खाली पड़ी दुकान पर लगवाएं ATM मशीन, हर महीने होगी लाखों की कमाई, ऐसे करें अप्लाई

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर लोग अपने पास कैश नहीं रखते हैं, क्योंकि उनके पास अपना ATM रहता है और आज के समय में लगभग हर एक जगह पर ATM की सुविधा उपलब्ध है जिससे 24 घंटे सातों दिन में आसानी से पैसे निकाले जा सकते हैं. आज भी हर एक जगह पर ATM लगाने का काम चल रहा है और आपके पास यदि कुछ जमीन है, तो आप भारत में कुछ ऐसी मौजूदा बड़ी कंपनियां जो ATM मशीन लगाने का काम करती है, इनकी सहायता से अपने जमीन पर ATM मशीन लगवा कर बेहतरीन कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं, कैसे ATM मशीन लगवायें और पैसे कमाए.

atm machine lagwayen in hindi

आधार कार्ड केंद्र की फ्रैंचाइज़ी लेने में सरकार कर रही है मदद, बिना निवेश होगी बेहतरीन कमाई.

ATM मशीन लगवाने के लिए आवश्यक जगह

ATM मशीन इंस्टॉल करवा कर पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 50 से 80 स्क्वायर फीट की आपकी खुद की जमीन होनी आवश्यक है. और याद रहे कि आप जो जगह इस्तेमाल करने वाले हैं, वह ग्राउंड लेवल पर ही होगा और वहां पर लोग आसानी से पहुंच सकें. ATM मशीन के बाहर भी कम से कम 50 से 80 गज की जगह चाहिए, जहां पर आसानी से भीड़ जमा होने पर लोग खड़े हो सके.

ATM मशीन लगवाने के लिए लीज एग्रीमेंट

आप अपने जिस जमीन पर ATM मशीन इंस्टॉल करवाएंगे उसका सारा विवरण एक लीज एग्रीमेंट पर उल्लेखित किया जाता है. इस लीज एग्रीमेंट में जमीन मालिक का सारा विवरण होगा और यह भी उल्लेख किया जाएगा कि हर महीने कितनी किराया की राशि ATM मशीन कंपनी को जमीन के मालिक को चुकाना होगा. आपको अपने जमीन की लीज एग्रीमेंट को प्रत्येक 3 से 5 वर्ष के भीतर रिन्यू करवाना आवश्यक होता है. रिन्यू करवाने पर सारा विवरण फिर से नए रूप में बनाया जाता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी : सिर्फ 5 हजार का निवेश करें और हर दिन हजारों रूपये की कमाई करें, जानें कैसे करना होगा आवेदन.

ATM मशीन लगवाने के लिए आवश्यकताएं

अपने जमीन पर ATM मशीन को इंस्टॉल करवाने के लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा, जो इस प्रकार से वर्णित है. –

  • ATM मशीन जहां लगता है, वहां पर 24 घंटे बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए और कम से कम आपको इसके लिए 1 किलो वाट का बिजली कनेक्शन लेना अनिवार्य है.
  • आप जहां पर ATM लगवा रहे हैं, वहां प्रतिदिन कम से कम 100 ATM ट्रांजैक्शन होने ही चाहिए, तभी यह मानक मापदंड के अंतर्गत आएगा.
  • जहां ATM इंस्टॉल किया जाएगा वहां की छत कम से कम कॉंक्रीट की बनी पक्की होनी चाहिए.
  • जिस जगह पर ATM मशीन को इंस्टॉल किया जाता है, उसके करीब 100 मीटर की रेंज में किसी अन्य बैंक का ATM मशीन पहले से इंस्टॉल नहीं हुआ होना चाहिए.
  • ATM मशीन के अंतर्गत आने वाला एरिया साफ होना चाहिए, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो.
  • आप जिस जगह पर ATM मशीन इंस्टॉल करवा रहे हैं, वहां के लोगों को किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम ना हो, इसके लिए आपको अथॉरिटी से एनओसी को प्राप्त कर लेना जरूरी होता है.
  • सुरक्षा के दृष्टिकोण से ATM मशीन के बाहर एक रोलिंग शटर का होना बेहद आवश्यक है.
  • आप जिस जगह पर ATM मशीन इंस्टॉल करवाने वाले हैं, उस पूरी एरिया का चारों तरफ से एक वीडियो रिकॉर्डिंग तैयार करना है और आवेदन करने के दौरान इसे भेजना पड़ता है.

ATM मशीन लगवाने वाली कंपनियां

आज के समय में देश में तीन बड़ी कंपनियां है, जो ATM इंस्टॉलेशन के पूरे काम को अपनी जिम्मेदारी पर पूरा कर रहे हैं और बैंकों द्वारा आर्डर प्राप्त करके इसे इंस्टॉल करने का काम पूरा कर रहे हैं.

  • टाटा इंडिकैश ATM :- आज के समय में इस कंपनी को आरबीआई के माध्यम से संपूर्ण भारतवर्ष में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों को मिलाकर 15000 से भी अधिक ATM इंस्टॉल कराने का काम सौंपा गया है. इसके जरिए भी आप अपनी जमीन पर ATM इंस्टॉल करवा सकते हैं.
  • मुथूट ATM :- आज के समय में यह भारत की सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी में से एक है और यह कंपनी संपूर्ण भारत वर्ष में व्हाइट लेबल ATM इंस्टॉल करवाने का काम करती है. इस प्रकार के ATM में सभी प्रकार के आसानी से ATM कार्ड का ट्रांजैक्शन पूरा होता है जैसे कि वीजा, रुपे और मास्टर कार्ड आदि.
  • इंडिया वन ATM :- तीसरी सबसे बड़ी कंपनी इंडिया वन ATM है, इस कंपनी के माध्यम से भी भारत में ATM इंस्टॉल करने का काम पूरा किया जाता है.

भारत में अपने नाम का पेट्रोल पंप शुरू करें, और करें करोड़ों में कमाई.  

ATM मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें

भारत में जो 3 सबसे बड़ी कंपनियां ATM इंस्टॉल कराने का काम करती हैं, उन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर हमें अपना लॉगइन करना है और वहां पर ATM मशीन को इंस्टॉल कराने के लिए एक आवेदन फॉर्म को सबमिट करना है. चलिए इस प्रक्रिया को नीचे जानते हैं.

  • टाटा इंडिकैश ATM :- यदि आप इस कंपनी के माध्यम से अपनी जमीन पर ATM इंस्टॉल करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना है.
  • मुथूट ATM :- इस कंपनी के माध्यम से भी आप बड़ी आसानी से ATM मशीन इंस्टॉल करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, बस इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह काम पूरा करना है.
  • वन इंडिया ATM :- ATM इंस्टॉल करवाने का काम इस तीसरी बड़ी कंपनी के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके इसकी वेबसाइट पर जाकर पूरा कर सकते हैं.

ध्यान दें :- अपनी जमीन को रेंट के रूप में देकर वहां पर ATM मशीन इंस्टॉल करवाने के लिए इनमें से किसी भी एक कंपनी का आप चुनाव कर सकते हैं. अब कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा, आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आप से पूछी जा रही हो, वह सभी जानकारियों को आपको बड़े ही ध्यान पूर्वक से भागना है और कुछ आवश्यक दस्तावेजों के फोटो प्रति को संलग्न करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है.

ATM लगवाने के लिए निवेश

ATM मशीन लगवाने के लिए हमें किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता, परंतु हमें संबंधित बैंक को हर महीने मेंटेनेंस, कैश होल्डिंग और होल्डिंग चार्ज के रूप में न्यूनतम फीस देनी पड़ती है. इसके अतिरिक्त आपका कोई भी निवेश नहीं लगने वाला है.

बैंक मित्र बनकर कर सकते हैं लोगों की बैंकिंग सुविधा प्राप्त करने में मदद, जानें कितनी की कमाई होती है इस बिज़नेस से.

ATM मशीन लगवाना पर कुल कमाई एवं लाभ

ATM मशीन लगवाने पर हमें दो तरफा मुनाफा होता है, पहला मुनाफा हम अपनी जमीन को रेंट के रूप में देखकर हर महीने फिक्स इनकम कर सकते हैं दूसरा आपके जिस जमीन पर ATM इंस्टॉल किया गया है, वहां पर जितने ज्यादा ट्रांजैक्शन होंगे उतने ही ज्यादा आपको ट्रांजैक्शन के आधार पर कमीशन भी प्रदान किया जाएगा. उनमें से आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन भी प्रदान किया जाता है. ऐसी कंपनियां हर महीने क्षेत्र के अनुसार रेंट प्रदान करते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में आपको आपके जमीन का 10 से 15 हजार रुपे का रेंट प्रदान किया जाता है और वहीं पर शहरी क्षेत्र में इसे 25 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक का रेंट प्रदान किया जाता है.

आज के समय में आप अपने जमीन को भी रेंट देकर आसानी से ATM मशीन को इंस्टॉल करवा कर हर महीने एक फिक्स इनकम प्राप्त कर सकते हैं.
अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *