Online Business : घर बैठे लाखों रूपये कमाने का अवसर दे रहा हैं एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस, ऐसे कमा सकते हैं पैसे

दोस्तों आपको आज के समय में इंटरनेट पर पैसे कमाने के हजारों से भी ज्यादा विकल्प मिल जाएंगे. आज बहुत से ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे, जो वास्तव में इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ही पैसा कमा रहे हैं. आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाना बहुत ही आसान है, और अधिक लोग इसके जरिए पैसे कमा भी रहे हैं. यदि आपको इंटरनेट की जानकारी है और आप इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए इच्छुक हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं. यह क्या है, और आप इसके जरिए कैसे पैसे कमा सकते हैं, यह सभी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी. इसे अंत तक पढ़िये.

affiliate marketing business in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

आज के समय में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसकी सेलिंग को बढ़ावा प्रदान करने पर हमें एफिलिएट मार्केटिंग की कंपनियां निर्धारित कमीशन के जरिए पैसे देती हैं. आज के समय में भारत में बहुत सारी मार्केटिंग कंपनियां मौजूद हैं. चलिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के बारे में आपको उदाहरण देकर समझाते हैं. मान लीजिए कि आपने किसी एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन किया और आप उनके प्रोडक्ट को या सेवा को अपने माध्यम से सेल करवाते हैं, तो ऐसे में आपको एफिलिएट मार्केटिंग प्रदाता कंपनी कमीशन के तौर पर पैसे प्रदान करती है. हम जिस भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को प्रदान करने वाली कंपनी के साथ जुड़ते हैं, वह कंपनी प्रत्येक प्रोडक्ट के लिंक हमें देती है और उस लिंक के जरिए हम उनके उत्पादन या फिर सेवा को सेल करने का काम करते हैं. ऐसे ही हम आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Online Business : स्नैपडील के साथजुड़कर अपने व्यवसाय को लायें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर, और कमायें ढेर सारा पैसा.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है

जब हम किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के साथ जोड़कर उनके पार्टनर प्रोग्राम को स्वीकार करते हैं, तब हमें उन सभी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के द्वारा एक यूनिक यूआरएल प्रदान किया जाता है और इस यूआरएल में हमारी एफिलिएट आईडी भी इनबिल्ट होती है. इतना सब कुछ हो जाने के बाद अब यह हमारी जिम्मेदारी बनती है, कि हम इंटरनेट पर उस कंपनी के उत्पाद या सेवा को किस प्रकार से प्रमोट करके उसकी सेलिंग को बढ़ावा प्रदान कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग की कंपनियां जो आपको यूआरएल प्रदान करती हैं, वह यूनिक होता है. और जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा उस लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार के उस कंपनी का कोई प्रोडक्ट या सेवा लेता है, तो इसके बदले में आपको कंपनी कमीशन प्रदान करती है. हम 1 दिन में जितना ज्यादा से ज्यादा सेलिंग करेंगे, उतना ही ज्यादा हमें कमीशन प्राप्त होगा. जब आपके द्वारा सेलिंग किए जाने वाले सभी प्रक्रिया या सेवा का निर्धारित समय सीमा तक पहुंचता है, तक आपके कमीशन के आधार पर आपको पेमेंट प्रदान किया जाता है. आपके सभी कार्यों एवं आपके प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए कंपनी एफिलिएट कोड और एफिलिएट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है.

मार्केटिंग के विभिन्न तरीके अपनाकर आप अपने बिज़नेस को पहुंचा सकते हैं ऊँचाइयों पर, जानें क्या हैं वे तरीके.

एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी में कैसे काम करें

  • एफिलिएट मार्केटिंग में काम करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक एफिलिएट मार्केटिंग प्रदाता कंपनी के साथ जोड़ना है, और उसमें अपना अकाउंट बनाना है.
  • आप जिस भी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कर रहे हैं, अब उनके कौन से प्रोडक्ट को आप सेल करवाना चाहते हैं, उसका आप चुनाव करें.
  • अब कंपनी आपको अपना एक यूनिक कोड प्रदान करेंगी एवं इसके अतिरिक्त आपको कुछ अन्य सामग्री भी अपने प्रोडक्ट को सेलिंग करने के लिए प्रदान करेगी.
  • अब आपकी अगर कोई भी एक वेबसाइट है, आप चाह रहे हैं, कि आप अपने वेबसाइट के माध्यम से एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करने का कार्य करें, तो आप उनके द्वारा प्रदान की गई सामग्री का उपयोग अपने वेबसाइट पर एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट या सेवा को आसानी से बेचने का काम कर सकते हैं.
  • जब आप किसी प्रोडक्ट या फिर सेवा के एफिलिएट लिंक को कहीं पर शेयर करते हैं या फिर अपनी वेबसाइट में इसे सेलिंग के लिए लगाते हैं, और जब कोई आपके इस लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार की सेवा या प्रोडक्ट की खरीदारी करता है. तब आपको इसके बदले में निर्धारित कमीशन प्रदान किया जाता है.
  • इसी प्रकार से आज के समय में अनेकों प्रेजेंस आफ माइंड का इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग से ढेरों पैसे बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग से आज करोड़ों लोग कम रहे हैं पैसा, आप भी कमा सकते हैं जानें कैसे.

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आवश्यकताएं

आप किसी भी एक एफिलिएट प्रोग्राम से संबंधित एक डेडिकेटेड वेबसाइट बना सकते हैं, और आप उस एफिलिएट वेबसाइट पर सारे एफिलिएट लिंक्स को लगा सकते हैं और अपने एफिलिएट में सेलिंग की मात्रा को बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं. कोई जरूरी नहीं है, कि आप केवल एक डेडीकेटेड वेबसाइट के जरिए ही एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट कर सकते हैं. आज ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं. बस आपको इस पर थोड़ा और अच्छे से दीप रिसर्च करना जरूरी है.

भारत में सबसे ज्यादा बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम

आज हमारे भारत में बहुत सारे एफिलिएट कंपनियां आ चुकी है और अपने एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से अनेकों लोगों को पैसे कमाने के अवसर प्रदान कर रही है. चलिए जानते हैं, भारत में सबसे बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम कौन-कौन से हैं.

  • अमेजॉन एफिलिएट :- आप आसानी से आज के इस सबसे ज्यादा मोस्ट पॉपुलर ऑनलाइन सेलिंग एवं शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ज्यादातर एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में लोग अब अमेजॉन एफिलिएट के प्रोग्राम को ही प्रमोट करके एवं उनकी सेलिंग करके पैसा कमा रहे हैं.
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट :- अमेजॉन एफिलिएट के बाद दूसरे नंबर पर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम आता है और यह सबसे लोकप्रिय भी है. आप इस एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से भी अच्छा पैसा घर बैठे अर्जित कर सकते हैं.
  • मेक माय ट्रिप एफिलिएट :- टूरिज्म या फिर होटल एवं अन्य यात्रा से संबंधित के क्षेत्र में अपनी एक मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो आपके लिए मेक माय ट्रिप एफिलिएट प्रोग्राम सबसे बेस्ट हो सकता है. आज के समय में यह प्रोग्राम भी आपको काफी अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम में प्रोडक्ट सेलिंग या इसकी सेवा की सेलिंग करने पर अच्छे प्रतिशत पर अधिक पैसे कमाने का मौका देता है.
  • होस्टगेटर एफिलिएट :- यदि आप वेब होस्टिंग या फिर सर्वर से संबंधित सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, और आप इसके लिए एक बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए होस्टगेटर एफिलिएट प्रोग्राम बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता है.
  • ईबे एफिलिएट :- अभी यह वेबसाइट बहुत ही अच्छी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है और आप इस वेबसाइट के जरिए भी इसका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं. आज के समय में यह वेबसाइट भी आपको काफी अच्छा रेवेन्यू अपने एफिलिएट प्रोग्राम से दे सकती है.

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के जरियेपैसे कमाने का है जबरदस्त मौका, ऐसे कर सकते हैं यह बिज़नेस.

एक एफिलिएट को भुगतान किस प्रकार से दिया जाता है

ऐसा नहीं है, कि आप केवल प्रोडक्ट या सेवा की सेटिंग पर ही किसी एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी से पैसा या कमीशन प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कुछ और चीजें होती हैं, जिनके आधार पर आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है और आपका अच्छा कमीशन दिया जाता है, चलिए इस विषय पर नीचे बात करते हैं.

  • पे पर क्लिक (पीपीसी) :- इसके जरिए आपके मुख्य एफिलिएट प्रोग्राम के प्रचार पर जितने भी विजिटर आते हैं और उन विजिटर का जितना भी कन्वर्जन आपके मुख्य एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट होता है, उस आधार पर भी आपको यहां से पेमेंट मिल सकती है. मतलब कि आप जिस प्रकार से भी अपने मुख्य एफिलिएट प्रोग्राम की कंपनी पर प्रतीक भेजेंगे, और जितना अच्छा उनका कन्वर्जन रहेगा, उस आधार पर भी आपको कमीशन दिया जाता है.
  • पे पर सेल (पीपीएस) :- इसमें आप जितना भी प्रोडक्ट सेल करेंगे उस आधार पर आपको कमीशन या पैसे प्रदान किए जाते हैं.
  • पे पर लीड (पीपीएल) :- जैसे आपके किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के लिंक के माध्यम से कोई व्यक्ति आपकी मेन एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाता है और वह अपनी सारी जानकारी वहां देता है, जिसके बाद वह उसे उसे सबमिट कर देता है, फिर चाहे वह प्रोडक्ट ले या फिर ना ले इसके बदले में भी आपको एफिलिएट प्रोग्राम कंपनियां पैसे देती है.
  • कस्टमर एक्वीजीशन :- इस भुगतान प्रणाली को बाऊंटी कार्यक्रम का एक नाम प्रदान किया गया है. अर्थात आपके द्वारा लाया गया हर एक ग्राहक जो वेबसाइट पर जाकर उसकी सेवा या प्रोडक्ट की खरीदारी करता है. वह काफी मूल्यवान होता है और इस स्थिति में आपको कमीशन भी अच्छा दिया जाता है. यह कार्यक्रम थोड़ा-थोड़ा पे पर क्लिक के आधार पर ही है, परंतु इस पर बड़ी-बड़ी कंपनियां ही काम करके अपने एफिलिएट को कमीशन देती हैं.

ऑनलाइन मैगज़ीन का बिज़नेस करके घर बैठे करें अच्छी खासी कमाई.

इंटरनेट के माध्यम से एक एफिलिएट मार्केटिंग के रूप में काम करके हमारा पैसा घर बैठे ही कमा सकते हैं और यह एक पैसा कमाने का अच्छा विकल्प भी है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *