लॉकडाउन के बाद अधिक मुनाफा कमाने वाले 10 बेहतरीन व्यापार

0

लॉकडाउन के बाद सबसे अच्छा व्यापार, नये विचार, मुनाफा (After Lockdown Business Ideas, Start, Manufacturing, Trading, Plan, Opportunity, India in Hindi)

आज कोरोना वायरस के प्रकोप से लगभग सभी देशों की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आ चुकी है. कोरोना वायरस की वजह से हुई इस महामंदी में लगभग सभी लोगों के रोजगार को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. हमारे भारत देश में तो पहले से ही बेरोजगारी का स्तर कम नहीं हुआ था, कि अब कोरोना वायरस की वजह से जो रोजगार थे वह भी खत्म होने को आए हैं. अब सभी लोगों के लिए समस्या इस बात की है, कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद वे सभी लोग अपने लिए किस प्रकार का रोजगार ढूंढ कर शुरू कर सकते हैं. जिनसे निवेशकों को भविष्य में अच्छा मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है. तो आज हम इस लेख के माध्यम से सभी लोगों को लॉकडाउन के बाद ऐसे बेहतरीन नए व्यवसाय के आइडिया बताने वाले हैं, जिसे आप लॉकडाउन खत्म होते ही शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों कृपया अंत तक अवश्य पढ़ें.

Business Ideas After Lockdown

लॉकडाउन के बाद शुरू किये जाने वाले बिज़नस आइडिया (After Lockdown Business Ideas)

आज हमारे देश में कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए आज तक का सबसे बड़ा लॉकडाउन लगाया गया है. लंबे समय से जो निवेशक व्यवसाय करने के लिए सोच रहे थे, लॉकडाउन की वजह से अब उनके विचारों पर पानी फिर गया है. लॉकडाउन के खत्म होने के बाद अब नया व्यवसाय शुरू करने में उन्हें अधिक निवेश करना होगा. मगर इन परिस्थितियों के बाद अब कुछ ऐसे नए व्यवसाय आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं, जो आगे चलकर आपको अच्छा मुनाफा भी प्रदान करेंगे. चलिए जानते हैं, लॉकडाउन के खत्म होने के बाद बेहतरीन व्यवसाय शुरू करने के आईडिया के बारे में.

कोरोना ओवन की बिक्री का व्यवसाय :- आईटी सेक्टर के नाम से जाना जाने वाला बेंगलुरु शहर में लॉग 9 मटेरियल स्टार्टअप नामक एक कंपनी ने कोरोना ओवन नाम का एक प्रोडक्ट का निर्माण किया है. कंपनी का कहना है, कि यह एक ऐसा यंत्र है, जिसके जरिए बैक्टीरिया एवं वायरस को बहुत ही आसानी से मात्र 10 मिनट के अंदर ही मारा जा सकता है. यह यंत्र सामानों को सेनीटाइज करने में अल्ट्रावायलेट सी लाइट का इस्तेमाल करता है. इस यंत्र के माध्यम से किसी भी सामान के विभिन्न परतों में से अल्ट्रावायलेट सी लाइट के माध्यम से अनेकों प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस को मार सकता है. आज जो परिस्थिति चल रही है, उसके अनुसार इस यंत्र की डिमांड भविष्य में अधिक होने वाली है. इसीलिए आप इसके सेलिंग का काम शुरू कर पैसे कमा सकते हैं.

लॉकडाउन के चलते बिना निवेश के साथ घर बैठे कमाई करने वाले कुछ बिज़नस आइडियाज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

हाइजीन हुक का उत्पादन एवं बिक्री का व्यवसाय :- ऐसे उत्पादों का निर्माण भी आप कर सकते हैं, इसके प्रयोग से बिना हाथ लगाए आप दरवाजा, लिफ्ट या फिर ऐसी चीजों को खोल सकते हैं, जिसमें वायरस आदि का होने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे ही लंदन की एक डीडीबी नामक कंपनी ने ऐसे हुक का निर्माण किया है. इसके प्रयोग से आप दरवाजा लिफ्ट या फिर अन्य चीजें बिना हाथ लगाए खोल सकते हैं. कुछ ऐसे ही स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने भी हुक का निर्माण किया है. इन सभी चीजों का निर्माण ऐसे मटेरियल से किया जाता है, जिससे बने उत्पादों पर ज्यादा समय तक कोई भी वायरस जीवित नहीं रह सकता है. लिहाजा इस दृष्टिकोण से आप कुछ इसी टाइप का स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जोकि मुनाफे वाले होंगे क्योकि आने वाले समय में इस महामारी में कुछ इसी प्रकार के प्रोडक्ट बहुत डिमांड में होंगे.

वायरस को मारने वाला मास्क बेचने का व्यवसाय :- आम तौर पर हम जो मास्क का प्रयोग करते हैं, वह सिर्फ मुंह और कानों में वायरस को जाने से रोकता है. मगर यदि कोई ऐसा मास्क इस दौरान हमें मिल जाए, जिसमें वायरस को कानों और मुंह के माध्यम से अंदर जाने से रोकने के अलावा वायरस को मारने का भी काम करने लगे तो कैसा रहेगा. कुछ इस प्रकार का ही एक मास्क लंदन की कंपनी वायरस स्टैटिक ने तैयार किया है. इस मास्क के प्रयोग से लगभग 96% वायरस का खात्मा हो जाता है. अगर आप इस समय या फिर लॉकडाउन के खत्म होने के बाद इसी प्रकार के मास्क की बिक्री करना शुरू कर देंगे, तो आपका व्यवसाय आसमान छूने लगेगा क्योंकि इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन भविष्य में बढ़ेगी ही.

कुछ स्वदेशी बिज़नस आइडियाज अपनाकर खुद का नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

शुरू करें एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का व्यवसाय :- आज से पहले जब कोरोना वायरस का नाम दूर-दूर तक नहीं था, तब भी आपने एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का नाम तो सुना ही होगा. ऐसे कपड़ों और ऐसे वस्तुओं का निर्माण एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक के माध्यम से किया जाता है, जिससे वायरस से बचने में सहायता होती है. इजराइल के देश में स्टार्टअप सोनोविआ नामक एक कंपनी ने एक ऐसे कपड़े का निर्माण किया है, जिसके प्रयोग से वायरस से बचा जा सकता है. इस कंपनी ने इजराइल में करीब 1.2 लाख मास्क इसी फैब्रिक से बने हुए वितरित किए हैं. कंपनी का दावा है कि इस कपड़े में जो चीज भी मौजूद है वह एक लंबी अवधि तक चलती रहेगी और करीब सौ बार कपड़ों को धोया भी जा सकता है. ऐसे ही कुछ फैब्रिक के बने हुए प्रोडक्टों का आप व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट भी इस व्यवसाय से आप प्राप्त कर सकते हैं.

कार के लिए कोरोना शिल्ड का व्यवसाय शुरू करें :- दोस्तों आज कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सभी चीजों को सैनिटाइज करते हैं, ऐसे में 4 व्हीलर कार को कोरोना वायरस से बचाने के लिए भी बार-बार सैनिटाइज करवाना आवश्यक है. बार-बार सेनीटाइज करवाने का खर्चा बहुत ज्यादा हो जाता है और फिर सुरक्षा की गारंटी भी नहीं रहती. ऐसे में यदि कोई ऐसी तकनीक आ जाए, जिससे सिर्फ आपके कार को एक बार वायरस शिल्ड कर दिया जाए, तो वह लंबे समय तक आपको वायरसों से सुरक्षित रखें तो कैसा रहेगा. कुछ इसी प्रकार की भारत में निर्मित डूम नामक कंपनी ने एक ऐसी तकनीक का निजात किया है, जिससे गाड़ी की किसी भी सतह पर किसी भी प्रकार के वायरस टिक नहीं सकते हैं. इस तकनीक में एंटी- माइक्रोबियल्स कोटिंग की जाती है. इसके अतिरिक्त इसमें माइक्रोशील्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी किया जाता है. कंपनी का दावा है कि एक बार कार को इस तकनीक द्वारा सेनीटाइज करवाने से अगले 4 महीनों तक किसी भी प्रकार के वायरस या फिर माइक्रो ऑर्गेनाइज्म का निर्माण नहीं हो पाता है. यह आपके कार को भी बार-बार सेनीटाइज करवाने जैसी झंझट से मुक्त कर देता है. आप भी इसी प्रकार की तकनीक का उपयोग आगे भविष्य में अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, यह काफी मुनाफेदार भी हो सकता है.

कार किराये पर देकर व्यापार करने की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग या फिर ट्रेडिंग का व्यवसाय :- आज के इस लॉकडाउन के दौर में और फिर लॉकडाउन के बाद में सभी प्रकार के हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ने वाली है. ऐसी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए यदि आप स्वयं मास्क मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय, हैण्ड सेनीटाइजर बनाने का व्यवसाय, पीपीई किट मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय या फिर हैंड ग्लव्स बनाने के व्यवसाय या इनके ट्रेडिंग के माध्यम से उसको खरीद के आगे सेल करते हो, तो आपको इस बिजनेस में काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है. आप चाहे तो अपने घर से ही सैनिटाइजर या फिर मास्क बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आज के समय में इस प्रकार का व्यवसाय बहुत ही प्रॉफिट वाला व्यवसाय सिद्ध हो सकता है.

पेपर नैपकिन का मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू करें :- आज से पहले आपने पेपर नैपकिन का इस्तेमाल होटल या फिर रेस्टोरेंट में एक आम तरीके से देखा होगा. आज के समय में और आने वाले समय में पेपर नैपकिन का इस्तेमाल छोटे से छोटे व्यवसाय और बड़े से बड़े व्यवसाय में किया जायेगा. इस परिस्थिति को देखते हुए लोगों ने अपने घरों एवं दफ्तरों में भी पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करने के लिए इसे रखने लगे हैं. जैसा कि संक्रमण का खतरा अब और भी बढ़ चुका है, तो अब पेपर नैपकिन का इस्तेमाल आपको छोटे एवं बड़े क्षेत्र में लगभग लोग करते हुए दिख जाएंगे. इसीलिए आज पेपर नैपकिन का इस्तेमाल और इसकी डिमांड भविष्य में बहुत ही ज्यादा बढ़ने वाला है. पेपर नैपकिन के मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने में कोई विशेष कठिन कार्य नहीं लगता है और यह बिल्कुल आसानी से आप शुरू कर सकते हैं और भविष्य में अच्छा मुनाफा मिल सकता है. यह व्यवसाय एमएसएमई उद्योगों के अंतर्गत आता है, इसलिए भारत सरकार भी आपको इसको करने के लिए आवश्यक लोन भी प्रदान करेगी.

छोटे शहरों एवं गांव में रहने वाले लोगों के लिए कम लागत में शुरू किये जाने वाले लघु उद्योगों की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का व्यवसाय शुरू करें :- कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लंबे समय से लॉकडाउन के कारण हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर भी भारी असर पड़ रहा है. ऐसे में स्वयं भारत सरकार अपने देशवासियों से आग्रह कर रही है कि आप स्वयं का व्यवसाय शुरू करें और उसे बाहर देशों या फिर अपने देश में आयात निर्यात करें. ऐसे में यदि आप बहुत ही क्रिएटिव माइंड के व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है, तो आप ऐसा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो आज और आने वाले भविष्य में लोगों को अधिक लाभ और अच्छे मूल्य पर उपलब्ध हो सके. आप थोड़ा अपनी बुद्धि पर जोर देकर कुछ अलग एवं हटकर अपना स्वयं का इस तरह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इन परिस्थितियों को देखते हुए अच्छा मुनाफा भी भविष्य में और आज भी आप कमा सकते हैं.

सिरेमिक टाइल्स का ट्रेडिंग व्यवसाय शुरू करें :- दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं, कि कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए लॉकडाउन को लगाना पड़ा है. लॉकडाउन के वजह से अब ज्यादातर लोग अपने घर में रह रहे हैं. ऐसे कई लोग तो अपने कार्य को करने में इतने व्यस्त रहते थे कि अपने घर का सुधार या फिर एक नए घर का निर्माण करने के लिए उनके पास समय नहीं था. इसके अतिरिक्त आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घर को सुधार करने में या फिर नए घर का निर्माण करने में सिरेमिक टाइल्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत ही आकर्षित लगता है और आपके घर को एक अलग लुक प्रदान करता है. ऐसे में अगर आप सेरेमिक टाइल्स का व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह भविष्य में और वर्तमान समय में आपको अच्छा मुनाफा प्रदान कर सकता है, क्योंकि अब ज्यादातर लोग अपने नए घर का निर्माण या फिर अपने पुराने घर को सुधारने में इसका प्रयोग करने वाले हैं. आज के समय में यह व्यवसाय अनेकों व्यवसाय में से एक और अधिक मुनाफेदार हो सकता है.

टाइल्स, कुशन एवं प्लेट जैसी कुछ चीजों में डिज़ाइनर प्रिंटिंग करने का व्यवसाय शुरू कर लाभ कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कार को वाशिंग और सैनिटाइज करने का व्यवसाय :- जैसा कि हम आप सभी लोग जानते हैं, कि आज के समय में वायरस का खतरा बहुत ही ज्यादा हो चुका है. यदि आप अपने कार्य के माध्यम से कहीं पर घूमने या फिर अपने काम के दौरान जाते हैं, तो ऐसे में घर वापसी के दौरान आपको अपने कार को वॉशिंग और सैनिटाइज करना आवश्यक है. स्वयं यह कार्य बार-बार अपने हाथों से तो नहीं कर सकते, इसीलिए यदि चाहे तो आप कार वाशिंग और सैनिटाइज करने का व्यवसाय बहुत ही न्यूनतम निवेश की राशि में शुरू कर सकते हैं. आने वाले समय में और वर्तमान समय में कार वाशिंग का बिजनेस बहुत ही अच्छा खासा डिमांड में रहेगा. यदि आप इस व्यवसाय का शुभारंभ करते हैं, तो आपको वर्तमान और भविष्य में इससे अच्छा प्रॉफिट होने वाला है.

जो लोग लॉकडाउन के खत्म होने के बाद सोच रहे थे, कि आखिर कौन सा व्यवसाय शुरू करके आप अपने देश की अर्थव्यवस्था में सुधार ला सकते हैं. ऐसे में हमने आपकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस लेख के माध्यम से कुछ बेहतरीन लॉकडाउन के खत्म होने के बाद शुरू किये जाने वाले बिजनेस आइडिया को आप सभी के समक्ष प्रस्तुत किया है. इन व्यवसाय को आप शुरू करके आप अपने वर्तमान और भविष्य में दोनों को सुरक्षित कर सकते हैं. हमारे देश की सरकार भी आत्मनिर्भर होने पर जोर दे गई है. इसीलिए यह सभी व्यवसाय इस दृष्टिकोण से भी बहुत ही लाभकारी है.

एफएयू (FAQ’s)   

Q : लॉकडाउन के बाद किस व्यवसाय में ज्यादा मुनाफा होगा ?

Ans : लॉकडाउन के खत्म होने के बाद सबसे ज्यादा मुनाफा मेडिकल क्षेत्र के व्यवसाय में होगा जैसे सैनिटाइजर, मास्क, हैंड ग्लव्स आदि को बनवाने में होगा.

Q : सन 2020 में कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans : वर्ष 2020 में आप कम निवेश करके अनेकों प्रकार के व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं जैसे कि – मास्क बनाने का व्यवसाय, सैनिटाइजर बनाने का व्यवसाय, पेपर नैपकिन बनाने का व्यवसाय और साथ ही सेरेमिक टाइल्स का व्यवसाय इत्यादि.

Q : लॉकडाउन में हाई डिमांड वाले कौन से व्यवसाय हो सकते हैं ?

Ans : लॉकडाउन में ऐसे कई व्यवसाय हैं, जो आपको अच्छा मुनाफा प्रदान करेंगे, जैसे मेडिकल का क्षेत्र, टेक्सटाइल का क्षेत्र, घर पर मास्क बनाने का काम इत्यादि.

Q : लॉडाउन के बाद शुरू किए जाने वाले व्यवसाय में से सबसे सुरक्षित व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : लॉकडाउन के बाद आप आयात निर्यात का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत श्री नरेंद्र मोदी जी भी ऐसे निवेशकों के लिए कुछ आर्थिक सहायता भी प्रदान करने का निर्णय लिए है.

Q : लॉक डाउन के बाद कौन सा व्यवसाय शुरू करना सबसे आसान होगा ?

Ans : आज के समय में सबसे आसान व्यवसाय घर पर रहकर हेल्थ केयर प्रोडक्ट का निर्माण और इसका ट्रेडिंग करना हो सकता है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here