Sunday , November 18 2018

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें | How to start Agarbatti manufacturing business process in hindi

How to start Agarbatti manufacturing business process in hindi धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का उपयोग होता है. भारत में सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा श्रीलंका, वर्मा और विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग भी इसका उपयोग करते है. इसकी मांग साल भर बाजार में रहती है और त्योहारों के समय तो इसकी मांगों में बढ़ोतरी भी काफी होती है. अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे तौर पर या बड़े तौर पर दोनों ही रूपों में किया जा सकता है. यह घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरा होता है.

अगरबत्ती उत्पादन व्यापार शुरू कैसे करें (How to start Agarbatti manufacturing business in hindi)

यह व्यवसाय एक जोखिम मुक्त व्यवसाय है क्योकि इस व्यापार में कम निवेश से भी इसकी शुरुआत की जा सकती है. किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ योजना का क्रियान्वयन पहले कर लेना चाहिए जो निम्नलिखित है :-

Agarbatti manufacturing

  • सबसे पहले लागत का निर्धारण कर लें, इसके बाद योजनाओं की सूची तैयार कर लें, जो आपके बजट के अनुसार हो. 
  • सम्भावित बाजार के बारे में पता कर लें, ताकि आप व्यवसाय में आने वाली बाधाओं के बारे में पहले से योजना बना सकें. 
  • व्यवसाय का स्थान निर्धारित कर लें, और व्यवसाय को क्रियान्वित करने का समय निर्धारित कर उसे पूरा करने की कोशिश करे.
  • व्यवसाय के लिए सामग्री की खरीद, उसकी पैकिजिंग सभी चीजों को कैसे करना है इस काम की योजना पहले से तैयार कर लें. 

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए कच्ची सामग्रियों को लेने का स्थान (From where you bought raw material for Agrabatti manufacturing business)

अगरबत्ती की कच्ची सामग्रियां पुरे भारत में कही भी आसानी से आपको प्राप्त हो जाएगी जैसे कि

  • कोलकाता में कृष्णा ग्रुप, दुर्गा इंजीनियरिंग, लोकनाथ अगरबत्ती इत्यादि नामक कई कम्पनी इन सामग्रियों को उपलब्ध कराती है.
  • अहमदाबाद में एम के पंचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती वर्क्स और शांति एंटरप्राइज जैसी कई कम्पनिया है जो प्रत्येक शहर में इन सामग्रियों को उपलब्ध कराती है.

आप अपने शहर के अनुसार इस तरह की कंपनियों को विभिन्न वेबसाइट के माध्यम से ढूढ़ सकते है, और सामग्रियां प्राप्त कर सकते हैं. आपको कुछ लिंक की मदद से अगरबत्ती में लगने वाली कच्ची सामग्रियों के मिलने का स्थान पता चल जायेगा, जो निम्नवत है –

  • https://dir.indiamart.com/kolkata/agarbatti-raw-material.html,
  • https://www.tradeindia.com/suppliers/agarbatti-raw-material.html,
  • http://www.panthimachinery.com/ready-made-agarbatti-raw-material.html

अगरबत्ती व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान (Location to start a business of Agarbatti manufacturing)

इस व्यवसाय को आप अगर छोटे तौर पर शुरू करने की सोच रहे है तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप इसे बड़े तौर पर करने की सोच रहे है तो आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरुरत पड़ेगी. 

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय (Time to make Agarbatti)

अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है. यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है.    

अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली कुल लागत (Total cost of starting a Agarbatti manufacturing business)

इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है. इसके मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रूपये तक है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये तक है. हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.15 लाख रूपये तक है.

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री (Raw material for Agarbatti manufacturing business)

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां उसकी मात्रा और उसके बाजार मूल्य को नीचे संदर्भित किया गया है जिसे जरुरत के अनुसार आप इसकी मात्रा को घटा या बढ़ा कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है :

कच्ची सामग्री मात्रा मूल्य
चारकोल डस्ट1 किलो ग्राम13 रुपये 
जिगात पाउडर1 किलो ग्राम60 रुपये 
सफ़ेद चिप्स पाउडर1 किलो ग्राम 22 रुपये  
चन्दन पाउडर1 किलो ग्राम 35 रुपये 
बांस स्टिक1 किलो ग्राम116 रुपये 
परफ्यूम1 पीस400 रुपये             
डीइपी1लीटर  135 रुपये 
पेपर बॉक्स1  दर्जन   75 रुपये 
रैपिंग पेपर1  पैकेट35 रूपये 
कुप्पम डस्ट1 किलो ग्राम85 रुपये

                                         

अगरबत्ती को हाथ से बनाने कि प्रक्रिया (Agarbatti manufacturing process)

सामान्यतः दो प्रकार की अगरबत्ती का उत्पादन व्यावसायिक रूप से किया जाता है एक मसाला अगरबत्ती के रूप में दूसरी सुगन्धित अगरबत्ती के रूप में. इसको बनाने के लिए अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर जोकि चारकोल पाउडर, लकड़ी का पाउडर और जिगात पाउडर का मिश्रण होता है. इसे 2 किलो ग्राम की मात्रा में ले लें. फिर उसमे 1 से डेढ़ लिटर पानी की मात्रा को मिलाकर इसे कड़े रूप में गुथ लें. आप इस गुथे हुए कच्ची सामग्रियों से 2 किलो ग्राम तक अगरबत्ती आसानी से प्राप्त कर सकते है. फिर बांस की पतली स्टिक या छड़ी के ऊपर इसे चिपका दिया जाता है और हाथ से इसको रोल किया जाता है. उसके बाद इसको सुगन्धित तेल में डुबोकर कर सूखाने के बाद इसकी पैकिंग की जाती है.

अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने की प्रक्रिया (Process of making aromatic Agarbatti) 

अगर आप खुशबूदार अगरबत्ती बनाना चाहते है, तो सुखाने के बाद अगरबत्ती को एक विशेष तरह की सुगंध वाली सामग्री में डुबोया जाता है. इसके लिए बाजार में उपलब्ध डाईथ्य्ल फ्थालाटे जिसको संक्षिप्त में डीइपी कहा जाता है और सुगन्धित परफ्यूम को 4 : 1 के अनुपात में अर्थात 4 लीटर डीइपी में 1 लीटर परफ्यूम मिलाकर इसमें अगरबत्तियों को डुबोकर सुखाने के बाद इसकी पैकिंग की जाती है.

अगरबत्ती को बनाने में रखने वाली सावधानी (Precautions to make Agarbatti)

अगरबत्ती को कभी भी धुप में नहीं सुखाना चाहिए, इसे हमेशा छाया में सुखाये या सुखाने वाली मशीन के माध्यम से इसे सुखायें. इसको सूखने के लिए इसे अलग अलग करके रखे. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो गीली होने की वजह से इनके चिपकने की संभवना रहती है.

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन (Agarbatti manufacturing business registration)  

इस व्यवसाय को आपको बड़े तौर पर शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक दस्तावेजी कारवाई कर लेनी चाहिए जिनमे शामिल है :-

  • सबसे पहले कंपनी के आकार के अनुसार आप आरओसी में अपने व्यवसाय को पंजीकृत करा ले, ऐसा करने से निवेशकों को आपकी कंपनी पर भरोसा आएगा और साथ ही कागजी करवाई में आपको इसका लाभ मिलेगा.
  • अपने व्यवसाय लाईसेंस के लिए स्थानीय प्राधिकारी के पास आवेदन दे.
  • वहाँ से व्यवसाय पैन कार्ड को प्राप्त करे.
  • वर्तमान का एक बैंक अकाउंट खोले.
  • आप अपने व्यापार को एसएसआई यूनिट में पंजीकृत करा ले.
  • इसके बाद वैट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे, साथ ही व्यापार के चिन्ह को पंजीकृत करा ले, ताकि आपकी कंपनी का ब्रांड नाम सुरक्षित रहे.   
  • अगर आप बड़े तौर पर अपने व्यवसाय की शुरुआत करने जा रहे है, तो अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले.

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीनों का चुनाव (Agarbatti manufacturing machine)  

आप बड़े या छोटे तौर पर जिस भी रूप में व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे है उसके अनुसार मशीनों का चुनाव करना बहुत आवश्यक है. आमतौर पर अगरबत्ती को बनाने वाली मशीन तीन प्रकार की पाई जाती है जो निम्न है – मैनुअल, ऑटोमेटिक और हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन. इसके साथ ही कच्चे माल को सूखाने के लिए मशीन, कच्चे माल को मिलाने के लिए भी अलग से मशीन ले सकते है. प्रत्येक मशीन की अपनी एक विशेषता है

  • मैनुअल मशीन : मैनुअल मशीन को ऑपरेट करना बहुत आसान होता है यह डबल और सिंगल पैडल दोनों प्रकार की होती है. इसकी कीमत भी कम होती है साथ ही यह टिकाऊ और बेहतर गुणवता वाली भी होती है. इस तरह के अगरबत्ती बनाने वाले मैनुअल मशीनों की सहायता से अच्छी गुणवता के साथ ही उत्पादन भी बेहतर किया जा सकता है.
  • ऑटोमेटिक अर्थात स्वचालित मशीन : अगर आप अगरबत्ती का बड़ा व्यवसाय करना चाहते है, तो अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए ऑटोमेटिक मशीन आपके लिए सही विकल्प रहेगा. ये मशीन एक अच्छे पैटर्न, डिजाईन और आकारों में सही होती है, जोकि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बाजार में उपलब्ध है. ऑटोमेटिक मशीन का फ़ायदा ये है कि इस मशीन के द्वारा एक मिनट में 150 से 180 तक अगरबत्ती का उत्पादन किया जा सकता है. इस मशीन में सीधी, गोल और चोकोर प्रकार की स्टिक का उपयोग अगरबत्ती के लिए किया जा सकता है.
  • हाई स्पीड मशीन : इस तरह के मशीन में आपको कम कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी. यह पूरी तरह से स्वचालित मशीन होती है. इसके उपयोग से न्यूनतम मजदूरी खर्च पर ज्यादा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है. इस मशीन के माध्यम से एक मिनट में 300 से 450 तक अगरबत्ती स्टिक का उत्पादन किया जा सकता है. इस मशीन में अगरबत्ती की लम्बाई 8 से 12 इंच तक भी रख सकते है.

अगरबत्ती को सुखाने के लिए मशीन (Agarbatti dryer machine)

बाजार में विभिन्न तरह के मॉडल के साथ अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन उपलब्ध है. आप इस मशीन को लगा कर 8 घंटे में 160 किलो ग्राम अगरबत्ती को सुखा सकते है, जिससे कम समय में उत्पादन बढ़ जायेगा. यह मशीन लगभग 25 हजार रूपये तक की आ सकती है. लेकिन अगर आप घरेलु रूप से अगरबत्ती का उत्पादन कर रहे है तो आप अगरबत्ती को पंखे के नीचे फैलाकर सुखा सकते है.   

अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने वाली मशीन (Agarbatti powder mixer machine)

इस मशीन के माध्यम से सुखी और गीली दोनों तरह के पाउडर का मिश्रण तैयार किया जा सकता है. यह मशीन कई तरह के आकार और अपने उत्पादन क्षमता में कस्टम में उपलब्ध कराई जाती है. इस मशीन की कुल लागत लगभग 32,000 रूपये हो सकती है.

अगरबत्ती की पैकिजिंग (Agarbatti manufacturing packaging)

किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले ग्राहक उसकी पैकिंग को देखते है. अगर आगरबत्ती की पैकिंग अच्छी हो तो यह ग्राहक को पहली नज़र में खरीदने के लिए आकर्षित करेगी, इसलिए इसकी पैकिजिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए. पैकिंग के बाद इसकी मार्केटिंग आप किसी भी स्टोर में कर सकते है. अगरबत्ती की पैकिंग मशीन या हाथ दोनों के माध्यम से की जाती है. घरेलु रूप में हाथो से अगरबत्ती की गिनती करके इसे पहले प्लास्टिक के पाउच में भर कर फिर कंपनी का लोगो या नाम लगे हुए रंगीन प्लास्टिक या कार्डबोर्ड डब्बे में भरा जाता है.

मशीन के माध्यम से इसकी पैकिंग ऑटोमेटिक रूप से होती है जिसमे अगरबत्तियों की गिनती होते हुए प्लास्टिक पाउच में भरने की प्रक्रिया अपने आप होती है, अन्यथा एक अगरबत्ती की गिनती के लिए मैन्युअल मशीन भी आती है जिससे सिर्फ अगरबत्ती की गिनती होती है बाकि प्रक्रिया हाथों के माध्यम से होती है.

अन्य पढ़े:

19 comments

  1. Kundan Kumar singh

    मैं अगरबत्ती का मैनुअल मशीन बैठाना चाहत हूँ

  2. sir, mujhe ek agarbatti fectory kholna he, isme aap ne kafi hadtak information dia he, sir iske sath mujhe agarbatti packing ke upar knowledge cahiye, jese ki packing box kahase milega, kiya ret hoga. thank u

    • Muje agar bharti ka parfum kaha se mile ga me gujarat se hu d.e.p kaha se mile ga aur is ka packing box kaha se mile ga sugandh agar bharti kase bantu he training kaha se milegi

      • Muje agar bharti ka parfum kaha se mile ga me gujarat se hu d.e.p kaha se mile ga aur is ka packing box kaha se mile ga sugandh agar bharti kase bantu he training kaha se milegi

  3. Sir me big agarbatti business kana chahta hu mujhe atomic machine leni hai lekin machine aur raw material kahase milega aur training kahase milega……please

  4. ARGENTS RICOURDS

  5. Mai agrbti ka vyapar suru krna cahta hau muzfarpu bihar me agrbti ka mtereyl kaha kis dukan me milega piles masej veje

  6. Dileep kumar Ravi

    I am Dileep kumar Ravi
    Sir mai agarbatti banane ka kam karna chahta hu kaise suru kare plz

  7. vishnu vishwakarma

    sir mujhe agurbatti ka bussines karna hai mujhe kam bajat me agurabbati ka bussines start karna hai kese karu plese bataye.

  8. Sir may agarbatti manufacturing business start mujay kya kya shavdhani ki jsay row material ke say layna hogha

  9. I am arvind thakur mai agarbatti banane ka kam karna chahta hu kaise suru kare

  10. Sir
    Main agarvati ka busines shuru karna chahta hu,
    Please aap ye bataye ki isme kya scope h… Or iski training hme mil sakti h Kya…

  11. Sir muze agarbatti banane ka business karana chahti hun

  12. Hallo sir me bijnor up se hou mujhe agervatti benane ka material pass me keha se milga our chotte ester per kaam soru kerne ke liye kya kya chahiye plz.

  13. DAYASHANKAR Yadav

    Agarbatti ka bijanes hamko suru karna hai nalasopara palghar maharastra

  14. Sir m ye new business Starting krna chahta hu pleaseujhe koi upay de taki m apna business achhe se Start kar pau

  15. Sir kya aap bta skte hai 100 kg premix se kitna agarbatti taiyar hoga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *