कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस प्लान, लागत, विधि | Cold Storage Business in Hindi

0

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस प्लान, क्या है, बनाने की विधि, टेम्प्रेचर, लाइसेंस, प्रॉफिट (Cold Storage Business Plan in Hindi) (Plan, Profit, Subsidy, Cost, Investment, Profit, License, Registration)

आज के समय में अगर आप एक लंबे समय और अच्छी कमाई करने वाले व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आज बहुत सारे ऐसे व्यापार हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं और भविष्य में अपने इसी बिजनेस से एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप किसी भी बिजनेस को करने के लिए बड़ा निवेश कर सकते हैं, तो ऐसे में आप कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ कर सकते हैं. इस व्यापार को करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा निवेश तो करना होगा, परंतु यह आपको अच्छा लाभ भी प्रदान करेगा. आज हम इस लेख में इसी विषय पर संपूर्ण रूप से चर्चा करने वाले हैं.

cold storage business in hindi

मिठाई की दुकान खोलें होगी लाखों में कमाई, जानिए कैसे.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार क्या है (What is Cold Storage)

कोल्ड स्टोरेज एक ऐसा स्थान होता है, जहां पर लोग अपनी सब्जियां, मीट, आलू, फल आदि सुरक्षित रखने के लिए स्टोर करते हैं. कोल्ड स्टोरेज में बड़ी बड़ी मशीनरी लगी रहती है, जिससे उसमें रखे जाने वाले खाद्य चीजें सुरक्षित और ताजा रहती है. जब हम अपने किसी भी ग्राहक से उसके खाद्य सामग्री को अपने कोल्ड स्टोरेज में रखते हैं, तब हम इसके बदले अपने ग्राहक से कुछ सीमित समय तक रखने हेतु चार्ज करते हैं. यही कोल्ड स्टोरेज का व्यापार होता है.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार बाजार में मांग (Market Research)

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसकी मांग लगभग हर एक क्षेत्र में रहती ही है. आजकल कोल्ड स्टोरेज की संख्या बहुत ही कम है और ऐसे में सरकार भी कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए लोगों को सहायता भी प्रदान कर रही है. लिहाजा इस दृष्टिकोण से कोल्ड स्टोरेज का व्यापार करना सही है और इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी.

आर्गेनिक प्रोडक्ट का बिज़नेस करें, प्रतिमाह 15 % तक होता है मुनाफा, ये प्रक्रिया अपनाएं.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार आवश्यक स्थान एवं मशीनरी (Location and Machinery)

यदि आप वास्तव में कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आपको इस व्यापार से संबंधित उस स्थान को ठंडा रखने हेतु आवश्यक मशीनरी की जरूरत पड़ेगी, जहां पर आप सभी चीजों को स्टोर करेंगे. इस व्यापार से संबंधित सभी प्रकार की मशीनरी आपको इंडियामार्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. इसके अतिरिक्त इन सभी मशीनों को इंस्टॉल करने के लिए एवं सभी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक बड़े और लंबे चौड़े स्थान की आवश्यकता आपको पड़ेगी. आप कोल्ड स्टोरेज कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं, परंतु सभी चीजों को स्टोर करने के लिए एक बड़े आवश्यक स्थान की जरूरत तो पड़ेगी.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

यदि आप इस व्यापार को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है. अगर वहीं पर आप इस व्यापार को एक बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आपके नजदीकी लघु उद्योग विभाग में संपर्क करना होगा. आप वहां से आवश्यक लाइसेंस या पंजीकरण से संबंधित जानकारी को प्राप्त करके इससे संबंधित कामों को पूरा करना होगा.

वाहन प्रदूषण जाँच केंद्र खोलकर कर सकते हैं 50 हजार तक की आमदनी जानिए कैसे.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार स्टाफ मेंबर चयन (Staff)

वैसे तो इस व्यापार में हमें ज्यादा स्टाफ मेंबर की आवश्यकता नहीं होगी, परंतु मशीनरी की देखभाल करने एवं स्टोरेज के सामानों की देखभाल करने एवं उनको एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए कुछ स्टाफ मेंबर या यूं कहें लेबर की आवश्यकता होगी. लिहाजा आप अपने इस व्यापार को चलाने वाले मेंबर का चयन अपने नजदीकी किसी लोकल मार्केट में कर सकते हैं एवं उनको कुछ छोटा मोटा प्रशिक्षण भी अपने व्यापार को संभालने के लिए दे सकते हैं.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार प्रारंभ निवेश (Investment)

यदि आप इस व्यापार को एक बड़े स्तर से शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 50 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए के आसपास निवेश करना होगा. यदि आप इसे एक छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो आपको कम से कम 20 से लेकर 50 लाख रुपयों के बीच में निवेश करना होगा.

गांव के युवाओं के लिए प्रतिदिन हजारों की कमाई करने वाला बिज़नेस है सब्जी का बिज़नेस, जानिए कैसे होती हैं बेहतरीन कमाई.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार के लिए सरकार की मदद (Govt. Help)

भारत सरकार कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए लोगों को करीब 10 लाख से लेकर 10 करोड़ रुपए का 50% प्रतिशत सब्सिडी के दर से लोन प्रदान करेगी. इस बड़ी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ कर सकता है.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार मार्केटिंग (Marketing)

आपको अपने इस व्यापार की मार्केटिंग करनी बहुत जरूरी है, क्योंकि तभी लोगों को आपके कोल्ड स्टोरेज के बारे में पता चलेगा और फिर आपका यह व्यापार चल पाएगा. कोल्ड स्टोरेज के व्यापार में आपको लोगों के स्टोरेज चीजों पर शुरुआत में थोड़ा कम चार्ज लेना चाहिए और टेंप्लेट एवं पोस्टर के जरिए लोगों को अपने व्यापार के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए.

महीने के 50 हजार रूपये तक कमाने का अवसर देता है आलू प्याज का थोक बिज़नेस, ऐसे उठा सकते हैं फायदा.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार रिस्क (Risk)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस व्यापार की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है. यह एक ऐसा व्यापार है, जो हमेशा 12 महीने चलने वाला है अर्थात इस व्यापार में आपको बिल्कुल भी जोखिम नहीं मिलने वाला है.

कोल्ड स्टोरेज व्यापार लाभ (Profit)

कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करके आप आसानी से हर महीने कम से कम 50 से लेकर 70 हजार रुपए के बीच में इनकम कर सकते हैं. जब आपका व्यापार धीरे-धीरे विकास पकड़ने लगेगा, तब आपके व्यापार से आपको इनकम भी पहले से ज्यादा ही होने लगेगी.

जूस की दुकान खोलें और कमायें हजारों रूपये प्रतिमाह.

कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करके आप घर बैठे ही एक अच्छा पैसा कमाने वाला व्यापार शुरू कर सकते हैं एवं यह व्यापार सबसे मांग में रहने वाला है, तो आपको हमेशा इस व्यापार से लाभ ही प्राप्त होता रहेगा.

FAQ

Q : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या हमें पंजीकरण की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपको पंजीकरण की आवश्यकता पड़ेगी.

Q : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए पंजीकरण कहां से करवाएं ?

Ans : इसके लिए आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग से पंजीकरण कर सकते हैं.

Q : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपको कम से कम 50 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ों रुपए के बीच में निवेश करना पड़ सकता है.

Q : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को कहां से प्रारंभ कर सकते हैं ?

Ans : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार को आप कहीं से भी प्रारंभ कर सकते हैं.

Q : कोल्ड स्टोरेज के व्यापार से आपको कितना लाभ हो सकता है ?

Ans : हर महीने 50 से 70 हजार रुपए का.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here