Animation Studio Business कैसे शुरू करे

एनिमेशन स्टूडियो बिजनेस, एनिमेशन स्टूडियो क्या है, कैसे शुरू करें, लागत, जोखिम, लाभ, प्रॉफ़िट, मशीन, प्लान (Animation Studio business, Animation Studio business plan, profit, how to start, loss, investment, animation machines, studio design, market demand )

वर्तमान समय में एनीमेशन प्रोडक्शन बिजनेस तेजी से ऊंचाइयां छू रहा है। जिसकी बदौलत घर बैठे आज हमें टीवी पर हमें अनेक प्रकार के एनीमेटेड कार्टून देखने का मौका मिलता है। खासतौर पर बच्चों को तो एनीमेटेड कार्टून देखना काफी ज्यादा पसंद होता है। एनिमेशन पर आधारित कई फिल्में भी बन चुकी है जिन्होंने करोड़ों और अरबों रुपए की कमाई की है। इसके साथ ही हॉलीवुड,मबॉलीवुड और साउथ की फिल्मों में भी कई दृश्यों को दिखाने के लिए एनिमेशन का सहारा लिया जाता है।

ऐसे में इस दिशा में अपना कदम आगे बढ़ाना फायदेमंद साबित हो सकता है अर्थात कहने का मतलब है कि अगर कोई व्यक्ति एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस स्टार्ट करता है और वह सही प्रकार से इस बिजनेस को चला ले जाता है, तो वह इस बिजनेस में सफल हो जाएगा और कुछ ही सालों में उसकी गिनती करोड़पति लोगों में होने लगेगी।

Animation Studio Business 1

Table of Contents

एनिमेशन स्टूडियो क्या है? (Animation Studio Business)

किसी व्यक्ति के द्वारा किसी ऐसे स्टूडियो या फिर कंपनी को चालू किया गया जिसमें एनिमेटेड मीडिया बनाया जाता है तो उसे ही एनीमेशन स्टूडियो कहा जाता है। एनीमेशन स्टूडियो में एनिमेटेड एडवर्टाइजमेंट भी बनाई जाती है साथ ही विभिन्न प्रकार के मनोरंजक एनिमेशन फिल्म और सीरियल भी बनाए जाते हैं। जिस व्यक्ति के द्वारा एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस चलाया जाता है, वह अपने लिए भी एनिमेशन बनाता है और कस्टमर की डिमांड पर उनके लिए भी एनिमेशन बना करके देता है।

एनीमेशन स्टूडियो को अकेले ही चालू नहीं किया जा सकता है बल्कि एनीमेशन स्टूडियो स्टार्ट करने के लिए एनिमेशन स्टार्ट करने वाले व्यक्ति के अलावा कुछ स्टाफ की भी आवश्यकता होती है।

और साथ ही साथ अलग-अलग प्रकार की मशीनों को ओपरेट करने के लिए मशीन ऑपरेटर की भी जरूरत पड़ती है। एनिमेशन स्टूडियो जिस मीडिया को तैयार करता है उसे वह चाहे तो अपने जरिए भी पब्लिश कर सकता है या फिर किसी दूसरी कंपनी के साथ डील करके वह उस मीडिया को उस कंपनी के हाथों बेच भी सकता है।

एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस कैसे शुरू करें?

इससे पहले कि हम एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस कैसे किया जाता है इस मुद्दे पर चर्चा करें, हम आपको बता देना चाहते हैं कि सिर्फ एक ही व्यक्ति के साथ इस बिजनेस को स्टार्ट नहीं किया जा सकता है।

इसमें एक बढ़िया क्वालिटी की स्क्रिप्ट लिखने वाले राइटर की भी आवश्यकता पड़ती है साथ ही मशीनों को ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर की भी जरूरत पड़ती है।

इसलिए इसमें काफी अधिक इन्वेस्टमेंट हो जाता है परंतु एक बात तो पक्की है कि आप चाहें तो इसे छोटे लेवल पर भी स्टार्ट कर सकते हैं और अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में लगाने के लिए पैसे हैं तो आप इसे बड़े लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं। आइए एनिमेशन बिजनेस कैसे स्टार्ट किया जाता है, इसे स्टेप बाय स्टेप समझने का प्रयास करते हैं।

1: अपने काम को पहचाने

एनीमेशन स्टूडियो स्टार्ट करने से पहले आपको अपने काम का सिलेक्शन कर लेना है। दरअसल हमारे कहने का मतलब है कि एनिमेशन के अंतर्गत आप एनिमेशन फिल्में तैयार करना चाहते हैं? आप एनिमेटेड शार्ट फिल्में बनाना चाहते हैं या फिर आप एनिमेटेड एडवर्टाइजमेंट बनाना चाहते हैं अथवा आप अपने लिए या फिर किसी दूसरे कस्टमर के लिए एनिमेटेड यूट्यूब वीडियो तैयार करना चाहते हैं।

इसके अलावा भी कुछ अन्य काम हो सकते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने काम को पहचान ले कि आप एनीमेशन स्टूडियो चालू करने के बाद कौन सा काम करना चाहेंगे।

2: एक्सपर्ट बनें!

जब बिजनेसमैन के द्वारा एनीमेशन प्रोडक्शन बिजनेस के लिए काम का सिलेक्शन कर लिया जाए, तो उसके बाद बारी आती है उस काम में विशेषज्ञ बनने की। उस काम में एक्सपर्ट बनने के लिए उसके पास कई ऑप्शन होते हैं।

अगर उसके घर के आस-पास में कोई बढ़िया सा एनीमेटेड स्टूडियो है तो वह एनीमेटेड स्टूडियो में एडमिशन प्राप्त करके ट्रेनिंग ले सकता है या फिर वह चाहे तो घर बैठे इंटरनेट की सहायता से इसमें एक्सपर्ट बनने का प्रयास कर सकता है।

इसके अलावा बता दे कि पहले से ही अगर कोई बिजनेसमैन एनिमेटर एक्सपर्ट है, तो उसे ना ही ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता है ना ही ज्यादा यहां वहां भाग दौड़ करने की आवश्यकता है, क्योंकि जरूरी जानकारी उसके पास पहले से ही होती है।

3: अपने बिजनेस का नाम डिसाइड करें।

एनीमेशन प्रोडक्शन बिजनेस स्टार्ट करने के पहले ही आपको यह भी तय कर लेना चाहिए कि आप अपने एनीमेशन स्टूडियो का नाम क्या रखना चाहते हैं अथवा कौन सा रखना चाहते हैं। इसमें हम आपकी थोड़ी सहायता कर देते हैं।

आपको अपने एनीमेशन स्टूडियो का नाम ऐसा रखना चाहिए जो एनीमेशन प्रोडक्शन बिजनेस के साथ मेलजोल खाता हो और हम आपको यह भी बता दें कि आगे चलकर के आपके बिजनेस नाम को कोई दूसरा व्यक्ति कॉपी ना कर सके इसके लिए आपको अपने बिजनेस नाम को मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की वेबसाइट पर रजिस्टर करवाना चाहिए।

अगर आपको अपने बिजनेस का नाम डिसाइड करने में कठिनाई आ रही है तो आप अपने दोस्तों से राय सलाह ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी एनिमेशन बिजनेस स्टूडियो के नाम को सर्च कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन हजारों नाम के सजेशन प्राप्त हो जाएंगे।

4: जरुरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन प्राप्त करें

एनीमेशन स्टूडियो चालू करने के पहले ही आपको इससे संबंधित जो भी जरूरी लाइसेंस होते हैं उन्हें प्राप्त कर लेना चाहिए, साथ ही जो भी रजिस्ट्रेशन होता है उन्हें भी ले लेना चाहिए, साथ ही आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना चाहिए ताकि आगे चल कर के आप के बिजनेस के ऊपर कोई भी अन्य व्यक्ति किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना करवा सके।

5: टीम क्रिएट करें

अगर आपको एनिमेशन बिजनेस स्टूडियो को सफलता के रास्ते पर आगे लेकर के जाना है तो आपको अकेले काम करने की जगह पर अपनी एक टीम तैयार करनी है जिसमें आपको अच्छे स्क्रिप्ट राइटर, मशीन ऑपरेट करने वाले अच्छे लोगों को रखना है क्योंकि यहां पर हम आपको एक बात बता देते हैं कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता।

परंतु अगर आप टीम बनाकर के काम करते हैं तो काफी जल्दी आप अपनी एनीमेशन कंपनी को सफलता की ऊंचाइयों पर ले कर के जा पाएंगे। अगर आप अपने एनिमेशन स्टूडियो में 3D एनीमेशन वीडियो बनाते हैं तो आपको लाइटिंग, मॉडलिंग, टेक्सचरिंग, रिग्गिंग की भी जरूरत पड़ेगी। इसलिए टीम के अंदर आपको अनुभवी लोगों को अवश्य शामिल करना है।

6: बिजनेस प्लान क्रिएट करें

बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही आवश्यक होता है, फिर चाहे वह एनिमेशन प्रोडक्शन का बिजनेस हो या फिर कोई दूसरा बिजनेस हो। बिजनेस प्लान के अंतर्गत आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों पर गौर करना पड़ता है। जैसे कि आप बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं अथवा नहीं साथ ही आपको बिजनेस प्लान में बिजनेस योजना के बारे में सारी जानकारियों को लिखना होता है और हर पहलू पर आपको विचार करना पड़ता है।

बिजनेस प्लान में आपको अपने बिजनेस में लगने वाला इन्वेस्टमेंट, होने वाला खर्च जैसी बातों को शामिल करना पड़ता है साथ ही आपको यह भी देखना पड़ता है कि आप आने वाले 2 सालों में अपनी कंपनी को कौन से लेवल पर लेकर जाना चाहते हैं, आप कितने लोगों को अपनी कंपनी में शामिल करना चाहते हैं, आप कौन सी दूसरी एनीमेशन स्टूडियो से संबंधित कंपनी को पीछे छोड़ना चाहते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे पहलू है जिन पर आपको बिजनेस प्लान के अंतर्गत विचार करना होता है।

7: पैसे की व्यवस्था करें

एनिमेशन स्टूडियो को चालू करने के लिए आपको अपने खुद के एक ऑफिस की आवश्यकता पड़ती है। ऑफिस आप अपने पर्सनल रूम में भी चालू कर सकते हैं या फिर किराए पर रूम ले करके भी चालू कर सकते हैं, साथ ही आपको जरूरी फर्नीचर और स्टाफ की भी आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आपको इस बिजनेस को चालू करने में पैसे की भी अधिक आवश्यकता पड़ेगी।

इसलिए आपको पैसे का प्रबंध भी पहले कर लेना है ताकि आपका काम कहीं भी बीच में पैसों की कमी के कारण ना अटके। अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में फंड नहीं है तो आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे उधार ले सकते हैं और अगर उनके पास भी पैसे नहीं है तो आप बैंक से लोन लेने का प्रयास कर सकते हैं। वर्तमान में गवर्नमेंट के द्वारा विभिन्न स्वरोजगार की योजना चलाई जा रही है। ऐसे में आपको लोन प्राप्त हो जाएगा, हमें यह तगड़ी उम्मीद है।

8: जरूरी मशीन और सामान खरीदें

एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको मुख्य तौर पर कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की जरूरत पड़ती है साथ ही आपको कुछ सॉफ्टवेयर की भी आवश्यकता पड़ती है परंतु अगर कोई बिजनेसमैन अपना खुद का ऑफिस स्टार्ट करके इस बिजनेस को चालू करना चाहता है, तो उसे नीचे दी हुई मशीनरी की जरूरत पड़ेगी।

• कंप्यूटर और लैपटॉप

• सोफा सेट

• जरूरी फर्नीचर

• रेवोल्विंग चेयर

• स्प्लिट एसी

• इनवर्टर

9: एनिमेटेड मीडिया बनाना स्टार्ट करें

अगर किसी बिजनेसमैन को एनिमेटिंग, डिजाइनिंग और एडिटिंग आती है तो वह सिर्फ एक हेल्पर को ही रख कर के एनिमेशन प्रोडक्शन बिजनेस को स्टार्ट कर सकता है परंतु अगर बिजनेसमैन के पास कौशल कम है तो उसे अलग-अलग काम को करने के लिए अलग-अलग कौशल प्राप्त लोगों को रखने की जरूरत पड़ेगी।

स्टार्टिंग में आप अपने आप को प्रेजेंट करने के लिए खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उस पर एनीमेशन वीडियो बनाकर के अपलोड कर सकते हैं। उसके बाद जैसे-जैसे आप का वीडियो लोगों को पसंद आते जाएगा वैसे वैसे आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे और वीडियो पर आए हुए views की संख्या भी अधिक होग,  जिससे कुछ कंपनी आपसे संपर्क भी करेंगी।

इसके अलावा आप शुरुआत में ही अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज भी कर सकेंगे, साथ ही आप चाहे तो अलग-अलग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और उस पर भी एनिमेशन से संबंधित काम प्राप्त कर सकते हैं।

एनिमेशन स्टूडियो बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

कोई भी व्यक्ति आपको आपके बिजनेस में कितने पैसे लगेंगे, इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं दे सकता, क्योंकि आप जब बिजनेस चालू करते हैं तब उसके लेवल के हिसाब से ही उसमें पैसे लगते हैं और कई बार अनचाहे खर्चे भी बिजनेस को चालू करने में आ ही जाते हैं।

बात करें एनीमेशन स्टूडियो बिजनेस की तो इसके अंदर लगने वाले इन्वेस्टमेंट के बारे में हम आपको एक अंदाजा दे सकते हैं। छोटे लेवल पर इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ₹2,00000 से लेकर के ढाई लाख तक लगाने पड़ सकते हैं, वही बड़े लेवल पर बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ₹5,00000 से लेकर के 12 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

एनिमेशन स्टूडियो बिजनेस में प्रॉफिट

प्रॉफिट भी आपके काम के ऊपर डिपेंड करता है। सिर्फ एनिमेशन बिजनेस चालू करने से काम नहीं चलता है बल्कि आपको कस्टमर को ढूंढने पड़ते हैं। इसके लिए आपको मार्केटिंग पर ध्यान देना पड़ता है ताकि अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जाने।

 स्टार्टिंग में आप चाहे तो यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करके उस पर वीडियो अपलोड करके मोनेटाइजेशन का अप्रूवल प्राप्त करके पैसे कमाना चालू कर सकते हैं और फेमस होने पर आप कंपनियों से डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं या फिर कंपनी आपसे संपर्क कर सकती हैं। इस प्रकार प्रॉफिट आपके काम के ऊपर और कस्टमर की संख्या के ऊपर डिपेंड करता है।

एनीमेशन स्टूडियो बिजनेस की मार्केटिंग

आप अखबारों में अपने बिजनेस का विज्ञापन दे सकते हैं। अच्छा खासा फंड है तो टीवी में भी एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं। चौराहे पर बिजनेस से संबंधित बोर्ड टंगवा सकते हैं। छोटे-छोटे पेंपलेट प्रिंट करवा कर के लोगों को दे सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं। अपने दोस्तों रिश्तेदारों को बता सकते हैं। व्हाट्सएप स्टेटस के जरिए अपने बिजनेस की जानकारी लोगों को दे सकते हैं।

एनीमेशन स्टूडियो बिजनेस में जोखिम

जोखिम की बात की जाए तो यहां पर जोखिम का परसेंटेज सिर्फ 10 होता है अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि आपको अपने ऑफिस में बैठे रहना पड़ता है और कस्टमर के हिसाब से आपको उन्हें एनिमेटेड मीडिया बना करके देना पड़ता है। इस प्रकार जोखिम यहां पर 10 परसेंट ही होता है।

 हालांकि एक बात है कि अगर आपका बिजनेस लंबे समय तक नहीं चलता है तो आप अपने बिजनेस में जो इन्वेस्टमेंट किए होते हैं, उसे वापस निकालने में आपको परेशानी हो सकती है।

FAQ:

Q: एनीमेशन स्टूडियो बिजनेस चालू करने में कितना खर्च आएगा?

ANS: यह बिजनेस के स्तर पर डिपेंड करता है।

Q: एनिमेशन स्टूडियो बिजनेस को कहां पर चालू करना चाहिए?

ANS: मेन रोड से अटैच दुकान में

Q: एनिमेशन स्टूडियो बिजनेस में स्टार्टिंग में पैसा कमाने के रास्ते कौन से हैं?

ANS: यूट्यूब पर एनिमेशन वीडियो अपलोड करें।

Q: क्या एनिमेशन कार्टून बना करके कमाई की जा सकती है?

ANS: जी हा

Other Links –

Leave a Comment