लॉकडाउन में प्रभावित हुई है कमाई, तो घर से शुरू कर सकते हैं ये 9 बिज़नेस, होगी अच्छी कमाई

देश में पिछले 3 महीने से क्या परिस्थिति चल रही है इससे हर कोई वाकिफ है. देश में 3 महीने की इस अवधि में लगे लॉकडाउन ने लोगों की आम जिन्दगी में काफी कुछ बदल कर रख दिया है. लोग अब अपने घरों से मुंह में मास्क लगाकर एवं सैनेटाइज़र की बोतल जेब या बैग में लेकर बाहर निकलते हैं. चाहे वह कोई छोटा सा मजदूर हो या फिर कोई फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा सेलेब्रिटी ही क्यों न हो, सभी इससे काफी अधिक प्रभावित हुए हैं. और सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है उनकी इनकम. जी हाँ इस लॉकडाउन से कुछ लोगों की आय घटी है और कुछ लोगों की तो आय का साधन ही छिन गया है. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आपके लिए हम कुछ ऐसे काम लेकर आये हैं जिसे करके आप अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.

after lockdown business plan

लॉकडाउन के बाद घर से शुरू करें ये 9 काम (After Lockdown 9 Business Ideas at Home)

यदि आपको इस लॉकडाउन से काफी नुकसान हुआ हैं तो इसकी भरपाई के लिए शुरू करें घर बैठे ये 9 काम –

  • ई – ट्यूशन

ई – ट्यूशन जिसे ऑनलाइन कोचिंग क्लास भी कहा जाता है. यह लॉकडाउन के चलते काफी अधिक प्रचलित हो गई है. यदि आपको बच्चों को पढ़ाने में इच्छा है तो आप उन्हें ऑनलाइन कोचिंग देकर इसे पैसे कमाने का एक जरिया बना सकते हैं. यह काफी अच्छा विकल्प है.

कोचिंग सेंटर खोल कर पैसे कमाने के लिए आप फ़ीस का निर्धारण किस तरह से करेंगे, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • ऑनलाइन मार्केटिंग

आप विभिन्न तरह के उत्पादों जैसे कि कपड़ें, जूते, खाने – पीने का सामान और इसी तरह के कई उत्पादों को बेचने का कार्य शुरू कर सकते हैं. लेकिन रोज – रोज दुकान में बैठ पर यह बिज़नेस न करते हुए इसे अगर आप ऑनलाइन माध्यम से करते हैं, तो यह एक नया तरीका होगा जिसे आप घर बैठे करके पैसे कमा सकते हैं. बाजार में कई सारी शौपिंग कंपनीज हैं जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, मिन्त्रा आदि और अभी है, जिसमें लोगों को प्रोडक्ट शो किये जाते हैं तो उसमें से लोग ऑडर देकर उन प्रोडक्ट्स को खरीद लेते हैं. यदि आपको भी अपने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये बेचने हैं तो आप इन कंपनीज के तहत खुद को रजिस्टर करके यह कार्य कर सकते हैं.

  • यूट्यूब चैनल

वैसे तो यूट्यूब में लोग खाने की रेसेपी, वीडियोस, और अन्य टिप्स आदि देखते हैं. कुछ लोग अपने मनोरंजन के लिए भी इसका उपयोग करते हैं. ऐसे में अगर आप इसे ही पैसे कमाने का साधन बना लें, तो इससे आपकी साइड बिज़नेस के तौर पर कुछ इनकम होती रहेगी. इसके लिए बस आपको यूट्यूब पर खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाकर उसमें विभिन्न एवं आकर्षक वीडियो अपलोड करने होंगे. और आपको इससे होने वाली कमाई प्राप्त करने के लिए गूगल से अप्रूवल लेना होगा.

टिकटॉक वीडियो बनाकर आप फेमस बन सकते हैं, कैसे प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • रिसर्च

दुनिया में कई सारी ऐसी कंपनीज एवं आर्गेनाइजेशन हैं जिसमें रिसर्च का काम किया जाता है. यदि आप किसी विषय पर बहुत अच्छी रिसर्च करना जानते हैं तो आप इन कंपनियों से सम्पर्क करके उनके लिए रिसर्च का काम शुरू कर सकते हैं. ये काम करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर पर ही इन्टरनेट कनेक्टिविटी लगवाकर यह काम कर सकते हैं. इसके बदले में ये कंपनियां आपको पैसे देती हैं जिससे आपको मोटी कमाई हो सकती है.

  • ब्लॉग लिखें

अगर आपको राइटिंग करने का काफी शौक है, तो आपके लिए घर बैठे – बैठे केवल ब्लॉग लिखकर ब्लॉगिंग का काम पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योकि इसमें न तो आपको कोई पैसे खर्च करने हैं और न ही आपको ज्यादा कुछ मेहनत करनी हैं. आपको बस अपने शौक को इनकम में बदलना है. ब्लॉग लिखने के लिए यह जरुरी नहीं हैं कि आपको बहुत अधिक ज्ञान होना आवश्यक है. आप अपनी समझ से जितना हो सकें उतना अच्छा ब्लॉग लिखें. लेकिन ध्यान रहे आपका ब्लॉग ऐसा होना चाहिए, जिससे लोग आपके ब्लॉग पढने के लिए आकर्षित हों. क्योकि जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे उतना ज्यादा आप पैसा कमा सकेंगे.

ऑनलाइन फ़्रीलांसिंग के व्यवसाय की शुरूआत करके आप पैसे किस तरह से कम सकते हैं, पूरी प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • जूतों की लौंड्री

आजकल टेक्नोलॉजी इतनी अधिक बढ़ गई हैं लोग अपने जूते साफ करने के लिए भी एक विशेष प्रकार की मशीन का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए लोग अपने कपड़े के साथ – साथ आजकल अपने जूते भी लौंड्री में धुलाई एवं सफाई के लिए देते हैं. अगर आप लौंड्री का व्यवसाय करते हैं, तो उसी में आप जूते धोने की भी मशीन लगाकर कर यह काम शुरू कर सकते हैं. इसके बदले में अच्छे खासे पैसे आपको आपके ग्राहक दे देंगे.

  • प्रिंटर एवं फोटोकॉपी का व्यवसाय

अगर आप कुछ निवेश करके एक प्रिंटर एवं फोटोकॉपी मशीन खरीद लेते हैं तो इसके जरिये आपको काफी अच्छी कमाई हो सकती है. आप इसकी एक शॉप ओपन करके लोगों के विभिन्न दस्तावेजों की फोटोकॉपी एवं प्रिंटआउट निकालने का काम कर सकते हैं. बाजार में इसकी काफी अधिक मांग रहती हैं. इसलिए आपकी इससे काफी अच्छी इनकम हो जायेगी.

टी – शर्ट प्रिंटिंग के व्यवसाय में भी हैं अच्छा मुनाफा, कुल लागत एवं प्रॉफिट कितना होता हैं इस की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • टेलरिंग बिज़नेस

टेलरिंग का काम भी पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा एवं मुनाफे वाला काम है. इस काम को केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी काफी अच्छे से कर लेते हैं. जिनको टेलरिंग का काम करने का बेहद शौक है, उनके लिए तो यह काम उनके इंटरेस्ट का काम होगा और इसे करने में उन्हें मजा भी आयेगा. और अपने शौक को अगर आप अपना काम बनाकर उसे मन लगाकर करते हैं, और साथ ही लोगों को अगर आपका काम पसंद आता हैं तो आपकी इससे अच्छी खासी इनकम होना तो पक्की बात हो जाएगी साथ ही इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा भी होगा.

  • पेड राइटिंग

यदि आपको किसी विशेष विषय में रुचि हैं और आपको उस विषय में अच्छा ज्ञान भी हैं, तो आप अपने इस ज्ञान का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं. आपको विभिन्न वेबसाइट, मैगजीन एवं न्यूज़ पेपर में अपने ज्ञान को साझा करने का मौका मिलेगा जिसके बदले में आप उनसे अच्छे पैसे भी ले सकते हैं. इस काम को पेड राइटिंग का काम कहा जाता है.

ऑनलाइन मैगजीन के व्यवसाय से आप कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिमाह, प्रक्रिया क्या हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो इस तरह से आप ये 9 आसान से काम करके अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं. और जब तक आपको एक स्थाई व्यवसाय करने का साधन नहीं मिल जाता, तब तक इन कामों को करके अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं. अतः ये काम से आपकी अच्छी खासी आमदनी भी होगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *