ईमेल मार्केटिंग क्या है और यह क्यों और कैसे की जाती है | What is Email Marketing and Best Email Marketing Services in hindi

ईमेल मार्केटिंग क्या है और यह क्यों और कैसे की जाती है ? (What is Email Marketing, Why and How do it, services, tips in hindi)

आज ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के कई सारे साधन हो गए हैं. और आज इसकी मांग भी अधिक हो गई है. क्योंकि आज के समय में लोग घर बैठे बहुत सारा पैसा कमाने के लिए अवसर देखते रहते हैं. आज हम उनके लिए ऐसे ही एक अवसर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वह है ईमेल मार्केटिंग. जिसके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. अब यह क्या है और यह कैसे किया जाता हैं, यह जानने के लिए आपको इस लेख में नजर डालनी होगी. अतः इस लेख को आप अंत तक पढ़ें.

Email Marketing Business

ईमेल मार्केटिंग क्या है (What is Email Marketing Definition ?)

मार्केटिंग का अर्थ होता है, किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करना. यह कई तरीके से होती है, जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से, या ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से, या ब्लॉग के माध्यम से. लेकिन इसे ईमेल के माध्यम से भी किया जा सकता है. जब हम किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करने के लिए ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं, तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है. लेकिन ईमेल मार्केटिंग यानि हम डाक सेवा के माध्यम से ईमेल भेजने की बात नहीं कर रहे हैं. हम यहाँ ऑनलाइन यानी इलेक्ट्रॉनिक रूप से ईमेल भेजने के बारे में बता रहे हैं.

ईमेल मार्केटिंग क्यों अच्छा है ? (Why Email Marketing is Good ?)

ईमेल मार्केटिंग कई कारणों से अच्छा है, यहाँ हम कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं –

  • ईमेल मार्केटिंग में लागत कम होती है :- ईमेल मार्केटिंग सस्ता है. इसे आप स्वयं भी कर सकते हैं, या यह एक ईमेल मार्केटिंग एजेंसी के माध्यम से भी किया जा सकता है. ईमेल मार्केटिंग व्यवसाय के मालिकों को बहुत कम लागत में या न के बराबर लागत में सैकड़ों उपभोक्ताओं तक पहुँचने में मदद मिलती है. क्योंकि इसमें आपको सिर्फ इन्टरनेट एवं एक कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होती है. छोटे व्यवसायियों के लिए यह मार्केटिंग टीवी, रेडियो या सीधे मेल जैसे अन्य पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों की तुलना में काफी बेहतर विकल्प है.
  • ईमेल मार्केटिंग में मापना आसान है :- अधिकांश ईमेल मार्केटिंग उपकरण यह ट्रैक करने की क्षमता प्रदान करते हैं, कि जब आप एक ईमेल भेजते हैं, तो उससे क्या होता है. इससे आप विशेष रूप से डिलीवरी रेट, बाउंस रेट, अनसब्सक्राइब रेट, क्लिक रेट और ओपन रेट को ट्रैक कर सकते हैं. यह आपको एक बेहतर समझ देता है, कि आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान किस तरह से काम कर रहे हैं, और किन लोगों को यह पसंद नहीं आ रहा है. इन सभी चीजों को आप अनदेखा नहीं कर सकते. इनका आपके इन्टरनेट मार्केटिंग अभियान में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आपके ग्राहक रोजाना ईमेल से परेशान हो कर आपके ईमेल्स को अनसब्सक्राइब भी कर सकते हैं. इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा, कि आप बहुत अधिक मात्रा में ईमेल न करें. यह पूरी तरह से आपके ग्राहकों को जानने और उन्हें बेहतर कंटेंट प्रदान करने के लिए हैं.
  • ईमेल मार्केटिंग की पहुँच बहुत अधिक है :- ईमेल मार्केटिंग थोड़े समय में बहुत सारे दर्शकों तक पहुँच सकता है. और इससे ईमेल प्राप्त करने वाले व्यक्ति मैसेज पर तुरंत कार्य कर सकते हैं. इस अभियान को न्यूनतम सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और पर्सनल निवेश के साथ लागू किया जा सकता है.
  • यह ब्रांड जागरूकता एवं ग्राहकों के बीच संबंधों को बेहतर बनाती है :- सही विषय एवं लोगो के साथ नियमित रूप से ईमेल मैसेज भेजने से कंपनी में जागरूकता फैलती हैं. और साथ ही ईमेल एक पारस्परिक संबंध बनाता है, जिससे उचित ग्राहकों के बीच संबंध बेहतर बनता है.
  • यह ग्राहकों तक पहुँचने का एक प्रभावी तरीका है :- कुछ उपभोक्ता ऐसे होते हैं, जिन्हें कुछ विशेष ब्रांड के उत्पाद बहुत पसंद होते हैं. लेकिन उस ब्रांड के ऑफर या अन्य चीजों के बारे में उन्हें पता नहीं चल पाता है. और कंपनी भी अपने ग्राहकों तक नहीं पहुँच पाती है. ऐसे में यदि कंपनी या ब्रांड ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से लोगों को अपने ब्रांड के बारे में बताएं, तो इससे वे कई ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं. इसलिए यह ग्राहकों तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका भी हैं.
  • यह व्यक्तिगत है :– जब आप किसी सब्जेक्ट लाइन पर आकर्षक तरीके से एक ईमेल मार्केटिंग के प्रयास कर ईमेल भेजते हैं, तो आपके पास ईमेल खोलने वाले प्राप्तकर्ता का 20 प्रतिशत बेहतर मौका होता है. छोटे व्यवसाय को प्रोत्साहित करने या प्रचार करने के लिए आप अपने ग्राहकों को अपनी कंपनी की ओर से जन्मदिन की बधाई, पिछली खरीद से सम्बंधित उत्पाद के ऑफर एवं ब्याज से संबंधित कुछ ईमेल भेज सकते हैं. और जब ग्राहक ईमेल पढ़ते हैं, तो इससे आपको फायदा पहुंचा सकते हैं.

इन सभी कारणों से ईमेल मार्केटिंग सुविधाजनक है, और यह ग्राहकों को आकर्षित भी कर सकती है.

ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है ? (How to do Email Marketing or Email Marketing strategy tips ?)

ईमेल मार्केटिंग करना बहुत मुश्किल काम नहीं है. यह कुछ निम्न तरीके से की जाती है –

  • सबसे पहले आप यह निश्चित करें, कि आपको ईमेल किस तरह का करना है. यानि जैसे यदि आप एक ब्लॉगर है या आपके पास वेबसाइट है, तो आपको अपने ब्लॉग को पढने के लिए सब्सक्राइबर बढ़ाने से या अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक बढ़ाने से जुड़े ईमेल बनाने होंगे. यदि आपका कोई व्यापार है, तो आपको अपने व्यापार के उत्पाद का प्रचार करने से जुड़े ईमेल बनाने होंगे. इसके अलावा यदि आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं, तो उस कंपनी के लिए भी ईमेल कर सकते हैं.
  • एक बार आपने यह निश्चय कर लिया, कि आपको किस तरह का ईमेल करना है, उसके बाद आपको ईमेल एड्रेस की सूची तैयार करनी होगी, जिसको आप मेल करना चाहते हैं. आपको अधिक मात्रा में ईमेल करने होंगे, इसलिए आपके पास ईमेल एड्रेस की सूची 2 तरीके से मिल सकती है. यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट हैं, तो आप वहां से सूची प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में न्यूजलैटर विजेट्स लगाना होगा. या आप अपनी वेबसाइट में विजिट करने वाले लोगों को कमेंट करने की भी सुविधा दे सकते हैं, जिससे उनका नाम एवं ईमेल एड्रेस दोनों ही आपके पास आ जायेंगे.
  • अब हमारे पास एड्रेस की सूची भी है, तो अब हमें ईमेल करना शुरू करना होगा. किन्तु आप इतने सारे ईमेल एड्रेस में ईमेल कैसे करेंगे. इसके लिए आपको ईमेल मार्केटिंग टूल्स या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा. इससे आप आसानी से ईमेल भेज सकते हैं. ये टूल्स सभी सब्सक्राइबर्स को एक साथ ईमेल भेजने के लिए ही बनाये जाते हैं. जिसमें आप एक अच्छी टेम्पलेट बनाकर न्यू पोस्ट की लिंक भी डाल सकते हैं. जब आप इसके माध्यम से ईमेल करेंगे, तो आपके ग्राहक के पास ईमेल उनके नाम से जायेगा, जिससे वे आकर्षित होंगे और ईमेल को जरुर खोल कर देखेंगे. इससे आपको फायदा होगा.

इस तरह से ईमेल मार्केटिंग की जाती है. और इसमें जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ईमेल को खोलकर देखेंगे और उसे सब्सक्राइब करेंगे या उसमे दी हुई लिंक पर क्लिक करेंगे, उतना ही आपको फायदा होगा.

नोट :- जब आप अपने ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा, कि आपका ईमेल ग्राहकों को आकर्षक एवं अधिकारिक लगे. ईमेल ऐसा होना चाहिए, कि ग्राहक आपके ईमेल को पढने के बाद तुरंत आपको फॉलो करने लगे.

सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा कौन सी है (Best Email Marketing Services or tool)

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आज कई सारे टूल्स एवं सेवाएं उपलब्ध हैं. यहाँ कुछ सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवायें निम्न है–

  • कांस्टेंट कांटेक्ट (Constant Contact) :-

कांस्टेंट कांटेक्ट दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती ईमेल मार्केटिंग सेवा में से एक है. यह उपयोग में सबसे आसान और पहली बार करने वालों के लिए बेहतर ईमेल मार्केटिंग सेवा है. यह निम्न कारणों से अच्छा है –

  1. आप इसमें आसानी से अपनी ईमेल सूची, कॉन्टेक्ट्स, ईमेल टेम्पलेट्स, मार्केटिंग कैलेन्डर एवं बहुत कुछ मैनेज कर सकते हैं.
  2. प्रत्येक अकाउंट आपको आसान ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग, मुफ्त इमेज लाइब्रेरी, सूची को अलग – अलग करना, फेसबुक विज्ञापन जोड़ना, और शोपिफाई स्टोर्स के लिए एक शक्तिशाली ईकॉमर्स सुविधा प्रदान करते हैं.
  3. इसके ईमेल प्लस अकाउंट में कुछ शक्तिशाली विशेषताएं भी शामिल हैं, जैसे ईमेल आटोमेशन, सर्वे, कूपन, ऑनलाइन डोनेशन और अपने ओपन रेट को अधिकतम करने के लिए सब्जेक्ट लाइन A/B टेस्टिंग आदि है.
  4. कांस्टेंट कांटेक्ट लाइव चैट, फ़ोन कॉल, ईमेल, सामुदायिक सहायता और सहायक संसाधनों की एक बड़ी लाइब्रेरी के साथ अच्छा खासा समर्थन प्रदान करता है.
  5. यह ऑनलाइन प्रशिक्षण के अलावा, पूरे संयुक्त राज्य में व्यक्तिगत रूप से लाइव सेमिनार्स भी प्रदान करते हैं. यह छोटे व्यवसायों को ईमेल मार्केटिंग के बेसिक्स जल्दी से सीखाने में मदद भी करता है. और साथ ही अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए इसका उपयोग करना अच्छा है.
  6. यदि आपका एक छोटा व्यवसाय है जो ज्यादा लाभकारी नहीं है या आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो विशेषज्ञ कांस्टेंट कांटेक्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं. इसका मूल्य निर्धारण बहुत अच्छा है. और साथ ही इसका टॉप – नौच सपोर्ट / ऑनबोर्डिंग टीम आपको सही तरीके से ईमेल मार्केटिंग के साथ सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी.

इन सभी कारणों से हम कांस्टेंट कांटेक्ट को सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा कहते हैं. इसमें 60 दिन का फ्री ट्रायल और उसके बाद इसकी कीमत 20 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होती है.

  • ड्रिप (Drip):-

ड्रिप ई कॉमर्स, ब्लॉगर्स, और मार्केटर्स के लिए एक शक्तिशाली ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. ये मार्केटिंग ऑटोमेशन और निजीकरण को आसान बनाने के लिए कई प्रकार के टूल्स प्रदान करते हैं. जोकि इस प्रकार है –

  1. ये वर्डप्रेस और वूकॉमर्स सहित सभी लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डरों के लिए बिना जोड़ के अच्छा इंटीग्रेशन प्रदान करते हैं. इससे आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर साइनअप फॉर्म ऐड कर सकते हैं. और अधिक लीड्स ले सकते हैं.
  2. ड्रिप में इंटेलिजेंट मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल्स, स्मार्ट ईमेल सेगमेंट, सूची के लिए समूह और एक विसुअल वर्कफ्लो बिल्डर है. ये विशेष सुविधाएँ आपको अधिक बिक्री प्राप्त करने के लिए अपनी ईमेल सूची में लक्षित किये हुए ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करती है.
  3. ड्रिप में लाइव चैट सपोर्ट, वेबिनार्स, ऑटोमेशन प्रशिक्षण, विस्तृत कोर्सेज, मुफ्त गाइड्स और बेहतर डॉक्यूमेंटेशन जैसे विकल्प भी है.
  4. कई व्यवसायों के लिए ड्रिप का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह स्मार्ट ईकॉमर्स मार्केटिंग ऑटोमेशन के साथ व्यक्तिगत स्तर पर प्रत्येक ग्राहकों को इससे जुड़ने, उन्हें इसमें जोड़े रखने और उनसे संबंध बनाये रखने में मदद करता है.
  5. ड्रिप 100 से अधिक सब्सक्राइबर्स के लिए मुफ्त अकाउंट प्रदान करते है. इसके बाद इसके प्लान 49 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होते हैं. और साथ ही इसमें सभी सुविधाएँ शामिल होती है.
  6. यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर चलाते हैं और उसमे कुछ एडवांस्ड करना चाहते हैं, तो ड्रिप का उपयोग करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. इसकी निजीकरण और ऑटोमेशन सुविधाएँ बेहद शक्तिशाली है.

अतः यह उन ईकॉमर्स वेबसाइट्स और व्यापार मालिकों के लिए सबसे अच्छा ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है जोकि अधिक एडवांस्ड टूल्स पसंद करते हैं.

  • एवेबर (AWeber):-

एवेबर दुनिया का सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सेवा देने वालों में से एक प्लेटफॉर्म है. यह अपने ईमेल मार्केटिंग को मैनेज करने के लिए छोटे और माध्यम व्यवसायियों के लिए कई प्रकार के टूल्स प्रदान करता है.

  1. यदि आप पहली बार ईमेल मार्केटिंग कर रहे हैं तो आप एवेबर के साथ शुरू करें तो आपके लिए यह आसान होगा. यह मूल रूप से वर्डप्रेस सहित कई सारे प्लेटफार्म से जोड़ता है.
  2. आप इसमें सभी विस्तृत जानकारी के साथ ईमेल टेम्पलेट्स, सूची को मैनेज करना, ऑटोरिस्पोंडर और ईमेल ट्रैकिंग कर सकते हैं.
  3. एवेबर में लाइव चैट, फ़ोन कॉल, ईमेल सपोर्ट, लाइव वेबिनार्स और हाउ-टॉस एवं ट्यूटोरियल की एक बड़ी लाइब्रेरी भी है.
  4. एवेबर 30 दिन का निशुल्क परिक्षण प्रदान करता है. उसके बाद इसकी कीमत 19 डॉलर प्रतिमाह से शुरू हो जाती है. आप अधिक बचत करने के लिए तिमाही और वार्षिक प्लान्स के लिये साइन अप कर सकते हैं.
  • सेंडइनब्लू (SendinBlue)-

सेंडइनब्लू व्यवसायों के लिए एक कम्पलीट एसएमएस और ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है. यह यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ते ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में से एक हैं. इसमें प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ इस प्रकार है –

  1. यह सुंदर और अत्यधिक आकर्षक ईमेल बनाने के लिए बेहतर टूल्स के साथ उपयोग करने में बेहद आसान प्लेटफॉर्म है. इसके सिंपल ड्रैग और ड्राप टूल्स पहली बार ईमेल मार्केटिंग करने वालों के लिए बेहतर है. इसके लिए उनका इस मार्केटिंग में अनुभवी होना भी जरुरी नहीं है.
  2. सेंडइनब्लू मार्केटिंग सेवा में बिगिनर्स – फ्रेंडली ऑटोमेशन टूल शामिल है, जो आपको ट्रांसक्शनल ईमेल भेजने, वर्कफ्लो बनाने और उपयोगकर्ताओं को सेगमेंट करने की अनुमति देते हैं. यह उसके एआई एल्गोरिथम का उपयोग करके ईमेल भेजने के लिए सही समय को चुन भी सकता है.
  3. यह पूरी तरह से मुफ्त ईमेल मार्केटिंग प्लान है, यह आपको 300 ईमेल प्रतिदिन की सुविधा देते हैं, लेकिन आपके सभी ईमेल में इसकी ब्रांडिंग होना आवश्यक है. इसमें भुगतान प्लान 25 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होता है. आप अपने अकाउंट में एसएमएस भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन इसकी कीमत आपके भेजने की आवश्यकताओं के आधार पर अलग – अलग हो सकती है.
  4. यदि आप एक व्यवसाय के मालिक है, और एक शक्तिशाली मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल चाहते हैं, जो ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस मेसेज दोनों को जोड़ता है, तो उसके लिए सेंडइनब्लू टूल सबसे बेहतर है. इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान है. और यह आपको एक ही इंटरफेस से ईमेल और एसएमएस दोनों मैनेज करने की अनुमति देते हैं.
  • कन्वर्टकिट (ConvertKit):-

कन्वर्ट किट पेशेवर ब्लॉगर्स, लेखकों और मार्केटर्स के लिए एक मजबूत ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. यह प्रयोग करने में बेहद आसान है, और शक्तिशाली भी है. इसमें निम्न विशेषताएं है –

  1. कन्वर्टकिट में आपको ईमेल साइनअप फॉर्म के साथ कंटेंट अपग्रेड और प्रोत्साहन आसानी से प्रदान किये जा सकते हैं. यह ऑटोरिस्पोंडर को मैनेज करने में आसान भी है, जो आपको ड्रिप ईमेल भेजने की अनुमति देते हैं.
  2. कन्वर्टकिट के साथ आप आसानी से उन संपर्कों के साथ सेगमेंट कर सकते हैं जो इसमें रुचि रखते हैं या वे जो इसे पहले खरीद चुके हैं. यह आपको पर्सनल फील करने वाले ऑटोमेटेड ईमेल्स के साथ कन्वर्शन बढ़ाने में मदद करता है.
  3. यह ईमेल आधारित समर्थन प्रदान करता है, और यह महान शिक्षा सामग्री के साथ बहुत बड़ा ज्ञान का आधार है.
  4. कन्वर्टकिट की कई सुविधाओं में से कुछ को विशेष रूप से रचनाकारों और पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. यही कारण है कि यह मार्केटिंग सेवा उन सभी पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा है.
  5. यह 14 दिन का नि शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करता है, और उनकी कीमत 29 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होती है. वे 30 दिन की रिफंड पालिसी भी प्रदान करते हैं.
  6. यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर या कंटेंट क्रिएटर हैं. तो कन्वर्टकिट बहुत अच्छा विकल्प है. यह एडवांस्ड सेगमेंटेशन के साथ उपयोग करने में आसान प्लेटफॉर्म है, जो आपके ब्लॉगिंग व्यवसाय जो आगे के लेवल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा.
  • मेलचिम्प (Mailchimp):-

मेलचिम्प मुख्य रूप से दुनिया में सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सेवा देने वालों में से एक प्लेटफॉर्म है. क्योंकि इसमें नियमित रूप से मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवा प्लान प्रदान किये जाते हैं. इसकी निम्न विशेषताएं हैं –

  1. मेलचिम्प एक आसान ईमेल बिल्डर, ऑटोरिस्पोंडर्स, समूहों में कांटेक्ट का सेगमेंट और एनालिटिक्स के लिए सिंपल ट्रैकिंग जैसे विकल्प प्रदान करता है.
  2. यह आपको उपयोगकर्ता के टाइमज़ोन के आधार पर डिलीवरी समय को सेटअप करने की अनुमति देता है, और आप इससे जियोलोकेशन के आधार पर सेग्मेंट का सेटअप भी कर सकते हैं.
  3. आप मेलचिम्प को वर्डप्रेस, मजेंटो, शॉपीफाई और अन्य प्लेटफॉर्म के साथ आसानी से इंटीग्रेट कर सकते हैं.
  4. जब मार्केटिंग ऑटोमेशन सुविधाओं की बात आती है तो अन्य ईमेल मार्केटिंग सेवाओं जैसे कन्वर्टकिट या ड्रिप की तुलना में मेलचिम्प प्लेटफॉर्म काफी सीमित है. पिछले एक – दो सालों में मेलचिम्प ने कुछ एडवांस्ड सुविधाएँ जोड़ने का प्रयास किया था, लेकिन यह अन्य की तुलना में साधारण है.
  5. मेलचिम्प ईमेल, लाइव चैट और एक बड़े ट्यूटोरियल नॉलेज बेसिक का समर्थन करता है. यह हमेशा मुफ्त प्लान प्रदान करता है, जिसमे आप 2,000 से 12,000 ग्राहकों को ईमेल भेज सकते हैं.
  6. इसमें 500 सब्सक्राइबर होने पर 10 डॉलर प्रतिमाह भुगतान प्लान शुरू होता है. और ग्राहकों में वृद्धि होने पर इसकी कीमत भी बढ़ जाती है.

इस तरह से ईमेल मार्केटिंग से लोग अपने वर्तमान के व्यवसाय को बढ़ावा देकर लाभ कमा सकते हैं. यह ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा एवं आसान तरीका हैं, जिसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *