Sunday , November 18 2018

बैंक मित्र कैसे बनें

बैंक मित्र  कैसे बनें ( How To become bank mitra or CSP registration, apply online, commission and salary In Hindi)

भारत सरकार ने हमारे देश के कई शहरों, जिलों और गांवों में ग्राहक सेवा केंद्र या बैंक मित्र बनने को लेकर आवेदन मांगे हैं. इसलिए जो लोग किसी प्रकार के कार्य की खोज में हैं वो बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और बैंक मित्र बन हर महीने पैसे कमा सकते हैं.

बैंक मित्र क्या है (What Is Bank Mitra)

जो व्यक्ति लोगों की सहायता उनके बैंक खाते खुलवाने, बीमा करवाने, पैसे जमा करवाने और इत्यादि कार्य करते है, उसे बैंक मित्र कहा जाता है. वहीं  बैंक मित्र बनने के लिए आपको सरकार के साथ जुड़कर कार्य करना होगा और अपना पंजीकरण बैंक मित्र बनने के लिए करना होगा.

Bank Mitra | बैंक मित्र

 

 ये किस प्रकार काम करता है (How it works?)

  • जो व्यक्ति बैंक मित्र बनना चाहते हैं उन्हें प्रधानमंत्री जन धन योजना और सरकार की बैंक से जुड़ी अन्य योजना के तहत लोगों की मदद करनी होगी. इस मदद के लिए आपको आय के साथ साथ कमीशन दी जाएगी.
  • बैंक मित्र बनकर आप किसी एक बैंक से जुड़ जाएंगे और आप उस बैंक के लिए कार्य करेंगे और लोगों के खाते उस बैंक में खुलवाएं. वहीं जब आप आवेदन करेंगे, तो आपको बैंक ऑफ बड़ौदा, पूर्वांचल ग्रामीण बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में से किसी एक बैंक को चुनना होगा, जिसके साथ आप कार्य करना चाहते हैं.
  • सरकार का मकसद ग्राहक सेवा केंद्र को शुरू करवा कर लोगों को अपनी योजनाओं से जोड़ना हैं और उन लोगों की मदद करना हैं जिन्हें बैंक से जुड़े काम करना नहीं आते हैं.
  • बैंक मित्र को बैंक के क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं के बारे में लोगों को बताना होगा और साथ में ही इन योजनाओं से जुड़े बैंक कार्य करने में लोगों की सहायता भी करनी होगी. उदाहरण के लिए सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको लोगों का बीमा करवाना होगा और इस बीमा को करवाने से जुड़ी जितने भी कार्य होंगे जैसे की फॉर्म भरना, अकाउंट खुलवाना और इत्यादि वो सब करवाने होंगे.
  • जिन योजनाओं की जानकारी लोगों को बैंक मित्र द्वारा दी जाएगी, उनके नाम इस प्रकार हैं. सुरक्षा बीमा योजना, एईपीएस आधार बैंकिंग, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना.

बैंक मित्र बनने के लाभ (Bank Mitra Benefits, Commissions And Salary)

  • किसी भी व्यक्ति का खाता खोलने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकासी करवाने, उसका क्रेडिट कार्ड और बिल भुगतान करने पर बैंक मित्र को कमीशन दी जाएगी और ये कमीशन लोगों द्वारा जमा करवाई गई राशि पर आधारित होगी.
  • प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत, सभी बैंक मित्र को 1.25 लाख रुपये का ऋण भी दिया जाएगा, जिसमें से 50,000 रुपये का ऋण उपकरण के लिए, 25,000 रुपये का ऋण कार्य के लिए और 50,000 रुपये का ऋण वाहन के लिए वितरित किया जाता है. इसके अलावा हर महीने बैंक मित्र को 2000 से 5000 रुपये आय  के तौर पर  दिए जाएंगे.

बैंक मित्र का कार्य (Responsibility)

बैंक मित्र का कार्य प्रधान मंत्री जन धन योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं और नीतियों के अधीन एक बचत बैंक खाता खुलवाना है.  नकद जमा और नकद निकासी करना, प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण (Direct benefits transfer), सब्सिडी स्थानांतरण और किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुडे बैंक कार्यों में लोगों की मदद करवाना है

बैंक मित्र द्वारा दी जाने वाली सेवाएं (Services)

बैंक मित्र द्वारा कई प्रकार की बैंक सेवा लोगों को प्रदान की जाएंगी, जो कि बैंकिंग और बिल पे सेवा से जुड़ी होंगी.

बैंक से जुड़ी सेवाएं (Kiosk Banking Services)-

संख्यासेवा
1आवर्ती जमा
2टर्म डिपॉज़िट
3नकद जमा
4नकद निकासी
5किसान क्रेडिट कार्ड
6सामान्य प्रयोजन क्रेडिट कार्ड
7एटीएम सह डेबिट कार्ड
8पास बुक
9ऑनलाइन फंड ट्रांसफर
10म्यूचुअल फंड और इत्यादि सेवा

 बिल पे सेवा (Bill Pay Services)-

संख्यासेवा
1डीटीएच / टी वी रिचार्ज
2बिल भुगतान
3डेटा कार्ड रिचार्ज
4लैंड लाइन बिल भुगतान
5बिजली बिल भुगतान
6टिकट बुकिंग और इत्यादि

 बैंक मित्र बनने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण (Equipment Requirements)

केवल वो ही व्यक्ति बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास डेस्कटॉप या लैपटॉप होगा, इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे कि ब्रॉडबैंड, मोडेम या डोंगल, प्रिंटर, स्कैनर और न्यूनतम 100 वर्ग फिट कार्यालय क्षेत्र होगा. इसलिए अगर आपके पास ये सब चीजे नहीं हैं तो आप इन्हे खरीद लें.

आवश्यक दस्तावेज (Documents requirements)

संख्यादस्तावेज का नाम
1पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्शन कार्ड और अन्य तरह  का कोई भी आईडी प्रूफ
2दसवीं की मार्कशीट.
3आवासीय सबूत और व्यावसायिक पता के लिए बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, राशन कार्ड, आधार कार्ड, चुनाव कार्ड और इत्यादि
4चरित्र प्रमाण पत्र
5पासबुक कॉपी या रद्द चेक
6पासपोर्ट आकार की दो फोटो

 कौन बन सकता है बैंक मित्र (Qualifications)

  • केवल वो ही लोग बैंक मित्र बन सकते हैं, जो कि 10 वीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं और साथ में जिन्हें कंप्यूटर का ज्ञान है.
  • बैंक से रिटायर्ड कोई भी व्यक्ति, सैनिक, किसी भी प्रकार की शॉप चलाने वाला व्यक्ति और आदि जगह पर काम करने वाले लोग भी इसके लाभार्थी बनने के लिए योग्य हैं.

बैंक मित्र बनने के लिए कैसे करें अप्लाई (How To Apply for bank mitra or CSP )

  • जो लोग बैंक मित्र बनने की इच्छा रखते हैं, उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से इस लिंक पर जाकर https://bankmitra.org/apply/ आवदेन करना होगा .
  • ऊपर बताए गए साईट पर जाकर एक आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपसे आपका नाम, आप क्या कार्य करते हैं, किस जिले से आते हैं, फोन नंबर और इत्यादि जानकारी भरने को कहा जाएगा.
  • ये जानकारी भरने के बाद आपको ‘प्रोसीड योर एप्लीकेशन’ को सिलैक्ट करना होगा, और जो नया पेज सामने आएगा, उस पेज पर जाकर उस बैंक का चुनाव करना होगा, जिसके साथ आप कार्य करने की इच्छा रखते हैं
  • फॉर्म भरने के बाद उसे आपको सबमिट करना होगा, जिसके बाद फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई जानकारी का क्रॉस चेक और प्राथमिक सत्यापन संचालन विभाग की तरफ से किया जाएगा. वहीं अगर आपके द्वारा भरी सब जानकारी सहीं निकलती हैं तो इस बात की जानकारी आपके ईमेल आईडी में भेज दी जाएगी और पंजीकरण के लिए आपके आवेदन को बीसी (बिजनेस संवाददाता) पर संसाधित (Processed) किया जाएगा.

कहां खोल सकते हैं ग्राहक सेवा केंद्र (Vacant Places)

  • ग्राहक सेवा केंद्र को आप अपने गांव में या शहर में खोल सकते हैं, हालांकि अगर आपके गांव में पहले से किसी व्यक्ति द्वारा ये ग्राहक सेवा केंद्र खोला गया होगा, तो आप अपने गांव में इसको नहीं खोल सकते हैं.
  • वहीं आप इस लिंक पर जाकर https://bankmitra.org/vacant-place/ ये देख सकते हैं कि किन जगहों पर ग्राहक सेवा केंद्र अभी तक नहीं खोले गए हैं और कौन सी जगह अभी खाली हैं.
  • बैंक मित्र से जुड़ी और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए आप https://bankmitra.org/contact-us/ इस लिंक पर दिए गए ई मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं.

निष्कर्ष

अगर आप पहले से कोई कार्य कर रहे हैं या फिर किसी कार्य की तलाश में हैं, तो आप बैंक मित्र बनने पर विचार कर सकते हैं. इस कार्य को करने से आप पैसे कमाने के साथ साथ लोगों की मदद भी कर पाएंगे.

अन्य पढ़े:

One comment

  1. my state bank ka csp lena chahta hu but mera koie business nahi kya mujhe mil sakta hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *