चाइना प्रोडक्ट्स का त्याग कर शुरु करें ये स्वदेशी उत्पाद बनाने के व्यवसाय, होगी कमाई लाखों में

स्वदेशी व्यवसाय (बिज़नेस), बॉयकॉट मेड इन चाइना प्रोडक्ट्स (Boycott China Products, Swadeshi Product, India, List, Business, Plan, Ideas, in Hindi)

इन दिनों चीन व भारत के बीच काफी तनातनी चल रही हैं. हालही में चीन एवं भारत के बीच मुठभेड़ हुई, जिसके चलते दोनों देश की सेनाएं आमने – सामने आ गई, और इसमें हमारे देश के 20 जवान शहीद ही गए. हालांकि चीन को भी इससे काफी गहरी चोट पहुंची है. लेकिन हमारे देश की जनता अपने 20 वीर जवानों के खून का बदला चीन के प्रोडक्ट्स का विरोध करके ले रही हैं. पूरे देश में चीनी उत्पादों के खिलाफ विभिन्न रैलियां निकाली जा रही हैं. ऐसे में फ़िलहाल आपके लिए कुछ स्वदेशी व्यवसाय के आइडियाज पैसे की कमाई करने के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं, और ये आपको इन दिनों काफी फायदा भी पहुंचा सकते हैं. तो चलिए इस लेख में हम कुछ ऐसे स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज बताते हैं, जिसे आप शुरू कर चीन के प्रोडक्ट्स बॉयकॉट करने में अपना योगदान दे सकते हैं.

swadeshi business

कुछ स्वदेशी उत्पाद बनाने के व्यवसाय आइडियाज (Swadeshi Product Manufacturing Business Ideas)

हम यहाँ आपको कुछ स्वदेशी उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू करने की जानकारी देने जा रहे हैं.

  • स्वदेशी खिलौने :-

क्या आप जानते हैं, चीन से कई सारे बच्चों के द्वारा खेलने वाले छोटे – बड़े सभी तरह के खिलौने इम्पोर्ट होते हैं, जोकि कई सालों से होते चले जा रहा हैं. इनकी कीमत कम होने की वजह से लोग इसे आसानी से खरीद भी लेते हैं. लेकिन अभी की देश की स्थिति की बात करें तो अभी देश में सभी जगह आत्मनिर्भर अभियान एवं बॉयकॉट चाइना प्रोडक्ट आन्दोलन चल रहा है. ऐसे में चीन से इम्पोर्ट होने वाले खिलौनों की डिमांड काफी कम हो गई हैं. और इसके चलते स्वदेशी खिलौने बनाने का व्यवसाय काफी अच्छा रेपोंस कर सकता है. हालही में केंद्र सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी भी बढ़ा दी हैं. आप अपने देश में ही स्वदेशी विभिन्न तरह के खिलौने का निर्माण करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको जो भी रॉ मटेरियल की आवश्यकता हैं वह सब कुछ आपको भारत में ही प्राप्त हो जायेगा.   

आयात निर्यात के व्यवसाय में हैं काफी मुनाफा, कमा सकते हैं लाखों रूपये कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.  

  • स्वदेशी नूडल्स :-

नूडल्स ऐसा उत्पाद हैं जिसकी देन चीन ही हैं, लेकिन यह लोगों को इतना पसंद आने लगा हैं कि लोगों द्वारा इसे छोड़ पाना काफी मुश्किल काम हैं. लेकिन यदि आप अपने देश में स्वदेशी तरीके से नूडल्स बनाएं, तो इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा. मैगी एवं नसले जैसी कई विदेशी कंपनियां हैं जोकि नूडल्स बनाती हैं, लेकिन इसके स्थान पर पतंजलि एवं यिप्पी नूडल्स जैसी भी स्वदेशी कंपनियां हैं जोकि अब अच्छा खासा अपना व्यवसाय भारतीय बाजार में जमा रही हैं. आप भी अपनी ब्रांड से स्वदेशी नूडल्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

  • स्वदेशी डायपर एवं पैड :-

पम्पेर्स एवं मैम्मी पोको पैन्ट्स जैसे कुछ प्रोडक्ट हैं जोकि विदेशी कंपनियों के द्वारा निर्मित किये गये हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे देश में काफी ज्यादा हो रहा हैं. लेकिन यदि आप बच्चों के डायपर स्वदेशी रूप में भारत में ही बनायें, तो इस व्यवसाय में भी आपको आगे जाकर काफी फायदा मिल सकता है. जी हाँ भारत में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जोकि बच्चों के डायपर एवं पैड बनाती हैं. आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान काम भी हैं.

सैनिटरी पैड बनाने के व्यवसाय से कमा सकते हैं, 50 हजार रूपये प्रतिमाह, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • स्वदेशी हैण्ड वाश :-

इन दिनों हैण्ड सैनिटाइज़र एवं हैण्ड वाश दोनों की मांग बाजार में बढ़ी हुई हैं. इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस हैं. लेकिन कोरोना वायरस के कारण ही सही लोगों को अब इसका इस्तेमाल करने की आदत हो गई हैं. यदि आप स्वदेशी तरीके से हैण्ड वाश बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो इससे आपको वर्तमान के साथ – साथ भविष्य में भी काफी लाभ मिलेगा. लाइफबॉय एवं डिटोल जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कुछ विदेशी कंपनियां हमारे देश में धात जमायें बैठी हुई हैं. उनका मार्किट कम करने के लिए भारत में ऐसे उत्पाद का निर्माण होना बहुत आवश्यक है. और यह काफी अच्छा स्वदेशी व्यवसाय भी हो सकता है. यदि आप अपने द्वारा बनाये हुए स्वदेशी हैण्ड वाश को बाजार में उतारते हैं, और इसकी गुणवत्ता अच्छी रखते हैं, साथ ही लोगों को यदि यह पसंद आता है, तो इसका बाजार भारत में विकसित होना शुरू हो सकता है        

  • स्वदेशी मच्छर की अगरबत्ती :-

मच्छर की अगरबत्ती कहने को तो यह बहुत ही छोटी सी चीज हैं, लेकिन इस छोटी सी चीज के लिए भी हम विदेशी कंपनियों पर निर्भर होते हैं. जी हाँ मोर्टीन, आल आउट जैसे कुछ प्रोडक्ट हैं जिसे विदेशी कंपनियां बनाती हैं जोकि मच्छर की अगरबत्ती हैं. लेकिन काफी सारी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके इस प्रोडक्ट को हम हमारे देश में ही तैयार कर सकते हैं. यहाँ तक कि गुड नाईट एवं मैक्सो जैसे कुछ प्रोडक्ट्स हमारे देश में ही बनाये जाते हैं जोकि हमारे भारत की ही कंपनियां बनाती हैं. आप भी इसी तरह के किसी उत्पाद का निर्माण करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. मच्छर की अगरबत्ती हर्बल तरीके से भी बनाई जाती हैं जिससे लोगों पर इसका कोई दुर्प्रभाव नहीं पड़ता है. आप इसका खास ध्यान रख कर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

अगरबत्ती की मांग ज्यादा होने के कारण इसके व्यवसाय में हैं हजारों रूपये का मुनाफा, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह से आप चीन जैसे देश से आने वाले प्रोडक्ट का बहिष्कार करके स्वदेशी प्रोडक्ट का निर्माण कर सकते हैं. और इसके व्यवसाय से लाखों की कमाई भी कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *