Home Blog कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस कैसे करें | Cold Drink Making Business in...

कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस कैसे करें | Cold Drink Making Business in Hindi

कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस कैसे करें, एजेंसी कैसे लें, बनाने की विधि, तरीका, मशीन प्राइस, कैसे बनती है, नुकसान, फायदे (Cold Drink Making Business, Machine, Process, Manufacturers in Hindi)

देश हो या विदेश सभी जगह कोल्ड ड्रिंक को काफी पसंद किया जाता है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को कोल्ड ड्रिंक बहुत पसंद होती है. हमारे देश में कई विदेशी कंपनियों की कोल्ड ड्रिंक मिलती है. लेकिन हालही में बॉयकोट चाइना का मुद्दा गर्म होने के कारण लोग अब स्वदेशी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में यदि आप किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में विचार बना रहे हैं. तो आपके लिए कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यवसाय एक अच्छा विकल्प हो सकता है. और फायदे की बात यह है कि इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर बिना दुकान खोले घर से भी शुरू कर सकते हैं. हालाँकि बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको दुकान होना आवश्यक है. तो चलिए इस लेख में हम आपको कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की जानकारी देते हैं.

cold drink making business in hindi

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की बाजार में मांग

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको बाजार में इसकी मांग के बारे में पता करना होगा. क्योंकि जब तक इसकी मांग बाजार में नहीं होगी, आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से कोई मुनाफा नहीं मिलेगा. शादी, पार्टियों एवं विभिन्न फंक्शन में कोल्ड ड्रिंक का अक्सर उपयोग किया जाता है. वहन पर इसकी मांग होती है. इसके अलावा लोग गर्मियों के दिनों में ठंडक के लिए घर पर भी कोल्ड ड्रिंक रखते हैं. अतः इसकी मांग बाजार में एवरेज में रहती ही हैं.

स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज अपनाकर शुरू करें बिज़नेस, और पाए लाखों रूपये कमाने मौका.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें

कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा, कि कोल्ड ड्रिंक के लिए आपको रॉ मटेरियल क्या – क्या चाहिए होगा और कहाँ से मिलेगा, इसकी मशीनरी कहाँ से मिलेगी, आप इस व्यवसाय को कहाँ कर सकते हैं, कितनी लागत लगेगी, कितना मुनाफा होगा, लाइसेंस, पैकिंग, मार्केटिंग आदि. जब आप अपने इस बिज़नेस का प्लान बना लेंगे तो आप उसके अनुसार काम करते हुए इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं.       

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको निम्न रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी जोकि आपको बाजार में सस्ती कीमत पर आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे –

  • चीनी – 6 किलो
  • प्रीमिक्स (स्वाद के लिए) – 1 पैकेट
  • पानी – 6 लीटर
  • सोडा
  • पैकिंग के लिए बोतल

पानी पूरी का व्यवसाय करने से भी हो सकता है अच्छा मुनाफा ऐसे शुरू करें व्यवसाय.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए मशीनरी

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको 2 तरह की मशीन की आवश्यकता होगी. एक मिक्सर जोकि आपका कोल्ड ड्रिंक का सिरप बनाते समय उसे मिक्स करने के काम में आयेंगी. और दूसरी है बोतल सील करने वाली पैकिंग मशीन. यह मशीन पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक मशीन होती है. इसमें बोतल में प्रोडक्ट की फिलिंग एवं इसकी सील पैकिंग दोनों काम हो जाते हैं. इसके आलवा आप एक फ्रीज़र भी रखें क्योंकि कोल्ड ड्रिंक के ख़राब होने के चांसेस भी हो सकते हैं.  

Back

2. कहाँ से खरीदें –

कोल्ड बनाने के लिए जिन मशीन की आवश्यकता पड़ती हैं उसमें से मिक्सर आपको 40 से 50 हजार रूपये एवं पैकिंग मशीन साढ़े 3 लाख रूपये की आएगी. इसे खरीदने के लिए या तो आप इसके डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं. इसके बारे में आपको अपने आसपास जितने भी इसके डिस्ट्रीब्यूटर हैं उनसे मिलना होगा, और उनसे जानकारी हासिल करनी होगी. इसके अलावा आप मशीन चाहें तो ऑनलाइन इंडियामार्ट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं. वहां पर भी आपको सही रेट में ये मशीनें मिल जायेंगी.

फ्रीलांसर बनकर घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानें कैसे शुरुआत कर सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने की विधि

  • कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसका सिरप बनाना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले चीनी की आवश्यकता होगी.
  • आप एक तब या बाल्टी में चीनी ले लें, इसके बाद इसमें आपको विभिन्न फ्लेवर वाले प्रीमिक्स पाउडर डालना होगा. आपको ऑरेंज, लेमन, काला खट्टा, जल जीरा में से जो भी फ्लेवर चाहिए उसका प्रीमिक्स पाउडर इसमें ऐड करें.
  • इसके बाद इसमें आपको थोड़ा – थोड़ा करके पानी डालना होगा. फिर इसे आप मिक्सर की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लें ये आपका सिरप बन जायेगा. इसे आप छान लें ताकि इसमें किसी भी प्रकार का कचरा न रहें.
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...