किसानों के लिए कृषि से संबंधित मुनाफा देने वाले ये 6 बिज़नेस आईडियाज,दे सकते हैं अच्छी कमाई का मौका

कृषि संबंधित व्यवसाय, क्या हैं, किसान, महत्व, जानकारी (Agriculture Business Ideas, Plan, Farmers, Loan, Management, Names, India, Hindi)

किसानों का सीधा संबंध प्रकृति से होता हैं. ऐसे में जब बारिश, सूखा, आकाल आदि जैसी प्राकृतिक आपदाएं आती हैं तो इससे सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को ही होती हैं. क्योकि उनकी फसलें एवं खेत नष्ट हो जाते हैं जोकि उनकी रोजी रोटी का एक मात्र सहारा होता हैं. किन्तु अब छोटे किसानों के लिए कृषि से संबंधित कुछ व्यवसाय के बेहतर विकल्प सामने आ रहे हैं, जिससे वे अधिक कमाई कर अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं. वे कौन से ऐसे व्यवसाय हैं जिसे किसान शुरू कर सकते हैं. इसकी जानकारी आपको आज हम इस लेख में देने जा रहे हैं.

agricultue business ideas

किसानों के लिए कृषि से संबंधित कुछ बिज़नेस आईडिया (Agriculture Related Business Ideas for Farmers)

यदि आप कृषि से संबंधित किसी नये व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दिए गये विकल्प आपकी इसमें मदद कर सकते हैं –   

  • आर्गेनिक फार्म ग्रीन हाउस

आजकल के दौर में आर्गेनिक रूप से विकसित की गई चीजों की काफी अधिक डिमांड रहती हैं. क्योकि कहा जाता हैं कि जो खाद्य पदार्थ रसायनों और फ़र्टिलाइज़र्स से निर्मित किये जाते हैं वह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते हैं. इसलिए लोग आर्गेनिक रूप से उगायें जाने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करते हैं. यदि आप आर्गेनिक रूप से खाद्य पदार्थों को उगाकर अपना खुद का एक आर्गेनिक फार्म ग्रीन हाउस शुरू करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है.

आपके लिए आर्गेनिक खाद्य पदार्थों के लिए ग्रीन हाउस शुरू करने के अलावा एक और विकल्प हैं जोकि आर्गेनिक फ़ूड स्टोर बिज़नेस है. ये बिज़नेस शुरू करने के लिए कौन से लाइसेंस आपको लेने होंगे, इसकी क्या प्रक्रिया हैं यह सब जानकारी के लिए आपको यहाँ क्लिक करना होगा.

  • सूखे फूल का व्यवसाय

फूलों का उत्पादन बहुत जल्द हो जाता है. और आपको बता दें कि आजकल लोग शादी पार्टी हो या कोई छोटा या बड़ा समारोह या कार्यक्रम हो उसमें डेकोरेशन के लिए विभिन्न तरह के फूलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती हैं. आप विभिन्न तरह के फूलों का उत्पादन कर इसे सेल करने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही आप फूलों की दूकान भी ओपन कर सकते हैं. यह भी आपको काफी अधिक आमदनी दे सकता है.

  • मुर्गी पालन का व्यवसाय

आप कुछ पशुपालन से संबंधित व्यवसाय भी शुरू कर अधिक पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए मुर्गी पालन का व्यवसाय करने का विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है. क्योकि लोगों के बीच मुर्गी के मांस एवं उसके अंडे दोनों ही उत्पादों की मांग बहुत अधिक होती हैं. और जब इसकी मांग अधिक होगी तो आपको इस व्यवसाय से फायदा मिल ही जायेगा. आप खाद्य उत्पादन कंपनियों को मुर्गी बेच सकते हैं. यह कृषि से संबंधित व्यवसाय में सबसे अधिक लोकप्रिय व्यवसाय में से एक हैं.

मछली पालन व्यवसाय एक बहुत ही लाभकारी करोबार हैं केंद्र सरकार द्वारा इसमें  मछुआरों की मदद भी की जा रही हैं. यदि आप भी ये व्यवसाय करने के इच्छुक हैं तो यहाँ क्लिक करें.

  • सब्जियों एवं फलों की फार्मिंग

सब्जियां एवं फल ऐसी चीजें हैं जिसका सेवन हर इंसान करता है और यह जीवन के लिए काफी आवश्यक भी है. आप अलग – अलग प्रकार की सब्जियों एवं फलों की कुछ किस्मों को उगाकर उसे बेचने का व्यवसाय कर सकते हैं. आप चाहें तो फलों के रस का व्यवसाय भी करने के बारे में सोच सकते हैं. इसमें आपको कुछ निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होगी. आप इस व्यवसाय को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं.

  • सूरजमुखी की खेती

सूरजमुखी की खेती का व्यवसाय भी कृषि से संबंधित व्यवसाय में से एक हैं. किसान इसे भी शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ आवश्यकतायें भी होती हैं. जैसे कि इसमें आपको अधिक जमीन की आवश्यकता होती हैं. आपको बता दें कि इसे कमर्शिअल कैश क्रॉप यानि व्यवसायिक नगद फसल भी कहा जाता है. हालाँकि इस व्यवसाय को करने में आपको कुछ निवेश करना पड़ सकता हैं, लेकिन फिर भी इससे आपको काफी फायदा मिल सकता हैं. इसलिए आप इस विकल्प का चुनाव भी कर सकते हैं. आपको निवेश के लिए पूंजी की व्यवस्था करनी हैं तो आप सरकार द्वारा शुरू की गई लोन योजनाओं का भी सहारा ले सकते हैं. 

छोटे किसानों के लिए कृषि के कुछ व्यवसाय की जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके प्राप्त हो जाएगी.

  • एजुकेशनल फार्मिंग

ये व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसमें आपके पास कृषि से संबंधित सभी जानकारी एवं ज्ञान प्राप्त होना बहुत आवश्यक होता है. क्योकि यदि आपके पास कृषि से संबंधित सभी तरह के ज्ञान हैं जैसे कि कौन सी मिट्टी में किस तरह की फसल उगानी चाहिए, उसमें कितना पानी देना चाहिए, बीज किस तरह से बोना चाहिए आदि और भी. तो आप ये ज्ञान अन्य लोगों को भी प्रदान कर सकते हैं. और इसके बाद में उनसे पैसे लेकर अपनी आमदनी कर सकते हैं. इस व्यवसाय के लिए बेहतर होगा कि आप छात्रों का समूह बनाकर उन्हें यह ज्ञान प्रदान करें इससे आपकी आमदनी अधिक होगी.  

यदि आप एक किसान हैं तो यहां दिए गये सभी व्यवसाय के आइडियाज आपके बहुत काम आ सकते हैं, क्योंकि ये सभी व्यवसाय आज के समय में काफी अधिक मुनाफा देने वाले व्यवसाय हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *