कम पढ़े लिखे लोग 10 हजार रूपये में शुरू करें नाश्ते की दुकान, होगी लाखों रूपये की कमाई

कम पढ़े लिखे लोगों के सामने अक्सर एक सबसे बड़ी परेशानी सामने यह आती हैं कि वे पढ़े लिखे नहीं होने की वजह से नौकरी नहीं कर पाते और उन्हें पैसे कमाने का कोई साधन भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में वे ये सोचते हैं कि उन्हें कोई ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहिये, जिसकी मांग ज्यादा होती हैं और वे उससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं. उनके लिए हम ऐसे बिज़नेस की जानकारी लेकर आये हैं, जिसमें किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है और उसे वे शुरू करके अच्छा पैसा कम सकते हैं. वह बिज़नेस है नाश्ते की दुकान. खास बात यह है कि इसमें ज्यादा निवेश भी करने की आवश्यकता नहीं है. आइये जानते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस.

kam padhe likhe log business in hindi

कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 5 काम, होगी अच्छी कमाई.

नाश्ते की दुकान की बाजार में मांग

नाश्ते का दुकान का बिज़नेस कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस हैं लेकिन इसमें इतनी कमाई होती हैं जिसका कोई मुकाबला ही नहीं है. बहुत से बिज़नेस ऐसे होते हैं जिसमें तेजी और मंदी दोनों आती है. लेकिन नाश्ते की दुकान का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस हैं जोकि हर समय एक सा रहता है. बड़े शहरों में ऐसे लोग बहुत मिलते हैं जिन्हें सुबह ऑफिस या अपने काम में जाने की बहुत जल्दी होती है. जल्दी के कारण वे नाश्ता नहीं कर पाते हैं और ऐसे ही घर से निकल जाते हैं. और बाहर नाश्ता करते हैं. ऐसे में सुबह के समय नाश्ते की दुकानों में बहुत अधिक भीड़ होती है. इसलिए इस बिज़नेस की बाजार में मांग भी ज्यादा होती है.

नाश्ते की दुकान कैसे शुरू करें

आपको अपनी नाश्ते की दुकान शुरू करने से पहले एक योजना एवं मैनेजमेंट नीति बनानी होगी, जिसे बनाते समय बजट का विशेष ध्यान रखना होगा. आप इस बिज़नेस को एक दुकान के रूप में शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा आपके पास मोबाइल फ़ूड ट्रक बिज़नेस का भी एक बहुत अच्छा विकल्प है. हालाँकि इसके लिए थोड़ी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन इससे कमाई अच्छी होती हैं. आप यह बिज़नेस किरायें में भी शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करते समय एक चीज यह सबसे ज्यादा जरुरी है कि आपको इस बिज़नेस को छोटा नहीं समझना है बल्कि इसे आप पूरे जूनून और परिश्रम के साथ करें यदि बिज़नेस को लाखों की कमाई करने का मौका दे सकता है.

फ़ूड पैकिंग बिज़नेस करके कर सकते हैं करोड़ों की कमाई, ऐसे शुरुआत करें.

नाश्ते की दुकान शुरू करने के लिए जगह का चयन

नाश्ते की दुकान को शुरू करने से पहले आपको सोच समझ कर एक ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां आपके ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जुड़ें. आप अपन शहर की किसी चौराहे में यह दुकान शुरू कर सकते हैं ज्यादा बहुत ज्यादा लोग होते हैं. इसके अलावा आप स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, गार्डन, या फिर किसी हॉस्पिटल के पास कहीं पर भी खोल सकते हैं. वहां पर भी इस दुकान के चलने के चांस ज्यादा होंगे. इस बिज़नेस को एक छोटी वैन या ठेले में भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए कोई फिक्स जगह नहीं होती हैं इसे आप कहीं भी किसी भी समय सुबह एवं शाम भीड़ भाड़ वाली जगह में शुरू कर सकते हैं.

नाश्ते की दुकान के लिए जरुरी लाइसेंस

  • शॉप एक्ट के तहत सर्टिफिकेट :- इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शॉप एक्ट के तहत एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है. यदि आप इसे फ़ूड वैन के रूप में शुरू करते हैं तो इसके लिए आरटीओ से अनुमति लेनी आवश्यक है और पार्किंग के लिए जगह और किराया देने के लिए भुगतान आदि से संबंधित अनुमति के लिए अपने नगर निकाय से संपर्क करना होगा.
  • एफएसएसएआई लाइसेंस :- नाश्ते की दुकान एक खाने से संबंधित बिज़नेस हैं इसलिए इसके लिए आपको फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि एफएसएसएआई लाइसेंस लेना आवश्यक है.  
  • हेल्थ एवं सेफ्टी सर्टिफिकेट :- आपको अपने नगर निकाय से हेल्थ एवं सेफ्टी सर्टिफिकेट भी लेना होगा. इसके लिए आपको कुछ शुल्क जमा करना पड़ सकता है.
  • जीएसटी नंबर :- आपको इस बिज़नेस के लिए जीएसटी नंबर लेना भी आवश्यक है. जिसे आप सीए की मदद से प्राप्त कर सकते हैं.    

किसी छोटे बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आप एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं.

नाश्ते के आइटम

नाश्ते की दुकान के बिज़नेस में सबसे ज्यादा आवश्यक चीज की स्वाद एवं स्वच्छता की. दरअसल उत्तरी और मध्य भारत के कुछ नाश्ते के आइटम प्रसिद्ध हैं जोकि समोसा, कचौड़ी, पावभाजी, ढोकला, आलूचाप, पोहा, जलेबी आदि हैं. आप अपने मन्यु में ये सभी चीजें जोड़ें. इसके अलावा दक्षिण भारत में डोसा, इडली, वडा, उपमा आदि चीजें शामिल कर सकते हैं. क्योंकि ये चीजें वहां ज्यादा प्रसिद्ध है. इस बिज़नेस में आपको बता दें कि आप ज्यादा आइटम न रखते हैं कुछ आइटम पर विशेष ध्यान दें जिसकी मांग ज्यादा रहती हैं. यदि उस एक आइटम का स्वाद सब को बहुत पसंद आता हैं तो यह बिज़नेस आपको बहुत अधिक मुनाफा दे सकता है. और आप उससे काफी फेमस भी हो सकते हैं.

नाश्ते की दुकान के लिए रेट का निर्धारण

इस बिज़नेस में आपको अपने आइटम के लिए रेट का निर्धारण करना होगा. जैसे कि आप एक प्लेट पोहा के लिए 20 रूपये, 1 समोसा के लिए 8 से 10 रूपये आदि इसी तरह से रेट का निर्धारण कर सकते हैं. हलाकि आप अपने प्रतिस्पर्धियों के रेट के बारे में भी पता कर लें, क्योंकि यदि आपकी दुकान के रेट ज्यादा होंगे तो आपको इससे घाटा हो सकता है.   

किराना की दुकान शुरू करें और कमायें महीने के लाखों रूपये.

नाश्ते की दुकान के लिए कर्मचारियों का चयन

आपको अपने नाश्ते की दुकान में 2 या 4 कर्मचारी भी रखने होंगे जो ग्राहकों को अटेंड करने का काम कर सकते हैं. क्योंकि आप आपके नाश्ता बनाकर उसे ग्राहकों को देने और बिलिंग करने आदि काम को अकेले नहीं कर सकते हैं. इसके लिए कर्मचारी का होना आवश्यक है. ये कर्मचारी हेल्पर के रूप में आपके साथ काम कर सकते हैं. आपको बस उन्हें कुछ वेतन देना पड़ेगा.

नाश्ते की क्वालिटी एवं स्वच्छता

आपको अपने नाश्ते की दुकान के लिए कच्चा माल की जरुरत पड़ेगी जैसे कि आपको नाश्ता बनाने के लिए मैदा, आटा, सब्जी, तेल, मसालें बर्तन आदि और भी चीजें चाहिए होंगी जोकि बाजार में आसानी से मिल जाएगी. आप अपने ग्राहकों को नष्ट गर्म ही परोसे क्योंकि उन्हें ठंडा पसंद नहीं आता है. इसके अलावा आपको अपने नष्टे की क्वालिटी एवं स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान देना आवश्यक है. आपको शुध्द एवं साफ पीने के पानी की व्यवस्था करनी पड़ेगी. परोसे जाने वाले बर्तन, दोना पत्तल, डिस्पोजल आदि सभी कुछ साफ होना चाहिये. यदि आप ये सभी चीजों पर ध्यान देंगे तो आपके ग्राहक आपसे बहुत खुश होंगे.

हार्डवेयर की दुकान शुरू करें, बेहतरीन कमाई करने का मौका पायें.

नाश्ते की दुकान में लगने वाली लागत

नाश्ते की दुकान को आम 10 हजार रूपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं. किन्तु यदि आप इसे किराएँ की जगह लेकर शुरू करते हैं तो इसी में आपको 50 हजार रूपये तक का भुगतान करना पड़ सकता है. इसके अलावा आप अपने ग्राहकों को जितनी सुविधा प्रदान करेंगे उसके अनुसार खर्च भी बढ़ता जायेगा.

नाश्ते की दुकान से होने वाला लाभ

इस बिज़नेस को करके आप प्रतिदिन के 8 से 10 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. यानि कि इस बिज़नेस से आपको महीने के लाखों रूपये प्राप्त हो जायेंगे. इसलिए यह बिज़नेस भले की छोटा हो लेकिन इससे फायदा ज्यादा होता है.

छोटे शहर के ये बिज़नेस हैं बहुत काम के, शुरू करके कर सकते हैं अच्छी कमाई.

नाश्ते की दुकान में जोखिम

इस बिज़नेस में जोखिम यह हैं कि यदि आपके बनाएं नाश्ते का स्वाद लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आता है तो ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे और आपको इससे बहुत अधिक घाटा हो सकता है. इसके अलावा स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना आवश्यक है.

चुकी इस बिज़नेस में कोई योग्यता की आवश्यकता नहीं होती हैं इसलिए इस तरह का बिज़नेस कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बहुत ही बेहतर साबित हो सकता है.   

FAQ

Q : नाश्ते की दुकान कैसे खोलें ?

Ans : पूरी रणनीति एवं मैनेजमेंट करके कच्चा माल, जगह एवं पूँजी की व्यवस्था करें और अपने हाथ का जादू अपने नाश्ते के स्वाद में दिखाएं.

Q : नाश्ते की दुकान कहाँ खोलें ?

Ans : किसी भी भीड़ भाड़ वाले इलाके में.

Q : नाश्ते की दुकान खोलने के लिए क्या सबसे आवश्यक है ?

Ans : स्वच्छता एवं स्वाद.

Q : नाश्ते की दुकान के लिए कुल लागत कितनी लगेगी ?

Ans : कम से कम 10 हजार रूपये.

Q : नाश्ते की दुकान से कितना लाभ मिलेगा ?

Ans : 1 से 2 लाख रुपये प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *