घर में लगा सकते हैं ATM मशीन, हर महीने होगी लाखों की कमाई, ऐसे करें आवेदन

एटीएम मशीन कैसे लगाएं, आवेदन, कमाई (How to Apply for ATM Machine, Kaise Lagwaye, for Shop, Rent, Installment, at Home, Village, Price, Sale in Hindi)

आज के समय में कोई भी व्यक्ति घर से दूर जाता हैं तो वह अपने पास ज्यादा पैसे लेकर नहीं निकलता है. इसका एक कारण पैसे चोरी होने का डर होता हैं और दूसरा पैसे को कैरी करना. इन दोनों कारणों के चलते लोग आजकल अपने साथ एटीएम लेकर चलते हैं. और आजकल तो एटीएम हर सड़क में लगाये जा रहे हैं, जोकि 24 घंटे उपलब्ध होते हैं. ऐसे में लोगों को पैसे जरुरत के समय निकालने में आसानी हो जाती है. लेकिन आपको बता दें कि यदि आपके पास खाली जमीन है जहाँ पर आप एटीएम लगवा सकते हैं, तो आपके लिए यह पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर हो सकता है. भारत में कुछ कंपनियां हैं जो एटीएम मशीन लगाती हैं. और यदि कोई इसके लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें इसके बदले में पैसे प्रदान किया जाते हैं. आइये जानते हैं इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में.

ATM machine appy

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यक जगह

यदि आप चाहते हैं कि आपके पास जो खाली जमीन पड़ी हैं इसका उपयोग एटीएम लगा कर किया जाये, तो आपको बता दें कि इसके लिए आवश्यक हैं आपकी खाली जमीन 50 से 80 स्क्वायर फुट होनी चाहिए. इसके अलावा यह जमीन ग्राउंड फ्लोर में होनी आवश्यक है. और बाहर बेहतर पार्किंग की सुविधा भी होनी चाहिये. साथ ही आपकी जमीन ऐसी जगह पर हो जहाँ लोग आसानी से पहुँच सकें. और यदि वहां भीड़ लगती हैं तो आवश्यक है कि एटीएम के बाहर कम से कम 80 से 100 वर्ग गज की जमीन हो ताकि लोग आसानी से वहां खड़े हो सकें.

घर बैठे कमाई करने का अवसर, खाली पड़ी है जमीन तो मोबाइल टावर लगाकर 50 हजार महीने तक की कमाई करने के लिए करें आवेदन. 

एटीएम मशीन लगाने के लिए लीज एग्रीमेंट

बैंक एटीएम मशीन लगाने से पहले जमीन के मालिक से एक लीज एग्रीमेंट पर साइन कराते हैं. इस एग्रीमेंट के तहत कुछ निर्धारित अवधि तक जमीन के मालिक को अपनी जमीन पर एटीएम लगाना आवश्यक होता है. और जब यह अवधि ख़त्म हो जाती हैं तो इसके बाद इसे 3 से 5 साल के अंदर रिन्यू कराना होता है. इसके अलावा एग्रीमेंट में सभी बातें साफ – साफ उल्लेखित होती हैं जैसे कि किराया बढ़ाया जायेगा की नहीं, किस दर पर बढ़ेगा आदि. सबसे ज्यादा जरुरी यह बात हैं कि आपको यह चेक करना होगा कि आप एग्रीमेंट बैंक के साथ कर रहे हैं या ब्रोकर के साथ, क्योकि दोनों में काफी डिफरेंस है. हालांकि ये आवश्यक नहीं है कि बैंक एटीएम के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी ब्रोकर से मिलें, बल्कि आप इसे सीधे बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यकताएं

एटीएम मशीन लगवाने से पहले कुछ आवश्यकताओं पर ध्यान दें –

  • आप जिस जगह पर एटीएम लगवाना चाहते हैं, वहां पर 24 घंटे बिजली की सप्लाई रहनी चाहिए. इसके लिए आप 1 किलोवाट का परमानेंट बिजली का कनेक्शन करा लें.
  • आपकी जमीन पर यदि एटीएम लगता हैं तो उसकी कम से कम प्रतिदिन 100 एटीएम ट्रांसक्शन की क्षमता होनी चाहिए.
  • एटीएम लगवाने वाली जगह की छत कंक्रीट की यानि कि पक्की होनी आवश्यक है.
  • इसके अलावा आपकी एटीएम वाली जमीन के 100 मीटर के दायरे में अन्य किसी भी बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए.
  • आपकी जमीन के आसपास का एरिया साफ सुथरा होना चाहिए. ताकि लोगों को वहां आने में कोई परेशानी न हो.
  • एटीएम मशीन लगवाने से आपके आसपास के लोगों को परेशानी न हो इसके लिए आपको अथॉरिटी से एनओसी प्राप्त करना होगा.
  • एटीएम के बाहर एक रोलिंग शटर होनी भी आवश्यक है.
  • आपको अपनी जमीन का हर तरफ से फोटो एवं वीडियो बनाना होगा. और इसे आवेदन के दौरान भेजना होगा.

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बैंक में चालू खाता खुलवाना जरुरी है.

एटीएम मशीन लगाने वाली कंपनियां

भारत में ऐसी 3 कंपनियां हैं जोकि एटीएम लगाने के ऑर्डर लेती हैं. वे कंपनियां है –

टाटा इंडीकैश एटीएम :-

इस कंपनी को आरबीआई से लगभग 15 हजार नये एटीएम लगाने के आर्डर मिले हैं. ये एटीएम ना सिर्फ शहरी इलाकों में खोले गये हैं बल्कि गांव क्षेत्र में भी इसका निर्माण किया गया है.

मुथूट एटीएम :-

यह भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी हैं जोकि नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी हैं. यह कंपनी व्हाइट लेबल एटीएम लगाती हैं. इस तरह के एटीएम में सभी तरह के एटीएम का उपयोग हो जाता हैं जैसे कि वीजा, रुपे कार्ड और मास्टर कार्ड आदि. 

इंडिया वन एटीएम :-

एटीएम लगाने का आर्डर भारत की इण्डिया वन एटीएम कंपनी के द्वारा भी लिया जाता है.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें

अपनी खाली जमीन पर एटीएम मशीन लगाने के लिए आप कंपनियों की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहाँ हम आपको एटीएम मशीन लगाने वाली तीनों कंपनियों की अधिकारिक वेबसाइट की जानकर दे रहे हैं जहाँ से आप इसमें रजिस्टर करके लॉग इन कर सकते हैं. ओर इसके बाद एटीएम मशीन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  1. टाटा इंडीकैश एटीएम :-

    यदि आप इस कंपनी के एटीएम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने की अधिकारिक वेबसाइट है.

  2. मुथूट एटीएम :-

    इस कंपनी के एटीएम लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन  करने की अधिकारिक वेबसाइट है.

  3. इंडिया वन एटीएम :-

    इस कंपनी के एटीएम के लिए आवेदन करने के लिए लोगों को इसकी अधिकारिक लिंक पर जाना होता है.

इन कम्पनीज की अधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको इसमें आवेदन फॉर्म मिल जायेगा, आपको उसे भर कर जमा करना होगा. इस फॉर्म में आपकी, आपकी जमीन की एवं अन्य सभी जानकारी पूछी जाती है जिसे सही – सही भरने के बाद इसे जमा करना होगा, साथ में जोकि दस्तावेज, फोटो एवं वीडियो की इसमें मांग की जा रही हैं वह भी अपलोड करना आवश्यक है. आप यहाँ दिए हुए दिशा – निर्देशों का पालन अवश्य करें.   

भारत में किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए, सरकार के साथ – साथ बैंक से मिलने वाले लोन की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

एटीएम मशीन लगवाकर कुल कमाई एवं लाभ

अपनी जमीन पर एटीएम लगाने से आपको 2 तरीके से आमदनी होती है. पहला ये कि जब आप अपनी जगह को किराए पर देते हैं. तो कंपनी आपको प्रति महीने के हिसाब से किराया प्रदान करती हैं. और दूसरा ये कि जब आप अपनी जगह को किराये पर दे रहे हैं, तो वहां जितने भी ट्रांजेक्शन किये जायेंगे आपको उसके अनुसार कमीशन मिलता है. आपको बता दें कि एटीएम लगाने वाली टाटा इंडीकैश एटीएम कंपनी द्वारा किराया नहीं दिया जाता हैं, बल्कि वह जितना भी ट्रांजेक्शन हुआ है उसके अनुसार प्रति ट्रांजेक्शन कमीशन प्रदान करती हैं.

जबकि मुथूट एटीएम एवं इंडिया वन एटीएम मशीन दोनों ही रेंट प्रदान करती हैं. जैसे यदि आपके एटीएम से 100 ट्रांजेक्शन होते हैं तो प्रतिमाह आप 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. एटीएम लगाने वाली प्राइवेट कंपनियां अधिकतर एटीएम लगाने के लिए ऐसे क्षेत्रों पर फोकस करती हैं जहां पर एटीएम की आवश्यकता होती हैं जैसे कि छोटे शहर, कस्बे और ग्रामीण क्षेत्र आदि. ये कंपनियां लोकेशन के अनुसार रेंट प्रदान करती हैं जैसे कि ग्रामीण इलाकों में 10 से 15 हजार रूपये तक का प्रतिमाह किराया दिया जाता है जबकि शहरी इलाकों में यह 25 हजार महिना दिया जाता है.

एटीएम लगवाने के लिए निवेश

एटीएममशीन लगाने के लिए किसी विशेष निवेश की आवश्यकता तो नहीं होती हैं, लेकिन आपको बैंक को प्रतिमाह मेंटीनेन्स, कैश होल्डिंग और होल्डिंग चार्ज के रूप में कुछ फीस जमा करनी होती हैं.

बैंक द्वारा दी जाने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आप अपने व्यवसाय में भी उठा सकते हैं. 

अतः एटीएम लगवाने के लिए जमीन के मालिक को काफी लम्बे समय तक एक निश्चित आय प्राप्त होती रहती है इसलिए इसकी मांग आजकल ज्यादा की जा रही है. हालांकि जरुरी नहीं कि बैंक सभी लोगों के आवेदन को स्वीकार कर लेते हैं. बल्कि वे उन्हीं आवेदन को स्वीकृति देते हैं जिसकी लोकेशन उनके योग्य होती हैं. इसलिए यदि आप एटीएम लगाकर पैसा कमा रहे हैं तो आप इस चीज का ध्यान रखें कि आपकी लोकेशन दिए हुए दिशा निर्देशों का पालन कर रही है या नहीं.

FAQ’s

Q : एटीएम मशीन लगवाकर कमाई कैसे होती है ?

Ans : एटीएम मशीन लगवाकर 2 तरीके से कमाई की जा रही हैं एक रेंट लेकर और दूसरी प्रति ट्रांजेक्शन के अनुसार कमीशन लेकर. 

Q : भारत में एटीएम लगवाकर आप कितनी कमाई कर सकते हैं ?

Ans : भारत में एटीएम लगवाकर आप रेंट के तौर पर 10 से 30 हजार रूपये प्रतिमाह एवं प्रति 100 ट्रांजेक्शन पर 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Q : एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans : एटीएम मशीन लगाने वाली भारत में 3 कंपनियां है जिनकी वेबसाइट में जाकर आप सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Q : भारत में एटीएम मशीन लगाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी कौन सी हैं ?

Ans : भारत में एटीएम मशीन लगाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी मुथूट एटीएम, इंडिया वन एटीएम एवं टाटा इंडीकैश आदि हैं.

Q : एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन करना क्या फायदेमंद है ?

Ans : एटीएम मशीन लगाने से जमीन के मालिक को एक नियमित आय निर्धारित समय सीमा तक मिलती रहती हैं. इसलिए यह काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *