Sunday , November 18 2018

कॉटन शर्ट बिज़नस कैसे शुरू करें | How to Start Cotton Shirts Business Plan in hindi

कॉटन शर्ट बिज़नस कैसे शुरू करें | How to Start Cotton Shirts Business Plan in hindi

फैशन के इस दौर में कई तरह के स्टाइलिश शर्ट्स का प्रचलन हुआ है. साथ ही गर्मी में कॉटन शर्ट्स अन्य कपड़ों से अधिक आराम पहुंचाते है, अतः अधिकांश लोग गर्मी में कॉटन के कपडे पहनना ही पसंद करते हैं. इस समय होलसेल अथवा रिटेल में कॉटन शर्ट्स का व्यापार करके ख़ूब लाभ कमाया जा सकता है. कॉटन के कपड़ों का व्यापार करने के लिए आवश्यक तथ्यों का वर्णन नीचे किया जा रहा है.

कॉटन शर्ट का होलसेल बिज़नस कैसे शुरू करें (How to Start Cotton Shirts Wholesale Business in hindi)

कॉटन शर्ट का होलसेल व्यापार करने के लिए आपको सबसे पहले शर्ट मैन्युफैक्चरर से मिलना पड़ता है. इन कॉटन शर्ट्स का निर्माण करने वालों को आप अपने बाज़ार के मुताबिक़ शर्ट बनाने का आर्डर दे सकते हैं. आप यहाँ से कॉटन शर्ट्स कम लागत पर ख़रीद कर, उसे एक होलसेलर के तौर पर बाज़ार में बेच सकते हैं. इस तरह से आप एक बढ़िया होलसेल व्यापारी के रूप में काम कर सकेंगे.

एक साधारण शर्ट की मैन्युफैक्चरिंग लागत (Cotton Shirt Manufacturing Cost)

आम तौर पर एक साधारण शर्ट का मैनुफचारिंग लागत लगभग 80 से 90 रूपए की होती है. यदि आप होलसेलर के रूप में बेचना चाहते हैं, तो कम से कम रू 130 – रू 150 के अन्दर शर्ट रिटेल दुकानों में बेच सकते हैं. इस तरह से आप एक शर्ट पर लगभग दुगना लाभ कमा सकते हैं. अतः मात्र 85 – 90 रू में यह ख़रीद कर आप रिटेल दुकानों में बेच कर होलसेल व्यापारी बन सकते हैं. आप हाफ हैण्ड और फुल हैण्ड दोनों तरह के शर्ट का व्यापार कर सकते हैं. फुल हैण्ड शर्ट को आप रू 100 – 110 रु की कीमत पर होलसेल में खरीद सकते हैं. साथ मई आप चाहे तो कम लागत में टी शर्ट प्रिंटिंग करने का व्यापार भी प्रारभ कर सकते है.

कॉटन शर्ट का रिटेल में व्यापार (Cotton Shirt Retail Business)

होलसेल और रिटेल में क़ीमत का फ़र्क बहुत अधिक रहता है. जिस शर्ट का मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट 80 रू का होता है, उसे आप 90 रूपये तक में होलसेल में खरीद कर रिटेल में कम से कम 250 रू में बहुत आसानी से बेच सकते हैं. इसी तरह से 100 रूपये वाले शर्ट को 110 रू तक में होलसेल में खरीदकर शर्ट को रिटेल में कम से कम 300 रू की क़ीमत पर बेच सकते हैं.

कॉटन शर्ट के निर्माता (Cotton Shirt Manufacturers)

कुछ अच्छे कॉटन शर्ट निर्माता के ऑनलाइन वेबसाइट तथा फ़ोन नंबर निम्नलिखित है, जहाँ से आप संपर्क कर अपना बिज़नस शुरू कर सकते है :

  • रॉय अप्परेल्स प्राइवेट लिमिटेड : http://www.roysapparels.com/ 
  • राजलक्ष्मी कॉटन मिल्स प्राइवेट लिमिटेड : http://www.rcm-organic.com/ 
  • होफमेन : http://www.hoffmen.com/ 

कॉटन शर्ट की गुणवत्ता (Cotton Shirt Quality)

एक कॉटन शर्ट की गुणवत्ता उसके धागे पर निर्भर करती है. आम तौर पर आपका मैन्युफैक्चरर जो आपको कॉटन शर्ट बनाकर देगा, उसमे कम से कम 5% पॉलिस्टर मिलाया हुआ रहता है. दरअसल पॉलिस्टर मिलाने से शर्ट टिकाऊ हो जाता है, तथा शर्ट धोने के बाद कम सिकुड़ता है. पॉलिस्टर के इस्तेमाल से शर्ट मजबूत भी होता है.   

कॉटन शर्ट के बिज़नस के लिए गोडाउन की आवश्यकता (Cotton Shirts Business Place)

होलसेल के लिए एक अच्छे गोडाउन की आवश्यकता होती है, जहाँ पर आप मैन्युफैक्चरर से शर्ट ख़रीद कर रख सकें और जहाँ से सभी रिटेलर आसानी से शर्ट ख़रीद कर यातायात के साधनों के ज़रिये आयत- निर्यात कर सके. ध्यान रखने वाली बात ये होती है कि आपको गोडाउन उसी स्थान पर बनाना होगा, जहाँ से यातायात में किसी तरह की परेशानी नहीं आये.

कॉटन शर्ट के बिज़नस के लिए पंजीकरण (Cotton Shirts Business Registration)

होलसेलर के तौर पर व्यापार करने के लिए आपको अपने व्यापार का पंजीकरण कराना होता है. भारत सरकार नें इस समय यह पंजीकरण आसान कर दिया है. आप एमएसएमई के उद्योग आधार के अंतर्गत अपने व्यापार का पंजीकरण करा सकते हैं. पंजीकरण करा कर होलसेल का व्यापार करने पर आपको किसी तरह की क़ानूनी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है.

इस तरह से आप विभिन्न मैन्युफैक्चरर से विभिन्न डिजाईन के शर्ट ख़रीद कर रिटेल दुकानों को बेच सकते हैं. यदि यह व्यापार अच्छे से किया जाए तो प्रति महीने अच्छा ख़ासा लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

अन्य नए व्यापर शुरू करने के तरीके जानने के लिए पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *