Home Blog कपडे धोने का साबुन बनाकर कैसे व्यापार करें

कपडे धोने का साबुन बनाकर कैसे व्यापार करें

16

कपड़े  धोने का साबुन बनाकर कैसे व्यापार करें (मटेरियल, लागत, मार्केटिंग)  How to Start Detergent Soap Making Business Plan in hindi

साफ सफाई के लिए तात्कालिक समय में कई विभिन्न तरह के साधनों का प्रचलन बढ़ा है. इनमें कुछ नयी तो कुछ पुरानी चीज़ें एक के बाद एक लोग प्रयोग में लाते रहते हैं. अभी बाज़ार में कपड़ों के प्रकार पर निर्भर करता हुआ कपड़े  धोने का साबुन भी आने लगा है. जैसे सूती कपड़ों के लिए अलग तो ऊनी कपड़ों के लिए अलग. इस तरह से कपड़े  धोने का साबुन बनाने का व्यापार एक अच्छा और फायदेमंद व्यापार सिद्ध हो सकता है. अभी बाज़ार में विभिन्न कंपनियों द्वारा कई तरह के कपड़े  धोने का पाउडर  बेचे जा रहे हैं. अतः आप भी अपने कपड़े धोने का साबुन बना कर बाज़ार में उतार सकते हैं और बेच कर अच्छा ख़ासा लाभ कमा सकते हैं. यहाँ पर कपड़े धोने का साबुन बनाने से लेकर उसकी मार्केटिंग का पूरा विवरण दिया जा रहा है.साबुन बनाने के व्यापार की शुरुआत कैसे करें यहाँ पढ़ें.

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Detergent Soap Making Raw Materials)

कपड़े धोने का साबुन बनाने के रॉ मटेरियल और उसकी कीमत का वर्णन नीचे दिया जा रहा है.

  • डोलोमाइट पाउडर: (रू3 प्रति किलोग्राम)
  • सोडा पाउडर : (रू 21 प्रति किलोग्राम)
  • एसिड घोल (Acid Slurry) : (रू 84 प्रति लीटर)
  • एओएस : (रू45 प्रति किलोग्राम)
  • सोडियम सिलिकेट : (रू33 प्रति किलोग्राम)
  • रंग :(रू 6 प्रति किलोग्राम)
  • परफ्यूम : (रू600 प्रति किलोग्राम)
  • पॉलीमर : (रू58 प्रति किलोग्राम)

कहाँ से खरीदें : इन सभी चीजों को आप निम्न साईट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं :

  1. https://dir.indiamart.com/impcat/dolomite.htm
  2. https://india.alibaba.com/

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए मशीनरी (Detergent Soap Making Machine)

कपड़े धोने का साबुन बनाने की मशीन बहुत ही आसानी से चलाई जा सकती है. इसके विभिन्न मशीनरी पार्ट का विवरण नीचे दिया जा रहा है,

  • मिक्सर मशीन :मिक्सर मशीन डोलोमाइट पाउडर, सोडा पाउडर , एसिड घोल  आदि को मिक्स करने के काम आता है.
  • सोप मेकिंग डाई :इसकी सहायता से साबुन को आकार दिया जाता है.

कहाँ से ख़रीदें : इसे आप निम्न साईट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं :

कपड़े धोने का साबुन बनाने के व्यापार के लिए लागत (Detergent Soap Making Business Cost)

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए कुल मशीनरी बैठाने में कम से कम 2 से 2.5 लाख रूपए का खर्च पड़ जाता है. हालाँकि ये मशीन स्वचालित होती हैं और एक लम्बे समय तक चलती हैं, तो यहाँ पर आपकी लगाई गयी पूँजी एक तरह से सुरक्षित ही रहती है. एक बार यह मशीन ख़रीद लेने पर लम्बे समय तक कपड़े धोने का साबुन बनाया जा सकता है.

कपड़े धोने का साबुन बनाने की प्रक्रिया (Detergent Soap Making Process)

यह बात ध्यान देने योग्य है कि कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए किसी तरह की डिग्री और न ही किसी तरह के डिप्लोमा की आवश्यकता पड़ती है. एक बार इस प्रक्रिया को जान लेने पर बेहद आसानी से कपड़े धोने का साबुन बनाया जा सकता है. यहाँ पर कपड़े धोने का साबुन बनाने की प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है.

  • सबसेपहले मिक्सर मशीन को ऑन करें. यह मशीन ऊपर की तरफ खुली हुई रहती है. इसमें अपनी आवश्यकता के अनुसार डोलोमाइट पाउडर डालें. यह मशीन की क्षमता पर भी निर्भर करता है. आम तौर पर 100 किलोग्राम डोलोमाइट इस मशीन में डाला जाता है.
  • इसके बाद इसमें3 किलोग्राम सोडा पाउडर  डालने की आवश्यकता होती है. अतः 100 किलोग्राम डोलोमाइट पाउडर के साथ 3 किलो सोडा पाउडर  डालने की आवश्यकता होती है.
  • इसके उपरांत मिक्स होते हुए डोलोमाइट और सोडा पाउडर  में20 किलो एसिड घोल  डालना होता है. इसके बाद इसी में 4 किलोग्राम एओएस डालें. एओएस साबुन को झाग युक्त बनाता है. यदि एओएस न डाला जाए तो साबुन झाग नहीं उत्पन्न नहीं कर पायेगा.
  • इसके बाद कुछ समय तक तमामचीज़ों को मिश्रित होने के लिए छोड़ दे. मिश्रण के लिए कम से कम आधे घंटे का समय देना अनिवार्य है.
  • इसके उपरान्त इसमें सोडियम सिलिकेट डालने की आवश्यकता होती है.10 किलो सोडियम सिलिकेट मिलाते है.
  • यदि आपको अपने बनाए जा रहे केक को किसी तरह का रंग अथवा ख़ास परफ्यूम देनी हो तो इस समय आप अपने पसंद का रंग मिला सकते हैं. इस समय सभी मिश्रित होते रॉ मटेरियल के साथ ये भी इसमें अच्छे से मिल जायेंगी. यदि आप इसे सफ़ेद रंग का बनाना चाहते हैं, तो आपको किसी तरह के रंग डालने की आवश्यकता नहीं है.
  • इसके उपरान्त5 किलो पॉलिमर डालने की जरूरत होती है. इसमें पॉलिमर मिला देने से साबुन इस्तेमाल करते समय हाथ में किसी तरह की जलन नहीं होती है. साथ ही हाथ की चमड़ी को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुँचता है.
  • इसके बाद साबुन को सुगंध प्रदान करने के लिए परफ्यूम डालें. यहाँ पर कम से कम150 मिलीं परफ्यूम डालने की आवश्यकता होती है.
  • यह सब अच्छे से मिल जाने पर साबुन गुंथे हुएआटे की तरह हो जाता है, जिसके पैकेजिंग के लिए आकार देने की आवश्यकता होती है.

कपड़े धोने का साबुन का आकार और पैकेजिंग (Detergent Soap Packaging)

किसी भी सोप को एक विशिष्ट आकार देने की आवश्यकता होती है. इसके लिए सोप मेकिंग डाई का इस्तेमाल किया जाता है. यह डाई एक ऐसे कंटेनर से लगा हुआ होता है जिसमे सभी मिश्रित रॉ मटेरियल डाले जाते हैं. वहाँ से यह मिश्रण इस डाई से होकर एक विशिष्ट आकार के सोप केक के रूप में बाहर आता है.

पैकेजिंग से पहले इन साबुन की कटिंग करनी होती है. कटिंग के बाद साबुन पैकिंग के आकार में आ जाता है. इसे आवश्यकतानुसार आप अपने ब्रांड के विशिष्ट पैकेट में डाल कर बाज़ार में बेच सकते हैं, अथवा जिस कंपनी के लिए आप यह काम कर रहे हैं, उनके पैकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कपड़े धोने का साबुन बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस (Detergent Soap Making Business License)

किसी भी उद्योग को कानूनी रूप से चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए आपको अपना कर्मस्थान को किसी फर्म के अंतर्गत पंजीकृत कराना होगा. साथ ही पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड से भी ‘कंसेंट टू ईस्टेब्लिश’ और ‘कंसेंट टू ऑपरेट’ नामक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा क्वालिटी कण्ट्रोल तथा ट्रेडमार्क का पंजीकरण भी आवश्यक है. इन सबके बावजूद आपको तात्कालिक सरकार के नियमों के अनुसार एमएसएमई के तहत उद्योग आधार का पंजीकरण भी कराना होगा.

कपड़े धोने का साबुन बनाने के व्यापार के लिए स्थान (Detergent Soap Making Business Required Places)  

इस व्यापार के आरम्भ करने के लिए बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है. यदि आपके पास कम से कम 200 वर्ग फीट का स्थान मौजूद हो तो आप आराम से इस व्यापार की शुरुआत कर सकते है. व्यापार का विस्तार होने पर आपको इससे अधिक स्थान की आवश्यकता पड़ सकती हैं.

कपड़े धोने का साबुन बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Detergent Soap Making Business Marketing)

इस व्यापार को मार्केटिंग की ख़ास आवश्यकता होती है. आपको सबसे पहले अधिक से अधिक रिटेलर से संपर्क बनाना होगा. रिटेल के साथ ही आप होलसेल में भी अपने साबुन बेच सकते हैं. हालाँकि रिटेल में साबुन बेचने पर मुनाफा अधिक होता है. आप आने ब्रांड के प्रचार के लिए विभिन्न तरह के हैण्ड बिल तथा होर्डिंग बना कर शहर के मुख्य बाजारों में लगा सकते हैं.

अन्य नए व्यापर शुरू करने के तरीके जानने के लिए पढ़े:

16 COMMENTS

  1. Mere pas mashin ka paisa nahi he or me bina mashin ke shubun banana chahta hun or iske liye muje sabhi prakar ke ro material or dai wah parking kahan se sasta
    Or achha milega or kaise milega

  2. Hello mem I m Naresh Rajput Row material and masin kha se milegi shop making Orai utter predesh me krna h plz help me.

    Thanx u
    Naresh Rajput Ankleshwar Gujarat

  3. Hello sir /mam i am interested detergent cake machines manufacturer please contact number and training center details

  4. Sir aapki information bahot aachi lagi mein bhi washing sop ka business kholna chata hu iske aapne mujhe jo guide kiya uske liye thanks.aap ne bahot hi aachi tarah se samjhaya ki kitni aasani se saop business khol sakte hai thank you nuch sir

  5. साबुन बनाने की मशीन इंडिया में कहां से ले और कहां से ले सकती ह
    ओर बढ़िया ले कम्पनी का फोन नो दे plz

  6. में ये मशिन लगाना चाहता हुँ , कृपा सहायता प्रदान करे

    98 5 74 0 78 73

  7. Mere pas mashin ka paisa nahi he or me bina mashin ke shubun banana chahta hun or iske liye muje sabhi prakar ke ro material or dai wah parking kahan se sasta
    Or achha milega or kaise milega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here