Monday , August 20 2018
अन्य व्यापार

आम पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Aam Papad Making Business Details In Hindi

आम पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें |  Aam Papad Making Business Details In Hindi

आम पापड़ एक ऐसी खाने की चीज है, जिसे हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसलिए इस व्यापार को कम जोखिम वालें व्यापारों में गिना जाता है. भारत के हर हिस्से में आम पापड़ बेचे और खरीदे जाते हैं और ये व्यापार केवल किसी एक राज्य तक ही सीमित नहीं है और इसकी मांग हर राज्य में है.

आम पापड़

क्या होता है आम पापड़

आम पापड़ का नाम सुनते ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये आम से बनाए जाते हैं, जो कि पापड़ की तरह होते हैं. हमारे देश में आम को काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है.

आम पापड़ बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Ingredients)

  • पक्के हुए आम
  • चीनी
  • घी
  • काला नमक

आम   (Mango) – आपको आम पापड़ बनाने के लिए पक्के हुए आमों की जरुरत पड़ेगी. वहीं आम एक सीजनल फल है, इसलिए ये हर समय बाजार में नहीं बिकते हैं. लेकिन आजकल आमों को दूसरे देशों से आयात किया जाता है और ऐसे में अब सालभर आम बाजार में उपलब्ध रहते हैं. हालांकि ये गिनी चुनी मंडियों में ही मिलते हैं. 

कहां से लें आम (Place to buy)

अगर आप आम को मंडी या फिर रेडी वालों से खरीदते हैं, तो आपको ये महंगे पड़ सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप आमों को सीधे उन किसानों से खरीद लें, जो कि मंडी में जाकर अपने आम बेचते हैं. ऐसा करने से आपको आम सस्ते दामों में मिल जाएंगे.

आमों की कीमत (Price)

आमों की कीमत एक जैसी नहीं रहती है लेकिन आम कम से कम 30 से 50 रुपए किलो के हिसाब से बिकते हैं. इसलिए आप इन्हें सीधे उन किसानों से ही खरीदें जो अपने बाग में आम लगाते हैं.

चीनी (Sugar)

आम पापड़ बनाने में शुगर का प्रयोग भी किया जाता है. शुगर की मदद से आम पापड़ को मीठा किया जाता है. आम पापड़ में आप चाहें तो शुगर की जगह चीनी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कहां से लें चीनी और इसके दाम

शुगर आपको किसी भी दुकान में मिल जाएगी. वहीं इनकी कीमतों की बात की जाए, तो एक किलो शुगर कम से कम 30 से 40 रुपए का आता है.

घी (Ghee)

आम पापड़ बनाते समय घी की भी जरुरत पड़ती है. कोशिश करें की आप देसी घी का ही प्रयोग आम पापड़ बनाने के लिए करें. वहीं घी के दामों की बात की जाए, तो एक किलो घी कम से कम 400 से 500 रुपए का आता है.

काला नमक (Black Salt)

कई लोग काले नमक का इस्तेमाल भी आम पापड़ को बनाने के लिए करते हैं. आप काला नमक किसी भी दुकान से ले सकते हैं. काला नमक की कीमत 14 रुपए किलोग्राम से शुरू होती हैं.

उद्योग के लिए आम पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी (Machinery for Aam Business)

अगर आप बड़े या फिर छोटे स्तर पर आम पापड़ का व्यापार करते हैं, तो आपको स्वाचलित मशीनों की जरुरत पड़ेगी. इन मशीनों की मदद से आप आम पापड़ आसानी से तैयार कर सकते हैं. वहीं पापड़ों की पैकेजिंग भी आप पैकेजिंग वाली मशीन से जल्दी कर सकते हैं. मशीनों से पापड़ों की पैकेजिंग करने से आपका समय भी काफी बेचेगा. वहीं नीचे दिए गए वेब लिंक पर जाकर आप आम पापड़ बनाने वाली स्वाचलित मशीनों को खरीद सकते हैं.

https://www.indiamart.com/company/46159113/

https://www.indiamart.com/company/28473385/products.html

आम पापड़ बनाने की प्रक्रिया (How To Make Aam Papad In Hindi)

  • आम पापड़ बनाने के लिए आपको सबसे पहले पक्के हुए आमों के छिलको को छीलना होगा. वहीं आप ये भी जरुर सुनिश्चित कर लें की आपने आम के छिलके अच्छे से उतारे हों. क्योंकि अगर आम के छिलके अच्छे से नहीं उतारे गए, तो आम गल नहीं पाएंगे और आम के नहीं गलने पर आपका आम पापड़ सही तरीके से नहीं बन पाएगा.
  • आम के छिलके उतारने के बाद, आपको आम को छोटे- छोटे टुकड़ों में काटना होगा. आम के छोटे- छोटे टुकड़े करने के बाद आप मिक्सी में इन टुकड़ों को, चीनी और काले नमक के साथ डाल दें और मिक्सी की मदद से इनका पेस्ट बना लें. आप मिक्सी को जब तक चलाएं जब तक चीनी और आम अच्छे से पिस ना जाएं.
  • आम का पेस्ट तैयार होने के बाद आप इस पेस्ट को छान लें और छानने के बाद जो आम का रस निकले उसे, आप गैस पर रख कर गरम कर लें.
  • गैस पर आप इस रस को कम से कम दस मिनट तक पकाएं और जब ये रस अच्छे से पक जाए और गाढ़ा हो जाए, तो गैस को बंद कर दें.
  • अब आप एक पलेट में घी को लगा दें और इस पलेट में गाढ़ा किया हुआ आम का रस डाल दें और अच्छे से इस पेस्ट को प्लेट में फैला दें. कोशिश करें की आप इस पेस्ट को एक पतली परत की तरह प्लेट में फैला सकें.
  • प्लेट में इस पेस्ट को फैलाने के बाद आप इस पेस्ट को धूप में दो दिन के लिए रख दें. दो दिन के बाद ये रस सूख जाएगा. रस के सूखने के बाद आप चाकू की मदद से इस काट लें और इस तरह से आपके आम पापड़ बन कर तैयार हो जाएंगे.
  • आम पापड़ों को अब आप प्लासिटक में पैक कर दें और आपके आम पापड़ बाजार में बेचने के लिए तैयार हैं.

आम पापड़ की पैकेजिंग (Packaging)

  • आम पापड़ को पैक करने के लिए आपको पतली प्लास्टिक की जरुरत पड़ेगी. इसके अलावा अगर आप चाहें तो इनको पैक करने के दौरान एक कागज जिसमें आपकी कंपनी का नाम और फोन नंबर जैसी जानकारी लिखी हो, वो भी पैकेट में डाल सकते हैं. ताकि लोगों को आपकी कंपनी के बारे में पता चल सके और साथ ही साथ आपका बिजनेस भी बढ़ सके.

कहां से लें पैक करने वाली प्लासिटक

  • आम पापड़ को पैक करने के लिए पतली प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है जो कि ट्रांसपेरेंट होती है. इसके अलावा पैकेट पर कंपनी के नाम का लेबल भी लगाया जाता है. आपको ये दोनों चीजें बाजार से खरीदनी पड़ेगी. वहीं कंपनी का नाम और अन्य चीजों की जानकारी कागज पर आपको, किसी प्रिंट करने वाली कंपनी से प्रिंट करवानी होगी.
  • वहीं आम पापड़ की पैकिंग करने से पहले आप ये भी तय कर लें की कितनी क्वांटिटी में आप आम पापड़ बेचना चाहते हैं. मतलब की आप 100 ग्राम या 50 ग्राम या फिर इनके अलावा कितनी-कितनी क्वांटिटी के पैकेट आम पापड़ के बनाने चाहते हैं.

कितनी रखें आम पापड़ की कीमत (Price of Aam papad)

किसी भी चीज की बिक्री उस चीज के दामों पर निर्भर करती है. इसलिए आप भी अपने आम पापड़ों के दाम सोच समझ कर रखें. वहीं दुकान में बिकने वाले आम पापड़ों के दामों की बात की जाए तो, एक किलो आम पापड़ लगभग 400 रुपए के आस पास बेचा जाता है. वहीं 150 ग्राम आम पापड़ 130 रुपए के आस पास बेचा जाता है. इसलिए आपको भी अपने आम पापड़ की कीमत बाजार में बिकने वाले आम पापड़ों के हिसाब से रखनी होगी.

कोशिश करें की आप अपने आम पापड़ों को, बाजार में बिकने वाले आम पापड़ों के दामों से थोड़े कम दामों में बेचें. क्योंकि आपके आम पापड़ के दाम कम होने से आपके पापड़ की बिक्री ज्यादा हो सकती है.

वहीं एक बार जब आपके आम पापड़ अच्छे से बिकने लगे, तो आप चाहें तो इनकी कीमतों में थोड़ी सी वृद्धि भी कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे बेचे आम पापड़ों को (How to Sell Aam Papad in Market ):

आम पापड़ को कई तरीकों से दुकानों में बेचा जा सकते है और इन तरीके में से कुछ तरीकों के बारे में नीचे बताए गया है जो कि इस प्रकार हैं:

  • खुद दुकान पर जाकर बेचें अपना सामान                                 

आप खुद जाकर अपनी कंपनी के आम पापड़ों को दुकान में बेच सकते हैं. क्योंकि ऐसा करने से होलसेल सहित अन्य लोगों को देने वाली कमिशन बच जाएगा और आपको ज्यादा मुनाफा होगा.

  • अपनी दुकान खोल कर बेचें आम पापड़

आप चाहें तो खुद की एक छोटी सी दुकान खोलकर भी आम पापड़ों को बेच सकते हैं. ऐसा करने से आपको ज्यादा मुनाफा होगा और आप चाहें तो आम पापड़ के अलावा अन्य खाने की चीजों को भी अपनी दुकान से बेच सकते हैं.

  • ऑनलाइन बेचें अपने आम पापड़ों को

आजकल लोगों द्वारा अधिकतर शॉपिंग ऑनलाइन के जरिए ही की जाती है. इसलिए आप ऑनलाइन भी अपने पापड़ों को बेच सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन पापड़ बेचने से आपके उद्योग का प्रचार भी हो जाएगा. साथ ही साथ ऑनलाइन के जरिए आपके द्वारा बनाए गए आम पापड़ देश के किसी भी राज्य के हिस्से में भी बेचे जा सकेंगे और ऐसा होने से आपका व्यापार केवल आपके शहर या राज्य तक ही सीमित नहीं रहेगा.

निर्यात भी कर सकते हैं

  • आम पापड़ एक भारतीय डिश या खाने की चीज है, जो कि दूसरे देशों में भी काफी पसंद की जाती है. इसलिए आप अपने आम पापड़ का निर्यात भी कर सकते हैं.
  • वहीं दूसरे देशों में रह रहे भारतीयों तक भी आप निर्यात के जरिए अपने आम पापड़ों को पहुंचा सकते हैं. अपने आम पापड़ों का निर्यात करने से आपका व्यापार विश्व स्तर पर भी स्थापित हो सकेगा.

कंपनी के नाम का चयन और पंजीकरण ( Company Name And Registration)

  • आम पापड़ का बिजनेस प्लान तैयार करते वक्त आप अपनी कंपनी के लिए एक नाम भी सोच लें. आपकी ओर से तय किए गए नाम से ही आपकी कंपनी की पहचान की जाएगी. इसलिए आप अपने आम पापड़ की कंपनी का नाम सोच समझ कर ही रखें.
  • वहीं एक बार आम पापड़ की कंपनी का नाम तय करने के बाद, आप अपनी कंपनी का पंजीकरण जरुर करवा लें. पंजीकरण के अलावा हमारे देश में खाने के उत्पाद को बेचने के लिए जो भी एफएसएसआई लाइसेंस की जरुरत पड़ती हैं, उनको भी अपनी लोकल अथॉरिटी से हासिल कर लें. इसके अलावा जीएसटी का भी पंजीकरण जरुर करवा लें.

अपनी कंपनी का प्रचार (Promotion)

अपनी आम पापड़ की कंपनी का प्रचार करने के लिए आप कई विकल्पों को चुन सकते हैं. आप चाहें तो आपकी कंपनी द्वारा बनाए गए आम पापड़ के कुछ सैंपल दुकानों में मुफ्त में दे सकते हैं. ताकि दुकानदार आपके आम पापड़ के सैंपल अपने ग्राहकों को दे सकें और ऐसा करने से लोगों को आपकी कंपनी के आम पापड़ के स्वाद का पता चल सकेंगा और वो दुकान से आपकी कंपनी के ही आम पापड़ खरीदने लगेंगे.

प्रिंट मीडिया के जरिए प्रचार (Print Media)

  • आप अखबार के जरिए भी अपनी आम पापड़ कंपनी का प्रचार कर सकते हैं. आप अपने शहर के किसी भी लोकल अखबार में अपने आम पापड़ के बारे में जानकारी दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी कंपनी की जानकारी पैम्फलेट के जरिए भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
  • आप चाहें तो पैम्फलेट को अखबारों के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं या फिर किसी आदमी को इन्हें बांटने की जिम्मेदारी दे सकते हैं.

कितना आएगा खर्चा

आप कितनी बड़ी एड अखबार में दे रहें हैं, उस आधार पर अखबार वाले आपसे पैसे लेतें हैं. इसके अलावा कम पैसो में प्रचार करने के लिए आप अखबार के जरिये पंपलेट भी बटवा सकते है. 

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए प्रचार (Electronic Media)

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रचार करने का सबसे अच्छा माध्यम है. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अंतर्गत रेडियो और टी.वी आते हैं. वहीं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपनी कंपनी का प्रचार करने के लिए आपको एड की जरुरत पड़ेगी. इसलिए इस माध्यम को महंगे प्रचार की श्रेणी में रखा जाता है.

वहीं अगर आप इस माध्यम के जरिए अपने आम पापड़ का प्रचार करना चाहते हैं तो आपका बजट बढ़ सकता है. लेकिन याद रखें की इस माध्यम की पहुंच अन्य माध्यम को मुकाबले कहीं ज्यादा है.

सोशल मीडिया के जरिए प्रचार (Social Media)

सोशल मीडिया को भी आजकल प्रचार के रुप में काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन इस मीडिया का इस्तेमाल केवल वो ही लोग अच्छे से कर सकते हैं जिन्हें सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी हो. अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है तो आप खुद से ही इसके जरिए अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं. या फिर आप चाहें  तो किसी व्यक्ति को इस माध्यम के जरिए आम पापड़ का प्रचार करने के लिए रख सकते हैं.

कितने कर्मचारियों की पड़ेगी जरुरत (Employees Required)

आप अपने आम पापड़ के व्यापार को किस लेवल पर शुरू करते हैं, उसी बात पर ये निर्भर करता है कि आपको इस व्यापार को करने के लिए कितने लोगों की जरुरत पड़ेगी. इसके अलावा आपके बजट पर भी ये निर्भर करता है कि आप कितने लोगों को कार्य पर रख सकते हैं.

आपके व्यापार का बजट (Budget for Your Business)

आम पापड़ के व्यापार को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं पड़ती है, लेकिन मशीन इत्यादि में आपको कुछ पैसे निवेश करने पड़ेंगे. वहीं पैसों की कमी होने पर आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. इसके अलावा सरकार ने लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई सब्सिडी व योजनाएं भी चलाई हैं, जिसका फायदा भी आप ले सकते हैं.

ट्रेनिंग लेना भी है जरुरी (Training)

आम पापड़ के व्यापार को स्टार्ट करने से पहले आप आम पापड़ बनाने की ट्रेनिंग भी ले लें और साथ ही उन लोगों को भी पापड़ बनाने की ट्रेनिंग दें, जिनको आप आम पापड़ बनाने के व्यापार में रख रहे हैं.

इसके अलावा आप चाहें तो यूट्यूब पर पापड़ बनाने वाली वीडियो को भी देख सकते हैं. इन वीडियों से भी आपको इस व्यापार के बारे में ज्यादा जानकारी मिल जाएगी.

इस व्यापार के साथ शुरु कर सकते हैं और भी व्यापार

आम पापड़ के व्यापार के साथ आप और तरह के व्यापार भी शुरू कर सकते हैं, जैसे की आप दाल के पापड़, चावल वाले पापड़ भी बना सकते हैं. एक साथ इन सब पापड़ों को बनाने से आपके लाभ में मुनाफा ही होगा.

इस व्यापार से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (Important Information About Business)

  • आम पापड़ बनाते समय आपको साफ सफाई का खासा ध्यान रखना होगा. क्योंकि अगर आपके आम पापड़ में ग्राहकों द्वारा कोई भी गंदी (जैसे बाल या कीड़ा) चीज पाई जाती है, तो वो आपके आम पापड़ को दोबार नहीं खरीदेंगे, जो कि आपके व्यापार के लिए नुकसानदेह होगा.
  • आम पापड़ को बाजार में बेचने वाली कई कंपनियां मौजूद हैं इसलिए आप कोशिश करें की आप के आम पापड़, इन कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले पापड़ों से स्वाद में कई बेहतर हों.
  • केवल ताजे आम पापड़ों को ही आप बाजार में बेचें. क्योंकि अगर आप खराब या फिर कई समय पहले बने हुए पापड़ों को बेचते हैं, तो ये लोगों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.
  • अगर आप अकेले इस व्यापार को नहीं स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप इस व्यापार को पार्टनरशिप के जरिए भी शुरू कर सकते हैं. किसी के भी साथ पार्टनरशिप करने से पहले, आपको पार्टनरशिप से जुड़े कुछ लीगल कागजात भी बनाने होंगे.
  • अगर आप सही समझदारी से आम पापड़ के व्यापार को करें तो आपको इस बिजनेस में काफी लाभ हो सकता है और आपका व्यापार एक कामयाब व्यापार साबित हो सकता है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *