Home Blog बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, आवेदन, ब्याज दरें (Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana, Eligibility, Documents, Application, Interest Rate in Hindi)

किसी भी व्यक्ति को जब अपना व्यापार का आरंभ करना होता हैं, तो सबसे पहले उसे फण्ड की आवश्यकता होती हैं. फण्ड नहीं होने की वजह से वे बेरोजगार रह जाते हैं. और यह अक्सर कमजोर वर्ग के अल्पसंख्यक लोगों में देखा जाता हैं. इसलिए बिहार सरकार ने कुछ समय पहले उन्हें उनके रोजगार के लिए ऋण देने की योजना को आरंभ किया था. जिसका नाम ‘बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना’ हैं. राज्य सरकार द्वारा हालही में इसके बजट में पहले के मुकाबले काफी बढ़ोत्तरी कर दी गई है. जैसे कि नाम से ही समझ आ रहा हैं कि यह योजना समाज के अल्पसंख्यक लोगों को रोजगार प्रदान करने में मदद कर रही हैं. इसके बारे में आप जो भी जानना चाहते हैं, वह सब कुछ हमारे इस लेख में दिया हुआ हैं, तो आइये हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिये.

Rojgar Rin Yojana

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का उद्देश्य (Objective)

कुछ अल्पसंख्यक वर्ग के लोग जैसे मुस्लिम, सिख, पारसी, बौद्ध और ईसाई आदि धर्म से संबंध रखने वाले जोकि पूरे भारत में फैले हुए हैं. उन्हें उनकी बेरोजगारी को ख़त्म कर रोजगार प्राप्त करने में मदद करने के उद्देश्य से बिहार के मुख्यमंत्री जी ने इस रोजगार ऋण योजना को प्रारंभ करने का फैसला लिया है. इससे एक ओर जहां बेरोजगारों को रोजगार के मौके मिलेंगे वहीं दूसरी ओर राज्य में बेरोजगारी की समस्या का काफी हद तक निपटान हो सकेगा.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की विशेषताएं (Features)

Back

6. अल्पसंख्यक परिवार का कल्याण :-

बिहार राज्य में रहने वाले अल्पसंख्यक क्षेत्र से संबंध रखने वाले परिवार के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री जी ने इस रोजगार ऋण योजना की शुरुआत की है.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

बर्फ फैक्ट्री कैसे लगाएं (लागत, कीमत)Ice Factory Business Plan in Hindi

0
Ice Factory Business कैसे करें , निवेश, लाभ, लाइसेंस(Recipe, Machine, Price, Benefit, Investment, License) ice factory business plan in hindi बर्फ फैक्ट्री...