दिवाली के लिए कम लागत व ज़्यादा मुनाफा वाले बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

2019 दिवाली के लिए कम लागत व ज़्यादा मुनाफा वाले बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज (Top Best Various Type Business Ideas During the Diwali which earn more in Hindi)

दिवाली एक ऐसा त्यौहार हैं, जिसके आते ही लोगों के मन में आनंद की लहर चलने लगती हैं. लोग कुछ समय पहले से अपने घर की साफ – सफाई एवं सजावट में लग जाते हैं. ऐसे में दिवाली में लोगों को घर की साफ़ सफाई से लेकर कपड़े, मिठाई, पकवान, दीये, रंगोली, पटाखे, लाइट आदि कई चीजों की आवश्यकता होती हैं. और इन चीजों की आवश्यकता अधिक होने की वजह से व्यवसाय के लिए अनेक अवसर भी खुल जाते हैं. यदि आप भी अतिरिक्त समय में पैसों की कमाई करने का मन बना रहे हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए विभिन्न बिज़नस के मौके लेकर आया हैं. जिसमें से आप अपने अनुसार किसी भी व्यवसाय को चुन कर उसे शुरू कर सकते हैं, और उससे कमाई कर अपने इस त्यौहार को अच्छे से मना सकते हैं.

Diwali Business idea

दिवाली के लिए कुछ व्यवसाय की सूची (List of Best Top Business Ideas for Diwali which earn some more and extra)       

  1. सफाई एवं पेंट के लिए व्यक्ति की आवश्यकता के रूप में (Diwali Home Cleaning Services):- दिवाली ही एक ऐसा त्यौहार हैं जिसका सीजन आते ही लोगों के घरों में स्वच्छता का काम शुरू हो जाता हैं. ऐसे में उन्हें आवश्यकता होता हैं, कुछ ऐसे लोगों की जो उनके यहां साफ – सफाई एवं पेंट का काम कर सकें. ऐसे में यदि आप में इतनी क्षमता हैं कि आप इस कार्य को कर सकते हैं तो आपके लिए धन अर्जित करने का यह एक मौका हो सकता हैं. बड़े शहरों में तो कुछ ऐसी कंपनियां होती हैं जोकि कुछ लोगों को हायर करती हैं कि वे लोगों के घर में जाकर साफ – सफाई एवं पेंट का काम कर सकें. इसके लिए लोग उस कंपनी से सीधे संपर्क कर व्यक्ति को अपने घर बुला सकते हैं. तो यदि आप भी बड़े शहरों में रह रहे हैं तो आप उस कम्पनी के साथ जुड़कर यह काम कर सकते हैं. इसी तरह आप छोटे शहर में रहते हुए भी इस काम को कर सकते हैं लेकिन आप इसमें किसी कम्पनी के साथ न जुड़कर सीधे लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी सभी जानकारी देकर काम शुरू कर सकते हैं. इस तरह से दिवाली के समय आप यह काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.  
  1. कबाड़ का व्यवसाय (Recycling business):- दिवाली में लोग जब अपने घर की साफ – सफाई करते हैं, तो कई सारा सामान ऐसा होता हैं, जोकि उनके काम का नहीं होता हैं, जैसे न्यूज़पेपर, प्लास्टिक के कुछ सामान, कार्टून आदि इसी तरह की और भी चीजें, तो वे उसे कबाड़ में बेच देते हैं. इससे कबाड़ का व्यापार भी इन दिनों काफी लाभकारी होता हैं, यदि आप चाहे तो आप भी एक कबाड़ी वाले के रूप में बेहतर तरीके से व्यापार कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको उन कंपनियों या रिसाइकिलिंग यूनिट से बात करनी होगी, जो इस तरह के उत्पाद को खरीद कर उसे रिसाइकिल करते हैं. उसके बाद आपको उसके लिए फण्ड की प्लानिंग करनी होती हैं. फिर आपको लोगों के घर से पुराने कुछ समान जैसे पेपर, प्लास्टिक आदि लेकर उसके बदले में उन्हें कुछ दाम देना होता हैं. इसके पश्चात कंपनियां या रिसाइकिलिंग यूनिट आपसे वह सामान खरीद लेते हैं. जिसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी दिए जाते हैं. अतः दिवाली के समय में यह व्यापार आपके लिये पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन हो सकता हैं.  
  1. नमकीन, पकवान एवं नास्ते के आइटम बेचने का व्यवसाय :- त्यौहार चाहे कोई भी हो उसमें तरह – तरह के पकवान एवं नास्ते के आइटम लोग अपने घर पर बनाते ही हैं. लेकिन आजकल की दौड़ भाग वाली जिन्दगी में लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता है, कि वे घर पर इस तरह के उत्पाद बनाये. इसलिए वे अक्सर बाजार में कुछ लोगों को इसके लिए ऑर्डर देते हैं, जो उनके लिए यह बनाकर उन्हें बेच देते हैं. यदि आप भी पाक कला में माहिर हैं, तो फिर इन्तेजार किस बात हैं, आप भी लोगों से तरह – तरह के नमकीन, पकवान एवं नास्ते के आइटम जैसे कि चिक्की और लड्डू बनाने का व्यापार शुरू कर दिवाली में अतिरिक्त धन कमा सकते है. इसके लिए आप खास कर ऐसे परिवार की स्त्रियों से संपर्क कर सकते हैं, जोकि अधिकतर नौकरी करने वाली होती हैं. आप उनसे इसके लिए अपने अनुसार पैसे भी ले सकते हैं. दिवाली के समय इस व्यापार को करना मतलब आपकी अच्छी खासी कमाई होना हैं.   
  1. सजावटी आइटम्स बेचने का व्यवसाय ( Decorating Items Selling Business):- दिवाली पर लोग अपने घर की साज – सज्जा बहुत ही बेहतर तरीके से करते हैं. ऐसे में उन्हें कई सजावटी आइटम की जरुरत होती हैं, जैसे स्टीकर्स, विभिन्न तरह की झालर्स, तोरण या बंधनबार, विभिन्न तरह के लैंप, स्टार्स आदि और भी चीजें. आप इस तरह के आइटम्स की बिक्री कर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप इस तरह के आइटम घर में बना सकते हैं या फिर इसे किसी थोक दुकान से खरीदकर भी बेच सकते हैं. आज के समय में प्लास्टिक की कुछ झालर्स का उपयोग बंद हो गया हैं, ऐसे में यदि आप पेपर की झालर बनाकर या खरीदकर बेचते हैं, तो लोग इसे अवश्य खरीदेंगे. इसलिए यह बिज़नस आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता हैं. इसके लिए आप अपने अनुसार कीमत निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आप अपने प्रतिद्वंदी के बारे में भी पहले से अवश्य जान लें. अतः यह व्यवसाय दिवाली के समय आपकी मुनाफा कमाने में मदद कर सकता हैं.         
  1. रियल एस्टेट सलाहकार या एजेंट के रूप में (Real Estate Agent) :- दिवाली के त्यौहार के समय प्रॉपर्टी की बुकिंग बढ़ जाती हैं. यह अनुमान लगाया गया हैं कि लगभग 40 % रियल एस्टेट बुकिंग त्यौहार के मौसम में होती हैं. अगर आप अपने अतिरिक्त समय में कुछ धन एकत्र करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है. रियल एस्टेट सलाहकार या एजेंट बनने के लिए आपको बस टेलीफोन कनेक्शन और एक लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होती हैं. इसके बाद इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के कुछ बिल्डरों से संपर्क करना होता है. एक बार जब आप बिल्डर के साथ टाई – अप पूरा कर लेते हैं, तो आपको उस ग्राहक की तलाश करनी होती हैं, जो संपत्ति की खरीद करना चाहते हैं. अतः इस दिवाली आप इस व्यवसाय को कर अतिरिक्त पैसे की कमाई कर सकते हैं.
  1. दिवाली गिफ्ट बास्केट्स या पैकिंग व्यवसाय (Gift Basket or Packing Business):- दिवाली के त्यौहार में लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं. उपहार को यदि अच्छी पैकिंग के साथ अपने रिश्तेदारों और मेहमानों को दिया जाये, तो इससे लेने वाले व्यक्ति को तो अच्छा लगता ही हैं, साथ ही यह देखकर उपहार देने वाले के मन को भी ख़ुशी मिलती हैं. इसके लिए वे व्यक्ति उपहारों की पैकिंग कई बार बाजार से करवाते हैं. यदि आपको अच्छी तरह से पैकिंग करने का ज्ञान हैं, तो यह आपके लिए बेहतर अवसर हैं. इसके लिए आप लोगों से उपहारों की पैकिंग के लिए ऑर्डर ले सकते हैं, और उनके उपहारों की विभिन्न तरह की बास्केट्स या विभिन्न डिज़ाइन से पैकिंग कर सकते हैं, जोकि देखने में आकर्षक लगे और लोगों को पसंद भी आये. अतः आप इससे दिवाली के समय पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.
  1. पटाखे का व्यवसाय (Patake or crackers business):- पूरे देश भर में दिवाली के पर्व पर पटाखे खरीदे जाते हैं और लोगों द्वारा जलाये जाते हैं और खुशी से दीवाली मनाई जाती है. अब इस व्यापार में मुनाफा किस तरह से होता है आइए जानते हैं. मान लीजिए यदि कोई व्यापारी 100000 रूपये का पटाखा खरीदता है, तो उसे दिवाली के माहौल में लगभग 100000 रूपये की रकम पर 50% मुनाफा हो जाता है. मतलब एक लाख की रकम पर वह आराम से 50000 रूपये कमा लेता है. पटाखे का काम मुनाफे भरा है, तो जोखिम भरा भी है, क्योंकि भारत की केंद्र सरकार द्वारा पटाखों पर बैन लगा दिया जाता है, जिसकी वजह से पटाखे बेचना और खरीदना मुश्किल हो जाता है. दरअसल पूरे भारत में इतने पटाखे जलाए जाते हैं, कि प्रदूषण की मात्रा बेहद अधिक बढ़ जाती है. जिसकी वजह से देश की जनता को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस बार केंद्र सरकार ने कदम उठाया है, कि लोगों को ग्रीन पटाखे जलाने चाहिए, लेकिन बाजार में ये आम पटाखों से कहीं हद तक महंगे बिक रहे हैं. बाजार में जिस आम फुलझड़ी की कीमत 100 रूपये है, वहीं ग्रीन पटाखों के तौर पर फुलझड़ी 500 रूपये की कीमत पर प्राप्त होती है. परंतु फिर भी इस व्यवसाय को करने से मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि जब पटाखे ही बाजार में मौजूद नहीं होंगे, तो त्योहार मनाने के लिए सभी ग्रीन पटाखे खरीदना पसंद करेंगे. ऐसे में आपको यानि पटाखे विक्रेता को अधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है.
  1. पूजा के समान का व्यवसाय :- धर्म चाहे कोई भी हो त्योहार के समय परमात्मा की पूजा को सर्वप्रथम महत्व दिया जाता है. ऐसे में पूजा के समय जरूरत पड़ने वाली संपूर्ण सामग्री की खरीदारी बाजार से प्रत्येक व्यक्ति द्वारा की ही जाती है. अब इसका मुनाफ़ा पूजा के सामान को बेचने वाले व्यक्ति को स्वतः ही होता है. यह व्यापार आरंभ करना जितना आसान होता है उतना ही आसानी से चलाना भी होता है. मुख्य रूप से यह एक ऐसा व्यवसाय है जो पूरे वर्ष मुनाफा कमाने वाला साबित हो सकता है क्योंकि वर्ष भर में विभिन्न धर्मों में त्योहार आते जाते रहते हैं, जिनमें हवन व पूजन सामग्री की आवश्यकता पड़ती ही है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति एक छोटी सी दुकान में भी और कम रकम के साथ इस व्यापार को शुरू करके आसानी से चला सकता है. यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें कोई भी नुकसान या फिर क्षति नहीं होती है 12 महीने चलने वाला यह व्यापार सरल और अधिक मुनाफे वाला व्यापार है, जिसमें सभी उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार सामान खरीदा और बेचा जा सकता है.
  1. ड्राई फ्रूट्स बेचने एवं उसे डेकोरेट करने का व्यवसाय (Dry Fruit Gift Packing and selling) :- ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और साथ ही व्यापारियों के लिए लाभकारी बिजनेस भी साबित होते हैं. आज के समय में बाजार में सबसे महंगे बिकने वाले ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस बहुत जोरों पर है क्योंकि आज के समय में मिठाइयों से अधिक महत्वता ड्राई फ्रूट्स को दी जाती है. अब यदि कोई मिठाई भी बनानी हो तो बिना ड्राई फ्रूट के वह अधूरा स्वाद देती है, ऐसे में ड्राई फ्रूट खरीदना और उन्हें उन मिठाइयों में डालकर उन्हें स्वादिष्ट बनाना प्रत्येक घर में किया जाता है. शादी विवाह या फिर कोई छोटा सा त्यौहार या फिर घर में कोई छोटा उत्सव क्यों ना हो, घर में मिठाइयां बनाई जाती हैं और ड्राई फ्रूट्स का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. इसमें अधिक लागत के साथ आपको व्यवसाय आरंभ करने की जरूरत नहीं है आप थोड़ी लागत के साथ भी व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं जिसमें आप अधिक मुनाफ़ा कम समय में ही कमा सकते हैं. यह ऐसी वस्तुएं होती हैं जो जल्दी खराब भी नहीं होती है. आप ड्राई फ्रूट्स को डेकोरेट करने का भी बिज़नस कर सकते हैं, जोकि त्योहारों या किसी के जन्मदिन, शादी की एनिवर्सरी या फिर कोई छोटे-मोटे उत्सव के लिए भी खरीदे जाते हैं जो बेहद आकर्षक और सस्ते होते हैं. इन सब चीजों का व्यापार करना व्यापारी के लिए आसान होता है और कम जगह पर भी वह इस व्यापार को सफल बना सकता है.
  1. घर पर बनाये जाने वाले बेकरी, मिठाई एवं चॉकलेट सामान बेचने का व्यवसाय :- मिलावट का दौर इस कदर चल पड़ा है कि लोग खुद घर पर मिठाई बनाते हैं और उसे खाकर संतुष्टि प्राप्त करते हैं. आज के समय में घर-घर में बेकरी खोल दी गई है, जहां पर चॉकलेट या फिर अन्य वस्तुओं से बने सामान बनाए जाते हैं. यह सबसे आसान और सरल व्यवसाय है, जिसे करके आसानी से कोई भी व्यक्ति घर बैठे कम मेहनत में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकता है. इसमें मात्र कुछ सामान की जरूरत होती है, जिसे आप थोक मार्केट से कम कीमत पर खरीद कर घर में ही अच्छी बेकरी खोल सकते हैं और अच्छे सामान बना सकते हैं. खाने की चीजें उनके अद्भुत स्वाद पर निर्भर करती हैं, यदि किसी व्यक्ति को आपके द्वारा बनाई मिठाईया चॉकलेट का स्वाद पसंद आ जाता है, तो वे सदैव के लिए आपका उपभोक्ता बन जाता है. ऐसे में आपका व्यवसाय दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करता है, क्योंकि एक उपभोक्ता आपके स्वाद को चख कर दूसरे उपभोक्ता को आप से सामान खरीदने के लिए स्वयं ही निमंत्रण देता है. ऐसे में चॉकलेट और चॉकलेट से बनी मिठाइयों का व्यापार आपका कम समय में अधिक मुनाफा देने वाला व्यापार बन जाता है.
  1. फूलों की दूकान का व्यापार (Flower Shop Business) :- सजावट चाहे कितने भी प्रकार की कर ली जाए, लेकिन फूलों की सजावट का अपना एक अलग ही आकर्षक प्रभाव होता है. कोई छोटा त्यौहार हो या फिर शादी, हर उत्सव में फूलों को सर्वप्रथम महत्व दिया जाता है. ऐसे में यदि आप फूल माला का बिज़नेस करते हैं, तो आप कम कीमत पर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. जिसके लिए या तो आप किसी थोक विक्रेता से फूल ख़रीद सकते हैं अन्यथा स्वयं ही अपने बगीचे में फूल उगा कर उनका व्यापार कर सकते हैं. यदि आप थोक विक्रेता से फूल खरीदते हैं, तो आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और यदि आप अपने बगीचे में ही फूलों का व्यापार करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उन पौधों की देखरेख करनी होगी और समय-समय पर उनको पोषण भी देते रहना होगा, ताकि आप अच्छे फूलों से अच्छी मालाएँ बनाकर बेच सकें. यह सबसे आसान और सरल व्यापार है, जिससे आप कम लागत पर एक अच्छी रकम का मुनाफ़ा उचित समय पर प्राप्त कर सकते हैं.

  1. सजावटी लाइट्स का व्यवसाय (decoration light Business) :- त्योहारों का मौसम और घर दुकानों में चमचमाती लाइट ना हो तो त्यौहार फीके लगते हैं. त्योहारों की रौनक ही तब पता चलती है, जब घरों और दुकानों में लाइट की सजावट होने लगती है. त्योहारों का मौसम शुरू होते ही बाजारों में चहल-पहल शुरू हो जाती है, ऐसे में लोग अपने घरों की सजावट के लिए अलग-अलग तरह की और नई डिजाइन की लाइटे खरीदने के इच्छुक होते हैं. ऐसे में यदि आप आकर्षक लाइटों का व्यापार करते हैं, तो आप त्योहार के सीजन में एक अच्छा मुनाफा अपने नाम कर सकते हैं. आकर्षक लाइट खरीदने के लिए आप किसी भी थोक बाजार में जाकर अच्छी से अच्छी खरीदारी कर सकते हैं, ताकि आप उसमें एक आकर्षक मुनाफा कमा सके. इसके लिए जरूरी होता है, कि आपके पास एक छोटी सी दुकान अवश्य हो, जिसमें आप अपनी लाइटों की थोड़ी प्रदर्शनी लगा सके, ताकि ग्राहक आकर्षक होकर आपसे उन लाइटो को अवश्य खरीदें. एक बात जिसका आपको अवश्य ध्यान रखना चाहिए, वह यह है कि यदि आपकी लाइट आकर्षक होने के साथ-साथ टिकाऊ भी होंगी, तो आप की बिक्री अधिक होगी. ऐसे में एक उपभोक्ता स्वयं ही दूसरे उपभोक्ता को आपकी दुकान की तरफ खींच कर ले आएगा, जिससे आपके व्यवसाय में अपने आप ही बढ़ोतरी होने लगेगी.
  1. दीये या मोमबती बनाने का व्यापार (Diya or candle Making Business) :- दीए का महत्व तो हमारे पुराणों में भी बहुत अधिक बताया गया है. किसी भी त्योहार और पर्व में दीयों या मोमबती को जलाना शुभ माना जाता है, ऐसे में हिंदू धर्म के अनुसार प्रत्येक हिंदू व्यक्तियों को यह खरीदना शुभ मान जाता है. यदि आप कोई ऐसा व्यापार ढूंढ रहे हैं, जो बहुत ही कम लागत में आरंभ किया जा सके, जिसे कहीं पर भी बैठ कर आप चला सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा पाए, तो आप बिल्कुल भी ना सोचे और दीये या मोमबती बनाने का व्यापार कर सकते हैं. मिट्टी के बने हुए दीए कई आकार और कई डिजाइन में प्राप्त होते हैं, जिन्हें आप किसी भी दीए बनाने वाले व्यक्ति से खरीद सकते हैं या फिर एक ऐसे मिट्टी बाजार में जा सकते हैं, जहां पर थोक रेट पर आपको दियों की प्राप्ति हो जाए. थोक रेट पर लाकर यदि आप उचित दाम पर अपने दीए भेज पाते हैं, तो आप उन पर कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. यह एक ऐसा सुगम व्यापार है, जिसे आप कहीं पर भी आरंभ कर सकते हैं.
  1. रंगोली का व्यवसाय (Rangoli Business) :- रंग जीवन में ना हो तो जीवन बेरंग हो जाता है, ऐसे ही यदि किसी उत्सव व त्यौहार में रंगोली ना हो, तो वह त्यौहार बिल्कुल ही बेरंग नजर आता है. भारतीय संस्कृति में किसी भी त्योहार उत्सव पर रंगोली बनाना या फिर बनी बनाई रंगोली लाकर अपने घरों में लगाना शुभ माना जाता है और रंगोली को अत्यधिक महत्व भी दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रंगोली परमात्मा के उस अवतार से जुड़ी है जो परमात्मा को आपकी तरफ आकर्षित करती है. ऐसे में यदि आप रंगोली का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहद मुनाफे से साबित हो सकता है. कुछ रंगोली प्रिंटेड आती हैं, जिन्हें लाकर सिर्फ स्टीकर की तरह घर में चिपका दिया जाता है, वह बहुत ही सस्ती भी आती हैं और उचित कीमत पर बिक जाती हैं, जिसकी वजह से उनमें काफी मुनाफा हासिल कर सकते है. रंगोली बनाने के लिए बाजार में कई तरह के रंग भी उपलब्ध होते हैं, जो अधिक कीमत पर नहीं बल्कि बहुत कम कीमत पर आपको थोक मार्केट से मिल सकते हैं. यदि आप उन रंगों को लाकर अपने घर के आस-पास या किसी दुकान के आस पास बैठकर भी बेचे, तो आप उसमें कम लागत पर अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

दिवाली का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार हैं जिसे लोग बहुत अधिक हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वे त्यौहारों को भी अच्छे से मना सकें. इसलिए यदि वे इस तरह के छोटे – छोटे व्यवसाय करते हैं तो उन्हें इससे धन की प्राप्ति होगी और वे अपना त्यौहार भी अच्छी तरह से मना पाएंगे.

एफएक्यू’स (FAQ’s)

Q : दिवाली के सीजन में कौन से व्यवसाय घर से किये जा सकते हैं ?

Ans : घर से किये जाने वाले व्यवसाय में आप मिठाई, पकवान, नमकीन, नास्ता एवं बेकरी के सामान को घर में बनाकर बेचने वाला व्यवसाय कर सकते हैं. साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स एवं गिफ्ट पैकिंग वाला व्यवसाय भी घर से ही कर सकते हैं.

Q : किन व्यवसाय में सबसे न्यूनतम निवेश करना होगा ?

Ans : वैसे तो ऊपर दिए हुए व्यवसाय की सूची में से न्यूनतम लागत में कोई भी व्यवसाय किया जा सकता हैं. लेकिन जिनमें सबसे कम लागत की आवश्यकता हैं उनमें दीये बनाने का व्यवसाय, रंगोली बनाने का व्यवसाय, पूजा का सामान बेचने का व्यवसाय एवं फूल माला का व्यवसाय शामिल है.

Q : दिवाली में किन उत्पादों की डिमांड सबसे अधिक होती हैं ?

Ans : दिवाली में विशेष रूप से दीये, सजावटी लाइट, रंगोली, पूजा का सामान, मिठाई, गिफ्ट पैकिंग, फूल माला आदि की डिमांड सबसे अधिक होती हैं.  

Q : घर से बनाये जाने वाले खाने के सामान बेचने के बिज़नस में कितनी लागत की आवश्यकता होगी और उससे कितना प्रॉफिट होगा ?

Ans : घर से बनाये जाने वाले पकवान के लिए आपको पकवान बनाने में जो सामग्री की आवश्यकता होगी आपको केवल उसके लिए निवेश करना होगा. जिसके लिए आपको सिर्फ 2 से 5 हजार रूपये तक खर्च करने पढ़ सकते हैं लेकिन इससे आपको 8 से 10 हजार रूपये तक प्रॉफिट मिल जायेगा.

Q : दिवाली के समय व्यवसाय करने के लिए सबसे आसान विकल्प कौन सा हैं ?

Ans : दिवाली के समय यदि आप आसान व्यवसाय करने का विकल्प खोज रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए दीये बनाने, फूल माला, एवं कुछ छोटी रिटेल शॉप खोल कर कुछ कम लागत वाले आइटम की बिक्री करना सबसे आसान हो सकता हैं.  

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!