Wednesday , November 21 2018

रेलवे में टिकिट कलेक्टर के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Railway Ticket Collector in hindi

रेलवे में टिकिट कलेक्टर के लिए आवेदन कैसे करें | How to apply Ticket Collector in Railway in hindi

भारतीय रेल को भारतीय अर्थव्यवस्था का लाइफ लाइन माना जाता है. इस सेवा में प्रति वर्ष बहुत अधिक संख्या में वेकैंसी निकलती है, जिसकी परीक्षा में पास होकर कई लोग इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों में नौकरी प्राप्त करते हैं और अपना जीवन सुरक्षित बनाते हैं. भारतीय रेल के कर्मचारियों को विभिन्न तरह की ऐसी सुविधाएं प्राप्त होती हैं, जो अन्य नौकारियों में अक्सर नहीं मिल पाती. भारतीय रेल के विभिन्न विभागों में एक विभाग टिकट कलेक्टर है. यहाँ पर आपको टिकट कलेक्टर बनने की प्रक्रिया के बारे में आवश्यक जानकारियाँ दी जायेंगी.

टिकट कलेक्टर बनने के लिए आवश्यक योग्यता (Ticket Collector Job Eligibility):

टिकट कलेक्टर बनने के लिए किसी व्यक्ति को निम्न योग्यताओं के मापदंड पर खरा उतरना होगा.

  • आवेदक का किसी सरकार द्वारा सत्यापित केंद्रीय अथवा राज्य बोर्ड से दसवीं की परीक्षा में कम से कम 50% अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, एवं 12वीं में भी 50 प्रतिशत अंको के होने के बाद ही आपको टिकट कलेक्टर की परीक्षा में शामिल होने दिया जायेगा. इस पद के लिए 12 वीं और डिप्लोमा पूरा कर चुके व्यक्ति भी अपना आवेदन दे सकते हैं.
  • यदि आपने ग्रेजुएशन कर लिया है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं. किन्तु इसके लिए आपको अपनी आयु का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

निर्धारित आयु सीमा (Age Limit): टिकट कलेक्टर बनने के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष की रखी गयी है. इस आयु सीमा पर हालाँकि अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति को छूट प्राप्त होती है.

  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति को इस उम्र सम्बन्धी सीमा पर 2-3 वर्ष की छूट दी जाती है. इसका फायदा उठाने हेतु आपको अपना जाति प्रमाण पत्र भी साथ में जमा कराना पड़ता है.

railway ticket collector

रेलवे टिकट भर्ती की प्रक्रिया (Process of Recruitment in Railway Ticket Collector):

टिकट कलेक्टर में भर्ती की प्रक्रिया पूरे भारत में 19 रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से होती है. ये 19 रेलवे भर्ती बोर्ड भारत में विभिन्न हिस्सों में जैसे पटना में आरआरबी पटना, कोलकाता में आरआरबी कोलकाता आदि के नाम से स्थापित हैं.

रेलवे टिकट भर्ती के लिए आवेदन कैसें दें (How to Apply For Railway Ticket Collector or TC in hindi):

आवेदन के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के औपचारिक वेबसाइट देखते रहने की आवश्यकता होती है. इस आवेदन के लिए औपचारिक वेबसाइट नीचे दिया जा रहा है.

http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,4,1244

आवेदन के नोटीफिकेशन सबसे पहले इन्हीं वेबसाइट पर डाले जाते हैं. आपको एम्प्लोयेमेंट न्यूज़ नामक समाचार पत्र से भी वैकेंसी के बारे में पता चल सकता है. परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक को आवेदन के साथ परीक्षा फीस जमा करने की आवश्यकता होती है. हालांकि आरक्षित वर्ग के लोगों को इसके लिए किसी तरह की फीस भरने की आवश्यकता नहीं होती है. आवेदन वेबसाइट से प्राप्त हो जाता है जिसे भर कर अपने क्षेत्र के रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को भेजना पड़ता है. निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें.

  • सबसे पहले आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन के लिए पंजीकरण कराएं. इसके लिए आप अपने क्षेत्र के आरआरबी वेबसाइट को चुनें और “Apply now” पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम, जन्म तारीख, ईमेल, मोबाइल संख्या आदि भरने होते हैं. आरआरबी ऑनलाइन पंजीकरण की सहायता से आपको आपका रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त हो जाती है.
  • इसके बाद आपको कैंडिडेट लॉग इन के लिए आपको अपनी पंजीकरण संख्या और गुप्त कोड भी देना होता है. ध्यान रहे कि ये पासवर्ड आपको आपके दिए गये मोबाइल फ़ोन अथवा ईमेल पर प्राप्त होती है.
  • इसके उपरान्त एक वेब पेज पर आपको वैकेंसी के अंतर्गत सभी पदों के लिए फॉर्म प्राप्त हो जाते हैं. आप जिस पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और स्क्रीन पर आये फॉर्म को आवश्यक जानकारी के साथ भरें.
  • इसके बाद आपको भुगतान करने की आवश्यकता होती है. आप आवेदन फॉर्म का शुल्क या तो डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी जमा करा सकते हैं. पेमेंट कर देने के बाद आपको कैंडिडेट लॉग इन मेनू की सहायता से पुनः लॉग इन करने की आवश्यकता होती है. ‘
  • इसके बाद आरआरबी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है. यहाँ पर आपको पासपोर्ट साइज़ की अपनी तस्वीर अपलोड करने की आवश्यकता होती है. फोटो अपलोड होने के बाद आपको प्रीव्यू देख कर फोटो सेट करने का अवसर प्राप्त होता है.  
  • आवेदन देते समय आपको परीक्षा के लिये एक सेंटर चयन करने की आवश्यकता होती है. आप अपनी सुविधानुसार परीक्षा सेंटर चयन कर सकते है. इस तरह से आप टिकट कलेक्टर का फॉर्म भर सकते हैं.

रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to Prepare For Railway Ticket Collector Exam):

परीक्षा की तैयारी बहुत आवश्यक है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि इस तरह के परीक्षा में लगभग 80% लोग बिना किसी तैयारी के जाते है, जिस वजह से उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती और कई आवश्यक पद खाली ही रह जाते हैं. अतः परीक्षा के लिए तैयारी करनी अतिआवश्यक है. रेलवे टिकट कलेक्टर पोस्ट के लिए निम्नलिखित विषयों की तैयारी करने की आवश्यकता होती है.

  1. इसमें आपसे सरल गणित के कुछ सवाल पूछे जाते है, इसलिए आपको कम से कम कक्षा 5 से लेकर कक्षा 12 तक की गणित पढ़ लेनी चाहिए जिससे आपको काफी मदद मिलेगी.
  2. अगर हम दूसरे विषय एप्टीट्यूड के बारे में बात करें तो इसके सभी सवाल आपकी तर्क शक्ति को परखने के लिए पूछे जाते हैं. जैसे की रिश्तों की समझ, तस्वीरों के पैटर्न को समझना, एवं रोज की जिंदगी से भी जुड़े भी हो सकते हैं.
  3. सामान्य ज्ञान में अधिकतर महत्वपूर्ण तथ्यों, इतिहास, भूगोल एवं वर्तमान समय में चल रहे प्रमुख कार्यों पर भी निर्भर होते है. इसकी बहुत सी किताबें आपको आसानी से दुकानों पर मिल जाएंगी.
  4. सामान्य अंग्रेजी में आपसे अंग्रेजी की व्याकरण, बाक्यों को सुधारना, काल एवं क्रियाओं का इस्तेमाल, पर्यायवाची एवं विलोम शब्द पूछे जाते है, इसी प्रकार हिंदी में भी होता है बस भाषा का अंतर रहता है.
  5. उपरोक्त चारों विषयों पर किसी आवेदक को अपनी पकड़ बनानी आवश्यक है. लिखित परीक्षा को पास कर जाने के बाद आवेदक का मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट पास करना भी नौकरी प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है.

टिकट कलेक्टर और पदोन्नति (Railway Ticket Collector Promotions):

सबसे अच्छी बात ये है कि आप इस नौकरी को करते हुए अपने लगन से पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं. टिकट कलेक्टर की नौकरी करते हुए आप पदोन्नति के साथ निम्नलिखित पदों को प्राप्त कर सकते हैं.

अच्छे काम और व्यवहार की बदौलत आप वरिष्ठ टिकट कलेक्टर, एवं

उसके बाद हेड टिकट कलेक्टर भी बन सकते हैं. अगर आपके लिए इतना काफी ना हो तो आप टिकट निरीक्षक एवं मुख्य टिकट निरीक्षक जैसे उच्च पदों पर भी आसीन हो सकते हैं. इन सबके अलावा आप गार्ड के लिए भी चुने जा सकते हैं.

टिकट कलेक्टर का वेतनमान और सुविधाएं (Railway Ticket Collector Salary and Facilities):

यदि आप टीटीआई के कार्य के लिए चयनित हो जाते हैं, और आपकी नौकरी वैतनिक रूप से शुरू हो जाती है तो आपको निम्न सुविधाएँ और वेतन प्राप्त होंगीं.

  • टिकट कलेक्टर का ग्रेड पे रु 4,600 है. साथ ही इसका पे बैंड रू 9,300 से रू 34,800 रुपये का है. मासिक वेतन के अलावा अतिरिक्त डीए भी प्राप्त होता है.
  • परिवार के लिए रेलवे की तरफ से क्वार्टर भी प्राप्त होता है. कर्मचारियों को मेडिकल की सभी आवश्यक सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं. साथ ही उनके रेलवे सफर का किराया या तो मुफ्त हो जाता है या रियायत प्राप्त होती है.

अतः रेलवे टिकट कलेक्टर बन कर आप बहुत सारी सरकारी सुख सुविधाएं पा सकते हैं और देश की सेवा भी कर सकते हैं.      

अन्य पढ़े:

One comment

  1. Sir main teket calcter banana chahti hu
    Mane 12th me 63%marks h UK board

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *