Home Blog Unique Business : अपने घर से शुरू करें इस यूनिक प्रोडक्ट को...

Unique Business : अपने घर से शुरू करें इस यूनिक प्रोडक्ट को बनाने का बिज़नेस, होगी बेहतरीन कमाई

बांस के बोतल का व्यापार शुरू करें, कैसे बनाएं, कीमत, प्राइस, लाभ, निवेश, लाइसेंस (Bamboo Bottle Making Business Plan in Hindi) (Investment, License, Profit, Raw Material)

आज के इस बेरोजगारी के समय में और नौकरी नहीं के अभाव के दौर में लगभग हर एक व्यक्ति खुद का व्यापार शुरू करने पर विचार विमर्श कर रहा है. जो लोग बिजनेस करने पर विचार कर रहे हैं, उन्हें एक यूनीक बिजनेस आइडिया की तलाश रहती है और वह किसी विषय पर इंटरनेट पर जानकारी ढूंढते रहते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख में बांस के बने बोतल के एक यूनिक व्यापार को शुरू करने के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं. आज के समय में यह व्यापार काफी यूनिक है और इसे लगभग हर एक व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है और अच्छी कमाई का व्यापार यह आगे चलकर बन सकता है.

bamboo bottle business in hindi

फर्नीचर का व्यापार शुरू करके आप कमा सकते हैं ढेरों रूपये, जानिए कैसे.

बांस के बोतल के व्यापार की मार्केट में मांग (Market Research)

आज के समय में सरकार प्लास्टिक के बने हुए उत्पादों पर धीरे-धीरे करके रोक लगा रही है और आने वाले समय में सभी प्रकार के आवश्यक उत्पाद पर्यावरण फ्रेंडली होंगे और लिहाजा इस दृष्टिकोण से बांस के बने हुए बोतल के व्यापार की मांग वर्तमान में और आने वाले समय में अत्यधिक होने वाली है. बांस के बने हुए बोतल देखने में भी काफी यूनिक स्टाइल के होने के साथ-साथ यह आपके स्वास्थ्य को भी सही रखने के लिए लाभकारी होते हैं. कुल मिलाकर इस व्यापार की मांग बाजार में हमेशा बनी रहेगी और यह एक बड़ा व्यापार भी आपके लिए सिद्ध हो सकता है.

बांस के बोतल के व्यापार को शुरू करने के लिए कच्चा माल (Raw Material)

दोस्तों ज्यादातर बांस के बोतल को बनाने के लिए बांस का ही इस्तेमाल किया जाता है और इसमें कुछ अतिरिक्त चीजों के लिए अन्य प्रकार की आवश्यक चीजों की जरूरत आपको पड़ सकती है और वह आपको आसानी से आपके नजदीकी बाजार में मिल जाएंगे. बांस आपको गांव क्षेत्र में मिल जाएगा और यह बेहद ही कम दामों पर आसानी से मिल जाता है.

मिठाई की दुकान शुरू करके आप कर सकते हैं लाखों रूपये की कमाई, जानिए कैसे.

बांस के बने बोतल के व्यापार को कहां पर प्रारंभ करें (Location)

इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें ज्यादा कोई विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, बस ध्यान रहे कि आप को इतनी जगह आवश्यकता होगी, जितने में आपका यह व्यापार आसानी से शुरू किया जा सके.

बांस के बने बोतल के व्यापार के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

जैसा कि हम सभी जानते हैं यह एनवायरमेंट फ्रेंडली है तो इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा कुछ लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी.बस हमें अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाना है और वहां पर अपने इस व्यापार के बारे में संबंधित अधिकारी को जानकारी दे देनी है, ताकि आप इस व्यापार को बिना किसी बाधा के शुरू कर सकें.

डबल प्रॉफिट देने वाले स्टीम शेफ ओवन प्रोडक्ट का बिज़नेस करके करें बेहतरीन कमाई.

बांस की बोतल को बनाने की प्रक्रिया (Process)

  • सबसे पहले हमें एक अच्छे क्वालिटी के बांस की आवश्यकता पड़ेगी.
  • अब उस वास्को हमें जितने एम एल का बोतल बनाना है, उतने ही साथ से ही काटना है.
  • बोतल की साइज का बांस काटने के बाद आपको इसे ट्रीटमेंट करना होगा. ट्रीटमेंट करने से इसके अंदर कीड़े मकोड़े और स्टार्च आदि खत्म हो जाते हैं.
  • इसके करने से बोतल के अंदर फंगस आदि भी नहीं उत्पन्न होते हैं.
  • ट्रीटमेंट करने के लिए सबसे पहले हमें नीम के धुए को बनाना होगा और फिर इस बोतल को नीम के धूएं के साथ ट्रीटमेंट करना है.
  • अब बोतल को अच्छी तरीके से साफ करके इसे एक आकर्षक रूप देकर इसमें धक्कन आदि का इस्तेमाल करते हुए इसे बना देना है.
  • आप अगर चाहे तो उसने इसकी डिजाइनिंग के लिए अपने हिसाब से कुछ नया कर सकते हैं, जिससे हमारा बोतल मार्केट में बिक रहे बोतल से थोड़ा अलग दिखे.

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार के लिए स्टाफ मेंबर का चयन (Staff)

ज्यादातर बांस के बने हुए बोतल को बनाने के लिए हाथों का इस्तेमाल किया जाता है और लिहाजा इस दृष्टिकोण से हमें ज्यादा और जल्दी उत्पादों को बनाना है, तो हमें ज्यादा लोगों की भी आवश्यकता होगी और यदि आप शुरुआत कर रहे है, तो इस व्यापार में आपको सिर्फ एक या दो लोगों की आवश्यकता होगी और इसमें आपके परिवार मेंबर में से कोई भी आसानी से आपका सहयोग दे सकता है. याद रहे अगर आप नए लोगों को इस व्यापार में रख रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इस व्यापार से संबंधित लोगों को आवश्यक प्रशिक्षण देना होगा और फिर उन्हें आगे का काम समझाना होगा.

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार में लगने वाली कुल लागत (Investment)

अगर आप बांस के बने हुए बोतल के व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक छोटे स्तर पर कम से कम 1.95 लाख रुपए का निवेश करना ही होगा और यदि आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, तो यह निवेश भी बड़ा हो सकता है.अगर आप इतना भी निवेश नहीं कर पाते हैं, तो आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही है, अनेकों आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत खुद के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं और यह व्यापार आसानी से शुरू कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको अपने नजदीकी उद्योग विभाग या फिर किसी भी बैंक में जाना है और वह आपकी इस विषय में पूरी सहायता करेंगे.

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान शुरू करके आप कर सकती है करोड़ों की कमाई, जानिए क्या है बिज़नेस.

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार से लाभ (Profit)

आप इस व्यापार से आसानी से हर महीने कम से कम 20 से लेकर 25 हजारों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हैं और जब आपका व्यापार बड़ा होगा, तो आप की इनकम में भी व्यापार के हिसाब से बढ़ोतरी होगी.

बांस के बोतल की पैकेजिंग (Packaging)

इसे बाजार में बिकने के लिए हमें सबसे पहले इसकी पैकेजिंग करनी होगी और पैकेजिंग के लिए हमें अपने बांस के बोतल को खराब पेपर की सहायता से पूरी अच्छे तरीके से कवर करना है, ताकि इसमें स्क्रैच आदि ना आ जाए. फिर आपको अपने बोतल को बॉक्स में रखना है और बॉक्स के ऊपरी साइड में पेपर भर देना ताकि इसके ऊपर भी धक्का ना लगे. इस प्रकार से आप अपने बांस के बोतल की पैकेजिंग कर सकते हैं.

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

हम अपने इस व्यापार की मार्केटिंग बड़े-बड़े मालों और बर्तन बिकने वाले स्थानों पर कर सकते हैं और उन्हें कम दाम पर मार्जिन रखते हुए अपने इस प्रोडक्ट के बारे में बताना है और फिर उन्हें इसके लाभ के बारे में भी बताना है और जब आप इतना कर लेंगे, तो आप अपने व्यापार की आधे से ज्यादा मार्केटिंग कर चुके होंगे.बाकी आपको जहां-जहां लगता है, कि आपको अपने इस व्यापार की मार्केटिंग करनी चाहिए, तो आप वहां भी इसकी मार्केटिंग अवश्य करें.

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार में जोखिम (Risk)

हमारे देश की सरकार भी अपने देश में पर्यावरण से संबंधित समस्याओं और इसे नियंत्रण में लाने के लिए अनेकों प्रकार के कदम उठा रही है और अब सरकार ने पर्यावरण फ्रेंडली उत्पादकों को बढ़ावा भी प्रदान करना शुरू कर दिया है अर्थात बांस के बने हुए बोतल की मांग वर्तमान और आने वाले समय में अत्यधिक रहेगी, क्योंकि यह पर्यावरण फ्रेंडली है. इसके अतिरिक्त आज के समय में अनेकों प्रकार के बांस के बने हुए उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है और लोग बड़े चाव से इस उत्पादन का इस्तेमाल करने के लिए इच्छुक हैं अर्थात आपको इस व्यापार में जोखिम के बिल्कुल कम संभावना मिलने वाली है.

आज के समय के और आने वाले समय में बांस के बने हुए बोतल के व्यापार की मांग अत्याधिक होने वाली है और आप इस व्यापार से अच्छी कमाई कर सकते हैं.बांस के बने हुए बोतल का व्यापार सबसे यूनिक है और अभी क्षेत्र में आपको बहुत ही कम प्रतिस्पर्धा मिलेगी अर्थात यह व्यापार करना सोने का सुहागा आपके लिए सिद्ध हो सकता है.

FAQ

Q : क्या बांस के बने हुए बोतल के व्यापार को शुरू करने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है ?

Ans : बिल्कुल भी नहीं.

Q : बांस के बोतल को बनाने के लिए क्या हमें किसी मशीनरी की आवश्यकता होती है ?

Ans : हमें इसे सही आकार में काटने और इसे आकर्षक रूप देने के लिए छोटे-मोटे मशीन की आवश्यकता पड़ेगी, अन्यथा यह केवल हाथों के द्वारा ही बनाया जाता है.

Q : बांस के बोतल के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार की कानूनी परमिशन लेनी पड़ेगी ?

Ans : छोटे स्तर पर बिल्कुल भी नहीं, पर बड़े स्तर पर करने पर इसकी आवश्यकता पड़ सकती है.

Q : बांस के बोतल के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें कुल कितना निवेश करना होगा ?

Ans : न्यूनतम 2 लाख रुपयों का.

Q : बांस के बोतल के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : हर महीने 20 से 25 हजार रुपए.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...