीचे दिए गए वेब लिंक पर जाकर आप आम पापड़ बनाने वाली स्वाचलित मशीनों को खरीद सकते हैं.

indiamart.com/

indiamart.com

आम पापड़
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...