Home Blog घर में लगा सकते हैं ATM मशीन, हर महीने होगी लाखों की...

घर में लगा सकते हैं ATM मशीन, हर महीने होगी लाखों की कमाई, ऐसे करें आवेदन

एटीएम मशीन कैसे लगाएं, आवेदन, कमाई (How to Apply for ATM Machine, Kaise Lagwaye, for Shop, Rent, Installment, at Home, Village, Price, Sale in Hindi)

आज के समय में कोई भी व्यक्ति घर से दूर जाता हैं तो वह अपने पास ज्यादा पैसे लेकर नहीं निकलता है. इसका एक कारण पैसे चोरी होने का डर होता हैं और दूसरा पैसे को कैरी करना. इन दोनों कारणों के चलते लोग आजकल अपने साथ एटीएम लेकर चलते हैं. और आजकल तो एटीएम हर सड़क में लगाये जा रहे हैं, जोकि 24 घंटे उपलब्ध होते हैं. ऐसे में लोगों को पैसे जरुरत के समय निकालने में आसानी हो जाती है. लेकिन आपको बता दें कि यदि आपके पास खाली जमीन है जहाँ पर आप एटीएम लगवा सकते हैं, तो आपके लिए यह पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर हो सकता है. भारत में कुछ कंपनियां हैं जो एटीएम मशीन लगाती हैं. और यदि कोई इसके लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें इसके बदले में पैसे प्रदान किया जाते हैं. आइये जानते हैं इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में.

ATM machine appy

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यक जगह

यदि आप चाहते हैं कि आपके पास जो खाली जमीन पड़ी हैं इसका उपयोग एटीएम लगा कर किया जाये, तो आपको बता दें कि इसके लिए आवश्यक हैं आपकी खाली जमीन 50 से 80 स्क्वायर फुट होनी चाहिए. इसके अलावा यह जमीन ग्राउंड फ्लोर में होनी आवश्यक है. और बाहर बेहतर पार्किंग की सुविधा भी होनी चाहिये. साथ ही आपकी जमीन ऐसी जगह पर हो जहाँ लोग आसानी से पहुँच सकें. और यदि वहां भीड़ लगती हैं तो आवश्यक है कि एटीएम के बाहर कम से कम 80 से 100 वर्ग गज की जमीन हो ताकि लोग आसानी से वहां खड़े हो सकें.

घर बैठे कमाई करने का अवसर, खाली पड़ी है जमीन तो मोबाइल टावर लगाकर 50 हजार महीने तक की कमाई करने के लिए करें आवेदन. 

एटीएम मशीन लगाने के लिए लीज एग्रीमेंट

बैंक एटीएम मशीन लगाने से पहले जमीन के मालिक से एक लीज एग्रीमेंट पर साइन कराते हैं. इस एग्रीमेंट के तहत कुछ निर्धारित अवधि तक जमीन के मालिक को अपनी जमीन पर एटीएम लगाना आवश्यक होता है. और जब यह अवधि ख़त्म हो जाती हैं तो इसके बाद इसे 3 से 5 साल के अंदर रिन्यू कराना होता है. इसके अलावा एग्रीमेंट में सभी बातें साफ – साफ उल्लेखित होती हैं जैसे कि किराया बढ़ाया जायेगा की नहीं, किस दर पर बढ़ेगा आदि. सबसे ज्यादा जरुरी यह बात हैं कि आपको यह चेक करना होगा कि आप एग्रीमेंट बैंक के साथ कर रहे हैं या ब्रोकर के साथ, क्योकि दोनों में काफी डिफरेंस है. हालांकि ये आवश्यक नहीं है कि बैंक एटीएम के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी ब्रोकर से मिलें, बल्कि आप इसे सीधे बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यकताएं

एटीएम मशीन लगवाने से पहले कुछ आवश्यकताओं पर ध्यान दें –

  • आप जिस जगह पर एटीएम लगवाना चाहते हैं, वहां पर 24 घंटे बिजली की सप्लाई रहनी चाहिए. इसके लिए आप 1 किलोवाट का परमानेंट बिजली का कनेक्शन करा लें.
  • आपकी जमीन पर यदि एटीएम लगता हैं तो उसकी कम से कम प्रतिदिन 100 एटीएम ट्रांसक्शन की क्षमता होनी चाहिए.
  • एटीएम लगवाने वाली जगह की छत कंक्रीट की यानि कि पक्की होनी आवश्यक है.
  • इसके अलावा आपकी एटीएम वाली जमीन के 100 मीटर के दायरे में अन्य किसी भी बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए.
  • आपकी जमीन के आसपास का एरिया साफ सुथरा होना चाहिए. ताकि लोगों को वहां आने में कोई परेशानी न हो.
  • एटीएम मशीन लगवाने से आपके आसपास के लोगों को परेशानी न हो इसके लिए आपको अथॉरिटी से एनओसी प्राप्त करना होगा.
  • एटीएम के बाहर एक रोलिंग शटर होनी भी आवश्यक है.
  • आपको अपनी जमीन का हर तरफ से फोटो एवं वीडियो बनाना होगा. और इसे आवेदन के दौरान भेजना होगा.

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बैंक में चालू खाता खुलवाना जरुरी है.

एटीएम मशीन लगाने वाली कंपनियां

भारत में ऐसी 3 कंपनियां हैं जोकि एटीएम लगाने के ऑर्डर लेती हैं. वे कंपनियां है –

Back

3. टाटा इंडीकैश एटीएम :-

इस कंपनी को आरबीआई से लगभग 15 हजार नये एटीएम लगाने के आर्डर मिले हैं. ये एटीएम ना सिर्फ शहरी इलाकों में खोले गये हैं बल्कि गांव क्षेत्र में भी इसका निर्माण किया गया है.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...