चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Chocolate Making Business in hindi

चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें ? (How to Start Chocolate Making Business Plan Kaise kare, Selling Profit in hindi)

अक्सर महिलाएं अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए घर पर कुछ चीजों का निर्माण कर उसका व्यापार करती है, ताकि इससे वे अपनी आजीविका चला सकें. इसके अलावा कुछ महिलाएं अपने शौक को पूरा करने के लिए भी यह कार्य करती है. ऐसी ही एक वस्तु के बारे में जानकारी हम दे रहे हैं, वह वस्तु है चॉकलेट. जी हाँ इसे आसानी से लोग घर पर बना कर व्यापार शुरू कर सकते है . यदि आपके पास अलग – अलग तरह की चॉकलेट बनाने की कला है, और आप बहुत ही रचनात्मक तरीके से इसे बनाते हैं और इसके विशेषज्ञ हैं, तो आपके लिए घर पर चॉकलेट का निर्माण कर उसका व्यापार शुरू करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इससे आप अपने कौशल का उपयोग कर कुछ पैसे कमा सकते हैं. और लोगों के सामने अपने कौशल को प्रदर्शित भी कर सकते हैं. यह कैसे होगा यह जानकारी हम इस लेख में देने जा रहे हैं.

Choclate Making Business

बाजार, ट्रेंड्स एवं भविष्य की वृद्धि (Market Research, Trends, Future Growth)

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उसके बाजार का पता लगा लेना चाहिए. आपको यह निर्धारित करना होगा, कि आप अपने चॉकलेट्स के व्यापार को आपके क्षेत्र में दूसरों से अलग कैसे बना सकते हैं. इसके लिए आप यह देखें, कि बाजार में लोग किस तरह की चॉकलेट्स का निर्माण कर उसे बेचते हैं और लोगों को किस तरह की चॉकलेट पसंद आ रही है. और उसके अनुसार आप अपनी चॉकलेट का निर्माण कर सकते हैं. पिछले एक दशक में चॉकलेट उद्योग में वृद्धि स्थानीय और विश्व स्तर दोनों में काफी हद तक बढ़ी है, और यह एक ऐसा आइटम हैं, जिसकी मांग कभी कम नहीं होती. इसलिए इस व्यापार का भविष्य काफी बेहतरीन हो सकता है. हालाँकि जब आप घर पर चॉकलेट बनाते हैं, तो इस व्यापार में प्रतिस्पर्धा मध्यम है. लेकिन यदि आप इसके लिए अच्छी मार्केटिंग की योजना बनाते हैं, तो इससे आपको अधिक सफलता मिलेगी.

इस व्यापार को कौन शुरू कर सकता है ? (Who Can Start This Business ?)

कोई भी व्यक्ति जो चॉकलेट खाना एवं इसे बनाना पसंद करता है, तो वह इस व्यापार को शुरू कर सकता है. फिर चाहे वह कोई गृहणी महिला हो, किशोरी हो या कोई वरिष्ठ नागरिक ही क्यों न हो. कोई भी व्यक्ति जो इस व्यापार में रूचि रखता है और इसमें उनका कौशल बेहतरीन हैं, वह सफलता पूर्वक इस व्यवसाय को शुरू कर लाभ कमा सकता है.

आवश्यक लाइसेंस एवं सर्टिफिकेट (Certification and License)

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस एवं सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए जोकि इस प्रकार है –

  • ट्रेड या व्यापार लाइसेंस :- सबसे आवश्यक है, कि आप एक व्यवसाय लाइसेंस को प्राप्त करें, इसके लिए आपको लोकल ऑथोरिटी से एनओसी करवाना होगा. ताकि इससे आगे कोई परेशानी न हो.
  • कंपनी रजिस्ट्रेशन :- यदि आप इस व्यवसाय को एक कंपनी खोल कर शुरू कर रहे हैं, तो आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर करना आवश्यक है, ताकि आपकी कम्पनी कानूनी रूप से सही है, यह प्रदर्शित हो सकें, क्योकि आजकल कई फर्जी कंपनियां बन रही है, जो गैर – कानूनी काम करती है.
  • एफएसएसएआई सर्टिफिकेट :- इसके अलावा यह व्यवसाय चूकी खाद्य उत्पाद का हैं, इसलिए आपको अपने व्यापार के लिए एफएसएसएआई सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होगा. इसके साथ ही इस खाद्य उत्पादों को बनाने के लिए राज्य या देश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रसोई का निरिक्षण करना आवश्यक है.
  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन :- यह रजिस्ट्रेशन हर व्यवसाय को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योकि इससे आपके लोगो को कोई और अन्य ब्रांड या कंपनी के लोगो के द्वारा कॉपी नहीं किया जा सकेंगा. जिससे ग्राहकों को आप तक पहुँचने में परेशानी नहीं होगी. और उनका विश्वास आप पर बना रहेगा.
  • जीएसटी नंबर :- व्यवसाय शुरू करने से पहले आप अपने व्यवसाय के नाम पर एक चालू खाता अवश्य खोलें, इसके लिए आपके पास जीएसटी नंबर होना भी आवश्यक है.

प्रशिक्षण (Training)

इस व्यापार के लिए आपको किसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में जाने की जरुरत नहीं है. इसके लिए आप घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से गूगल करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. गूगल पर आपको इसके लिए विभिन्न स्थान (विडियो, आर्टिकल) मिल जायेंगे, जहाँ से आपको चॉकलेट के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी और आप चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया भी यहाँ से सीख सकते हैं. आपको केवल यह ध्यान रखना है, कि आपकी चॉकलेट्स यूनिक बनें और वह स्वाद में भी एकदम उत्तम हो. ताकि वह लोगों को आकर्षित करें और बाजार में आपको इसका लाभ प्राप्त हो सके.

चॉकलेट बनाने का व्यापार के लिए स्थान (Location for Chocolate Making Business )

इस व्यापार के लिए आपको उपयुक्त स्थान की आवश्यकता होगी, जोकि बाजार, सुपर मार्केट और शौपिंग मॉल हो सकता है. इसके अलावा आप घर बैठे चॉकलेट का निर्माण कर इसे बाजार में रिटेल स्टोर स्थापित करके भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

चॉकलेट बनाने का व्यापार के लिए मशीनरी एवं उपकरण (Machinary and Equipments for Chocolate Making Business)

आपको चॉकलेट का निर्माण करने के लिये निम्न मशीन की आवश्यकता हो सकती है –

  • मेल्टर :- यह मशीन चॉकलेट कंपाउंड को पिघलाने के लिए उपयोग होती है. हालाँकि आप अपने घर पर गैस पर भी डबल बायलर का उपयोग करके इसे पिघला सकते हैं.
  • मिक्सिंग :- आपको इस मशीन से पिघले हुए चॉकलेट कंपाउंड को मिक्स करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप जो भी सामग्री इसमें डालेंगे, उसे भी यह मशीन मिक्स कर देगी.
  • टेम्परेचर नियंत्रित करना :- आपके द्वारा बनाये हुए चॉकलेट का टेम्परेचर नियंत्रित करने में यह मददगार होगी.
  • रेफ्रीजरेटर :- चॉकलेट्स को जमाने के लिए आपको फ्रिज भी आवश्यकता होगी.

इसके अलावा इस व्यापार के लिए आपको कोई और मशीन की आवश्यकता नहीं होगी. चूकी यह व्यापार घर बैठे शुरू किया जा सकता है, इसलिए इसमें उपयोग होने वाली कुछ मशीनें एवं उपकरण आपके रसोई घर में ही उपलब्ध हो जायेंगे.

चॉकलेट बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material for Chocolate)

चॉकलेट बनाने के लिए आपको निम्न कच्चे माल की आवश्यकता होगी –

  • चॉकलेट कंपाउंड,
  • सिलिकॉन के बने चॉकलेट मोल्ड,
  • स्पैचुला,
  • एसेंस,
  • चॉकलेट को पैक करने के लिए रैपिंग पेपर,
  • पैकेजिंग के लिए आवश्यक सामग्री,
  • चोको चिप्स,
  • नट्स,
  • रंग,
  • फलों का स्वाद,
  • ट्रे एवं
  • ट्रान्सफर शीट आदि.

यह सभी चीजें आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी, इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट्स के माध्यम से भी ऑर्डर देकर खरीद सकते हैं.

 चॉकलेट्स को कहाँ बेच सकते हैं ? (Where to Buy and sell Chocolate ?)

आप अपने बनाये हुए चॉकलेट्स को निम्न स्थानों में बेच सकते हैं –

  • आप अपनी चॉकलेट्स को बाजार में रिटेल दुकानों में थोक में बेच सकते हैं, जो आपसे ऑर्डर पर चॉकलेट्स बनवा कर उसे खरीदते हैं.
  • इसके अलावा आप अपने आस – पास भी अपनी चॉकलेट्स की मार्केटिंग कर खुद की एक रिटेल स्टोर स्थापित कर भी इसे बेच सकते हैं.
  • आप अपने इस व्यापार को बढ़ाने के लिए अपनी चॉकलेट्स को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी बेचें. किन्तु इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट का होना आवश्यक है.
  • इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट के अलावा किसी अन्य प्रतिष्ठित वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि के माध्यम से भी अपनी चॉकलेट्स बेच कर व्यापार कर सकते हैं.

मार्केटिंग की योजना (Marketing Plan)

आप अपने बनाये हुए चॉकलेट की मार्केटिंग करने के लिए एक मार्केटिंग किट तैयार करें. इसके लिए आपको अपने चॉकलेट्स का कैटलॉग बनाना होगा, जिसमें चॉकलेट्स की कीमत, उसका वीडियो एवं चॉकलेट्स की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी हुई होनी चाहिए. आप अपने व्यापार का प्रचार करने के लिए पैम प्लेट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऑनलाइन इसे फेसबुक एवं ट्विटर की मदद से भी बढ़ावा दे सकते हैं.

जोखिम (Level of Risk)

इस व्यापार में बहुत ही कम जोखिम है, यानि न के बराबर. अतः आप एक छोटे पैमाने पर इस व्यापार को शुरू करते हैं, तो आपको इसमें कोई भी जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा. यह एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है.

निवेश एवं लाभ (Investment and Profit)

इस व्यापार के लिए आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें जो भी कच्चा माल एवं मशीनरी का उपयोग किया जा रहा हैं, वह सभी के लिए आपको कुल 1,00,000 रूपये तक बस खर्च करने पड़ेंगे. और एक बार यह व्यवसाय स्थापित हो गया, इसके बाद आपको इससे 25 से 45 % तक का लाभ प्राप्त हो सकता हैं. इसके लिए आपको अपना 100 % देना होगा, ताकि यह व्यवसाय सफल हो और आपको अधिक लाभ प्राप्त हो.

टीम / स्टाफ (Team Building / Staff)

इस व्यवसाय के लिए आप अकेले पूरी सेना हैं. अर्थात इस व्यापार को आप अकेले भी कर सकते हैं. हालाँकि आप अपनी सहायता के लिए मजदूर को रख सकते हैं, जोकि कुछ एजेंसी के साथ आपका ऑर्डर लाने, ले जाने का काम करने के लिए आपकी मदद कर सकता है.

बच्चों को चॉकलेट्स बहुत पसंद होती है. ऐसे में आप बच्चों को पसंद आने वाली विभिन्न तरह की चॉकलेट्स का निर्माण कर उन्हें आकर्षित कर सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर उसे सफल बना सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *