Wednesday , November 21 2018

नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें | Packaged Coconut Water Business Plan In Hindi

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें (How to start Packaged Coconut Water Business Plan In Hindi)

नारियल पानी एक नेचुरल जल है, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है. नारियल पानी  में विटामिन बी, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन, सल्फर, और मैंगनीज काफी अधिक मात्रा में पाए जाते है, जो कि सेहत के लिए लाभदायक साबित होते हैं. रोजाना इसको पीने से फेस में ग्लो भी आता है और हमारे शरीर का खून भी बढ़ता है.

नारियल पानी के इतने बेनेफिट पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि लोगों द्वारा क्यों इसको इतना पीया जाता है और बाजार में नारियल पानी की मांग क्यों इतनी अधिक रहती है. नारियल पानी के इन्हीं फायदों के चलते अब इस पानी को पैक करके भी बेचा जाने लगा है और लोगों द्वारा पैकेज्ड नारियल पानी को खूब खरीदा भी जा रहा है. इसलिए पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार स्टार्ट करने पर आप विचार कर सकते हैं. क्योंकि इस व्यापार की ग्रोथ आने वाले समय में हमारे देश में और अधिक होने वाली है.

 Packaged Coconut Water Business Plan

नारियल पानी का व्यापार क्यों शुरू करें

  • नारियल पानी की मांग हर मौसम में रहती है और कई लोगों द्वारा इस पानी का सेवन किया जाता है. लेकिन इस वक्त हमारे देश में बेहद ही कम ऐसी कंपनियां हैं जो कि पैकेज्ड नारियल पानी बेचती हैं. इसलिए अगर आप ये बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो आपका ब्रांड आसानी से स्थापित हो जाएगा.
  • ज्यादातर लोग नारियल पानी ठेले से खरीदकर पीते हैं और नारियल पानी बेचने वाले ये ठेले हर जगहों पर मौजूद नहीं होते हैं. इसलिए ऐसे कई लोग हैं जो नारियल पानी पीना तो चाहते हैं मगर उनको नारियल पानी बेचने वाले ठेले मिलते नहीं है. इसलिए अगर पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस स्टार्ट किया जाता है, तो लोगों को आसानी से अपने घर के पास वाली दुकान में नारियल पानी मिल जाएगा और वो जब चाहें तब इन्हें खरीद सकते हैं.
  • बाजार में बिकने वाली अन्य ड्रिंक्स को बनाने में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि काफी हानिकारक होती हैं. और वहीं दूसरी तरफ नारियल पानी एक नेचुरल ड्रिंक्स है, जिसके कारण लोगों द्वारा इसे ज्यादा खरीदा जाता है और इसकी मांग अधिक रहती है.

भारत में पैकेज्ड नारियल पानी के बाजार पर एक नजर (Packaged Coconut Water Market)

  • इस वक्त भारत में मौजूद कई कंपनियों ने पैकेज्ड नारियल पानी के बाजार में आने की घोषणा की है और जल्द ही हमारे देश में और भी कई कंपनियां पैकेज्ड नारियल पानी के व्यापार से जुड़ने वाली हैं. दरअसल आने वाले समय में हमारे देश में पैकेज्ड नारियल पानी के बाजार का काफी सुनहरा भविष्य है और इसलिए हर कंपनी इस बिजनेस में कदम रख रही हैं.
  • भारत में पैकेज्ड नारियल पानी के बाजार पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, पैकेज्ड नारियल पानी का बाजार हमारे देश में साल 2016 में 15.38 मिलियन डॉलर का था, जबकि साल 2022 तक पैकेज्ड नारियल पानी का बाजार 40.73 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.
  • ऊपर बताए गए आंकड़ों से ये साफ है कि पैकेज्ड नारियल पानी के बाजार की ग्रोथ हमारे देश में काफी अधिक होने वाली है और इसलिए इस व्यापार को स्टार्ट करने में केवल फायदा ही होने वाला है.

पैकेज्ड नारियल पानी  का व्यापार करने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी-

  • भारत के साउथ राज्यों में नारियल पाए जाते हैं इसलिए जो भी व्यक्ति ये बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है उन्हें नारियल की सप्लाई इन्हीं राज्यों से ही करवानी होगी.
  • अन्य देशों में पैकेज्ड नारियल पानी बेचने का व्यापार कई कंपनियों द्वारा किया जा रहा है और ये बिजनेस इन देशों में काफी अच्छे से चल भी रहा है. इसलिए हमारे देश में भी इस व्यापार के कामयाब होने की उम्मीद है.
  • हमारे देश में कुछ सालों पहले ही पैकेज्ड नारियल पानी बेचने की शुरुआत हुई हैं, जिसके कारण इस वक्त पैकेज्ड नारियल पानी बेचने वाली कंपनियों की पकड़ इस बाजार में अभी स्थापित नहीं हुई है. इस कारण इस व्यापार को शुरू करने के दौरान आपको किसी भी तरह का कम्पटीशन फेस नहीं करना पडेगा.
  • भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है, जिसका मतलब ये है कि आपको किसी भी अन्य देश से नारियल का इम्पोर्ट करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपको अपने देश में ही नारियल मिल जाएंगे.

पैकेज्ड नारियल पानी के व्यापपार की सामग्री (Material for Packaged Coconut Water )

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार करने के लिए आपको नारियल की जरूरत पड़ेगी. नारियल को खरीदने के लिए आपको नारियल बेचने वाले सप्लायर से संपर्क करना होगा. वहीं आप कोशिश करें कि आप एक से अधिक सप्लायर से संपर्क करें. ताकि अगर किसी कारण से कोई एक सप्लायर आपको नारियल सप्लाइन नहीं कर पाए तो आप दूसरे सप्लायर से इनको सप्लाई करवा सकें.

सही नारियल का चुनाव करना

  • नारियल कई किस्मों के होते हैं जिनमें से कुछ नारियल में पानी के मुकाबले मलाई ज्यादा पाई जाती है, जबकि कुछ नारियलों में मलाई के मुकाबले पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए आप केवल उन्हीं नारियल की सप्लाई अपने सप्लायर से करवाएं, जिन नारियलों में पानी की मात्रा अधिक हो.
  • हरे नारियल के पानी का स्वाद काफी अच्छा होता है और इन्हीं नारियल का इस्तेमाल इस व्यापार में किया जाता है. यानी आपको ये भी सुनिश्चित करना होगा, कि आपके सप्लायर के यहां से जो नारियल आपको भेजे जाएं वो हरे हीं हों.

नारियल के दाम (Price)

नारियल के दाम हमेशा एक से नहीं रहते हैं और मौसम के हिसाब से बदलते रहते हैं. सर्दी के मौसम में इनकी बिक्री कम हो जाती है, जिसके कारण इनके दाम कम हो जाते हैं. जबकि गर्मी के मौसम में इनकी मांग एकदम से बढ़ जाती है, जिसके कारण इनके दाम भी बढ़ जाते हैं और आपको फिर उस दाम के हिसाब से सप्लायर से इन्हें खरीदना पड़ता हैं.

कहां से खरीदें

नीचे बाते गए यूआरएल में जाकर आपको नारियल सप्लाइ करने वाले लोगों के फोन नंबर मिल जाएंगे और इन लोगों से आप नारियल की सप्लाई करवा सकेंगे.

https://dir.indiamart.com/impcat/tender-coconut.html 

पैकेज्ड नारियल पानी के व्यापार से जुड़ी मशीनें (Machines for Packaged Coconut Water )

पैकेज्ड नारियल पानी के व्यापार को करने के लिए आपको एक्सट्रैक्शन और फिल्ट्रेशन मशीन की जरूत पड़ेगी . इस व्यापार को करने से जुड़ी इन मशीनों को https://www.indiamart.com/proddetail/coconut-water-processing-machine-3857414188.html और  http://www.essarengineers.com/coconut-water-processing-plant.html लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं. इन लिंक्स पर आपको इन मशीनों के कितने दाम है इसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.

नारियल पानी निकालने की प्रक्रिया (Process)

  • नारियल के अंदर मौजूद पानी को ही पैक करके बेचा जाता है और नारियल में से ये पानी निकालने के लिए एक्सट्रैक्शन मशीन का उपयोग किया जाता है.
  • एक्सट्रैक्शन मशीन की मदद से पानी को निकालने के बाद उसे फिल्ट्रेशन सिस्टम की मदद से साफ किया जाता है. क्योंकि जिस वक्त नारियल से पानी निकाला जाता है, उस समय इस पानी में नारियल के शेल के टुकड़े भी आ जाते हैं और इन्हीं टुकड़ों को निकालने के लिए फिल्ट्रेशन सिस्टम की मदद ली जाती है.
  • नारियल से पानी निकलने के बाद, उस पानी का रंग और स्वाद बदलने लगता है और इसमें माइक्रोबायोलॉजिकल और रासायनिक परिवर्तनों होने लगते हैं. पानी में होने वाले इन्हीं परिवर्तनों को रोकने के लिए इसे तुरंत 2-4 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जाता है.
  • इस पानी को पैक करने से पहले स्टरलाइजेशन और पाश्चराइजेशन प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ता है. पाश्चराइजेशन और स्टरलाइजेशन प्रक्रिया की मदद से तरल चीजों में मौजूदा उन जीवाणु (जैसे कि कवक, बैक्टीरिया, वायरस, बीमार रूप, प्रायन, प्लास्मोडियम आदि जैसे यूनिकेल्युलर यूकेरियोटिक) को नष्ट किया जाता है, जिनकी वजह से रोग होने का खतरा रहता है. इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद नारियल पानी को फिलिंग और पैकेजिंग मशीन की मदद से पैक किया जाता है.

पैकेजिंग (Packaging)

नारियल पानी को प्लास्टिक की बोतल, टेट्रा पैक और कैन में पैक करके बेचा जा सकता है. इसलिए आपको ये तय करना होगा कि आप किस तरह की पैकेजिंग के जरिए अपना नारियल पानी बेचना चाहते हैं. आप चाहें तो इन तीनों प्रकार की पैकेजिंग में भी नारियल पानी को पैक करके बेच सकते हैं. इसके साथ ही आपको ये भी तय करना होगा कि आप कितने एमल (ML) वाले पैक में इन्हें बेचना चाहते हैं.

लेबलिंग (Labelling)

बाजार में कई कंपनियों द्वारा नारियल पानी बेचे जाते हैं और लेबलिंग की मदद से ही ग्राहकों को ये पता चल पता है कि कौन सी कंपनी द्वारा कौन सा उत्पाद बेचा जा रहा. इसलिए आपको भी अपने नारियल पानी की बोतल पर लेबलिंग करनी होगी, ताकि लोगों को ये पता चल सके कि ये नारियल पानी आपकी कंपनी द्वारा बेचा जा रहा है.

अच्छे से करें रिसर्च (Research)

  • पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको इस व्यापार से जुड़ी हर तरह की रिसर्च अच्छे से करनी होगी. क्योंकि कोई भी बिजनेस बिना रिसर्च के नहीं किया जा सकता है.
  • रिसर्च की मदद से आपको ये पता चला जाता है कि जिस बिजनेस को करने पर आप विचार कर रहे हैं, उसे किस तरह से किया जाता, उस बिजनेस को करने में कितना मुनाफा होता है और उस बिजनेस को करने में किस प्रकार की दिक्कतें आती हैं. इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करने के बाद आप जब व्यापार शुरू करते हैं तो उसके असफल रहने की गुंजाइश कम हो जाती है.
  • इसलिए नारियल पानी का व्यापार करने से पहले भी आप अच्छे से रिसर्च कर लें और अगर आपके राज्य या शहर में कोई पैकेज्ड नारियल पानी बेचने से जुड़ी हुई कोई कंपनी है, तो आप उस कंपनी में जाकर भी रिसर्च कर सकते हैं. हालांकि ये भी हो सकता है कि कंपनी वाले लोग आपको रिसर्च करने ना दें, तो ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन का सहारा ले सकते हैं और कई वेबसाइट पर जाकर इस बिजनेस से जुड़ी रिसर्च कर सकते हैं. इसके अलावा इस व्यापार पर लिखी गई किताबों के जरिए भी आपको रिसर्च करने में काफी मदद मिल जाएगी.

अपनी व्यावसायिक योजना सही तरह से तैयार करें  (Planning)

अच्छे से रिसर्च करने के बाद, उस रिसर्च की मदद से नारियल पानी व्यापार को किस तरह से किया जाए, इससे जुड़ा एक प्लान तैयार कर लें. इस प्लान में आपको लिखना होगा कि आप किस तरह से, कब और कितने बजट में इस व्यापार को स्टार्ट करेंगे. इसके अलावा इस प्लान को तैयार करते समय आप अपने नारियल पानी की कंपनी का नाम भी तय कर लें.

अपने व्यापार को पंजीकृत करें और कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करें (Registration)

  • किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसका पंजीकरण करवाना काफी जरूरी होता है. इसलिए नारियल पानी व्यापार से जुड़ा प्लान तैयार होने के बाद आप तुरंत ही अपनी कंपनी को पंजीकृत करवा लें.
  • किसी भी व्यापार को स्टार्ट करने से पहले, राज्य सरकार से कई तरह के लाइसेंस और परमिट भी प्राप्त करने होते हैं और हर व्यापार के लिए अगल अलग तरह के लाइसेंस दिए जाते हैं. इसलिए आपको ये पता करना होगा कि नारियल पानी के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किन लाइसेंस को प्राप्त करने की जरूरत पड़ेगी और एक बार इस चीज की जानकारी हासिल करने के बाद आप उन लाइसेंस को लेने के लिए अप्लाई कर दें.

स्थान का चयन (Place)

  • नारियल पानी का व्यापार करने से जुड़े हर प्रकार के लाइसेंस को पाने के बाद, आपको एक ऐसे स्थान का चयन करना होगा, जिस स्थान से आप पैकेज्ड नारियल पानी का उत्पादन शुरू करेंगे. कोशिश करें की आप किसी इंडस्ट्रियल एरिया में ही किसी जगह को किराए पर लेकर वहां से नारियल पानी का उत्पादन का व्यवसाय शुरू करें. क्योंकि इन एरिया में बिजली, पानी की सुविधा और लेबर अच्छे से मिल जाती हैं.
  • अगर आप साउथ के राज्य में अपनी नारियल पानी उत्पादन कंपनी खोलना चाहते हैं तो आप ऐसे स्थान का चयन करें, जो कि नारियल के खेतों के पास ही हो. क्योंकि ऐसा होने से आपका ट्रांसपोरशन का खर्चा और आपके टाइम की काफी बचत होगी.

उपकरण खरीदें और इंस्टॉल करें-

स्थान का चयन करने के बाद आपको उस स्थान में नारियल पानी को पैक करने से जुड़े सभी तरह की मशीनों को इंस्टॉल करवाना होगा. जैसे ही इस बिजनेस से जुडे सभी उपकरण इंस्टॉल हो जाएंगे, वैसे ही आप अपना पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार शुरु कर सकेंगे.

प्रमोशन (Promotion)

  • अपने पैकेज्ड नारियल पानी के बिजनेस को कामयाब बनाने के लिए आपको प्रमोशन का सहारा लेना होगा. प्रमोशन की मदद से लोगों को आपके पैकेज्ड नारियल पानी के बारे में पता चल सकेगा और ऐसा होने से आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ेगी. हालांकि आपको अपने बजट के हिसाब से प्रमोशन के चैनल का चुनाव करना होगा. अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है तो आप टी.वी के जरिए अपने पैकेज्ड नारियल पानी के ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं. वहीं कम बजट होने पर आपको सस्ते प्रमोशन चैनल का चुनाव कर सकते हैं.

लोगों का चयन (Recruitment)

पैकेज्ड नारियल पानी के व्यापार को स्टार्ट करने से पहले आपको कई पदों पर रिक्रूटमेंट भी करनी होगी. इन लोगों की रिक्रूटमेंट करने के बाद आपको इन लोगों को कई तरह की ट्रेनिंग, (जैसे कि मशीन को किस तरह से चलाया जाता है, और किस तरह से पैकेजिंग की जाती है) देनी होगी.

सावधानी (Caution)

पैकेज्ड नारियल पानी का सेवन लोगों द्वारा किया जाता है और इसलिए आपको इस पानी की गुणवत्ता पर खास ध्यान देना होगा. इस पानी की खराब  गुणवत्ता होने के कारण ये लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और ऐसा होने पर आपकी कंपनी का लाइसेंस भी रद्द हो सकता.

लोन और बजट (Loan And Budget)

किसी भी व्यापार को स्टार्ट करने के लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ती है. इसलिए अगर आपके पास इस व्यापार पर इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप लोन का सहारा ले सकते हैं. हालांकि आपको लोन तभी मिलेगा जब आपके पास बैंक में कुछ गिरवी रखने को होगा.

निष्कर्ष

पैकेज्ड नारियल पानी के बिजनेस को अगर सही तरह से शुरू किया जाए तो कम समय के अंदर ही ये व्यापार अच्छे से स्थापित हो सकता है. इसलिए आप पैकेज्ड नारियल पानी के बिजनेस को तभी स्टार्ट करें जब आपको इस बिजनेस से जुड़े प्लान पर पूरा विश्वास हो.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *