बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें | Bamboo Bottle Business in Hindi

बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making Business, Process, Machine, Raw Material, Investment, Profit, License, Location, Marketing, Packaging, Risk)

साथ में समय में लगभग देश का हर एक नागरिक बेरोजगारी की लड़ाई से अकेला लड़ रहा है। आज इतनी बेरोजगारी बढ़ चुकी है कि लगभग सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी लोगों को अच्छी डिग्री हासिल करने के पश्चात भी नहीं मिल पा रही है। अब परिस्थिति ने ऐसा करवट ले लिया है, कि लोगों को खुद का व्यापार शुरू करने पर विचार करना पड़ रहा है। अगर आप भी कोई यूनीक बिजनेस आइडिया तलाश कर रहे हैं तो आज का यह आपके लिए ही है, हम आपको इस लेख में बांस की बनी बोतल का व्यापार कैसे शुरू करें ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे। आप इस लेख में इस व्यापार को शुरू करने से लेकर इसकी मार्केटिंग एवं इसके लाभ तक सारी जानकारी को जानेंगे।

bamboo bottle making business

बांस के बने बोतल की बाजार में मांग (Scope)

हम लोग सभी जानते हैं, कि सरकार ने प्लास्टिक के बने हर एक उत्पादों पर धीरे-धीरे रोक लगानी शुरू कर दी है। प्लास्टिक के बने पात्रों और अन्य सामान रखने वाले डब्बो के अंदर ज्यादातर समय तक सामान रखने पर यह हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है और यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारी को यह जन्म भी दे सकता है। राजा सरकार ने इसी दृष्टिकोण से प्लास्टिक के बने पात्रों और अन्य उत्पादों पर धीरे-धीरे रोक लगानी शुरू कर दी है। इसीलिए अब पर्यावरण फ्रेंडली उत्पादों की मांग बाजार में बढ़ने लगी हैं और अब प्लास्टिक के बोतल की जगह पर लोग बांस के बने हुए बोतल को इस्तेमाल करने लगे हैं। बांस के बने हुए बोतल में पानी रखने से हमें पानी के सारे मिनरल्स मिलते हैं और साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी सही होता है।लिहाजा वर्तमान समय में अगर हम बांस के बोतल को बनाने का व्यापार शुरू करें, तो ही मांग बाजार में काफी ज्यादा होगी और साथ ही में इसकी बिक्री से भी हमें काफी ज्यादा लाभ होगा।

बांस की बोतल को बनाने के लिए लगने वाला कच्चा माल (Raw Material)

बात की बोतल को बनाने के लिए ज्यादातर हमें अच्छी क्वालिटी वाले बांस की ही आवश्यकता होती है और यदि इसके लिए आपको अन्य चीजों की आवश्यकता पड़ती है, तो आप इसे अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं और बस की बोतल का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

बांस की बोतल का व्यापार के लिए स्थान का चयन (Location)

हमने आपको पहले ही बताया यह प्रोडक्ट एनवायरमेंट फ्रेंडली है अर्थात इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की विशेष परमिशन लेने की आवश्यकता नहीं है और आप ही से कहीं पर भी अपनी सुविधा और अपने व्यापार को शुरू करने के जगह आवश्यकता के अनुसार प्रारंभ कर सकते हैं।

बांस की बोतल के व्यापार के लिए लाइसेंस या पंजीकरण संबंधित प्रक्रिया (License and Registration)

बांस से बने हुए बोतल के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती, बस आपको अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाकर अपने व्यापार के बारे में जानकारी दे देनी है और फिर इसे आप आसानी से बिना रुकावट के प्रारंभ कर सकते हैं।

बांस के बने हुए बोतल को बनाने की प्रक्रिया (Making Process)

दोस्तों बांस बाद के बने हुए बोतल को बनाने के लिए आपको जाना कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, नीचे बताए गए बस आसान तरीकों का अब पालन करें और फिर आप आसानी से बांस के बने हुए बोतल को बना सकते हैं।

  • बांस के बने हुए बोतल को बनाने के लिए हमें सर्वप्रथम एक क्वालिटी वाले बांस की आवश्यकता होगी।
  • हमें जितने एमएलके साइज का बोतल बनाना है, उतने ही साइज का हमें बांस को सही आकार में फिनिश के साथ काटना है।
  • बोतल को सही साइज में और फिनिश के साथ काटने के बाद हमें इसे के कमेंट करना होगा और इस ट्रीटमेंट को करने से बात के अंदर के कीड़े मकोड़े और स्टार्च आदि नष्ट हो जाते हैं।
  • इसके ट्रीटमेंट को करने के लिए हमें सबसे पहले नीम के धुएं को तैयार करना होगा और फिर बोतल को नीम के धुएं के साथ ट्रीटमेंट करना होगा, ऐसा करने पर बोतल के अंदर सभी प्रकार के फंगस भी खत्म हो जाते हैं और हमारा बोतल पूरी तरह से इस्तेमाल करने योग्य बन जाता है।
  • अब अपने बोतल को हम एक अच्छा लुक देने के लिए इसे अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं और इसमें पोलीस आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अंतिम में बोतल का ढक्कन आदि बनाने पर यह पूरी तरीके से बनकर बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाता है और आप इसे बिकने के लिए बाजार में भेज भी सकते हैं।

बांस के बने बोतल के व्यापार के लिए स्टाफ मेंबर का चयन (Staff)

दोस्तों इस व्यापार को करने के लिए हमें मशीनरी इसकी आवश्यकता तो नहीं होती है, परंतु इससे जुड़े हुए कुछ कार्यों को करने के लिए हमें थोड़े बहुत लोगों की आवश्यकता होगी। अब अपने लोकल क्षेत्र में थोड़े बहुत पढ़े लिखे लोगों के साथ और कुछ आवश्यक प्रशिक्षण उन्हें प्रदान करने के पश्चात इस काम में उनकी सहायता ले सकते हैं।ध्यान रहे कि लोगों को सीधे काम पर रखने से पहले उन्हें सर्वप्रथम इससे जुड़े हुए आवश्यक प्रशिक्षण दें और फिर उनसे आगे का काम प्रारंभ करवाएं।

बांस के बने बोतल के व्यापार के लिए कुल लागत (Cost)

दोस्तों इस यूनीक बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए आप को न्यूनतम 1.95 लाख या इससे थोड़े अधिक रुपयों का निवेश तो करना ही होगा।यदि आप इसे शुरुआत से ही थोड़े बड़े स्तर पर करने के लिए इच्छुक हैं, तो यह निवेश की राशि और भी व्यापार के आधार पर बड़ी हो सकती है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए बिल्कुल भी राशि नहीं है, तो आप ऐसी परिस्थिति में भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर अभियान के अंतर्गत कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और उनमें से किसी एक योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और व्यापार को शुरू करने के लिए सरकार से ऋण ले सकते हैं। यदि आप चाहें तो सीधे किसी बैंक से संपर्क करके भी उनसे लोन ले सकते हैं और वे इसमें आपको पूरा सहायता प्रदान करेंगे।

बांस के बने बोतल के व्यापार से कुल मुनाफा (Profit)

दोस्तों वर्तमान में बांस के बने हुएबोतल की मांग पहले के मुकाबले अत्यधिक हो चुकी है और इतना ही नहीं यह थोड़ा दिखने में भी काफी ज्यादा क्लासिकल और स्टाइलिश रखता है अर्थात आप अपने इस व्यापार को प्रारंभ करके हर महीने न्यूनतम 20 से लेकर 25 हजार रुपए से भी अधिक की इनकम आसानी से कर सकते हैं। व्यापार के सफल होने पर आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी आपको देखने को मिलेगी।

बांस के बने हुए बोतलों की पैकेजिंग प्रक्रिया (Packaging)

दोस्तों बांस के बने हुए बोतल को बाजार में बिकने के लिए भेजने से पहले हमें इसकी पैकेजिंग करने का कार्य पूर्ण करना होगा। इसकी पैकेजिंग के लिए हमें खराब पेपर का इस्तेमाल करना है और इसके चारों तरफ खराब पेपर का इस्तेमाल करके अपने बोतल को अच्छे से कवर करना है और अगर आप चाहे तो बोतल के अंदर भी थोड़े साफ-सुथरे पेपर का इस्तेमाल इसे सुरक्षित करने के लिए डाल सकते हैं। ऐसी पैकेजिंग करने पर हमारे बोतल में स्क्रैच आदि नही लगते हैं और वह पूरी तरीके से सुरक्षित रहते हैं। अब अपने बोतल को पैकेजिंग करने के लिए बॉक्स का आपको इस्तेमाल करना होगा और बॉक्स के अंदर और बॉक्स के ऊपरी हिस्से में बोतल को रखकर हमें कुछ और पेपर की सहायता से इसे अच्छे से कवर करना होगा।ऐसी पैकेजिंग करने पर आप की बोतल यदि कहीं दूर भी ट्रांसपोर्ट होगी, तो वह पूरी तरीके से सुरक्षित रहेगी और बिकने योग्य बनी रहेगी।

बांस के बने हुए बोतलों के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

दोस्तों सर्वप्रथम बांस के बने हुए बोतल में पानी पीने से या फिर अन्य तरल पदार्थ को रखकर सेवन करने से हमें सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ ही होता है, इसीलिए हमें अपने विक्रेताओं को इसके इस्तेमाल के सबसे गुणकारी फायदों के बारे में बताना है।इतना करने के बाद आप चाहें तो अपने व्यापार की मार्केटिंग आप अपने छोटे बड़े नजदीकी मालो और साथ ही में बाजार में अनेकों प्रकार की बर्तन की दुकानें भी होते हैं, वहां पर भी हम अपने इस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और साथ ही कम मार्जिन रखते हुए इसे बिकने की मार्केटिंग को हम पूरा कर सकते हैं। अगर आप ऐसे स्थानों पर अपने प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने के फायदे और साथ ही एक अच्छे प्राइस में बिकने वाले सारे गुण सामने वाले को बताएंग, तो वह आपके प्रोडक्ट को अवश्य खरीदेगा और आगे मार्केट में बेचेंगे।

बांस के बने हुए बोतल के व्यापार में जोखिम (Risk)

भारत सरकार अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए एनवायरमेंटल उत्पादों को बढ़ावा प्रदान कर रही है और साथ ही में यदि आप बांस के बने हुए बोतल का व्यापार शुरू करते हैं, तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा ही होगा। अभी वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बांस के बने हुए बोतल के बारे में नहीं जानते हैं, जिससे थोड़ा बहुत तो रिस्क इस व्यापार को शुरू करने में है, परंतु आगे चलकर इस व्यापार की मांग बाजार में काफी ज्यादा होने वाली है अर्थात या व्यापार आपको जोखिम से ज्यादा मुनाफा ही प्रदान करने वाला है। कुल मिलाकर हम बांस के बने हुए बोतल यानी के पर्यावरण अनुकूल उत्पादों का निर्माण करके अपने पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेंगे और इस व्यापार से अच्छा मुनाफा कमाएंगे।

इस व्यापार को करने पर आपको प्रतिस्पर्धा में कब मिलेगी और साथ ही में एक यूनिक बिजनेस कंसेप्ट के साथ आपका व्यापार बाजार में प्रस्तुत होगा, जिससे आपको इस व्यापार को करने के पश्चात मुनाफा ही मुनाफा होगा।

FAQ

Q: बांस के बने हुए बोतल के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या हमें कोई विशेष प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता है ?

ANS :- इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें किसी भी प्रकार की विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है।

Q : क्या बात के बने हुए बोतल के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता होगी ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं बस आपको नजदीकी उद्योग विभाग में इसकी जानकारी देनी होगी।

Q : क्या बात के बने हुए बोतल के व्यापार को कहीं से भी शुरू किया जा सकता है ?

ANS :- जी हां बिल्कुल।

Q : बांस के बने हुए बोतल के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

ANS :- न्यूनतम 2 लाख रुपए से लेकर 2.5 लाख रुपए का निवेश करना ही होगा।

Q : बांस के बने हुए बोतल को बनाने की प्रक्रिया क्या है ?

ANS :- इसके लिए लेट में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।

Q : बांस के बने हुए बोतल के व्यापार से हम हर महीने कितना कमा सकते हैं ?

ANS :- हर महीने 25 से 30 हजार रुपए।

अन्य पढ़ें –

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here