Tuesday , September 25 2018
अन्य व्यापार

सेलो टेप बनाने का व्यापार कैसे करें | Cello Tape or Adhesive Tape Making Business In Hindi

सेलो टेप बनाने का व्यापार कैसे करें | Adhesive Cello Tape Making Business In Hindi

सेलो टेप की डिमांड पर नजर डाली जाए, तो इसकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है. सेलो टेप एक ऐसी वस्तु है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर, दुकान और दफ्तर में किया जाता है. इसलिए अगर सेलो टेप बनाने का व्यापार कोई खोलता है, तो उसे इसमें अच्छा खासा फायदा हो सकता है. वहीं इस व्यापार को कैसे शुरू किया जाए और इस व्यापार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को आप इस लेख को पढ़कर हासिल कर सकते हैं.

सेलो टेप का व्यापार (Cello tape manufacturing business Idea in India)

सेलो टेप व्यापार भी अन्य व्यापारों जैसे ही है. इस व्यापार को शुरू करने के लिए भी आपको मशीनों और टेप बनाने की सामग्री की जरूरत पड़ेगी. इन दोनों चीजों की खरीद कर आप अपने व्यापार को शुरू करने की और अपना पहला कदम रख लेंगे. इस व्यापार से जुड़ी सामग्री आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी.

सेलो टेप बनाने की मशीन कहां से खरीदे (cello tape making machine and price in India)

इन्टरनेट के जमाने में आप लोग घर बैठे आसानी से किसी भी तरह की मशीन खरीद सकते हैं. आपको बस नीचे बताए गए लिंक पर जाना होगा और इन लिंक पर आपको मशीन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. वहीं इन मशीन की कीमतों की बात करें तो, सेलो टेप बनाने की मशीन पांच लाख रुपए से शुरू होती है. वहीं अगर आप अपने व्यापार को छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है, तो आपको केवल एक मशीन की जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर बड़े स्केल पर इस व्यापार को खोलना चाहते हैं, तो आप दो से पांच मशीनों को खरीद सकते हैं.

 https://www.indiamart.com/proddetail/brown-tape-making-machine-13883348712.html

https://www.indiamart.com/proddetail/cello-tape-making-machine-11646065788.html

सेलो टेप बनाने के लिए सामग्री (cello tape raw material)

टेप बनाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें से ज्यादातर सामग्री सिंथेटिक होती हैं. टेप बनाने के लिए आपको सेलूलोज, तेल, रुई, प्राकृतिक गैस जैसी चीजों की जरूरत पड़ती है. टेप बनाने के लिए सेलूलोज एसीटेट और सेलूलोज़ का सिंथेटिक व्युत्पन्न (derivation) का इस्तेमाल होता है और ये चीज लकड़ी के गूदा या कपास के बीज से बनाई जाती हैं.  वहीं इन सामग्री के मूल्य की बात करें तो आप ये सामग्री थोक मार्केट में सस्ते दामों पर मिल जाएगी. रुई की कीमत इस वक्त रु 10,000 / क्विंटल के हिसाब से चल रही है. वहीं सिंथेटिक की कीमत 600 रुपए से शुरू होती है.

Cello Tape

सेलो टेप बनाने की प्रक्रिया (Cello tape manufacturing process by Machine in hindi)

मशीन की मदद से सबसे पहले लकड़ी के गूदा या कपास के बीज से कच्चा ,सेलूलोज़ बनाना होता है. कच्चे सेलूलोज बनने के बाद उसमें एसिटिक एसिड और एसिटिक एनहाइड्राइड डालकर आपको ट्राईएसीटेट (triacetate) प्राप्त होता है. इसके बाद ट्राईएसीटेट सामग्री को रसायनों और पानी के मिश्रण की मदद से सेलूलोज एसीटेट में बदला जाता है. सेलूलोज एसीटेट को गरम करके उसमें से सभी नमी निकाल ली जाती है. जिसके बाद इसे एक प्लास्टिक बनाने वाली सामग्री के साथ मिश्रित किया जाता है और परिणामस्वरूप सेलूलोज एसीटेट प्लास्टिक पेलेट्स के रूप प्राप्त हो जाते हैं. पेलेट्स को फिर पिघला लिया जाता है, जिससे की एक बहुत पतली प्लास्टिक की परत बन जाती है और इस परत की मोटाई काफी कम होती है. इसलिए एक साथ पांच परत को मिलाकर इन्हें मोटा किया जाता है. ऐसा करने से टेप का ऊपरी हिस्सा तैयार हो जाता है.

जो इस प्रक्रिया का अगला चरण है उस चरण में टेप के लिए गोंद बनाया जाता है. गोंद बनाने के लिए आपको सिंथेटिक पॉलिमर रसायन का इस्तेमाल करना होता है. इस रसायन की मदद से गोंद को तैयार किया जाता है. जो अगला और अंतिम चरण है उस चरण में मशीन की मदद से पहले और दूसरे चरण में प्राप्त हुई चीजों को एक साथ जोड़ दिया जाता है जिससे की आपको एक टेप प्राप्त हो जाती है. जिसके बाद मशीन की मदद से इनको रॉल में लपेटा जाता है और इस तरह से एक टेप बनकर तैयार हो जाता है.

सेलो टेप बनाते हुए बरते सावधानी (Precautions)

  • ध्यान से करें रसायनों का इस्तेमाल- टेप बनाने के दौरान कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप टेप बनाने की प्रक्रिया के दौरान अपनी और अपने कर्मचारियों की सुरक्षा का खासा ध्यान रखें. 
  • आग से रखें दूर-इतना ही नहीं टेप बनाने में इस्तेमाल होने वाले रसायनों को आग जैसी चीजों से दूर रखें. क्योंकि ऐसी चीजे जल्द ही आग के संर्पक में आ जाती हैं. और ऐसा होने पर आपको काफी नुकसान हो सकता है.
  • सेलो टेप मशीनों का रखें ध्यान- वहीं इस कार्य में इस्तेमाल होने वाली मशीन काफी अधिक राशि होती हैं. इसलिए केवल उन्हीं लोगों को इस मशीन का इस्तेमाल करने दें, जिन्हें ये पता हो की मशीन को कैसे इस्तेमाल किया जाता है.
  • समय पर करवाएं मशीन की सर्विस- समय–समय पर अपनी मशीन की सर्विस करवाना ना भूलें, क्योंकि ऐसा ना करने से आपकी मशीन जल्द खराब हो सकती हैं. मशीन की सर्विस करवाने के लिए आपको थोड़ा भुगतान करना होता है. 

सेलो टेप की पैकेजिंग और लेबलिंग ( Adhesive Tape packing)-

जो अगला सबसे महत्वपूर्ण कार्य है वो है अपनी टेप की पैकेजिंग और लेबलिंग करना. आपको टेप को पैक करने के लिए कार्टून बॉक्स की जरूरत पड़ेगी. इसलिए आप गत्ते के बॉक्स बनाने वाले किसी व्यापारी से संपर्क कर अपनी जरूरत के हिसाब से ये बॉक्स बनवा लें. इसके अलावा अपनी टेप के नीचे अपनी कंपनी का नाम जरूर लिखवा लें.

कर्मचारियों का चयन (Employee Selection)

अपने इस व्यापार के लिए आपको कुछ कर्मचारी रखने होंगे. इसलिए कर्मचारियों का चयन करते वक्त उन्हीं लोगों को नौकरी दें जो कि इस व्यापार की थोड़ी समझ रखते हो या फिर उन्होंने पहले कोई ऐसा कार्य किया हो.

सेलो टेप व्यापार के लिए सोच समझ कर चयन स्थान का करें (Space required for business)

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उस व्यापार को किसी जगह से शुरू किया जाए, ये एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है. इसलिए जब आप अपने व्यापार के लिए स्थान का चयन करें तो उस जगह पर बिजली, पानी, ट्रांसपोर्ट जैसी सुविधाओं को अच्छे से देख लें. अगर जो स्थान आपको पसंद आया है उस जगह पर ये सभी सुविधाएं मौजूद हैं, तो आप उस जगह से अपना व्यापार शुरू कर लें. वहीं अगर आप किराए पर जगह ले रहे हैं तो किराए से जुड़ी सभी जानकारी अच्छे से पता कर लें. ताकि बाद में स्थान को लेकर कोई परेशानी ना हो

सेलो टेप व्यापार का प्रोमोशन या प्रचार (cello tape marketing)

अपने व्यापार को शुरू करने के बाद आपको उसके प्रचार पर भी ध्यान देने की जरूरत है. अपने व्यापार का प्रचार करने के लिए आप किसी अन्य व्यक्ति को इसकी जिम्मेदारी सौप सकते हैं. जो कि विभिन्न-विभिन्न प्रचार के माध्यमों का इस्तेमाल कर आपकी कंपनी का प्रचार कर सकें. अगर आपके पास अपनी कंपनी का प्रचार करवाने के लिए बजट नहीं है, तो ऐसे में आप खुद ही अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं. अपने व्यापार से जुड़े लोगों को अपने व्यापार के बारे में जानकारी आप खुद जाकर दे सकते हैं.

सेलो टेप का बजट (Cost to setup business)

अपने व्यापार का बजट तैयार करते समय हर खर्चे की राशि को इसमें जोड़ लें. क्योंकि कई बार आप छोटे-छोटे खर्चों पर ध्यान नहीं देते हैं और बाद में इन खर्चों के लिए पैसे कम पड़ जाता है. इसके अतिरिक्त यदि आपके पास इस व्यापार को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आप किसी भी सत्यापित बैंक से ऋण के रूप में धन ले सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए सात लाख रुपए तक की जरूरत पड़ेगी. इसी तरह कम लागत में आप टी-शर्ट प्रिंट का व्यापर भी शुरु कर सकते है.

सेलो टेप का पंजीकरण (Registration for business license in India)

अपना व्यापार को शुरू करने से पहले उसका पंजीकरण जरूर करवा लें. पंजीकरण करवाते समय आपको, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. इसलिए अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तो इन्हें आप बनवा लें. इसके अलावा अपनी कंपनी के लिए एक अच्छा सा नाम भी सोच लें. जिस नाम से आपकी कंपनी लोगों के बीच जानी जाएगी.

अन्य पढ़े:

2 comments

  1. Need a number of the publisher of cello tape business.. I want to inquire something. Kindly contact as soon as possible.

  2. Sir from electronic and electrical properties mere paas paise nahi hai kya Sarkar se Hame loan mil sakti hai Main Ek shop kholna Chahta Hoon Jo house wiring Ka Hota Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *