सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय कैसे करें | Decoration Items Making Business in Hindi

सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय, आसान तरीका, बनाने की विधि, कैसे बनाएं (Decoration Items Making Business, Home, Ideas, in Hindi)

दोस्तों दिवाली एक ऐसा त्यौहार हैं जिसे लोग बहुत धूम धाम से मनाते हैं. लोग अपने घरों को विभिन्न तरह की लाइट्स, फूल, स्टीकर्स, झालर्स, तोरण, या बंधनबार, विभिन्न तरह के लैंप एवं स्टार्स आदि से सजावट करते हैं. ऐसे में यदि आपको विभिन्न तरह की सजावटी चीजें बनाने का शौक है, तो आप इस तरह के विभिन्न आइटम्स बनाकर दिवाली पर सेल कर सकते हैं. यह आपके लिए एक बेहतरीन साइड बिज़नेस के तौर पर किया जाने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है, जिसे आप शुरू करके बेहतरीन कमाई कर सकते हैं.

decoration items making business in hindi

सजावटी आइटम्स बनाने के बिज़नेस की बाजार में मांग

दरअसल दिवाली के समय लोगों को अपने घर को सजाने का बहुत शौक होता है. और यू कहें कि दिवाली ही नहीं बल्कि अन्य फंक्शन के समय भी लोग अपने घर को सजाते हैं. ऐसे में उन्हें कई सारे विभिन्न आइटम्स की आवश्यकता होती है. जिसे खरीदने के लिए लोग बाजार जाते हैं या फिर इसे आर्डर पर बनवाते भी हैं. इसलिए इन दिनों में इस बिज़नेस की मांग बहुत अधिक बढ़ जाती है. यदि आप इस बिज़नेस को अभी शुरू करते हैं तो आपको इससे आगे जाकर काफी मुनाफा मिल सकता है.

दिवाली के ये बिज़नेस आइडियाज जो दे सकते हैं कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने के अवसर, जानें क्या है ये व्यवसाय.

सजावटी आइटम्स बनाने के लिए कच्चा माल

सजावटी आइटम्स बनाने के लिए आपको विभिन्न तरह के कच्चे माल की आवश्यकता होगी. जैसे कि जरी, मोती, स्टोन, कुंदन, ग्लू, गोंद, विभिन्न रंग के पेपर, तार, कपड़े आदि इसी तरह की और भी कई चीजें बाजार में मिलती हैं जिसे आप खरीदकर विभिन्न आइटम्स बना सकते हैं. ये सभी चीजें आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी. ये सभी चीजें आप चाहें तो ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने घर पर भी मंगा सकते हैं.   

सजावटी आइटम्स बनाने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप सजावटी आइटम्स खरीद कर विभिन्न तरह की चीजें बना सकते हैं, जैसे कि झालर्स, तोरण, या बंधनबार, दिए आदि और भी चीजें. इन सभी चीजों बनाने के लिए आप इन्टरनेट का सहारा ले सकते हैं. इन्टरनेट पर लाखों विकल्प आपको मिल जायेंगे की आपको क्या बनाना हैं और कैसे बनाना है. आप उससे देखकर आइटम्स बनायें और फिर इसे बाजार में सेल करें.

दिवाली पर हाउसकीपिंग बिज़नेस दे सकता है कमाई करने का बेहतरीन अवसर, जानें कैसे शुरू करें यह बिज़नेस.  

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए स्थान

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए आपको कोई विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं है, आप ये सभी चीजें अपने घर पर ही बना सकते हैं. चाहे तो घर पर बनाने के बाद आप इस बिज़नेस को एक दुकान लेकर वहां से सेल करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत बड़ी दुकान खोलने की आवश्यकता नहीं हैं इसे आप छोटी सी दुकान में भी शुरू कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे आपको यह दुकान बाजार में होनी चाहिये. तभी आपके ग्राहक बढ़ेंगे.

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको कोई लाइसेंस लेनी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस बिज़नेस को आप अपने घर से शुरू कर रहे हैं लेकिन यदि आप इसकी एक दुकान खोल रहे हैं तो आपको इसके लिए अपने स्थानीय नगर निकाय से अनुमति लेना आवश्यक है. इसके अलावा कोई लाइसेंस लेना आवश्यक नहीं है.

अपने बिज़नेस को जीएसटी के तहत रजिस्टर करना चाहते हैं तो ये तरीका अपनाएं जोकि बेहद आसान हैं.  

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए कुल लागत

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय में आपको 5 से 10 हजार रूपये तक का बस निवेश करना पड़ सकता है, जिसमें आपका सभी रॉ मटेरियल एवं अन्य सभी खर्च शामिल है. अतः इसमें आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय से लाभ

इस बिज़नेस से होने वाले लाभ की बात करें तो आप अपने प्रोडक्ट में लगने वाली कच्चे माल एवं अपनी मेहनत आदि मिलाकर ग्राहकों से अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं. यदि आपकी डिज़ाइन किये हुए आइटम्स उन्हें पसंद आते हैं तो वे इसे जरुर खरीदेंगे और आपको इससे अच्छा मुनाफा भी होगा. इस बिज़नेस से आपको लगभग 40 से 50 हजार रूपये तक की कमाई अच्छे से हो सकती है.

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले ये बिज़नेस शुरू करें, जल्द ही आप भी हो जायेंगे मालामाल.

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए मार्केटिंग

दिवाली एवं अन्य फंक्शन के समय में ये सभी आइटम्स सभी लोग खरीदते ही है इसलिए आपको अपने बनाये हुए विभिन्न आइटम्स के बारे जानकारी लोगों को देनी होगी. आप अपनी डिज़ाइन को सोशल मीडिया में दे सकते हैं. वहां से लोग आपकी डिज़ाइन देखकर आपको कॉल करके आपको ऑर्डर दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपने डिज़ाइन का एक मैन्युअल बनाकर इसे पैमप्लेट्स में छपवाकर लोगों को बांट सकते हैं. इससे आपका बिज़नेस ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से चलने के चांस बढ़ सकते हैं.

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय में रिस्क

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय में रिस्क की बात करें तो इसमें रिस्क यह होता हैं कि ये आइटम्स की डिज़ाइन बेहतरीन होनी चाहिए. क्योंकि यदि आपकी डिज़ाइन लोगों को पसंद नहीं आयेगी. तो लोग आपके पास से सामान नहीं खरीदेंगे, और आपको इसका काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाने का यह बेहतरीन आईडिया अपनाएं, होगी अच्छी कमाई.

यदि आप अपनी दिवाली को बेहतरीन बनाना चाहते हैं तो यह बिज़नेस आपकी काफी मदद कर सकता है. खास बात यह है इस बिज़नेस की कि इस बिज़नेस को आप साइड बिज़नेस के तौर पर हमेशा चला सकते हैं. इससे आपकी हर समय बेहतर कमाई होती रहेगी.

FAQ

Q : सजावटी आइटम्स बनाने का व्यवसाय क्या है ?

Ans : घर में सजाई जाने वाली विभिन्न तरह की सजावटी चीजें बनाकर उसे बेचने का व्यवसाय है.

Q : सजावटी आइटम्स क्या होते हैं ?

Ans : लाइट्स, फूल, स्टीकर्स, झालर्स, तोरण, या बंधनबार, दिए आदि.

Q : सजावटी आइटम्स बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ मिलेगा ?

Ans : बाजार में आसानी से मिल जायेगा.

Q : सजावटी आइटम्स बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Ans : कच्चा माल खरीद कर इसे अपने घर पर ही बनाएं और इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दुकान खोलकर बेचें.

Q : सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : कम से कम 5 से 10 हजार रूपये.

Q : सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : 40 से 50 हजार रूपये.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *