सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र | CSC Digital Seva Kendra in Hindi

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र, उज्ज्वला योजना, पोर्टल, कैडेट, उम्मीदवार आवेदन, भर्ती (CSC Digital Seva Kendra, List, Login, Registration in Hindi)

इस साल अभी देश में चल रहे कोरोना काल के कारण बहुत से गांव में रहने वाले लोग बेरोजगार हो गये हैं. उनके लिए केंद्र सरकार एक योजना लेकर आई हैं, जोकि गाँव में रहने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन मौका हैं. इसके तहत वे गाँव में रहकर ही नौकरी कर सकते हैं वो भी सरकार के साथ जुड़कर. इसमें उन्हें डिजिटल वर्क करना होगा जिसके लिए भर्ती का कार्य कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से किया जायेगा. इसमें कितने लोग भर्ती होकर नियुक्त किये जायेंगे. और उन्हें क्या कार्य करना होगा. यह सब बातें इस लेख में हम आज करने जा रहे हैं. आपको इसके बारे में सभी जानकारी एवं इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकेंगे इसकी जानकारी भी मिल जाएगी. इसके साथ जुड़े रहिये.

CSC digital Seva

सीएससी डिजिटल सेवा

सीएससी यानि लोक सेवा केंद्र में गांव के युवाओं को नौकरी करने का एक मौका दिया जा रहा है. दरअसल जो गांव में लोक सेवा केंद्र होते हैं, उनकी संख्या देशभर में 4 लाख हैं. उन सभी गांव की ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले लोक सेवा केंद्र में प्रत्येक में 5 लोगों को भर्ती की जा रही है. इसकी जानकारी सीएससी केंद्र के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी जी ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए दी हैं कि गांव में मौजूद सभी सीएससी केन्द्रों में कम से कम 20 लाख डिजिटल कैंडिडेट्स को अपोइंट किया जायेगा. जिसमें लाभार्थी छोटे कस्बे एवं ग्रामीण इलाकों के होंगे और उन्हीं की नियुक्ति की जाएगी. ये ही डिजिटल कैंडिडेट्स कहलायेंगे.

डिजिटल मार्केटिंग करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं वो भी घर बैठे.

सीएससी सेंटर्स में डिजिटल कैंडिडेट्स का कार्य (Digital Work)

गांव में मौजूद सीएससी सेंटर्स यानि लोक सेवा केंद्र में नियुक्त किये जाने वाले डिजिटल कैंडिडेट्स को निम्न कार्य करने होंगे –

  • डिजिटल कैंडिडेट्स का यह कार्य होगा कि उन्हें सरकारी, प्राइवेट एवं सोशल सेक्टर्स जैसे कि टेलिकॉम, एग्रीकल्चर, हेल्थ, एजुकेशन, एफएमसीजी उत्पाद, बैंकिंग एवं फाइनेंसियल सर्विस और साथ ही यूटिलिटी बिल आदि का भुगतान करने का कार्य करना होगा. इनके जरिये उन्हें सरकारी एवं एंटरप्राइजेज सर्विसेज भी प्रदान की जाएगी.
  • डिजिटल कैंडिडेट्स को गांव के प्रत्येक घर में जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देनी होगी.
  • इसके साथ ही उन्हें बी 2 सी सेवाओं की जानकारी भी लोगों तक पहुंचानी होगी.
  • गांव में रहने वाले यदि किसी व्यक्ति को अपने पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, वोटर लिस्ट आदि में नाम जुड़वाना या अन्य संशोधन कराना है तो वह सब कार्य भी डिजिटल कैंडिडेट कर सकते हैं.
  • इसके अलावा कुछ निजी सेवाएं जैसे मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान, तुरंत पैसे का ट्रान्सफर, डीटीएच रिचार्ज, इंटरनेट डेटा कार्ड का रिचार्ज, रेड बस, एलआईसी प्रीमियम, एसबीआई लाइफ, बिल क्लाउड आदि भी डिजिटल कैंडिडेट द्वारा दी जा सकती हैं.     
  • ये डिजिटल कैंडिडेट्स ग्रामीण ई – स्टोर एवं किसान ई – मार्ट के लिए डिलीवरी एजेंट का कार्य भी कर सकेंगे. साथ ही सरकारी एवं अन्य एजेंसियों के लिए अलग – अलग तरह एक सर्वेक्षण का कार्य भी इन्हें ही करना होगा.  

छोटे शहर या गांव में रहने वाले लोग शुरू करें खुद का बिज़नेस, आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

डिजिटल कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया (Registration)

ऐसे आवेदक जोकि इन सभी कार्य को करने के योग्य हैं वे अपना आवेदन अपने क्षेत्र के सीएससी विलेज लेवल एंटरप्राइजेज के माध्यम से कर सकते हैं. इसका रजिस्ट्रेशन कॉमन सर्विस सेंटर आईडी के जरिये ही हो सकेगा, जोकि आपको सीएससी सेंटर में जाकर ही प्राप्त होगी. जब आप कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर डिजिटल कैंडिडेट्स की नियुक्ति के लिए आवेदन करने के लिए कहेंगे, तो वहाँ आपकी कुछ बेसिक जानकारी मांगी जाएगी. जिसे देने के बाद आपका नाम कैंडिडेट की लिस्ट में शामिल हो जायेगा. यदि कैंडिडेट द्वारा कोई धोखाधड़ी या कोई अन्य परेशानी आती हैं तो उसी में कैंडिडेट के एक्टिव, इनएक्टिव एवं सस्पेंड का विकल्प भी शो होता हैं. उसका उपयोग भी किया जा सकता है.

डिजिटल कैंडिडेट्स को मिलने वाला वेतन (Salary)  

यदि गांव में रहने वाले लोग गांव में रहकर यह नौकरी करना चाहते हैं, तो जरुर शुरू करें. इससे आपको अच्छा पैसा सरकार के द्वारा दिया जायेगा. हालांकि पैसे काम करने के आधार पर दिए जायेंगे या उनके लिए कोई मासिक वेतन निश्चित किया जायेगा. इसकी कोई जानकारी की घोषणा अभी संबंधित अधिकारीयों द्वारा नहीं दी गई है. जल्द ही इसकी पूरी जानकारी दे दी जाएगी, जिसे आप हमारे एक लेख में पढ़ सकते हैं.

कियोस्क बैंकिंग का व्यवसाय करके आप कमा सकते हैं अच्छे खासे पैसे.

तो इस तरह गांव के युवा गांव ने रहकर ही सरकारी नौकरी कर सकते हैं. यह उनके लिए स्थाई पैसे की कमाई करने का सुनहरा मौका है.

FAQ’s  

Q : सीएससी डिजिटल कैडेट्स की सैलरी डिटेल क्या है ?

Ans : अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है.

Q : सीएससी डिजिटल कैंडिडेट्स वेकैंसी में आवेदन करने के लिए कौन पात्र है ?

Ans : जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर एवं छोटे कस्बे या ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं.

Q : सीएससी डिजिटल कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Ans : अपने क्षेत्र के सीएससी सेंटर में जाकर.

Q : सीएससी आईडी कहाँ से प्राप्त करें ?

Ans : सीएससी सेंटर या इसकी ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर

Q : एक गांव में कितने सीएससी डिजिटल कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी ?

Ans : एक गांव में 5 डिजिटल कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *