Sunday , November 18 2018

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? आयुष्मान मित्र बनकर आप कितने रूपये कमा सकते है | Ayushman Bharat Yojana (Mitra) in Hindi

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? आयुष्मान मित्र भर्ती 2018, आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन फार्म  (Ayushman Bharat Yojana Mitra vacancy, Recruitment, eligibility criteria, training schedule, How to apply, application form in hindi)

आयुष्मान मित्र क्या है? (What is Ayushman Mitra)

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र नामक पद के लिए भर्तियां की जाने वाली हैं और इन पद पर भर्ती करवाने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय को सरकार द्वारा दी गई है. इस पद के लिए जिन लोगों को नियुक्त किया जाएगा, उनको सरकारी और निजी अस्पतालों में अपनी सेवाएं देनी होगी और उनको इन सेवाओं के लिए हर महीने तनख्वाह भी दी जाएगी, इसलिए जो लोग नौकरी करना चाहते हैं, वो आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

आयुष्मान मित्र | Ayushman Mitra

क्या है आयुष्मान भारत योजना (What Is Ayushman Bharat Yojana, 5 Lakh Medical Insurance for Poor)

  • इस योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के नाम से भी जाना जाता है और इस योजना को कुछ महीने पहले ही भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार देश के हर नागरिक को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना चाहती है और हमारे देश के स्वास्थ्य और कल्याण से जुड़े बुनियादी ढांचे को मजबूत करना चाहती है.
  • साथ ही में इस योजना के तहत सरकार हमारे देश की कम से कम 40 प्रतिशत जनसंख्या को बीमा कवर भी मुहैया करवाएगी, ताकि गरीब लोग, बिना किसी खर्चे के डर से अपना इलाज अच्छे अस्पताल में करवा सकें.
  • इस योजना की मदद से हमारे देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को बीमा मिल सकेगा और इससे लगभग पचास करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा. वहीं इस योजना से जुड़े हुए परिवारों के लोगों को पांच लाख रुपए की राशि इलाज करवाने के लिए भी दी जाएगी.
  • इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए प्रत्येक स्टेट को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) का गठन करना होगा. इस एजेंसी के गठन के बाद ये योजना राज्य सरकार अपने राज्य में लागू कर सकेगी. वहीं मध्य प्रदेश राज्य द्वारा सबसे पहले, ये योजना अपने राज्य में लागू की गई और जल्द ही ये योजना भारत के अन्य राज्यों में भी शुरू हो जाएगी.
  • राष्ट्रीय स्तर इस योजना के कार्य को देखने की जिम्मेदारी, आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन एजेंसी (एबी-एनएचपीएमए) की होगी.
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत कई सारे पदों पर भर्ती भी की जाएगी और इन्हीं पदों में से एक पद आयुष्मान मित्र का भी होगा. साथ में ही आने वाले समय में कई डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों को भी नौकरी में रखा जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी जानकारी-

कब शुरू हुई योजना14 अप्रैल 2018
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
किस क्षेत्र से जुड़ी हुई है योजनास्वास्थ्य
योजना से जुड़ी अधिकारक वेबसाइटhttps://www.modicareinsurancescheme.com/
योजना से जुड़ी नियुक्तीआयुष्मान मित्र

आयुष्मान मित्र पद से जुड़ी जानकारी-

आसानी से लागू हो सकेगी योजना- आयुष्मान मित्र को नियुक्त करने से आयुष्मान भारत योजना को लागू करने में आसानी होगी. साथ में ही इस योजना से जुड़े लोगों को भी आयुष्मान मित्र द्वारा सहायता प्रदान की जा सकेगी और वो बिना किसी परेशानी के इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

लोगों को मिल सकेगा लाभ- सरकार द्वारा आयुष्मान मित्र के पद के लिए 10 लाख लोगों को नियुक्त किया जाएगा, यानी हमारे देश में कई सारे लोगों को नौकरी मिल सकेगी और रोजगार की संभावना बड़ेगी .

हर जिले से होगी नियुक्ती – आयुष्मान मित्र पद के लिए हर जिले से केवल एक ही व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा. यानी एक जिले से अगर कई आवेदन आते हैं तो उनमें से केवल एक ही योग्य व्यक्ति को ये नौकरी दी जाएगी.

आयुष्मान मित्र द्वारा किए जाने वाले कार्य से फायदे  (Work benefits And Role Of Ayushman Mitra)

  • जिन लोगों को आयुष्मान मित्र पद के लिए चुना जाएगा, उनको कई तरह के कार्य करने होंगे. जैसे कि इस योजना के तहत जिन लोगों को लाभ दिया जाएगा, उनकी पहचान का सत्यापन त्वरित प्रतिक्रिया कोड के जरिए आयुष्मान मित्र को करना होगा.
  • आयुष्मान मित्र को इस योजना से जुड़ी अधिकारी वेबसाइट के बारे में लोगों को जानकारी देनी होगी और ऐसा करने के लिए आयुष्मान मित्र को आयुष्मान भारत पोर्टल से जुड़ी हर जानकारी पता होनी चाहिए.
  • इस स्कीम के जरिए जिन लोगों को लाभ दिया जाएगा, उनकी जानकारी आयुष्मान मित्र द्वारा एक सॉफ्टवेयर में भरी जाएगी और आयुष्मान मित्र को इस सॉफ्टवेयर पर किस तरह से कार्य किया जाता है ये पता होना जरूरी होगा.
  • आयुष्मान भारत योजना से जुड़े लोगों का इलाज किस अस्पताल में अच्छे से हो सकता है, इस बात की जानकारी आयुष्मान मित्र को मरीज तक पहुंचानी होगी.
  • एक बार जब मरीज का इलाज पूरी तरह से हो जाएगा और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी, तो उस मरीज के इलाज से जुड़ी सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज आयुष्मान मित्र को उस राज्य की राज्य स्वास्थ्य एजेंसी में जमा करवाने होंगे, जिस राज्य में उस मरीज का इलाज हुआ होगा है.
  • इस योजना का लाभ जो परिवार उठाना चाहते हैं, उन परिवार के लोगों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

आयुष्मान मित्र को दी जाने वाली ट्रेंनिग (Training Schedule)

आयुष्मान मित्र बनने के लिए कई तरह की ट्रेंनिग सरकार द्वारा दी जाएगी और इस ट्रेंनिग से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है.

  • आयुष्मान मित्र के पद के लिए जिन लोगों को चुना जाएगा उन लोगों को एक ट्रेनिंग भी दी जाएगी और इस ट्रेनिंग के तहत आयुष्मान मित्र को बताया जाएगा की उन्हें किस तरह से अपना कार्य करना है.
  • इस ट्रेनिंग का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा और ये ट्रेनिंग अगस्त महीने से शुरू हो जाएगी. वहीं ये ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आयुष्मान मित्र को प्रधान मंत्री कौशल विकास केंद्र या कौशल विकास केंद्र से भी प्रशिक्षण लेना होगा.
  • सभी प्रकार की ट्रेनिंग लेने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक परीक्षा भी ली जाएगी और जो लोग इस परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें आयुष्मान मित्र के पद के लिए नियुक्त कर लिया जाएगा. वहीं राज्य की जरूरत के अनुसार से इस पद पर नौकरी दी जाएगी.

आयुष्मान मित्र बनने के लिए कौन कर सकता है आवेदन व योग्यता (Eligibility Criteria And Age Limit)

इस पद के लिए आवेदन करने से जुड़ी कुछ योग्यताएं सरकार द्वारा निर्धारित की गई हैं और जिन लोगों के पास ये योग्यताएं होंगी, केवल वो ही इस पद के ले आवेदन कर सकते हैं. वहीं आयुष्मान मित्र बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए, इससे जुड़ी जानकारी आपको नीचे बताए गए यूआरएल पर मिल जाएगी.

https://www.abnhpm.gov.in/work-with-nha

आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन या आवेदन पत्र (How To Apply for Ayushman Mitra or Application Form)

अभी इस पद के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है और जैसे ही ये प्रकिया शुरू कर दी जाएगी, तो इसके बारे में आपको हम जानकारी दे देंगे.

कितनी मिलेगी तनख्वाह (Salary)

इस पद के लिए जिन लोगों की नियुक्ति की जाएगी उनको हर महीने 15 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा आयुष्मान मित्र द्वारा एक मरीज की सहायता करने पर 50 रुपए प्रोत्साहन के रुप में भी दिए जाएंगे.

कितने पदों पर होगी नियुक्ती (Ayushman Mitra Recruitment)

सरकार का लक्ष्य पाच सालों के अंदर इस पद के लिए करीब 10 लाख लोगों की नियुक्ती करना है. वहीं साल 2018 तक के लिए 20 हजार लोगों की नियुक्ति करने का लक्ष्य सरकार द्वारा बनाया गया है.

निष्कर्ष

जो लोग भी नौकरी की तलाश कर रहें हैं वो आयुष्मान मित्र पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आयुष्मान मित्र बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

अन्य पढ़े:

6 comments

  1. Sir, plz inform me when recruitment will open or when i can fill this form

  2. Sir online kaise Aur Kab Hoga plz sir informtion

  3. Harikesh chaudhari

    Online kab se sure hai sir

  4. Mam/sir education kya h is feild k liye

  5. Kabse start hoga apply.

  6. mam/sir plz infom me when requiment fill this from ……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *