Home Blog नाई की दुकान कैसे शुरू करे | How to Start a Salon...

नाई की दुकान कैसे शुरू करे | How to Start a Salon with Small Investment in hindi

Back

2. कम लागत में सैलून या नाई की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start a Salon (Barber Shop) Business with Small Investment in hindi)

सैलून बिज़नेस आज कल बहुत ही प्रचलित बिज़नेस है और इसमे अच्छा स्कोप भी है. आज से कुछ समय पूर्व केवल लड़किया ही पार्लर जाकर मेकअप और अन्य चीजें करवाती थी. परंतु आज के समय में लड़को का रुझान भी इस ओर बढ़ने लगा है. तभी तो विभिन्न नामी कंपनिया भी खास इनके लिए प्रोडक्ट जैसे फेयरनेस क्रीम फॉर मेन, मेन्स फेसवाश आदि लांच कर रहीं है. इसी प्रकार क्या आप भी अपना स्वयं का सैलून स्टार्ट करना चाहते है? और आपके पास इसके संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं है? क्या आप सैलून बिज़नेस के लाभ और नुकसान जानना चाहते है? तो आज हम अपने इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस बिज़नेस से जुड़ी हुई पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे, जो आपके काम आयेगी.

आपका बिज़नेस सेट करने के लिए टिप्स (Tips For setting up your Business)

ऐसे बहुत से तरीके होते है जिनके द्वारा आप स्वयं का बिज़नेस शुरू करके उसके द्वारा बहुत सा प्रॉफिट कमा सकते है. अगर आप अपना स्वयं का सैलून स्टार्ट कर रहें है, तो हम आपको यहाँ आपके बिज़नेस के लिए कुछ टिप्स दे रहें है. इन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को ना केवल मार्केट में स्थापित कर सकते है, अपितु अन्य लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन भी कर सकते है.

  • इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत और धैर्य की आवश्यक्ता है. आजकल अधिक्तर लड़के अपने लुक, हेयर कलर, स्किन टाइप, चेहरे आदि को लेकर बहुत सजग रहते है. इसलिए जब आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करते है तो आपके पास सर्व करने के लिए बहुत बड़ा मार्केट होता है, बस आवश्यक्ता होती है तो अपने प्रयासों द्वारा इस मार्केट और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की और इन्हें बेहतरीन सेवा उपलब्ध कराने की.
  • इस बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले आपको इसमे संबंधित कामो की ट्रेनिंग लेनी चाहिये, आप चाहे तो अच्छे प्रोफेशनल्स को भी हायर कर सकते है. परंतु इससे आपका खर्चा बढ़ जाता है.
  • आपको जहाँ तक हो सके अपने सैलून में अच्छे और ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिये. ताकि लोग आपसे इम्प्रेस हो और आपके रेगुलर कस्टमर बन जाये.
  • अगला और महत्वपूर्ण काम आपको अपने यहाँ उपलब्ध विभिन्न सेवाओं के लिए प्राइस लिस्ट तैयार करनी होती है. ध्यान रखिये शुरुआत में आपकी प्राइस अन्य उपलब्ध सैलून के मुकाबले कम होनी चाहिये, ताकि लोग आप तक आये. और जब एक बार लोग आप तक आ जाते है और आप उनका विश्वास जीत लेते है तो वे आपके रेगुलर कस्टमर बन जाते है.
  • जब आप अपने व्यवसाय में बहुत सारी सेवाएँ एक साथ देते है तो आपको कई बार ज्यादा काम के चलते दिक्कतों का सामना करना पढता है, तो इस प्रॉब्लम का हल निकालने के लिए आप अपने लिए अपने बजट के हिसाब से किसी अन्य व्यक्ति को सहायता के लिए रख सकते है. बजट की कमी में आप चाहे तो अपने नीचे अन्य व्यक्तियों को ट्रेनिंग भी दे सकते है, जिससे उनकी ट्रेनिंग के साथ साथ आपकी मदद भी हो जाएगी और आपके पैसे भी नहीं खर्च होंगे.  
  • सैलून बिज़नेस में आपके सैलून का इंटीरियर भी मायने रखता है परंतु आप शुरुआत में इसे सामान्य भी रख सकते है. और जब आपका बिज़नेस चलने लगे, तो आप किसी इंटीरियर डेकोरेटर की मदद लेकर अपने सैलून में परिवर्तन करा सकते है.

यह केवल कुछ टिप्स है जो आपको ध्यान में रखने चाहिये. इनके अलावा भी आपके शहर और माहोल के हिसाब से आप रिसर्च करके कुछ परिवर्तन कर सकते है.

नाई की दुकान
Back

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...