Sunday , November 18 2018

अमेजन पर अपना व्यापार कैसे शुरू करें | Starting an Amazon FBA business in hindi

घर बैठे कैसे शुरू करें अमेजन पर अपना व्यापार  ( How to start an Amazon Marketplace FBA business with low investment in hindi)

ऑनलाइन व्यापार, इस समय व्यापार करने का बहुत बड़ा माध्यम है. इन्टरनेट के सहारे चलने वाले इस व्यापार के माध्यम से बड़े व्यापारियों से लेकर छोटे व्यापारी भी अच्छा ख़ासा व्यापार कर रहे हैं. ऐसे में साइट्स से शुरू करने वाले लोगों को भी बहुत आसानी से मौक़ा मिलता है. कोई भी व्यक्ति कहीं से भी अपने सामान को देश भर में ऑनलाइन बेच सकता है. इस समय कई ऐसे ई कॉमर्स साइट्स हैं, जिनमे इस तरह का व्यापार हो रहा है. अमेजन भी इसी तरह का एक ई कॉमर्स साइट है, जहाँ पर लगभग हर तरह के सामान का व्यापार होता है. कोई भी व्यक्ति यदि अपने सामान का व्यापार इस साईट के ज़रिये करके लाभ कमाना चाहता है, तो ये बहुत आसानी से मुमकिन हो सकता है. अमेजन पर व्यापार शुरू करने से सम्बंधित जानकारी यहाँ दी जा रही है.

amazon fba business

अमेजन पर बिक्री किस तरह से होती है  (How selling on Amazon works?)

अमेजन वेबसाइट खोलते ही हमारे सामने कई तरह के अलग अलग सामान होते हैं.  कई बार कोई नया व्यक्ति इसे देखता है, तो उसे लगता है कि ये सारे सामान अमेजन के खुद के हैं. पर ऐसा नहीं है, अमेजन भी अपने कई सामान इस साईट से बेचता है लेकिन उसके अलावा दूसरी कंपनियाँ भी अपने सामान यहाँ से बेचती हैं. अमेजन अपने सामान के रूप में अधिकतर अमेजन इको स्पीकर, टेबलेट्स, विभिन्न तरह के घरेलु सामान बेचता है. इनकी वेबसाइट की सूची पर गौर करने से आपको ये पता चल जाएगा कि सारे सामान अमेजन ब्रांड के नहीं होते.  उदाहरण स्वरुप अमेजन पर सैमसंग के फोन बिकते हैं, लेकिन सैमसंग और अमेजन के बीच कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं होता. इसलिये कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक हो, अमेजन विक्रेता बन सकता है. यदि आप अपना कोई सामान अमेजन पर बेचना चाहते हैं तो बेच सकते हैं, किन्तु बदले में अमेजन आपके प्रत्येक सेल में से अपना कुछ हिस्सा (कमीशन) लेगा, इस तरह से अमेजन को लाभ प्राप्त होता है.

अमेजन विक्रेता के तौर पर पंजीकरण (Registration for Amazon Seller)

एक विक्रेता के तौर पर अमेजन में साइन अप करने के दौरान दो तरह के विकल्प प्राप्त होते हैं. कोई व्यक्ति या तो अपना खुद का खाता (इंडीविजुअल अकाउंट) बना के या व्यावसायिक विक्रेता खाता (प्रोफेशनल सेलर अकाउंट) बना के अपना व्यापार आरंभ कर सकता है. हालाँकि इन दोनों तरह के खाता की अपनी सीमाएं और विशेषताएँ हैं. इस कारण किसी भी व्यक्ति को अपने व्यापार के अनुसार खाता चुनना चाहिये.

  1. अपना खुद का खाता (Individual seller Account )

इस प्रकार के अकाउंट की खास बात ये है कि इसमें किसी तरह का वार्षिक या मासिक शुल्क (फीस) नहीं लगता है. विक्रेता इस खाते के माध्यम से प्रत्येक महीने अधिकतम 40 सामान बेच सकता है, और ये सारे सामान का अमेजन में सूची होना अनिवार्य है. एक इंडिविजुअल विक्रेता कभी सामान की नयी सूची नहीं बना सकता है, अतः विक्रेता केवल वही सामान बेच सकेगा, जो पहले से अमेजन प्लेटफार्म पर चल रहा हो. विक्रेता इस अकाउंट से अपने लेबल का सामान नहीं बेच सकेगा. इसमें पंजीकरण भी मुफ्त है. प्रत्येक सामान की बिक्री पर अमेजन 0.99 डॉलर  सामान बेचने की कीमत (रेफरल फीस) और क्लोजिंग फीस भी लेता है. अपना खुद का खाता  खोलने वालों को किसी तरह का ‘एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म’ नहीं मिलता, जिससे वे अपने सामान का प्रचार नहीं कर पाते.

2. व्यावसायिक विक्रेता खाता (Professional seller Account)

अमेजन पर ट्रेडिंग करने के लिए व्यावसायिक विक्रेता खाता बहुत ही उपयोगी है. इस खाते के प्रयोग के लिए व्यापारी को प्रत्येक महीने 40 डॉलर फीस भरनी होती है. इस खाते की सहायता से विक्रेता आसानी से अपने लेबल का सामान बेच सकता है. इस खाते के विक्रेता अनलिमिटेड यानी प्रति महीने जितना बेचना चाहें, उतना सामान बेच सकते हैं. साथ ही अमेजन व्यावसायिक विक्रेता को ‘लिस्टिंग’ की सुविधा भी प्रदान करता है. इस खाते का एक फायदा ये भी है कि विक्रेता को ‘एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म’ मिल जाता है, ताकि वे अपने सामान का प्रचार कर सकें. इस अकाउंट के जरिये ‘फुलफिलमेंट ऑफ़ अमेज़न’ प्रोग्राम के लिए भी पंजीकरण  कराया जा सकता है.

अमेजन बिजनेस मॉडल (Amazon business models)

अमेजन अपने विक्रेता को कई तरह के रास्ते देता है, जिससे बिजनेस स्थापित हो सके. यहाँ अमेजन बिजनेस मॉडल से संबंधित विशेष जानकारियां दी जा रही हैं.

रिटेल अर्बिट्रेज  (Retail Arbitrage)

रिटेल अर्बिट्रेज के अंतर्गत आप किसी भी रिटेलर से डिस्काउंट पर सामान खरीद कर अमेजन पर अधिक कीमत पर बेचे और लाभ प्राप्त करें. आप 40 सामान खरीद के इंडिविजुअल अकाउंट से ही शुरू कर सकते है. हालाँकि रिटेल अर्बिट्रेज के अंतर्गत कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है.

  • आपके पास आपके सामान का वह रसीद अथवा इनवॉइस होना अनिवार्य है, जिस सामान को आपको निर्माता या दूकानदार ने दिया है. अमेजन में रिटेलर से प्राप्त रसीद का कोई फायदा नहीं.
  • रिटेलर से सामान लेने से निर्माता की रसीद नहीं प्राप्त होगी, ऐसे में आपको अपने सामान को उपयोग किये हुए सामान (यूज्ड) की सूची में करके व्यापार करना होता है.
  • इस बात का ध्यान रखें कि जिस सामान का आप व्यापार करने जा रहे हैं, वो अमेजन पर प्रतिबंधित न हो. वरना आपका सामान नहीं बिक सकेगा.
  • सामान के मुख्य निर्माता की शिकायत पर आपका खाता (इंडिविजुअल अकाउंट अमेजन) बंद किया जा सकता है. इसमें थोक की अपेक्षा बहुत कम लाभ प्राप्त होता है.

ऑनलाइन आर्बिट्रेज (Online Arbitrage)

रिटेल आर्बिट्रेज की ही तरह आप ऑनलाइन कम दाम में सामान खरीद कर अमेजन पर बेच सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं. चूँकि ग्राहक ऐसे में आपके द्वारा बेचे जा रहे सामान को कम दामों में पा सकता है, अतः इस तरह के व्यापार से कोई खास लाभ होने की संभावना नहीं होती.

होलसेल सामान (Wholesale Products)

होलसेल सामान बेच कर अमेजन से अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है. होलसेल से तात्पर्य है सीधे निर्माता से अधिक मात्रा में सामान खरीद कर इस साइट पर बेचना. यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सामान विक्रेता के ब्रांड का नहीं होता है और विक्रेता थर्ड पार्टी विक्रेता होता है. इसे शुरू करने से पहले होलसेल  लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. होलसेल  से अमेजन पर काफी लाभ प्राप्त होता है, क्योंकि आपको सामान कम कीमत पर प्राप्त हो जाता है और आप अमेजन पर अधिक कीमत पर बेचते हैं.

प्राइवेट लेबल सामान (Private Label Products)

आप किसी भी निर्माता से सामान खरीद कर अपना नाम देकर ब्रांडिंग कर सकते हैं. इसके बाद आपकी ब्रांडिंग के साथ सामान अमेजन पर बिकेगा. प्राइवेट लेबल होने से अमेजन आपको लिस्टिंग की सुविधा प्रदान करता है. आप चाहें तो अपने सामान की गुणवत्ता और बेहतर कर सकते हैं, इस प्रक्रिया से भी विक्रेता को काफी अच्छा लाभ प्राप्त होता है.

अमेजन का एफबीए (starting an Amazon Fulfillment by Amazon (FBA) business)

अमेजन अपने व्यापारियों को तरह तरह की सुविधाएँ प्रदान करती है, जिससे व्यापार में होने वाली परेशानियाँ कम हों. ‘एफबीए’ अमेजन द्वारा अपने व्यापारियों के लिए चलाया गया एक सुविधाजनक प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के तहत व्यापारी अपने सामान अमेजन को भेज देता है, जिसके रख रखाव और ग्राहकों को डिलीवरी की ज़िम्मेदारी अमेजन की होती है. इस काम के बदले में अमेजन कुछ पैसे कमीशन के तौर पर लेता है. बहुत से व्यापारी अमेजन द्वारा चलाये गए इस प्रोग्राम का हिस्सा बन जाते हैं. ताकि वे डिलीवरी की ज़िम्मेदारी से मुक्त हो जाएँ. एक ‘एफबीए विक्रेता’ होने के नाते व्यापारी को बस अपना सामान अमेजन के किसी गोदाम तक पहुँचाना होता है. इसके बाद एक तरफ व्यापारी अपने सामान बेचता है और दूसरी तरफ अमेजन सामान डिलीवरी करते रहता है.

इस प्रोग्राम से कुछ खास लाभ नीचे दिए जा रहे हैं (Benefits of being an FBA seller)

  • एफबीए विक्रेता अपने सामान के लिए अमेजन का ‘प्राइम लोगो’ इस्तेमाल कर पाते हैं. इस लोगो से ग्राहकों का आपके सामान पर भरोसा बढ़ने लगता है.
  • इस प्रोग्राम की वजह से ‘सर्च रिजल्ट’में आपके सामान की रैंकिंग बेहतर हो पाती है, ताकि इन्टरनेट में ढूढने के दौरान आपका सामान सामने आ सके.
  • इस प्रोग्राम की सबसे बड़ी खूबी ये है कि अमेजन डिलीवरी नेटवर्क को सुचारू रूप से चलाये रखता है. इससे ग्राहक को तय समय पर उनके खरीदे गये सामान मिल जाते हैं.

एफबीए प्रोग्राम की फीस (FBA fees)

इस प्रोग्राम की फीस अमेजन दो रूप में लेता है. पहला ‘फुलफिलमेंट फीस’ और दूसरा ‘मंथली स्टोरेज फीस’. फुलफिलमेंट फीस के अंतर्गत अमेजन पैकिंग, शिपिंग आदि के पैसे लेता है जबकि मंथली स्टोरेज फीस के अंतर्गत आपके सामान को अपने वेयरहाउस में रखने के पैसे लेता है. एफबीए की कुल खर्च आपके सामान पैकेज के डायमेंशन पर निर्भर करती है. इसके अलावा अमेजन आपसे इस प्रोग्राम के अंतर्गत लेबलिंग फीस, लॉन्ग-टर्म स्टोरेज, रिटर्न प्रोसेसिंग, स्टॉक रिमूवल फीस आदि वसूल कर सकता है.

अमेजन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी (Amazon marketing techniques)

हालाँकि अमेजन का व्यापार इतना भी आसान नहीं कि आपने अपने सामान अपलोड कर दिए और ग्राहक खरीदने लगे. इसके लिए आपको अपनी बिक्री खुद बढानी होती है. इसे अक्सर एसईओ, पेड मार्केटिंग और आर्गेनिक मार्केटिंग की सहायता से बढ़ाया जाता है. ग्राहकों द्वारा किसी सामान को अमेजन साईट में सर्च करने पर सबसे पहले पेड रिजल्ट सामने आते हैं, इसके बाद आर्गेनिक मार्केटिंग के सामान. गौरतलब है कि पेड रिजल्ट के लिए व्यापारी को पैसे देने की आवश्यकता होती है. यदि आप बेहद नये हैं, आपके सामान की कोई रेटिंग या रिव्यु नहीं है तो ये रास्ता कारगर हो सकता है. इसके अलावा आप अपने सामान पर रिव्यु और रेटिंग प्राप्त करके सर्च रिजल्ट में अपनी जगह बनाए रख सकते हैं, हालाँकि इस में थोडा समय लगता है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *