आलू और प्याज का थोक व्यापार | Potato and Onion Wholesale Business in Hindi

आलू और प्याज का थोक व्यवसाय, व्यापारी, भाव, रेट, मूल्य (Potato and Onion Wholesaler, Business, Rate, in Hindi)

अक्सर जब लोग रसोई में किसी सब्जी को बनाते हैं, तो उसमें अधिकतर प्याज एवं आलू का उपयोग करते है. इससे सब्जी का स्वाद का और अधिक बढ़ जाता है. यh सिर्फ लोगों के घरों पर नहीं होता बल्कि विभिन्न होटल एवं ढाबों में भी इन दोनों सब्जियों का उपयोग सबसे ज्यादा होता है. भले की इसकी कीमत में कितना भी उतार चढ़ाव क्यों न आ जाये, इसकी मांग कभी कम नहीं होती है. ऐसे में आपके लिए आलू और प्याज का थोक बिज़नेस करना बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता हैं. इससे आप महीने के कम से कम 50 हजार रूपये तक कमा सकते हैं. आलू और प्याज के थोक बिज़नेस की शुरुआत आप कैसे कर सकते हैं और कैसे आपको इसका लाभ मिलेगा यह सब कुछ इस लेख में दिया हुआ है.

aloo pyaaj wholesale business

आलू एवं प्याज के थोक बिज़नेस की बाजार में मांग  

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि आलू और प्याज के थोक बाजार की मांग किसी भी स्थिति में कम नहीं होती. लोग किसी और सब्जी को ले न ले लेकिन वे आलू और प्याज को जरुर खरीदते हैं. और खास बात यह है कि इसमें व्यवसायी को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. और न ही उन्हें कहीं जाना पड़ता है. व्यवसायी की गोदाम में यह भरपूर मात्रा में होता हैं जिसे वे ठेले वाले, छोटे व्यवसायी और सब्जी बेचने वाले फेरी वाले आदि को दे सकते हैं.

छोटे किसानों के लिए कृषि के कुछ व्यवसाय की जानकारी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आलू एवं प्याज के थोक बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक गोदाम या एक बड़ी सी दूकान होना आवश्यक है. यह गोदाम या दूकान ऐसे स्थान पर होना चाहिए, जहाँ लोग आसानी से पहुँच सके और साथ ही यहाँ पर आलू और प्याज बड़ी मात्रा में स्टोर करके रखा जा सकें. आप थोक में आलू और प्याज न सिर्फ सब्जी वाले या ठेले वाले को ही बेचकर पैसे कमा सकते हैं, बल्कि इसे यदि किसी बड़े होटल या ढाबा में बेचा जाएँ तो इसम ज्यादा पैसे कमायें जा सकते हैं. आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में आपको कुछ ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. इसे आप कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाने की दिशा में चल सकते हैं. लेकिन आपका यह व्यवसाय थोक व्यवसाय है इसलिए लोगों को आप ये सस्ते दाम में ही बेच सकते है.

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस को शुरू करने के लिउए आवश्यक चीजें

  • गोदाम या दूकान :- इसकी जानकारी तो हमने आपको पहले ही दे दी है कि आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले गोदाम या दूकान को खरीदना होगा. आप चाहे तो इसे किराये पर भी ले सकते हैं.
  • एक हेल्पर :- इस व्यवसाय को करने के लिए आपको एक हेल्पर की भी आवश्यकता पड़ेगी. जोकि माल को गाड़ी में रखना और उतरना जैसे काम में आपकी मदद करेगा.
  • मशीन :- आपको इसके लिए एक तराजू या वेइघिंग मशीन की आवश्यकता होगी जिसमे आप आलू और प्याज का वजन नाप कर उसे बेच सकते हैं. यह मशीन आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी.
  • बोड़ा या प्लास्टिक :- आलू और प्याज ख़राब न हो इसके लिए बोड़ा या प्लास्टिक की जरूरत पड़ सकती है. जिससे आपके माल की सुरक्षा की जा सके.

फूलों की दुकान का व्यवसाय कैसे किया जायें इसकी जानकारी यहाँ से जानें.

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस के लिए माल खरीदी

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस के लिए आपको माल की खरीदी सीधे गांव के किसानों से सम्पर्क करके की जा सकती है, जोकि आलू और प्याज की खेती करते हैं. आप किसानों से आलू और प्याज बहुत ही कम दाम में खरीदेंगे और इसे आप सब्जी बेचने वाले को थोड़ा अधिक दाम में बेचेंगे. इससे आपको तो लाभ होगा ही साथ में किसानों को भी फायदा पहुंचेगा. किसानों को यह फायदा होगा कि उन्हें अपना माल कहीं लेकर बेचना नहीं होगा.

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत

किसी भी व्यवसाय की शुरुआत करने पर लोगों के मन में जो सबसे पहली बात आती हैं वह यह कि इसमें लागत कितनी लगेगी तो आपको बता दें कि आपको लागत गोदाम या दूकान खरीदने में लगेगी और इसके साथ ही किसानों से माल खरीदने में आपको पूंजी देनी होगी. हालांकि इन सब के अलावा किसानों से माल लेकर उसे अपनी गोदाम में स्टोर करने के लिए ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी आपको ही उठाना होगा. यानि कुल मिलकर सभी चीजों में आपको 70 हजार से 1 लाख रूपये तक का खर्च करना पड़ सकता है. किन्तु गोदाम या दूकान खरदीने का खर्च आपको केवल एक बार ही करना पड़ता है.

सरकार राशन की दूकान खोलने का अवसर दे रही हैं ऐसे आवेदन करके कमा सकते हैं बंपर पैसा.

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में लाभ  

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में आप किसानों से कितना माल लेंगे यह उसकी खपत पर निर्भर करता है. और जितनी ज्यादा खपत होगी उतना ही अधिक आपको लाभ प्राप्त होगा. इसमें आपको शुरुआत में महीने के 50 हजार रूपये तक मिला करेंगे, लेकिन जब आपका बिज़नेस अच्छे से चलने लग जायेगा तो इससे आपको 1 लाख रूपये तक की कमाई करने का मौका मिल जायेगा. इसके लिए जरुरी हैं कि आप बाजार में अपनी नजर बनाएं रखें. क्योकि आलू और प्याज के भाव कभी भी कम या ज्यादा हो सकते हैं. ऐसे में यदि आप इसे स्टॉक करके र्खेकर भाव बढने के समय बेचेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा.

तो यह था आलू और प्याज का थोक बिज़नेस करने का आसान सा तरीका जिसमेँ आपकी बहुत अच्छी कमाई हो जाएगी.

FAQ

Q : आलू और प्याज का थोक बिज़नेस से क्या लाभ है ?

Ans : इसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है, और मांग भी कभी कम नहीं होती है.

Q : आलू और प्याज का थोक बिज़नेस करने के लिए क्या करना होगा ?

Ans : आपको एक दूकान या गोदाम किरायें पर या खरीदनी होगी और इसमें माल स्टॉक करके रखकर सब्जी वालें, ठेले वाले, होटल या फिर ढाबा वालों को बेचना होगा.

Q : आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में माल कहाँ से खरीदें ?

Ans : गांव के किसान जो आलू और प्याज की खेती करते हैं.

Q : आलू और प्याज के थोक बिज़नेस में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : 70 हजार से 1 लाख रूपये तक

Q : आलू और प्याज के थोक बिज़नेस से कितना मुनाफा होगा ?

Ans : 50 हजार से 1 लाख रूपये प्रतिमाह तक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *