Home खाद्य और पेय कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

कॉफ़ी शॉप बिज़नस कैसे शुरु करें (How to Start Coffee Shop or Cafe Business investment, profit in India in Hindi)

सुबह सुबह जब हम नींद से उठते हैं, तो बस एक कप कॉफी या चाय की चुस्की लेने का जो मजा होता है, उसका तो क्या कहना. अगर आप भारतीय हैं, तो फिर कॉफी और चाय सुबह उठकर पहली पसंद होना तो लाजमी है. भारतीयों के कॉफी और चाय के इसी लगाव और पहली पसंद के कारण कॉफी के केफे और चाय के ठेले सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. धीरे धीरे कॉफी की डिमांड भारत में काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और लोगों के अंदर जैसे-जैसे कॉफी के नए-नए फ्लेवर और ब्रांड आ रहे हैं, उससे लोग इनकी तरफ काफी आकर्षित हो रहे हैं. आप चाहे अपने फ्रेंड्स के साथ हो या फिर अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने पहली डेट पर जा रहे हो, तो सबसे पहले हम कॉफी ही आर्डर करते हैं और कॉफी की चुस्कियां के साथ धीरे-धीरे अपने प्यार की बातें शुरू करते हुए अपने हमसफर के साथ एक नए रिश्ते की शुरुआत भी करते हैं.

Coffee-Shop-Business

ऐसे में कॉफी का बिजनेस करना यानी कि कॉफी शॉप या फिर कैफे खोलना भारत में काफी फायदेमंद हो सकता है आपके लिए.अगर रिपोर्ट की मानें तो 2015 से लेकर 2019 के बीच तकरीबन 11% कॉफी पीने वाले लोगों की तादाद भारत में सामान्य रूप से वृद्धि हुई है और धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही हैं. ऐसे में अगर आप भी कॉफी का बिजनेस करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं, आप किस प्रकार अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा कॉफी मैन बन सकते हैं.

अपनी कॉफी शॉप का ब्रांड नेम चुने –

देखिए इस प्रकार के बिजनेस में आपको एक ब्रांड नेम की जरूरत होती हैं, जिससे लोगों को आपके और आपके नए बिजनेस के बारे में पता चलता है. आप कोई भी अच्छा सा अपनी कॉफी शॉप पर या फिर कैफ़े के लिए एक नया नाम या फिर ब्रांड चुन सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी, क्योंकि मार्केट में काफी ज्यादा संख्या में कॉफी शॉप और कैफ़े खुले हुए हैं और उनके अपने खुद के आधिकारिक ब्रांड नेम है. हमेशा अपनी कॉफी शॉप या फिर कैफ़े का एक ऐसा ब्रांड नेम चुने, जो मार्केट में दूसरी जगह कहीं पर भी उपयोग में नहीं लिया गया होता, कि लोगों को आप के नए बिजनेस के बारे में जानने में काफी आसानी होगी और जितना नया नाम होगा लोग आपकी कॉफी शॉप की तरफ ज्यादा आकर्षित.

कॉफी बिजनेस शुरू करने के प्रकार (Type) –

अगर सही मायने में देखा जाए, तो हम 7 प्रकार से अपना कॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ऐसा नहीं कि आप केवल कॉफी की दुकान लगाकर ही अपना कॉपी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसके अलावा भी आप कई प्रकार से भी अपने कॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में –

Back

7. कैफे (Coffee Cafe) –

अपना खुद का कैफे शुरू करना, कॉफी के बिजनेस का सबसे महंगा और काफी मेहनत वाला बिजनेस होता है . इसमें आमतौर पर अपने कस्टमर को सुबह जल्दी या फिर दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद ही मैंन्यू की पेशकश करते हैं.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...