Sunday , November 18 2018

कैसे शुरू करें सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन | How To Open CNG and LPG Gas Station In Hindi

भारत में  सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन कैसे शुरू करें (How To Open CNG And LPG Gas Station in India and how much does it cost In Hindi)

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और एक व्यापारी बन सकते हैं. हमारे दूसरे आर्टिकल  से आप जान ही चुके है कि फ्रेंचाइजी व उसके प्रकार क्या है. आपको गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सीएनजी और एलपीजी गैस बेचने वाली किसी एक कंपनी से संपर्क करना होगा और उनसे उनकी फ्रेंचाइजी को खरीदना होगा. फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको उस कंपनी के नियमों के हिसाब से अपने गैस स्टेशन का निर्माण करवाना होगा और निर्माण पूरा होने के बाद आप सीएनजी और एलपीजी की गैस बेचने का कार्य शुरू कर सकेंगे.

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन | CNG and LPG Gas Station

क्या होता है गैस स्टेशन (What Is Gas Station)

  • गैस स्टेशन उस जगह को कहा जाता है जिस जगह पर वाहनों में पेट्रोल, डीजल, गैस और इत्यादि चीजें भरी जाती हैं.
  • आपके पास अगर कोई वाहन है तो आपको अच्छे से पता ही होगा कि उस वाहन को चलाने के लिए जो उसमें फ्यूल डाला जाता है वो गैस स्टेशन पर जाकर भरवाया जाता है.

गैस स्टेशन का स्कोप (Scope Of Gas Station)

  • आजकल हर किसी के पास अपना वाहन हैं और आने वाले समय में वाहनों की संख्या और बढ़ने वाली है. इसलिए गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने में किसी भी तरह का नुकसान नहीं हैं और गैस स्टेशन के व्यापार का स्कोप आनेवाले समय में और बढ़ने वाला है.
  • आप देश के किसी भी राज्य में गैस स्टेशन खोल सकते हैं क्योंकि हर राज्य में लोगों द्वारा वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसका मतलब है कि गैस स्टेशन के जरिए बेचे जानेवाली कमोडिटी (एलपीजी, सीएनजी) की मांग देश के हर कोने में हैं. 
  • एलपीजी और सीएनजी गैस एक ऐसी कमोडिटी (commodity) है, जिसकी मांग कभी भी कम नहीं होती है और आनेवाले समय में इस कमोडिटी का मांग और बढ़ने वाली है. यानी गैस स्टेशन के व्यापार के साथ केवल लाभ ही जुड़ा हुआ है.

एलपीजी गैस  स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • एलपीजी गैस स्टेशन लेने के लिए केवल वो ही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष की हो.
  • एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अलग अलग कंपनी द्वारा, अलग अलग स्तर की योग्यता निर्धारित की गई हैं. जैसे कि एलपीजी गैस  स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने वाली कुछ कंपनियां केवल ग्रेजुएट लोगों को ही फ्रेंचाइजी देती है, तो कुछ कंपनी 10 वीं पास या फिर 12 वीं पास व्यक्ति को भी एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी दे देती है.
  • भारत में एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी केवल यहां के नागरिकों को ही दी जाती है. यानी कोई भारतीय व्यक्ति ही एलपीजी गैस  स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकता है.
  • जिन लोगों के पास खुद की जमीन, गैस स्टेशन खोलने के लिए होती है उन लोगों को प्राथमिकता दी जाती है. 

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने वाली कुछ भारतीय कंपनी के नाम (Top Fuel Retailing Companies)

भारत में ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जो कि सीएनजी और एलपीजी गैस के क्षेत्र में कार्य करती हैं और अपनी कंपनी की डीलरशिप और फ्रेंचाइजी दिया करती हैं. इसलिए जो भी व्यक्ति गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी या डीलरशिप लेना चाहता है वो इन कंपनियों से संपर्क कर सकता है और अपना गैस स्टेशन खोल सकता है. 

संख्याकंपनी के नामकंपनी की वेबसाइट
1इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशनhttps://www.iocl.com/home.aspx
2ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशनhttps://ongcindia.com/wps/wcm/connect/en/home/

 

3इंडो ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेडhttp://www.ibpgas.in/packed-Opportunity.php

 

4हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल)http://hindustanpetroleum.com/hpcareers/default

 

5भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल)https://www.bharatpetroleum.com/bharat-petroleum-for/business-associates/dealers.aspx

 

6रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेडhttps://www.reliancepetroleum.com/

 

7गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जीएसपीसी)http://www.gspcgroup.com/

 

8इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल)http://www.iglonline.net/english/Default.aspx

 

9महाराष्ट्र प्राकृतिक गैस लिमिटेड (एमएनजीएल)http://mngl.in/

 

10महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल)https://www.mahanagargas.com/

 

11गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल)http://www.gailonline.com/hindi/index.html

 

12इंडियन ऑटोगास कंपनी लिमिटेडhttp://www.smatgroup.com/

 

 कैसे करें अप्लाई (How To Apply For Franchise Of Gas Station)

  • ऊपर बताई गई कंपनियों द्वारा सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी और डीलीरशिप देने से जुड़े हुए विज्ञापन समय समय पर अखबारों में दिए जाते हैं.
  • साथ ही आप समय समय पर इन कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर, फ्रेंचाइजी और डीलीरशिप से जुडी हुई जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं. क्योंकि आजकल अखबारों के साथ साथ वेबसाइट पर भी कंपनियों द्वारा जानकारी अपलोड किए जाते हैं.
  • अगर कंपनी की ओर से सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने से जुडी कोई जानकारी दी जाती है और उसमें आपके राज्य या शहर में एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन मांगते हैं, तो आप अप्लाई कर सकते हैं.
  • याद रहे कि आपके पास जिस राज्य में गैस स्टेशन खोलने के लिए जगह होगी, आप केवल उसी जगह पर एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किस जगह पर खोल सकते हैं गैस स्टेशन (Suitable Land For This Business)

गैस स्टेशन का व्यापार शुरू करने में जगह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए गैस स्टेशन शुरू करने से जुड़ी जगह का चयन आपको सोच समझ कर करना होगा.

  • गैस स्टेशन केवल उसी जगह पर खोला जा सकता हैं, जो जगह किसी बड़े रोड के किनारे पर हो और उस रोड में कई मात्रा में गाड़ी आती जाती हों.
  • ज्यादातर उन्हीं लोगों को कंपनियों द्वारा गैस स्टेशन खोलने की फ्रेंचाइजी दी जाती है, जिनके पास अपनी जमीन होती हैं. इसलिए अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपको इन कंपनियों द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी.
  • अगर आपके पास अपनी कोई जमीन है लेकिन उस जमीन को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो आप उस जगह पर गैस स्टेशन नहीं खोल सकते हैं.
  • अगर आपकी जगह किराये कि है तो आपको इससे संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे. वहीं अगर आप जमीन खरीदते हैं तो आप ये सुनिशित कर लें, की वो जमीन गैस स्टेशन को खोलने से जुड़ी सभी शर्तें को पूरा करती हो, जैसे की जमीन का एरिया (लंबाई और चौड़ाई) और उसकी लोकेशन.
  • लाइट मोटर वाहन (एलएमवी) के गैस स्टेशन के लिए कम से कम 700 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ती है. इसके साथ ही उस जगह का फ्रंट (Front) कम से कम 25 मीटर होना चाहिए.
  • हैवी परिवहन वाहनों के गैस स्टेशन के लिए कम से कम 1500 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए और उस जगह का फ्रंट 50 मीटर होना चाहिए.
  • वहीं कुछ कंपनियों द्वारा गैस स्टेशन खोलने के लिए कम से कम 1600 वर्ग मीटर की जगह और उसका फ्रंट एरिया 35 मीटर होने का नियम है. इसलिए आप जिस भी कंपनी का गैस स्टेशन खोलना चाहते हैं, उस कंपनी के नियमों को सही से पढ़ लें और अगर उस कंपनी के नियम के हिसाब से आपके पास गैस स्टेशन खोलने की जगह है तो आप अप्लाई कर दें.

निवेश (Investment)

  • हर सीएनजी और एलपीजी कंपनी द्वारा अलग अलग राशि उनकी फ्रेंचाइजी देने के लिए निर्धारित की गई है, इसलिए आपका निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस गैस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं.
  • हालांकि किसी भी कंपनी का गैस स्टेशन खोलने के लिए आपको कम से कम एक करोड़ रुपए का निवेश तो करना ही पड़ेगा. इस निवेश के अलावा कर्मचारियों की सैलरी, गैस स्टेशन खोलने से जुड़े लाइसेंस और प्रमोशन करने में भी आपका खर्चा आएगा.
  • इसलिए आप जब गैस स्टेशन खोलने से जुड़ा अपना प्लान तैयार करें तो उसमें एक करोड़ रुपए के निवेश के साथ अन्य तरह के कामों पर आने वाले खर्चें को भी शामिल कर लें.

गैस स्टेशन शुरू करने से जुड़े लाइसेंस (License And Permits)

  • किसी भी देश में गैस स्टेशन खोलने से पहले सरकार की अनुमति लेना जरूरी होता हैं और गैस स्टेशन खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है. इसलिए आप भी तभी गैस स्टेशन खोल सकते हैं जब आपके पास इसको खोलने से जुड़े हर प्रकार के लाइसेंस होंगे.
  • गैस स्टेशन खोलने से जुड़े लाइसेंस देने वाली ऑथॉर्टी में आपको गैस स्टेशन खोलने के लिए आवदेन देना होगा, जिसके बाद अगर आप लाइसेंस देने के लिए निर्धारित किए गए मानकों पर खरे उतरते हैं तो आपको लाइसेंस मिल जाएगा.
  • लाइसेंस लेने के साथ साथ आपको अपने राज्य के नगर निगम और अग्नि सुरक्षा कार्यालय से भी गैस स्टेशन खोलने की अनुमति यानी परमिशन लेनी होगी.

गैस स्टेशन का निर्माण करवाना (Gas Station Construction)

  • गैस स्टेशन से जुड़े हर प्रकार के लाइसेंस को प्राप्त करने के बाद आप गैस स्टेशन को बनवाने का निर्माण कार्य शुरू कर सकते हैं.
  • गैस स्टेशन की बिल्डिंग आपको उस कंपनी के हिसाब से बनानी होगी जिस कंपनी से आपने गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी ली होगी.
  • गैस स्टेशन बनवाने के लिए आप किसी बिल्डिंग बनाने वाली कंपनी या बिल्डर को हायर कर सकते हैं और उनको गैस स्टेशन बनाने का कॉन्ट्रेक दे सकते हैं.
  • गैस स्टेशन बनाने में कई तरह की सावधानी बरतनी पड़ती है और गैस को भरने के लिए टैंक और पाइप लाइन को जमीन में फिट करवाना पड़ती है और अगर इनके निर्माण में कोई कमी रहे जाती है तो इनसे गैस लीक हो सकती है. इसलिए आप किसी अच्छी कंपनी को ही गैस स्टेशन बनाने की जिम्मेदारी दें.

गैस स्टेशन खोलने से जुड़े सामान (Necessary Equipment For Developing A Gas Station)

गैस स्टेशन का निर्माण करने के बाद आपको गैस स्टेशन में कई तरह के उपकरणों को भी लगवाना होगा और आपको ये उपकरण फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी की ओर से भी दिया जा सकते हैं या फिर आप इन्हें खुद भी खरीद सकते हैं.

ईंधन डिस्पेंसर- ईंधन डिस्पेंसर मशीन की मदद से गाड़ियों में एलपीजी और सीएनजी गैस भरी जाती है और आप इस मशीन को इस लिंक पर https://www.indiamart.com/proddetail/petrol-pump-machine-15458779188.html जाकर खरीद सकते हैं. इस लिंक में जाकर आपको इस मशीन के दाम भी पता चल जाएंगे.

गैस स्टोरेज टैंक्स- गैस स्टोरेज टैंक्स में सीएनजी और एलपीजी गैस भरी जाती है और इस टैंक को गैस स्टेशन में अंडरग्राउंड फिट किया जाता है. कंपनी द्वारा जो आपको गैस दी जाती है वो इन टैंक में भरी जाती है और फिर इन टैंक से उस गैस को ईंधन डिस्पेंसर में डाला जाता है.  

कहां से खरीदें और दाम (Place and Price of gas tank)

गैस स्टोरेज टैंक्स को आप नीचे बताए गए लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं और इसी लिंक पर आपको गैस स्टोरेज टैंक्स के दाम भी मिल जाएंगे.

https://dir.indiamart.com/impcat/liquefied-gas-storage-tank.html 

अग्निशामक- गैस स्टेशन में बेचे जाने वाली गैस आसानी से आग पकड़ लेती हैं. इसलिए गैस स्टेशन में अग्निशामक लगवाना बेहद जरूरी होता हैं. क्योंकि  अग्निशामक की मदद से आग पर काबू पाने में मदद मिलती हैं.

 अग्निशामक कहां से खरीदें  (Place to Buy Fire Extinguishers)

ऐसी कई कंपनी हैं जो कि अग्निशामक लगाने का कार्य करती हैं और आप चाहें तो इन कंपनियों से अपने गैस स्टेशन पर अग्निशामक लगवा सकते हैं. या फिर आप इस लिंक पर जाकर https://dir.indiamart.com/delhi/abc-fire-extinguisher.html इन्हें खरीद सकते हैं.

सीसीटीवी-  सीसीटीवी कैमरे की मदद से गैस स्टेशन पर आने वाले लोगों पर निगरानी रखी जाती हैं और पुलिस द्वारा भी हर गैस स्टेशन पर सीसीटीवी लगवाने के आदेश दिए गए हैं. इसलिए आपको अपने गैस स्टेशन पर कई सारे सीसीटीवी लगवाने होंगे.

कहा से खरीदें (Place to Buy CCTV)

सावधानी (Safety Measures)

  • गैस स्टेशन में आसानी से आग पकड़ने वाली चीजे मौजूद होती हैं इसलिए गैस स्टेशन की सुरक्षा को लेकर कई तरह की सावधानी बरतनी पड़ती हैं.
  • हल्की सी आग की चिंगारी के कारण भी गैस स्टेशन में आग लग सकती है. इसलिए गैस स्टेशन में अग्निशामक जरूर लगवाएं, ताकि अगर कभी किसी प्रकार की आग आपके गैस स्टेशन में लग जाए, तो आप अग्निशामक की मदद से उसपर काबू पा सकें.
  • गैस स्टेशन पर मैच बॉक्स, लाइटर्स और इत्यादि जैसी चीजों का इस्तेमाल ना करने को लेकर एक पोस्ट या बोर्ड जरूर लगवा लें. ताकि लोगों को बोर्ड देखकर पता चल सके, कि वो इन चीजों का इस्तेमाल गैस स्टेशन पर नहीं कर सकते हैं.
  • वाहन के टैंक में ईंधन भरने से पहले उस वाहन के इंजन को बंद करवा लें, क्योंकि चलते इंजन में ईंधन भरने से आग लगने का खतरा बना रहता है.
  • गैस स्टेशन के पास किसी भी तरह का बिजली का बोर्ड या मीटर ना लगवाएं, क्योंकि कई बार बिजली के बोर्ड या मीटर में स्पार्क हो जाता है और ऐसा होने से आग लग जाती है.
  • गैस स्टेशन पर लगे हुए बिजली के उपकरणों की जांच समय समय इलेक्ट्रीशियन से करवाते रहें . ताकि अगर कोई बिजली का उपकरण खराब हो रहा हो, तो आप उसे समय रहते सही करवा लें, क्योंकि खराब उपकरण के कारण भी आग लगने का खतरा बना रहता है.

गैस स्टेशन का इनश्योरेंस (Insurance)

  • गैस स्टेशन का इश्योरेंस करवाना बेहद जरूरी होता है,इसलिए आप भी अपने गैस स्टेशन का इश्योरेंस किसी अच्छी इनश्योरेंस करवाने वाली कंपनी से करवा लें.
  • अगर आपके गैस स्टेशन में आग लग जाती है या फिर किसी अन्य चीज के कारण आपके गैस स्टेशन को कोई नुकसान होता है, तो आपके गैस स्टेशन का इश्योरेंस होने से पैसे मिल जाएगा. जिससे की आप अपने नुकासान की भरपाई कर पाएंगे.

कहां से करवाएं इश्योरेंस

  • कई बैंक और इश्योरेंस कंपनियों द्वारा गैस स्टेशन का इनश्योरेंस किया जाता है और नीचे आपको इन्हीं कंपनियों से जुड़े लिंक दे रखें हैं. आप इन लिंक पर जाकर अपने हिसाब से किसी एक कंपनी का चयन इश्योरेंस करवाने के लिए कर सकते हैं.
  • https://www.icicilombard.com/business-insurance/petrol-station-package-policy
  • https://www.bajajallianz.com/Corp/general-insurance/general-insurance.jsp?utm_source=GoogleBrandBagic&param1=General-Insurance-India-New&param2=General-Insurance-Company+Phrase&param3=insurance%20company%20in%20india&gclid=Cj0KCQjw-JvaBRDGARIsAFjqkkoPkx-vjszAnYucnOEtgBgdluzH3B5oLUNYzLC5Kvk1eOC_C7nkhXoaAs8dEALw_wcB&gclsrc=aw.ds
  • https://www.policybazaar.com/general-insurance/ 

करें अपने गैस स्टेशन की प्रमोशन (Marketing And Promotion)

लोगों को आपके गैस स्टेशन के बारे में पता चल सके, इसके लिए आपको प्रमोशन का सहारा लेना होगा और आप अपने गैस स्टेशन का प्रमोशन करने के लिए कई तरह के प्रमोशन टूल की मदद ले सकते हैं जैसे-

  • वेबसाइट के जरिए- आप अपने गैस स्टेशन की वेबसाइट बना सकते हैं और इस वेबसाइट के जरिए आप लोगों को आपके गैस स्टेशन पर बिकने वाली गैस के बारे में जानकारी दे सकते हैं. वेबसाइट की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से आसानी से जुड़ सकेंगे.
  • गूगल मैप के जरिए – इसके आलावा विज्ञापन के लिए गूगल मैप भी अच्छा ऑपशन है. गूगल मैप पर आपके गैस स्टेशन की जानकारी होने से लोगों को आपके गैस स्टेशन के बारे में पता चल सकेगा. क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग गूगल मैप के जरिए अपने पास की चीजों को खूब सर्च करते हैं.
  • बैनर और पोस्टर- आप बैनर और पोस्टर की मदद से भी अपने गैस स्टेशन की प्रमोशन कर सकते हैं और आप ये बैनर और पोस्टर किसी बैनर बनाने वाली कंपनी से बनवा सकते हैं. आप इन बैनर को सड़क किनारे लगा सकते हैं और लोगों को अपने गैस स्टेशन की जानकारी दे सकते हैं.
  • टी.वी के जरिए विज्ञापन देना- आप किसी विज्ञापन बनाने वाली कंपनी से अपने गैस स्टेशन का विज्ञापन बना सकते हैं और टी.वी पर अपनी कंपनी की एड दे सकते हैं.

इनके अलावा भी मार्केटिंग के बहुत से तरीके होते है, जिनका उपयोग कर आप अपने स्टेशन का प्रचार कर सकते है.

निष्कर्ष         

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी  सोच समझ कर किसी अच्छी कंपनी से ही लें और कोशिश करें की आप गैस स्टेशन शुरू करने से पहले इससे जुड़ा एक बिजनेस प्लान भी जरूर तैयार कर लें. ताकि आपको सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन के बिजनेस से जुड़ी हर प्रकार की चीजों के बारे में पता चल सकें और आगे जाकर आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना आए.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *