Wednesday , July 18 2018
अन्य व्यापार

कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas in hindi

कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas in hindi

खाना बनाना एक कला है, परंतु अगर आप एक अच्छे शेफ बनना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत प्रैक्टिस करनी होगी और इसी के साथ आपको अपने खाने में कुछ क्रिएटिविटी भी लानी होगी. अगर आपको कुकिंग का शौक है और आप इसमे माहिर है, तो आप कुकिंग क्लास का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है. यह वह बिजनेस है जिससे आप जल्द ही पैसा बनाने के साथ-साथ प्रसिध्दी भी हासिल सकते है.

कुकिंग क्लास उन व्यक्तियों के लिए बहुत ही उपयुक्त जगह है जो खाना बनाने में रूचि रखते है और अलग अलग तरह का खाना बनाना सीखना चाहते है. यह क्लास आपके लिए आपकी शिक्षा के अतिरिक्त एक एक्टिविटी है जिसमे आप अपना ध्यान लगाकर अपनी खाना बनाने की कला में सुधार कर सकते है. एक अच्छा कुक वही होता है जिसके खाने की तारीफ अन्य लोगो द्वारा भी की जाती है. अगर आपमें भी यह प्रतिभा मौजूद है तो आप भी अपना स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते है और खुद को स्थापित कर सकते है.

कुकिंग क्लास

सफल कुकिंग क्लासेस के लिए कुछ बिंदु (Points for successful cooking classes):

अगर आप इस फील्ड में सफल होना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह की कुकिंग क्लास स्टार्ट करना चाहते है. यदि आप किसी एक तरह की कुकिंग में माहिर है तो आपको उसी में अपनी कुकिंग क्लास स्टार्ट करना चाहिये. उदाहरण के लिए यदि आप इटालियन खाना बनाने में माहिर है तो आपको इटालियन खाने के लिए कुकिंग क्लास स्टार्ट करनी चाहिये.

इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने लिए एक लिस्ट तैयार करनी चाहिये, जो चीज आप अच्छी तरह से कर सकते है और जिसे लोग पसंद करते है उसी हिसाब से आपको अपनी क्लास स्टार्ट करना चाहिये. शुरुआत में आप अपनी पसंद से क्लास स्टार्ट कर सकते है, परंतु जब आपकी क्लास सफल हो जाये, तब आप अपनी इच्छा अनुसार अन्य प्रोफेशनल लोगो को इसमे शामिल कर अन्य विकल्पों को अपनी क्लास में उपलब्ध करवा सकते है, और इस प्रकार आपकी क्लास एक बड़े लेवल पर चलने लगेगी. इसी के साथ अन्य लोगों को आपके द्वारा रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

आवश्यक उपकरण (Equipment are required):

अगर आप कुकिंग क्लास खोलने का निर्णय ले चुके है तो आपको इसके लिए कुछ उपकरणों की आवश्यक्ता होगी, जिससे आप अपने काम आसानी से और बेहतर तरीके से कर पाये. इन उपकरणों में बीटर, तंदूर, चोपर, ओव्हन, बायलर आदि शामिल है, जो आपको आपकी कुकिंग में मदत करेंगे. हो सकता है आपके खाने के हिसाब से यह उपकरण परिवर्तित हो परंतु फिर भी कुछ उपकरणों की आवश्यक्ता तो होगी ही. शुरुआत में आपको इन उपकरणों के लिए अलग से पैसा वेस्ट करने की आवश्यक्ता नहीं है, आप इसके लिए अपने घर में प्रयोग होने वाले उपकरणों को इस्तेमाल कर सकते है. परंतु आपको अपनी कुकिंग क्लास के लिए अपने घर में एक कमरा अलग से सेट करना होगा, जहाँ पर आप अन्य लोगो को कुकिंग सिखाएंगे. अगर आपके घर में अलग से कमरा उपलब्ध नहीं है तो आप किसी रेस्टोरेंट में भी अपनी क्लास शुरू कर सकते है. हमारा आपके लिए सुझाव यही होगा कि आप सर्वप्रथम अपनी कुकिंग क्लास छोटे स्तर पर शुरू करे, ताकि आप लोगों से मिलने वाले रिस्पोंस को जाँच पाये.

लाइसेंस की प्रक्रिया (License process)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले सही लाइसेंस होना आवश्यक है, कुकिंग क्लास के लिए जरुरी लाइसेंस की प्रक्रिया नीचे दी गयी है.

  • सर्वप्रथम आपको अपने स्थान, देश और राज्य के हिसाब से सभी जरुरी आवश्यक्ताओ को समझना होगा. इन आवश्यक्ताओं के लिए स्माल बिजनेस सेंटर से आप मदत ले सकते है .
  • जब आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे, तो यह बात मायने नहीं रखेगी कि आप कहा कुकिंग क्लास शुरू कर रहें है, आप चाहे तो घर में इसे शुरू करे या बाहर परंतु इसके लिए सभी जरुरी लाइसेंस होना आवश्यक है. आप अपने शहर में संबंधित ऑफिस में जाकर या अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट से इसके संबंध में और अधीक जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • किसी भी तरह की कुकिंग क्लास शुरू करने से पूर्व फूड हैंडलर का लाइसेंस लेना आवश्यक है, यह आपके कुकिंग में नॉलेज को दर्शाता है. यह लाइसेंस फूड और सेफ्टी सर्टिफिकेट के नाम से भी जाना जाता है. इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको अपने बिजनेस का नाम, प्रकार पार्टनरशिप आदि को दर्शाना होगा.

कुकिंग क्लास का विज्ञापन/एडवटाइस कैसे करे (How to advertise cooking classes in hindi)

आप अपनी कुकिंग क्लास शुरू करके घर पर नहीं बैठ सकते. आपको इसकी जानकारी अन्य लोगों तक पहुचानी  होगी, ताकि लोग आये और आपकी क्लास ज्वाइन करे. नीचे हम आपको अपनी क्लास का विज्ञापन करने के लिए अलग अलग तरीके बता रहें है :

  • आप अपनी क्लास की जानकारी किटी पार्टी, अडोस पड़ोस या अन्य समूहों में दे सकते है. इससे आपकी क्लास की जानकारी अन्य लोगों तक पंहुचेगी और लोगों का रुझान आपकी तरफ बढेगा.
  • आप अपनी क्लास का एक आकर्षक होर्डिंग बनवाकर लोगों को इसके बारे में जानकारी दे सकते है.
  • आप अपने स्टूडेंट को विशेष ऑफर जैसे नये स्टूडेंट को लाने पर कुछ प्रतिशत का ऑफ आदि देकर भी अपनी क्लास का विज्ञापन कर सकते है.
  • आप अपनी फीस अपने प्रतिस्पर्धी से कम रखकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है. यह ऐसा तरीका है जो हर बिजनेस में कार्य करता है.
  • आप अपने सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर अपने खाने के आकर्षक फोटो डालकर भी लोगो को अपनी क्लास की जानकारी और अपनी खूबियों से परिचित करवा सकते है.
  • आप आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को विभिन्न उपयोगी प्रशिक्षण जैसे आचार, पापड़ चटनी आदि बनाने के जानकारी मुफ्त में देकर भी विज्ञापन कर सकते है . इसके अलावा आप लोगों को खाने से संबंधित आवश्यक जानकारी जैसे न्यूट्रीशियन, विभिन्न चीजों के फायदे आदि जानकारी भी दे सकती है.

मार्केटिंग एरिया (Marketing Area)

आपको अपनी क्लास के लिए ग्राहकों का अध्यन करना बहुत आवश्यक है, आपको इसमे यह तय करना पड़ेगा कि आपके लिए उपयुक्त ग्राहक कौन है, जो आपकी सेवाओं का लाभ ले सकते है. अगर आपके पास अपने खाने के आकर्षक फोटो उपलब्ध होंगे तो आपके ग्राहक स्वतः ही आपकी क्लासेस के प्रति आकर्षित होंगे. जब आप अपनी क्लास के लिए पूरी तरह से तैयार हो, तो आप अपनी क्लास का प्रमोशन स्टार्ट कर सकते है, और अपने ग्राहकों को इसके बारे में सूचित कर सकते है.

आप मार्केटिंग के लिए विभिन्न ऑपशन जैसे ऑनलाइन, ऑफलाइन, डायरेक्ट मार्केटिंग आदि चुन सकते है. यह पुर्णतः आप पर निर्भर करता है की आप किस तरीके को चुनेंगे. आप इसका चयन अपने खर्चे और ग्राहकों के हिसाब से कर सकते है. परंतु ध्यान रखिये आपके बिजनेस की शुरुआत के लिए मार्केटिंग सबसे अहम चीज है. इसमे आपके बिजनेस के ग्राहक, प्राइसिंग, सेलिंग, प्रोडक्शन, प्रोडक्ट और ग्राहकों की संतुष्टि सभी शामिल है. जब आप इन सब चीजों को बैलेंस कर लेंगे तब ही आप सफल बिजनेस स्थापित कर पायेंगे.

कुकिंग क्लास के लिए कितना चार्ज करे (How much to charge for cooking classes?)

कुकिंग क्लास का चार्ज पुर्णतः आपकी क्लास के स्तर और आपके एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है. शुरुआत में आप जब अपना काम शुरू करते है तो कम स्टूडेंट होने के बावजूद आपको अपनी फीस कम रखना चाहिये, ताकि लोग आपके यहाँ आये और अनुभव ले. जब आपका एक्सपीरियंस बड जाता है तो आप अपनी फीस भी बडा सकते है. कई प्रोफेशनल लोग तो अधिक नाम बन जाने पर अलग अलग शहरो में जाकर सैकड़ो स्टूडेंट को एक साथ प्रशिक्षित कर हजारो रुपया कमाते है. आप भी अपने आप को इस फील्ड में स्थापित कर ऐसा कर सकते है, परंतु इसके लिए आपको अपना नाम बनाना होगा.

निवेश (Investment)

कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती. आप अपने घर में सीमित संसाधनों के साथ इसे शुरू कर सकते है. नीचे हम आपको कुछ बिन्दुओ के द्वारा ऐसी चीजों की जानकारी दे रहें है जिसमे आपको निवेश करना पड सकता है.

  • आवश्यक उपकरण : जब आप खाना बनाते है तो आपको कुछ उपकरणों की आवश्यक्ता पढ़ती है, आपको अपनी क्लास चालू करने से पहले इन उपकरणों को खरीदना होगा. परंतु यदि आपके घर में यह उपकरण पहले से मौजूद हो तो आपका खर्चा बच जाता है.
  • क्लास के लिए जगह : आपको क्लास लेने के लिए जगह की आवश्यक्ता होगी, इसके लिए आप अपने घर में अलग से रूम रख सकते है परंतु अलग रूम ना होने की स्थिति में आप अपनी रसोई में भी इसे अरेंज कर सकते है. इसके अलावा आप बाहर किसी जगह पर या किसी रेस्टोरेंट में भी अपनी क्लास ले सकते है परंतु इससे आप पर इनके किराये का अतिरिक्त भार आ जायेगा.
  • प्रमोशन का खर्चा : प्रमोशन ऐसी चीज है जिसे आपको हर स्तर पर करना ही होता है, इसके बिना आप अपने बिजनेस में आगे नहीं बढ़ सकते. यह पुर्णतः आप पर निर्भर करता है की आप प्रमोशन की कौनसी मेथड यूज़ करना चाहते है और इसपर कितना पैसा खर्च करना चाहते है.
  • आवश्यक सामग्री : इन सबके अलावा जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है आवश्यक सामग्री जिसके द्वारा आप खाना बनायेंगे. इसके लिए आपको ध्यान रखना चाहिये की शुरुआत में जब आपकी क्लास में स्टूडेंट की संख्या कम हो तो आप एक ही बैच में सबको एक साथ प्रशिक्षण दे. इससे आप एक बार सामग्री के पैसे खर्च कर अधिक लोगो को प्रशिक्षण दे पायेंगे, अन्यथा इन सामग्री पर आपका पैसा फिजूल ही खर्च होगा.

लाभ (Profit)

आपकी क्लास में होने वाला लाभ आपकी फीस और आपके स्टूडेंट की संख्या पर निर्भर करता है. यदि आपकी फीस आपने शुरुआत में कम रखी है और स्टूडेंट भी सीमित है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, आगे चलकर जब आप अपनी छवि स्थापित कर लेंगे तो आपका प्रॉफिट भी बड जायेंगा.

सावधानियां (Precaution)

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ एतिहात बरतनी पढ़ती है, कुकिंग क्लास के लिए आपको जो एतिहात बरतनी चाहिये वो नीचे पॉइंट्स में बताई गयी है.

  • जब आप अपना बिजनेस स्टार्ट करने का सोचें तो आपको इसके लिए प्लान पहले ही तैयार कर लेना चाहिये ताकि आप अपने रास्ते में आने वाली दिक्कतों का पूर्व अनुमान लगा सके.
  • आपको शुरुआत में अपनी क्लास पर ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिये जब आपकी क्लास सेटल हो जाये तब आप इसमे अधिक निवेश कर सकते है .
  • आपको आकर्षक और लुभावने विज्ञापनों का प्रयोग प्रमोशन के लिए करना चाहिये. आप चाहे तो अपनी कुकिंग के विडियो नेट पर डालकर लोगो का रिस्पोंस चेक कर सकते है.
  • आप प्रमोशन के लिए विभिन्न तरीके जिनमे कम पैसे लगे जैसे अपनी क्लास में खाने से संबंधित विभिन्न टिप्स देना, चीजों के फायदे बताना आदि भी शामिल कर सकते है. इसके अलावा आप वीकेंड पर स्पेशल क्लास जैसे अलग से नाश्ता बनाना आदि भी सिखा सकते है जिससे आपके बिजनेस का प्रमोशन होगा.

इस प्रकार आप ऐसी क्लास स्टार्ट करके नाम और पैसा कमा सकते है. खास कर घर पर फ्री रहने वाली महिलाएं यदि घर पर ही रहकर कुछ करना चाहती है और उन्हें विशेष तरह का खाना बनाने का अच्छा आईडिया है तो वे ऐसी क्लास शुरू कर सकती है.

अन्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *