आटा चक्की बिज़नेस कैसे शुरू करें | Atta Chakki Business in Hindi

आटा चक्की बिज़नेस कैसे करें, कैसे लगाएं, कैसे चलती है, कीमत, मशीन, प्रॉफिट (Atta Chakki Business, Plan, Profit, Ideas, Machine in Hindi)

दोस्तों आपने अक्सर सुना होगा कि पहले के समय में गेंहू पत्थर से बनी चक्की में पीसा जाता था, उस समय इस काम को करने वाले लोगों को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती थी, लेकिन फिर भी गेंहू अधिक मात्रा में नहीं पिस पाता था. किन्तु जैसे – जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता गया, आटा पीसने की प्रक्रिया भी विकसित होती चली गई. जी हां आज के समय में बिजली एवं पेट्रोल या डीज़ल के उपयोग से चलने वाली आटा चक्की मशीन आ गई है, जिसमें बहुत कम समय में क्विंटल में गेहूं पीसकर आटा बनाया जा सकता है. और आपको बता दें कि आज के समय में तो इसका बिज़नेस कोई भी व्यक्ति करके अच्छा खासा पैसा कमा रहा है. क्योंकि इसमें बहुत कम निवेश करना होता है. यदि आप भी चाहते हैं कि इस बिज़नेस को करके पैसा कमायें, तो हम आपको इस लेख में इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

atta chakki business in hindi

आटा चक्की का बिज़नेस क्या है

वर्तमान समय में अधिकतर लोग बाजार से पैकिंग किया हुआ आटा खरीद कर उपयोग करते हैं. यह विशेष करके बड़े शहर में होता है, इसलिए वहां के कुछ लोगों को आटा चक्की क्या होता हैं ये ही पता नहीं होता. लेकिन गांव या छोटे शहरों  में ऐसा नहीं होता है. वहां पर लोग गेंहू खरीद कर रखते हैं, और इसके बाद इसे थोड़ा – थोड़ा करके आटा चक्की में पिसवा कर उपयोग करते हैं. यदि ऐसे में गांव के लोग इस तरह का व्यवसाय करते हैं तो इससे उन्हें अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है.

भारत में अपने नाम का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो ऐसे करें शुरुआत.

आटा चक्की का बिज़नेस कैसे शुरू करें

आटा चक्की का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से केवल एक चीज की आवश्यकता होती हैं और वह है आटा पीसने वाली मशीन. इसके अलावा आपको किसी चीज की आवश्यकता नहीं होती है. और न ही इसमें ज्यादा निवेश करना होता हैं. इस बिज़नेस को बहुत से लोग अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. आटा चक्की का मतलब ये नहीं है कि आप वहां केवल आटा ही पिस सकते हैं, बल्कि आप मिर्च, धनिया, चावल, हल्दी, बेसन आदि भी पीस सकते हैं. इससे आपको इस बिज़नेस में मुंफा और भी अधिक हो सकता है.

आटा चक्की बनाने के व्यवसाय के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट

आपको इस बिज़नेस को करने के लिए प्लानिंग करनी होगी और उसके अनुसार प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी. प्रोजेक्ट रिपोर्ट में आपके बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत, मशीनरी, व्यापार का लक्ष्य, उत्पादन क्षमता, लाभ आदि के बारे में रिसर्च करके ऐड करना आवश्यक होगा. कई लोग सोचते हैं कि यह बिज़नेस छोटा बिज़नेस हैं इसके लिए कोई प्लानिंग करने की आवश्यकता नहीं है. केवल मशीन खरीदने की ही व्यवस्था जरुरी है, किन्तु ऐसा नहीं है. किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसकी प्लानिंग एवं प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना आवश्यक है.  

दाल मिल स्थापित करके लाखों की कमाई करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं, जानें कैसे कर सकते हैं पूँजी कि व्यवस्था.

आटा चक्की बनाने के व्यवसाय के लिए पूँजी की व्यवस्था

आटा चक्की का बिज़नेस करने में वैसे तो ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन इसमें मशीनरी खरीदने के लिए निवेश करना पड़ता है. लेकिन ये मशीन की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती है. यानि कुल मिलाकर इस बिज़नेस को आप 50,000 रूपये में गांव क्षेत्र में छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. इतने पैसे कि व्यवस्था आप आसानी से कर सकते हैं. आप बैंक से लोन ले सकते हैं. हालाँकि लोन लेते समय आपको वहां अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जमा करना होता है. उसके अनुसार ही आपको लोन मिल सकता है. बड़े स्तर पर इस बिज़नेस की शुरुआत करने से निवेश भी बड़ा करना पड़ता है.

आटा चक्की बनाने के व्यवसाय के लिए जगह का चयन  

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस बिज़नेस को आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं, तो इसका मतलब यह है कि इसमें आपको बहुत बड़े एरिया की आवश्यकता नहीं होती है. गांव के लोगों के लिए यह बिज़नेस ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए गांव के लोग अपने घर पर या फिर किराये से 200 वर्ग मीटर तक की जगह लेकर इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं. इसे बाजार के आसपास वाली जगह में स्थापित करने से ज्यादा लाभ प्राप्त होगा.

किसी बिज़नेस को शुरू करने के लिए पूँजी की व्यवस्था करने में हो रही है परेशानी हो मुद्रा लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

आटा चक्की के बिज़नेस के लिए लाइसेंस एवं पंजीकरण

वैसे तो आटा चक्की का बिज़नेस छोटे स्तर पर शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है यानि कि इसके लिए आपको कोई लाइसेंस या पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन अपने लोकल अथॉरिटी को अपने इस बिज़नेस के बारे में जानकारी जरुर दे दें. हालाँकि इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यक पड़ सकती है, वह है फ़ूड लाइसेंस, बिज़नेस का पंजीकरण, जीइसटी नंबर एवं ट्रेड लाइसेंस आदि.  

आटा चक्की के बनाने की मशीनरी

आज के समय में लोग आटा चक्की बिजली, पेट्रोल एवं डीज़ल आदि के उपयोग से संचालित होने वाली मशीनरी का उपयोग करके आटा पिसवाते हैं. आपको भी अपने बिज़नेस के लिए उसी आटा चक्की मशीन को लाना होगा. ये मशीन आपको कम से कम 30 से 40 हजार रूपये में मिल जाएगी. अपने आटा चक्की के बिज़नेस के लिए मशीन को स्थापित करने से पहले यह देख लें, कि आटा चक्की स्थापित करने में बिजली की व्यवस्था बेहतर हो.

सेवई एवं नूडल्स बनने का व्यापार देता है हर महीने लाखों रूपये की कमाई, ऐसे करें शुरुआत.

आटा चक्की में मशीनरी के संचालन की प्रक्रिया

आटा चक्की में जो मशीन उपयोग में लाई जाती हैं, उसमें गेंहू एक जगह से डालकर दूसरी जगह से पिसा हुआ आटा कलेक्ट किया जाता है. मशीन को किस तरह से संचालित करते हैं, इसकी जानकारी आपको मशीन जहां से खरीदी हैं वहां से प्राप्त हो जाएगी. मशीन के संचालन के लिए आप किसी आदमी को भी रख सकते हैं, जिसे इसके बारे में पूरा ज्ञान हो.

आटा चक्की के बिज़नेस में मुनाफा

आटा चक्की बिज़नेस को यदि आप गांव या छोटे शहर में रहकर शुरू करते हैं तो इससे आपको हजारों रूपये तक का हर महीने मुनाफा हो सकता है. इस बिज़नेस की गांव एवं छोटे शहरों में मांग भी ज्यादा होती है इसलिए इससे आपको मुनाफा ज्यादा ही मिलता है.

छोटे शहर में रहने वाले लोग इन बिज़नेस को करके अपना आजीविका का साधन बना सकते हैं, बिज़नेस कि जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

आटा चक्की के बिज़नेस में जोखिम

आटा चक्की के बिज़नेस में जोखिम यह होता है कि आटा चक्की गांव एरिया में उपयोग ज्यादा होने की वजह से वहां इसकी मांग ज्यादा होती हैं, जिससे वहां पर बहुत से लोग आटा चक्की खोल लेते हैं. ऐसे में यदि आपके प्रतिस्पर्धी ज्यादा होंगे तो आपको इसमें थोड़ा कम लाभ होगा.

गांव के लोग यदि रोजगार की तलाश में हैं और खुद का कुछ बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो वे आटा चक्की शुरू कर सकते हैं. इसमें निवेश कम होता हैं और मुनाफा ज्यादा मिलता है.

FAQ

Q : आटा चक्की का बिज़नेस कहां खोल सकते हैं ?

Ans : गांव क्षेत्र में या फिर छोटे शहर में.

Q : आटा चक्की बिज़नेस के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : कम से कम 50 हजार रूपये.

Q : आटा चक्की बिज़नेस में कितना मुनाफा मिलता है ?

Ans : हजारों रूपये का.

Q : आटा चक्की मशीन कितने में आती है ?

Ans : 30 से 40 हजार रूपये में.

Q : आटा चक्की बिज़नेस में किन – किन चीजों की जरुरत होती है ?

Ans : एक जगह की, मशीन की एवं आपके ग्राहकों की.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *