इंजीनियरिंग के बाद क्या करें [व्यवसाय] | After Engineering Business Ideas in Hindi

इंजीनियरिंग के बाद क्या करे, व्यवसाय आइडियाज, सिविल, मैकेनिकल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल (After Engineering Business Ideas in Hindi)

अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद लोग अपने करियर के अनुसार फील्ड का चुनाव करके कॉलेज में दाखिला लेते हैं. जैसे इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, लॉ आदि. किन्तु कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद बहुत से लोग ये सोचते हैं कि वे किसी बड़ी कंपनी में नौकरी न करते हुए बल्कि अपनी पढ़ाई का उपयोग करके खुद का ही कोई बिज़नेस शुरू करें. ऐसे लोगों की मदद हमारा यह लेख कर सकता हैं क्योकि हम यहाँ इंजीनियरिंग के बाद नौकरी न करते हुए किस तरह का बिज़नेस कर सकते हैं जोकि अपनी फ़ील्ड का ही हो. इसके आइडियाज दे रहे हैं. यदि आपकी भी यही फील्ड है और आप खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं तो हमारा लेख अंत तक पूरा पढ़ें.    

engineers business ideas

इंजिनियर्स के लिए व्यवसाय आइडियाज (Business Ideas for Engineers)

इंजीनियरिंग करने के बाद अपने ही शहर में निम्नलिखित बिज़नेस शुरू करके पा सकते हैं लाखों रूपये हर महिना –

होम प्लान डिज़ाइनर

यदि आप हैं एक सिविल इंजिनियर, तो आपके लिए अपने ही शहर में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस हैं होम प्लान डिज़ाइनर. जी हाँ यह बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज है. इस बिज़नेस में आपको लोगों के घर की प्लानिंग यानि नक्शे बनाने होंगे. जिसे आपको सही साइज़ के अनुसार सारी चीजें जैसे बेडरूम, किचेन, बाथरूम, सीढ़ी की डिज़ाइन बनानी होती है. इसके लिए आपको केवल एक लैपटॉप की आवश्यकता होगी, और केवल इसके लिए ही आपको एक बार निवेश करना होगा. इसका मार्केट स्कोप शहरों में गांव की तुलना में बहुत अधिक है. और चुकी किसी भी घर को बनाने से पहले उनका प्लान बनाना ही पड़ता हैं. इसलिए लोग आपके पास आएंगे ही. आप इसके लिए 4 रूपये प्रति स्क्वायर फीट के अनुसार लोगों से पैसे ले सकते हैं. इससे आपकी काफी अच्छी कमाई होगी.

रिटायरमेंट के बाद काम के हैं ये बिज़नेस, होती हैं आसानी से कमाई, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

बैटरी बनाने का व्यवसाय

यदि आपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की हुई हैं तो आप अपने खुद के बिज़नेस के तौर और बैटरी बनाने का व्यवसाय कर सकते हैं. यह काम बहुत कठिन नहीं है. और यदि आपने इलेक्ट्रिकल फील्ड से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हैं तो तो आपके के लिए ये काम करना बहुत आसान है. आप इसके लिए 2 तरीके की यूनिट शुरू कर सकते हैं. पहली सेमी ऑटोमेटिक और दूसरी पूरी तरह से ऑटोमेटिक. हालांकि इस तरह के व्यवसाय को करने से पहले आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सहमति लेनी होगी. उसके बाद ही आप कानूनी रूप से इस बिज़नेस हो कर सकते हैं. इस बैटरी की आवश्यकता विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में पड़ती है. इसलिए यदि आप यह काम करते हैं तो आपकी मांग बढ़ेगी और इससे आपको फायदा भी मिलेगा.

एलईडी लाइट बनाने का व्यवसाय

मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने वाले लोगों के लिए एलईडी लाइट बनाने का बिज़नेस बहुत ही शानदार बिज़नेस है. क्योकि अधिकतर लोग अपने घरों, दुकानों एवं ऑफिस में इसी का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका कारण यह भी है कि इसमें अन्य बल्ड, सीएफएल एवं ट्यूबलाइट की तुलना में बिजली की खपत बहुत कम मात्रा में होती है. एलईडी लाइट हजारों रंगों में उपयोग होती हैं. इस बिज़नेस को आप मध्यम पूंजी के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. इसकी मांग मार्केट में अधिक होने के कारण यह आपको मुनाफा दे सकती है. इसलिए आप इस बिज़नेस को जरुर शुरू करें.

पढ़ाई के साथ – साथ स्टूडेंट शुरू करें ये साइड बिज़नेस, आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर

आप बड़ी से बड़ी कंपनी में काम करें या छोटी से छोटी आपको कंप्यूटर की आवश्यकता कहीं ना कहीं किसी काम में अवश्य पड़ती है. यानि इसका इस्तेमाल लोग करते ही हैं ऐसे में इसके ख़राब होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं. क्योकि कोई भी निर्जीव वस्तु को अगर बहुत अधिक उपयोग में लाया जाते हैं तो वह ख़राब हो ही जाती हैं. फिर उसे कंप्यूटर इंजिनियर के पास ले जाना पड़ता हैं ताकि वह लैपटॉप या कंप्यूटर की खराबी को ठीक कर दें. आप अपने ही शहर में कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर शुरू करके लाखों में कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए सभी टूल्स होने चाहिए. आपको इसे खरीदने में ही पैसे खर्च करने होंगे, इसके बाद आपकी कमाई ही कमाई होती रहेगी. 

वेबसाइट डिजाइनिंग

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड में पढ़ाई करने वाले लोग जिन्हें सॉफ्टवेयर इंजिनियर भी कहा जाता हैं उनके लिए इन दिनों सबसे ज्यादा लाभकारी बिज़नेस वेबसाइट डिजाइनिंग ही है. जी हाँ, इन दिनों हर कोई अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करना चाह रहा है. ऐसे में वे अपनी खुद की एक वेबसाइट इंटरनेट में शुरू करते हैं. लेकिन जो लोग खुद की वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं उन्हें वेबसाइट की डिजाइनिंग करना नहीं आता है वे किसी वेबसाइट डिज़ाइनर के पास जाकर यह काम कराते हैं. और इसके बदले में उसे पैसे भी देते हैं. इसलिए यदि आपने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की हैं तो आप शुरू कर सकते हैं अपने ही शहर में वेबसाइट डिजाइनिंग का नाम. इससे आपको बेहतरीन कमाई होगी.

फ्रीलांसिंग का व्यवसाय हो रहा हैं इन दिनों में काफी लोकप्रिय, कर सकते हैं इससे लाखों में कमाई.

तो ये थे इंजिनियर्स के लिए कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज. यदि आप भी एक इंजिनियर हैं और चाहते हैं कि नौकरी न करते हुए खुद का ही बिज़नेस करें, तो इन आइडियाज पर जरुर गौर करें. इससे आपको बहुत पैसा प्राप्त हो सकता है.

FAQ’s 

Q : व्यवसाय करने के लिए कौन सी इंजीनियरिंग सबसे बेस्ट है ?

Ans : मैकेनिकल इंजीनियरिंग

Q : मैं अपना खुद का इंजीनियरिंग बिज़नेस कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

Ans : ज्ञान, अनुभव, कॉन्टेक्ट्स एवं ताकत से आप खुद का इंजीनियरिंग बिज़नेस कर सकते हैं.

Q : मैकेनिकल इंजिनियर के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है ?

Ans : एलईडी लाइट बनाने एवं ऑटोमोबाइल पार्ट्स का व्यवसाय आदि.

Q : सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद क्या करें ?

Ans : शुरू करें खुद का होम प्लान डिजाइनिंग का बिज़नेस.

Q : इंजीनियरिंग के बाद बिना निवेश में कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans : वेबसाइट डिजाइनिंग, ब्लॉगिंग आदि.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *