Home Blog कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start Camphor...

कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start Camphor making business in hindi

कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (मटेरियल, लागत, मशीन, कीमत, मार्केटिंग) (How to start Camphor making business in hindi)

भारतीय संस्कृति में कपूर का धार्मिक महत्व रहा है. यह एक क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ है, जिसमे एक विशेष तरह की गंध पायी जाती है. यह काम्फोर लौरेल नामक पेड़ से पाया जाता है. काम्फोर का पेड़ मुख्यतः चीन, भारत, मंगोलिया, जापान, तैवान आदि देशों में पाया जाता है. इस पेड़ या इसी प्रजाति की अन्य पेड़ों की लकड़ियों से कपूर प्राप्त होता है. यहाँ पर कपूर के लघु उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया दी जा रही है, जिसे समझ कर कपूर मैन्युफैक्चरिंग का उद्योग शुरू किया जा सकता है.

कपूर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Camphor Making Raw Material)

कपूर बनाने के लिए केवल एक कच्ची सामग्री की आवश्यकता पड़ती है. ये कच्ची सामग्री है काम्फोर पाउडर. काम्फोर (कपूर) पावडर को कई बार कपूर या कर्पूर पाउडर भी कहा जाता है. इस पाउडर और कपूर मेकिंग मशीन से कपूर टेबलेट बनाये जाते है.

Camphor

कपूर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री को कहाँ से ख़रीदें (Where to buy raw material for Camphor)

काम्फोर (कपूर) पाउडर आम तौर पर होल सेल मार्किट में मौजूद होता है, जहाँ से आप बहुत कम कीमत में काम्फोर पाउडर खरीद सकते हैं. इसे ऑनलाइन भी पाया जा सकता है. ऑनलाइन काम्फोर पाउडर खरीदने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर जाएँ :

कपूर बनाने के लिए मशीनरी (Camphor Making Machine)

कपूर बनाने की मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है. इसमें वह जगह बनायी हुई रहती है, जिसमे कपूर पाउडर डाला जाता है और मशीन से कपूर टेबलेट बन कर बाहर आता है. इस मशीन की सबसे ख़ास बात ये है कि एक ही मशीन से कई साइज़ जैसे टेबलेट, क्यूब, छोटे और बड़े साइज़ में कपूर बनाया जा सकता है. मशीन में लगा हुआ डाई इसकी सुविधा देता है. इस डाई को एडजस्ट करके कपूर को अलग अलग आकार दिया जा सकता है. बेहतर ये है कि आम तौर पर बाज़ार में बिकने वाले कपूर की साइज़ को देखते हुए उसी आकार का कपूर बनाया जाए.

कपूर बनाने के लिए मशीन कहाँ से खरीदे (Where to buy Camphor making machine)

कपूर बनाने की मशीन हार्डवेयर दुकानों में मिल सकती है. इसे ऑनलाइन भी पाया जा सकता है. ऑनलाइन मशीन खरीदने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर जाएँ :

कपूर बनाने के व्यापार में कुल लागत (Camphor making business total cost)

काम्फोर (कपूर) पाउडर की कीमत रू 425 प्रति किलोग्राम है. लेकिन अगर आप होल सेल मार्किट से इसे खरीदते हैं, तो ये आपको 300 रूपये प्रति किलोग्राम में मिल सकता है. कपूर बनाने की मशीन की कीमत रू 55,000 से शुरू होती है. इसके ऊपर भी कई अधिक कीमतों पर बड़ी मशीनें मौजूद हैं किन्तु छोटे स्तर पर व्यापार शुरू करने के लिए 55,000 की मशीन अति उत्तम है. इस तरह से कपूर बनाने के व्यापार की कच्ची सामग्री और मशीन व पैकेजिंग को मिलाकर कुल लागत 60 – 70 हजार तक हो सकती है. और इसका बिज़नस शुरू करने के लिए आप 1000 स्क्वायर फिट जगह का उपयोग कर शुरू कर सकते है.

कपूर बनाने की प्रक्रिया (Camphor Making Process)

कपूर बनने की प्रक्रिया इतनी सरल है कि इसे कोई भी नियंत्रित और नियमित कर सकता है. यह मशीन बाहरी तरह से एक मोटर से जुडी हुई होती है, जो हर समय चलती रहती है. इस मशीन में एक ऐसी जगह बनी होती है जहाँ पर कपूर पाउडर डालना पड़ता है. कपूर पाउडर डालते हुए इसकी मात्रा का ध्यान रखना अनिवार्य होता है. उस जगह पर धीरे धीरे पाउडर डाला जाता है. इसी पाउडर से कपूर टेबलेट बन कर तैयार होता है. जब तक मोटर चलती रहती है कपूर अपने आकार में बन कर निकलता रहता है.

कपूर की पैकेजिंग (Camphor Packing)

कपूर बेचने के लिए कपूर पैकेजिंग को ध्यान में रखना आवश्यक है. बाज़ार की आवश्यकता के अनुसार इसके पैकेट बनाए जाते हैं. एक छोटे से पैकेट में कम से कम 3 कपूर टेबलेट होते हैं. ये पैकेट 2 रू प्रति पैकेट के हिसाब से बिकता है. इन छोटे छोटे पैकेट को मिला कर एक बड़ा पैकेट बनाते हैं, जो दुकानों में जाता है. इस तरह से आवश्यक संख्या में छोटे छोटे पैकेट का पैक बाज़ार में होलसेल के तौर पर बेचा जा सकता है.

नोट – पैकेजिंग के पहले बने हुए कपूर को एक एयर टाइट डिब्बे के डाल कर रखना ज़रूरी है, क्योंकि कपूर एक शीघ्रवाष्पशील पदार्थ है.

कपूर बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Camphor Making Business Marketing)

कपूर देश के लगभग हर घर में किसी न किसी रूप से काम आता है. इसका विशेष महत्व पूजा पाठ में है. पूजा पाठ में आरती, हवन आदि के समय इसका प्रयोग शुभ माना जाता है. अतः इसकी सबसे अच्छी सेल पूजा पाठ वाले बाज़ार में होती है. इस तरह से देश के बड़े बड़े धार्मिक स्थलों और पूजा पाठ के बाज़ारों में इसे बेचा जा सकता है. पूजा पाठ के सामान में अगरबत्ती का भी बहुत उपयोग होता है अतः अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करना भी बहुत आसान है. अपने क्षेत्र के बड़े पूजा स्थलों, मंदिरों के आस पास की पूजन सामग्रियों वाली दुकानों में अपना बनाया गया कपूर होलसेल के तौर पर दिया जा सकता हैं.

कपूर बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस (Camphor Making Business License)

इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए अन्य व्यापारों की ही तरह लोकेल अथॉरिटी से लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. चूँकि लाइसेंस बनना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, अतः इन्हीं अथॉरिटी से लिखित अनुमति लेकर मैन्युफैक्चरिंग शुरू की जा सकती है. लिखित अनुमति ले लेने से लाइसेंस आने तक किसी तरह की क़ानूनी अड़चन नहीं आएगी.  

अन्य पढ़ें –

14 COMMENTS

  1. Pls mujhe bataye ki kapoor banane ki machine aur iska raw material aur iski packing ki machine kahan se kharidi jaa sakti hai.

  2. Sir mai pooja samgri banane ka Business karna chahta hu jaise pooja roli havan samgri Agarvatti cotton wicks iske liye registration kaun she karane padege air kaccha mal kha se lle

  3. हमें कोई ऐसा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दो जो कि हाथों से बनाया जाए जिससे पाउडर खरीदें उसी को सेल करें

  4. कपूर का व्यापार चालू कर कर आप बहुत ही अच्छी कीमत कमा सकते हैं हमें पढ़ कर बहुत ही अच्छा लगा बहुत ही कम कीमत में आप इस व्यापार को चालू कर सकते हैं

  5. बहुत बड़ीया लगा, अन्य छोटे कार्य के बारे में बताए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...