कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

कॉफ़ी शॉप बिज़नस कैसे शुरु करें (How to Start Coffee Shop or Cafe Business investment, profit in India in Hindi)

सुबह सुबह जब हम नींद से उठते हैं, तो बस एक कप कॉफी या चाय की चुस्की लेने का जो मजा होता है, उसका तो क्या कहना. अगर आप भारतीय हैं, तो फिर कॉफी और चाय सुबह उठकर पहली पसंद होना तो लाजमी है. भारतीयों के कॉफी और चाय के इसी लगाव और पहली पसंद के कारण कॉफी के केफे और चाय के ठेले सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. धीरे धीरे कॉफी की डिमांड भारत में काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और लोगों के अंदर जैसे-जैसे कॉफी के नए-नए फ्लेवर और ब्रांड आ रहे हैं, उससे लोग इनकी तरफ काफी आकर्षित हो रहे हैं. आप चाहे अपने फ्रेंड्स के साथ हो या फिर अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने पहली डेट पर जा रहे हो, तो सबसे पहले हम कॉफी ही आर्डर करते हैं और कॉफी की चुस्कियां के साथ धीरे-धीरे अपने प्यार की बातें शुरू करते हुए अपने हमसफर के साथ एक नए रिश्ते की शुरुआत भी करते हैं.

Coffee-Shop-Business

ऐसे में कॉफी का बिजनेस करना यानी कि कॉफी शॉप या फिर कैफे खोलना भारत में काफी फायदेमंद हो सकता है आपके लिए.अगर रिपोर्ट की मानें तो 2015 से लेकर 2019 के बीच तकरीबन 11% कॉफी पीने वाले लोगों की तादाद भारत में सामान्य रूप से वृद्धि हुई है और धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही हैं. ऐसे में अगर आप भी कॉफी का बिजनेस करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं, आप किस प्रकार अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा कॉफी मैन बन सकते हैं.

1.  अपनी कॉफी शॉप का ब्रांड नेम चुने

देखिए इस प्रकार के बिजनेस में आपको एक ब्रांड नेम की जरूरत होती हैं, जिससे लोगों को आपके और आपके नए बिजनेस के बारे में पता चलता है. आप कोई भी अच्छा सा अपनी कॉफी शॉप पर या फिर कैफ़े के लिए एक नया नाम या फिर ब्रांड चुन सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी, क्योंकि मार्केट में काफी ज्यादा संख्या में कॉफी शॉप और कैफ़े खुले हुए हैं और उनके अपने खुद के आधिकारिक ब्रांड नेम है. हमेशा अपनी कॉफी शॉप या फिर कैफ़े का एक ऐसा ब्रांड नेम चुने, जो मार्केट में दूसरी जगह कहीं पर भी उपयोग में नहीं लिया गया होता, कि लोगों को आप के नए बिजनेस के बारे में जानने में काफी आसानी होगी और जितना नया नाम होगा लोग आपकी कॉफी शॉप की तरफ ज्यादा आकर्षित.

2.  कॉफी बिजनेस शुरू करने के प्रकार (type of Coffee Shop Business) –

अगर सही मायने में देखा जाए, तो हम 7 प्रकार से अपना कॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ऐसा नहीं कि आप केवल कॉफी की दुकान लगाकर ही अपना कॉपी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसके अलावा भी आप कई प्रकार से भी अपने कॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में –

  • कैफे (Coffee Cafe) – अपना खुद का कैफे शुरू करना, कॉफी के बिजनेस का सबसे महंगा और काफी मेहनत वाला बिजनेस होता है . इसमें आमतौर पर अपने कस्टमर को सुबह जल्दी या फिर दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद ही मैंन्यू की पेशकश करते हैं.

  • कॉफी की दूकान (Coffee Shop) – इसमें कॉफी से बनने वाले खाद्य पदार्थों को बेचा जाता है, यानी कि कुकीज़, मशीन कॉफी, केक जो कि लोगों में काफी पॉपुलर हैं, इन्हीं को बेचा जाता है. अगर आप इस प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले किसी बॉल दुकान या फिर थिएटर के आसपास अपनी शॉप डालिए.

  • कॉफी हाउस (Coffee House) – इसमें लोग हमेशा आराम और हैंग आउट करने के लिए आते हैं. अगर आप एक अच्छा कॉफी हाउस खोलने की शुरुआत कर रहे हैं, तो यह पूरे शहर या एक छोटे कस्बे के लिए बहुत होगा.

  • खुदरा कॉफी की दुकानें – यह सब से अलग प्रकार का बिजनेस होता है, जिसमें आप खुद अपनी कॉफी बनाकर बेचने के सिवाय लोगों को कॉफी प्रोवाइड करवाते हैं. इसमें कॉफी से जुड़े काफी आइटम आते हैं जैसे मार्ग फ्रेंड प्रेस और विशेष कॉफी आइटम जैसे कि बींस और गिफ्ट वेयार भी.

  • ड्राइव थ्रू कॉफी की दुकान – अगर सही मायने में देखा जाए, तो ड्राइव थ्रू कॉफी की दुकान काफी अच्छा बिजनेस कर सकती हैं और आपके लिए फायदेमंद भी हो सकती हैं. इसमें आप स्वतंत्र होकर अपनी पसंद से कॉफी का कोई भी खाद्य या पेय पदार्थ बेच सकते हैं.

  • गाड़ी और ट्रांसपोर्ट कोफी – इस प्रकार के बिजनेस आमतौर पर ऑफलाइन ही सबसे ज्यादा किए जाते हैं और इन पर काफी अच्छा मुनाफा भी मिलता है. इसको आप एक स्टार्टअप ही समझ लीजिए क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा फोकस ब्रुड कॉफी और पैकेज पेस्ट्री पर होता है, जो कि लोगों की पहली पसंद होती हैं.

  • खुदरा विक्रेता शॉप – खुदरा विक्रेता वह होता है, जो आमतौर पर भुनी हुई कॉफी के बींस के उत्पादों को बेचता है. यानी कि आप केवल कॉफी के बींस को भूल कर भी उन्हें बड़ी फैक्ट्रियों में बेच सकते हैं होलसेल के भाव से.

3.  अपनी कॉफी शॉप के लिए सही स्थान का चयन (location for Coffee Shop)-

आप सर्वप्रथम एक ऐसी जगह का सही चयन करें, जहां पर लोग कुछ समय बैठकर आराम महसूस करें और अपने दोस्तों या फिर गर्लफ्रेंड के साथ आए, तो कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े. आजकल के युवाओं को इस प्रकार के कैफे बहुत पसंद आते हैं, जहां का व्यू अच्छा हो जहां की लोकेशन बढ़िया हो. उसके अलावा आपको यह भी जान लेना जरूरी होगा, कि आप जिस स्थान पर अपनी कॉफी शॉप खोलने जा रहे हो, वहां पर कितने लोग रहते हैं, यानी की जनसंख्या का आधार क्या है. अपनी कॉफी शॉप को लोगों के अनुसार अच्छी दृश्यता वाले स्थान पर ही लगाएं. किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए आप सबसे पहले यही सुनिश्चित कर लें, आपने जहां पर अपनी कॉफी शॉप डालनी है, वहां पर भविष्य में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

कॉफी शॉप के लिए मैंन्यू तैयार करे –

सबसे जरूरी और खास बात होती हैं, आप अपने कस्टमर को क्या प्रोवाइड करवाते हो. यानी कि अगर आपकी कॉफी की शॉप है, तो आप अपने कस्टमर को कितने प्रकार की कॉफी और किस दाम पर उपलब्ध करवाते हैं. अगर आपके द्वारा दी जाने वाले पेय पदार्थों की कीमत सामान्य तौर से अधिक है, तो फिर आपको फायदा होने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं. तो सबसे पहले जब भी आप अपनी कॉफी शॉप को शुरू करें, तो अच्छा सा मैंन्यू तैयार करें. अपनी पेय पदार्थों की कीमत भी इस हिसाब से तय करें, कि आपको आपका मुनाफा मिल जाए और कस्टमर भी संतुष्ट रहें, आप की कीमत से.

5.  कॉफी शॉप के लिए अधिकारिक लाइसेंस (License and Registration)-

सबसे पहले आपको आधिकारिक लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, अगर आप किसी भी प्रकार के खाद्य या फिर पर पदार्थों को बेचते हैं. इसके लिए आपको एस एस एस आई के द्वारा अधिकारी का लाइसेंस प्राप्त करना होगा, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए. लाइसेंस मिलने के लिए सबसे पहले आपके द्वारा बेचने वाले सभी पे पदार्थों की ऐप्स एसएसआई के द्वारा जांच की जाएगी, उसके बाद ही आप को लाइसेंस दिया जाएगा, ताकि आप अपने पे पदार्थों को कस्टमर तक पहुंचा सके. इसके लिए आप एस एस एस आई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और वहां से आधिकारिक लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, अपनी कॉफी शॉप के लिए. एक बार जब आपके पास अपनी कॉफी शॉप को शुरू करने के लिए अधिकारी का लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा, उसके बाद आपको किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह अधिकारी का लाइसेंस आपको भविष्य में होने वाली कानूनी कार्रवाई से बचाता है और सुनिश्चित करता है कि आपका बिजनेस आधिकारिक रूप से माननीय है.

6.  कॉफी शॉप के लिए जरूरी उपकरण (Equipment for Coffee Shop) –

जब हम किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इसके लिए हमें उन्हें तैयार करना पड़ता है. इन खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए आपको मशीनी उपकरणों की आवश्यकता पड़ती हैं. आप हमेशा अच्छी जगह से ही अच्छी मशीनी उपकरणों का इस्तेमाल करें अपनी कॉफी शॉप के लिए ताकि ना ही आपके कस्टमर को परेशानी आए पेय पदार्थ में और ना ही आपको. क्योंकि अगर आपके द्वारा पेश की गई कॉफी आपके कस्टमर को पसंद नहीं आई, तो वह दोबारा नहीं आएगा और इसका नुकसान आप को भुगतना पड़ेगा, तो हमेशा अच्छे मशीनी उपकरणों का इस्तेमाल करें. इसके अलावा हमने नीचे कुछ नाम बताए हैं आप इन मशीनी उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं –

  1. ऑटोमैटिक ड्रिप काफी मशीन

  2. उच्च क्वालिटी की एक्सप्रेस मशीन

  3. इंडस्ट्रियल कॉफी ग्राइंडर

  4. दूध और पानी

  5. खाद्य पदर्थों को ठंडा रखने की मशीन

  6. फ्रिज

  7. कंटेनर , पंप,और असरटेड मिसलनाऊ

  8. ओवन, टोस्टर,और खाना बनाने की मशीन

  9. फ्रीजर और कोल्ड प्रोडक्ट स्टोरेज

ऊपर दिए गए इन सभी मशीनी उपकरणों के अलावा भी आप अपनी जरूरत के अनुसार अन्य मशीनी उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

7.  कस्टमर सर्विस और उनके लिए रिकवरी सर्विस (Customer Service in Coffee Shop)-

सबसे जरूरी और खास बात एक बिजनेस करने वाले व्यक्ति के लिए यह होती है, कि वह हमेशा अपने कस्टमर के लिए कोई भी परेशानी ना आने दे, उसके लिए कस्टमर भगवान के बराबर होना चाहिए. इसीलिए आपको भी कस्टमर को अच्छी से अच्छी सर्विस देनी है, जैसे कि फ्री वाईफाई बिल सर्विस. जैसे आजकल ज्यादातर लोग टेबल सेवा पर विश्वास नहीं करते हैं और ना ही उन्हें इतनी पसंद आती, क्योंकि टेबल सर्विस पर बिल पेमेंट करना लोगों को इतना पसंद नहीं आता है, उन्हें डिस्टरबेंस महसूस होता है. ऐसे में आपने कस्टमर को काउंटर सेवा उपलब्ध करवाएं. इसके अलावा कॉफी शॉप में आने वाले ज्यादातर कस्टमर अकेले आते हैं और वह हमेशा अपने मोबाइल और लैपटॉप पर काम करने के लिए आते हैं, तो उन्हें हमेशा इंटरनेट की जरूरत तो पड़ती हैं. ऐसे में अपने कस्टमर को अच्छी सुविधा देने के लिए आप फ्री वाईफाई उपलब्ध करवाएं. अच्छी इंटरनेट स्पीड और फ्री वाईफाई के कारण आपका कस्टमर भी आपकी शॉप में ज्यादा देर तक बैठा रहेगा, जिससे बहुत ज्यादा कॉफी मंगवा सकता है और मुनाफा आखिर में आपको होगा. इसके अलावा यह आपकी निजी सोच पर भी डिपेंड करता है, कि आप लोगों को फ्री वाईफाई उपलब्ध करवाएं या फिर आप उनसे एक्स्ट्रा चार्ज भी ले सकते हैं, इसका निर्णय आपको खुद को करना है, अपने कस्टमर बेस के आधार पर.

कॉफी शॉप के लिए अच्छी मार्केटिंग करना (Marketing For coffee Shop)-

आप चाहे कितना भी छोटा बिजनेस क्यों ना शुरू कर ले या फिर कोई बड़ा बिजनेस क्यों ना शुरू कर ले, जब तक लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता नहीं होगा तब तक आप को किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ अपने बिजनेस में नहीं मिलेगा. ऐसे में आपको सबसे पहले अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप अपनी खुद की पर्सनल वेबसाइट भी तैयार कर सकते हैं, जिस पर आप अपने नए बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं और कॉफी से जुड़े लोगों को कुछ अच्छी और फायदेमंद जानकारियां भी प्रोवाइड करवा सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफलाइन विज्ञापन भी कर सकते हैं, जैसे कि बैनर और पोस्टर लगाकर उसके अलावा आप विजिटिंग कार्ड भी बना सकते हैं, फिर उन्हें आसपास के लोगों में घर-घर जाकर बांट सकते हैं, जिस पर आपकी पूरी जानकारी दी गई. इस प्रकार आप अपने नए बिजनेस के लिए अच्छी मार्केटिंग जरूर करें आपको फायदा अवश्य मिलेगा.

9.  कॉफी बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट (Investment and profit in Coffee Shop) –

अगर आपने ऊपर दी गई इन सभी बातों पर अमल करते हुए पक्का निर्णय बना लिया है, कि आपको कॉफी शॉप या फिर कैफ़े का बिजनेस स्टार्ट करना है, तो बिल्कुल भी देरी मत कीजिए. इसके अलावा शुरुआती दौर में आपको थोड़ी यानी कि काफी इन्वेस्टमेंट भी करनी होगी, अपने बिजनेस को शुरुआत करने के लिए. इस प्रकार के स्टार्टअप में आपको बस इन्वेस्टमेंट एक बार के लिए अच्छी करनी पड़ती है, अगर आप अपने कस्टमर को सही कीमत और सही चीज प्रोवाइड करवाते हैं, तो आपको हमेशा मुनाफा ही होगा. आप यह सोच कर कभी मत घबराइए, कि आपने इतना इन्वेस्टमेंट कर दिया है, तो अब हमें जल्द से जल्द इसका प्रॉफिट भी मिलेगा. किसी भी बिजनेस में इतनी आसानी से और इतनी जल्दबाजी में कभी भी प्रॉफिट नहीं मिलता है, इसके लिए आपको मेहनत और लगन से अपने बिजनेस को आगे ले जाना पड़ेगा. इन सभी बातों पर गौर करते हुए अपने बिजनेस को शुरू कीजिए और एक अच्छे शिखर तक पहुंचाइए यही हमारी कामना है.

10.  कॉफी बिजनेस के लिए एंप्लॉयमेंट की जरूरत (Employee For Coffee Shop Business)-

बिजनेस चाहे कैसा भी हो, उस को आगे बढ़ाने के लिए आपको एंप्लॉय या फिर कर्मचारियों की जरूरत तो पड़ेगी. आप चाहे अकेले जितनी मर्जी कोशिश कर ले, लेकिन बिना अपने कर्मचारियों के आप इस बिजनेस को इतना आगे नहीं ले जा पाएंगे. ऐसे में आपको एक अच्छी सी मीटिंग या फिर पोस्टर पर अपने नए बिजनेस के बारे में लोगों के साथ जानकारियां शेयर कर सकते हैं और अपने नए बिजनेस की शुरुआत के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता के लिए वैकेंसी भी निकाल सकते हैं. ऐसे में नए युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और साथ ही साथ आपके बिजनेस के लिए आपको अच्छे एंप्लॉय भी मिल जाएंगे.

कॉफी बिजनेस के लिए अच्छी ट्रेनिंग (Training For Coffee Shop Business)

सर्वप्रथम आपको इस बिजनेस को चलाने के लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, जैसे कि आपको इस बिजनेस को समझने के लिए पहले ट्रेनिंग करनी चाहिए. आप जितना हो सके अपने आसपास के बड़े बड़े बिजनेसमैन से मिलिए, उनके आईडिया जानिए और समझिए वह अपने बिजनेस को आगे ले जाने के लिए क्या-क्या करते हैं. इस प्रकार एक अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए आपको और आपके कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग की जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने कर्मचारियों को अच्छी सी ट्रेनिंग दीजिए तथा उन्हें समझाइए कि, किस प्रकार से और कैसे कॉफी शॉप के पूरे मैनेजमेंट को संभालना है और कभी भी अपने कस्टमर को किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना आने देनी है.

अतः इस प्रकार आप ऊपर दिए गए इन सभी सुझावों और तथ्यों से समझ गए होंगे, कि आप किस प्रकार कॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आप अपने नए बिजनेस को शुरू कीजिए, और बिना किसी परेशानी के अपने बिज़नेस को चलाइये. हमारी यही कामना है कि आप अपने बिजनेस को आगे ले जाएं और भविष्य में जरुर सफलता पाएं.

अन्य पढ़े:

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!