How to Start Banana Paper Making Business 2023, Profit , Investment  

Banana Paper Making Business, (How to Start Banana Paper Making Business, Cost, Profit, Raw Material, Machinery, Where to Buy, Marketing, Packaging, License and Registration, Risk)   बनाना पेपर मेकिंग बिज़नेस 2023: लाखों का होगा मुनाफा, कैसे शुरू करें, कैसे बनाएं, लागत, लाभ, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, कच्चा माल, मशीनरी, कहां से खरीदें, मार्केटिंग, पैकेजिंग, जोखिम

इस पेज के माध्यम से आज हम आपको बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस की जानकारी देंगे। आज के समय में देश के अधिकतर युवा अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं, क्योंकि अब उनका नौकरी में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं रह गया है। यही कारण है कि, नए-नए बिजनेस आइडिया को लेकर के युवा मार्केट में उतर रहे हैं। यदि आप भी एक यूनीक बिजनेस आइडिया पर काम करना चाहते हैं, तो बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस आइडिया पर आप विचार कर सकते हैं। बिजनेस की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, गवर्नमेंट के द्वारा बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको सहायता दी जाती है। चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस क्या है और बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

Banana Paper Making Business

Table of Contents

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस (Banana Paper Making Business) क्या है

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस को हिंदी में केले का कागज मेकिंग बिजनेस कहा जाता है। इस बिजनेस में केले का इस्तेमाल करके पेपर बनाया जाता है। Banana Paper Making Business में मुख्य कच्चा मटेरियल केले के पौधे की छाल या फिर केले के छिलके का रेशा होता है। जो पारंपरिक कागज आते हैं, उसकी तुलना अगर केले के कागज से करें तो इसमें कम डेंसिटी होती है और यह ज्यादा स्ट्रांग भी होते हैं। इसके अलावा यह मजबूत भी होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केले के फाइबर की सेल्यूलर कंपोजिशन अच्छी होती है।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

इंटरनेट पर Business Idea के बारे में जानने के बाद काफी लोग बिजनेस शुरू करने के लिए उतावले हो जाते हैं परंतु वह प्रॉपर रिसर्च नहीं करते हैं और यही कारण है कि बिजनेस में वह नुकसान उठा बैठे हैं। इसलिए हवा हवाई में किसी भी चीज को नहीं करना चाहिए। क्योंकि जल्दी का काम शैतान का होता है और आप शैतान तो है नहीं। इस प्रकार से आप समझ सकते हैं कि, यदि बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस शुरू करना है, तो बिजनेस में लगने वाला इन्वेस्टमेंट, होने वाला फायदा, जोखिम की जानकारी, लोन की जानकारी, महत्वपूर्ण लाइसेंस की जानकारी और अन्य बातों की जानकारी आपको होनी चाहिए। चलिए जानते कि किस प्रकार से बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस की शुरुआत करी जाएगी

बिजनेस प्लान तैयार करें (Banana Paper Making Business Business Plan)

बिजनेस शुरू करने के लिए एक सादा पेपर अपने सामने रख ले और फिर बिजनेस प्लान की तैयारी शुरू कर दे और जो भी बातें आपके मन में आती है उसे पेपर में लिखे। जैसे की बिजनेस में आप कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, कौन सी जगह पर आप बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पूरा पैसा नहीं है, तो लोन कौन सी बैंक से या फिर संस्था से आप लेंगे, कितने कर्मचारी को बिजनेस में शामिल करेंगे, किस प्रकार से बिजनेस की मार्केटिंग करेंगे, बिजनेस की प्रोडक्ट की पैकिंग कैसे करेंगे  आप कितने लाख कमाना चाहते हैं इत्यादि।

लोकेशन का चयन करें (Banana Paper Making Business Location)

अब आपको बिजनेस की शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया सी लोकेशन का चुनाव करना है। लोकेशन ऐसी जगह पर होनी चाहिए, जहां पर माल वाहक गाड़ियां आसानी से आ सके और तैयार माल लोड करके जा सके। अर्थात रोड की सुविधा अच्छी होनी चाहिए और पानी की तथा बिजली की सुविधा भी अच्छी होनी चाहिए।

पैसे की व्यवस्था करें (Banana Paper Making Business Money Arrangement)

छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करने के लिए भी आपको 7 से 8 लाख रुपए का फंड इकट्ठा करना होगा और बड़े लेवल पर शुरुआत करने के लिए 10 लाख से लेकर के 18 लाख रुपए की व्यवस्था आपको करनी होगी। यदि इतना पैसा है तो कोई बात नहीं और अगर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप उसके माध्यम से भी लोन लेकर के पैसे की व्यवस्था कर सकते हैं।

लाइसेंस और अप्रूवल प्राप्त करें (Banana Paper Making Business License, Registration and Approval)

केला पेपर मेकिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए महत्वपूर्ण लाइसेंस के तौर पर आपको पॉल्यूशन डिपार्मेंट से एनओसी का सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है। इसके अलावा आपको जीएसटी का पंजीकरण भी करवाना होता है तथा आपको एमएसएमई उद्यम ऑनलाइन पंजीकरण भी करवाना होता है। इसके अलावा बीआईएस सर्टिफिकेट भी आपको हासिल करना होता है तथा आपको यूनिट चालू करने के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन भी लेना होता है।

बनाना प्रोवाइडर से संपर्क करें (Contact to Banana Provider)

Banana Paper Making Business में आपको केले की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको किसी ऐसे बड़े किसान से संपर्क कर लेना है, जो मुख्य तौर पर केले की ही खेती करते हैं, ताकि कच्चे माल की कोई भी कमी आपको ना हो और आप माल तैयार करने के लिए जब चाहे तब केले का ऑर्डर दे सकें।‌ आप चाहे तो मंडी के किसी बड़े व्यापारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

कर्मचारियों की व्यवस्था करें (Staff for Banana Paper Making Business)

बिजनेस में काम करने के लिए आपको बिजनेस के लेवल के हिसाब से कर्मचारियों को भी नौकरी पर रखना होगा। आप कितने कर्मचारी नौकरी पर रखेंगे, यह आप खुद ही निश्चित करेंगे। नौकरी पर रखने से पहले उनकी तनख्वाह क्लियर कर दे, ताकि सैलरी को लेकर बाद में कोई वाद विवाद ना हो।

अब बिजनेस शुरू करें (Start Your Business)

सभी चीजों का प्रबंध करने के बाद अब आपको अपने बिजनेस यूनिट की स्थापना करवानी है। इसके लिए आपको अनुभवी इंजीनियरों की आवश्यकता होगी, क्योंकि वही बिजनेस में लगने वाली मशीनों को असेंबल करके उसकी स्थापना करेंगे। इस प्रकार से सब कुछ सेट हो जाने के बाद आपको बिजनेस शुरू करना है और तैयार पेपर को आपको आसपास के दुकानदारों को या फिर बनाना पेपर के बड़े खरीदारों को बेचना है।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस में मशीनरी (Banana Paper Making Machinery)

आप जानते हैं कि, इस बिजनेस में हाथों से अधिक मशीनों से काम करवाने की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको बिजनेस के लिए जो भी महत्वपूर्ण मशीन है, उनकी खरीदारी भी करनी होगी। मशीनों की जानकारी पाने के लिए आप इंडियामार्ट वेबसाइट पर बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस मशीनरी की बिक्री करने वाले डीलर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं और ऑर्डर देकर के अपने स्थान पर मशीन मंगा सकते हैं। इसके अलावा अन्य जो छोटे-मोटे आइटम है, उसकी खरीदारी आप लोकल मार्केट से या फिर बड़े मार्केट से कर सकते हैं।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस पैकेजिंग (Banana Paper Making Business Packaging)

बिजनेस के माध्यम से जो बनाना पेपर तैयार होगा, आपको उसकी पैकिंग पर विशेष तौर पर ध्यान देना है। पैकिंग ऐसी होनी चाहिए कि, पैकिंग जल्दी से खराब ना हो या फिर फटे नहीं। इसके अलावा आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर अपने जीएसटी का लाइसेंस नंबर प्रिंट करना चाहिए और अपनी कंपनी का पूरा एड्रेस भी देना चाहिए। इसके अलावा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी देना चाहिए और हेल्पलाइन नंबर प्रोवाइड करवाना चाहिए, ताकि किसी व्यक्ति को अगर आपकी कंपनी के प्रोडक्ट की आवश्यकता हो, तो वह हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके कस्टमर इंक्वारी कर सके। इसके अलावा प्रोडक्ट का टोटल वजन, प्रोडक्ट की कीमत और प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट भी आपको प्रिंट करवानी चाहिए।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस में निवेश (Banana Paper Making Business Investment, Cost)

केवीआईसी के द्वारा बनाना पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करी गई है। इसके अनुसार बिजनेस की शुरुआत करने के लिए 16 लाख 47 हजार का खर्चा आ सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि, इतना पैसा लगेगा। यदि आपके द्वारा छोटे लेवल पर बिजनेस को शुरू किया जाता है, तो यह इन्वेस्टमेंट और भी कम हो सकता है। वही बड़े लेवल पर बिजनेस को शुरू करेंगे, तो इतना पैसा या फिर इससे अधिक पैसा भी लग सकता है। हालांकि आपके पास यह ऑप्शन भी होता है कि, आप लोन करवा कर इस बिजनेस को शुरू करें। यदि ऐसा आप करते हैं, तो आपको अपनी जेब से सिर्फ 1 लाख 65 हजार ही इन्वेस्ट करने होंगे और बाकी का पैसा लोन के तौर पर आपको मिल जाएगा। इस बिजनेस के लिए 11 लाख 93 हजार का टर्म लोन मिल जाता है और वर्किंग कैपिटल के लिए 2 लाख 9 हजार फाइनेंस हो जाते हैं।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस के लिए लोन (Banana Paper Making Business Loan)

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलाई जाती है। इसके माध्यम से आप शिशु लोन, तरुण लोन और किशोर लोन हासिल कर सकते हैं। शिशु लोन के अंतर्गत आपको ₹50000 तक मिलते हैं। वही तरुण लोन के तहत आपको ₹50000 से लेकर के 5 लाख रुपए तक मिल जाते हैं और किशोर लोन के अंतर्गत आपको ₹500000 से लेकर के 10 लाख रुपए या फिर इससे भी ज्यादा मिल जाते हैं। इस प्रकार से आप लोन लेकर के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास खुद की प्रॉपर्टी है तो आप अपनी प्रॉपर्टी को भी आधार बना करके किसी भी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट बैंक से लोन ले सकते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको किसी भी बैंक के द्वारा पर्सनल लोन आसानी से दे दिया जाएगा। आप चाहे तो अपने गोल्ड को गिरवी रख करके भी तुरंत नगद पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस में लाभ (Banana Paper Making Business Profit)

बिजनेस में प्रॉफिट के बारे में बात करें, तो आप साल भर में 5 लाख या फिर इससे भी अधिक पैसा इस बिजनेस के माध्यम से कमा सकते हैं। पहले साल में आपको बिजनेस के द्वारा ₹5,00,000 का बेनिफिट हो सकता है। वहीं दूसरे साल में 6 लाख रुपए और तीसरे साल में 6,86,000 का बेनिफिट आपको हो सकता है। इसके बाद आपका प्रॉफिट लगातार बढ़ता ही जाएगा। इस प्रकार से पांचवें साल में आपको 8 लाख 73000 का फायदा हो सकता है। हालांकि यह हमने हमारी कैलकुलेशन के हिसाब से बताया है। यह लाभ स्थिर हो भी सकता है या नहीं अथवा लाभ इससे कम भी हो सकता है या फिर ज्यादा भी हो सकता है।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस मार्केटिंग (Banana Paper Making Business Marketing)

बिजनेस को सफल करने के लिए बिजनेस की मार्केटिंग पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। मार्केटिंग करने के लिए कई तरीके हैं। जैसे कि आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वही आप अपने शहर के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबार में भी अपने बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं। इसके अलावा आप छोटे-छोटे बिजनेस पंपलेट प्रिंट करवा कर उसे लोगों के घरों में वितरित करवा सकते हैं तथा आप चाहे तो भीड़भाड़ वाले इलाके में अपने बिजनेस का बैनर प्रिंट करवा कर लगवा सकते हैं। इसके साथ ही ग्रामीण या फिर शहरी इलाके में चलने वाली रिक्शा के पीछे भी आप अपने बिजनेस का बैनर लगा सकते हैं। इस प्रकार से बिजनेस की तगड़ी मार्केटिंग करी जा सकती है।

बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस में जोखिम (Banana Paper Making Business Risk)

बनाना पेपर जल्दी से खराब नहीं होते। इसलिए इनके खराब होने का जोखिम तो बिजनेस में ज्यादा नहीं होता है, परंतु सबसे बड़ा सिर दर्द यह होता है कि आप निश्चित समय में तैयार पदार्थ की बिक्री कर ले, वरना अगर आप इसका स्टॉक करके रखेंगे तो किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपत्ति की वजह से बनाना पेपर को नुकसान हो सकता है।

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : बनाना पेपर कितने समय तक सुरक्षित रहता है?

Ans : रिसर्च के अनुसार बनाना पेपर तकरीबन 100 साल तक सुरक्षित रहता है।

Q : बनाना पेपर बिजनेस शुरू करने में कितना पैसे लगेगा?

Ans : यह बिजनेस के स्तर के हिसाब से डिसाइड होगा।

Q : क्या बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस एक फायदेमंद बिजनेस है?

Ans : जी हां! यह फायदेमंद बिजनेस है।

Q : बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस कहां पर करें?

Ans : फिलहाल तो शहरों में इसके अधिक चलने की संभावना है।

Q : बनाना पेपर मेकिंग बिजनेस प्लान क्या है?

Ans : हमने इसकी जानकारी आर्टिकल में दी है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment