Home Blog इंजीनियरिंग के बाद क्या करें | After Engineering Business Ideas in...

इंजीनियरिंग के बाद क्या करें [व्यवसाय] | After Engineering Business Ideas in Hindi

इंजीनियरिंग के बाद क्या करे, व्यवसाय आइडियाज, सिविल, मैकेनिकल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल (After Engineering Business Ideas in Hindi)

अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद लोग अपने करियर के अनुसार फील्ड का चुनाव करके कॉलेज में दाखिला लेते हैं. जैसे इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, लॉ आदि. किन्तु कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद बहुत से लोग ये सोचते हैं कि वे किसी बड़ी कंपनी में नौकरी न करते हुए बल्कि अपनी पढ़ाई का उपयोग करके खुद का ही कोई बिज़नेस शुरू करें. ऐसे लोगों की मदद हमारा यह लेख कर सकता हैं क्योकि हम यहाँ इंजीनियरिंग के बाद नौकरी न करते हुए किस तरह का बिज़नेस कर सकते हैं जोकि अपनी फ़ील्ड का ही हो. इसके आइडियाज दे रहे हैं. यदि आपकी भी यही फील्ड है और आप खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं तो हमारा लेख अंत तक पूरा पढ़ें.    

engineers business ideas

इंजिनियर्स के लिए व्यवसाय आइडियाज (Business Ideas for Engineers)

इंजीनियरिंग करने के बाद अपने ही शहर में निम्नलिखित बिज़नेस शुरू करके पा सकते हैं लाखों रूपये हर महिना –

Back

4. होम प्लान डिज़ाइनर

यदि आप हैं एक सिविल इंजिनियर, तो आपके लिए अपने ही शहर में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस हैं होम प्लान डिज़ाइनर. जी हाँ यह बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज है. इस बिज़नेस में आपको लोगों के घर की प्लानिंग यानि नक्शे बनाने होंगे. जिसे आपको सही साइज़ के अनुसार सारी चीजें जैसे बेडरूम, किचेन, बाथरूम, सीढ़ी की डिज़ाइन बनानी होती है. इसके लिए आपको केवल एक लैपटॉप की आवश्यकता होगी, और केवल इसके लिए ही आपको एक बार निवेश करना होगा. इसका मार्केट स्कोप शहरों में गांव की तुलना में बहुत अधिक है. और चुकी किसी भी घर को बनाने से पहले उनका प्लान बनाना ही पड़ता हैं. इसलिए लोग आपके पास आएंगे ही. आप इसके लिए 4 रूपये प्रति स्क्वायर फीट के अनुसार लोगों से पैसे ले सकते हैं. इससे आपकी काफी अच्छी कमाई होगी.

रिटायरमेंट के बाद काम के हैं ये बिज़नेस, होती हैं आसानी से कमाई, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

बैटरी बनाने का व्यवसाय

यदि आपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की हुई हैं तो आप अपने खुद के बिज़नेस के तौर और बैटरी बनाने का व्यवसाय कर सकते हैं. यह काम बहुत कठिन नहीं है. और यदि आपने इलेक्ट्रिकल फील्ड से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हैं तो तो आपके के लिए ये काम करना बहुत आसान है. आप इसके लिए 2 तरीके की यूनिट शुरू कर सकते हैं. पहली सेमी ऑटोमेटिक और दूसरी पूरी तरह से ऑटोमेटिक. हालांकि इस तरह के व्यवसाय को करने से पहले आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सहमति लेनी होगी. उसके बाद ही आप कानूनी रूप से इस बिज़नेस हो कर सकते हैं. इस बैटरी की आवश्यकता विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में पड़ती है. इसलिए यदि आप यह काम करते हैं तो आपकी मांग बढ़ेगी और इससे आपको फायदा भी मिलेगा.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...