डॉक्टर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज| Side Business Ideas for Doctors in Hindi

डॉक्टर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज, व्यवसाय (Side Business Ideas for Doctors, Plan in Hindi)

वैसे तो नर्स, डॉक्टर या अन्य मेडिकल स्टाफ के पास समय नहीं होता है, लेकिन अपनी इनकम बढ़ाने के लिए कई बार वे अन्य काम की तलाश में रहते है, जिससे उन्हें साइड से अतिरिक्त इनकम होती रहे. डॉक्टर ऐसे साइड बिजनेस का चयन कर सकते है जिससे वे अपने अनुभव का ही दुसरे काम में उपयोग करे, जिससे उन्हें अतिरिक्त कोई एफर्ट न करने पड़े. यह साइड बिजनेस मेडिकल स्टाफ उस समय कर सकता है जब उनके पास खली समय होता है, या छुट्टियाँ रहती है. पर आपको ध्यान रखना होगा आप ऐसे ही साइड बिजनेस का चुनाव करें जिससे आपके मुख्य काम पर कोई फर्क न पड़े. चलिए जानते है कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जो नर्स, डॉक्टर या अन्य मेडिकल स्टाफ आसानी से साइड बाय साइड कर सकते है. आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़िए ताकि बारीकी से आप बिजनेस के बारे में जान सके.

side business for doctors

डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ के लिए साइड बिजनेस (Best business ideas for doctors in India) –

डॉक्टर्स अपने प्रोफेशनल, पर्सनल अनुभव को मिलाकर, अपनी प्रेरणा को ध्यान में रखते हुए हेल्थकेयर से जुड़े व्यवसाय शुरू कर सकते है. आजकल अंतहीन अवसर सभी के लिए मौजूद है, जो आपके मेडिकल करियर में कोई बाधा में नहीं डालेगा. सो यहाँ ऐसे कुछ बिजनेस को साझा किया जा रहा है, जिसे अपनाकर डॉक्टर अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते है –

प्राइवेट नर्सिंग सर्विस –

आप अपनी प्राइवेट नर्सिंग सुविधा ओपन कर सकते है. यहाँ आप मरीज को किसी बीमारी या घाव का इलाज कर सकते है. हॉस्पिटल के चक्कर लगाने की जगह मरीज आपके पास आना ज्यादा उचित समझेंगें, क्यूंकि इससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी. बस इस व्यवसाय में ध्यान रखें कि अगर आप एक नर्स है तो अपने आप को डॉक्टर समझ का मरीज का इलाज न करे, जितना आपको आता है उसी के अनुसार मरीज देखें, आपके दायरे के बाहर है तो उसे तुरंत किसी बड़े डॉक्टर के पास जाने की सलाह दें.

किसानों के ये साइड बिज़नेस हैं अतिरिक्त कमाई करने के लिए बेहतरीन आइडियाज, होती है अच्छी कमाई.

इनहाउस नर्सिंग सुविधा –       

आप लोगों के घर में जाकर लोगों को मेडिकल सुविधा दे सकते है.  बहुत से लोग होते है जो वृद्ध, अस्वास्थ्यता, या बड़ी बीमारी के कारन हॉस्पिटल या नर्सिंग होम नहीं जा सकते है, ऐसे लोगों के आप घर जाकर इलाज कर सकते है. घर जाकर इलाज करने इसे फीस के अतिरिक्त अलग से भी फीस दी जाती है.

ब्लॉगिंग –

ब्लॉगिंग आज के समय में बहुत बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है. कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग शुरू करके अतिरिक्त कमाई कर सकता है. अगर आपको लिखने में रूचि है तो आप भी काम शुरू कर सकते है. डॉक्टर भी मेडिकल से जुड़े टॉपिक या अन्य अपनी रूचि अनुसार टॉपिक पर लिखकर ब्लॉग बना सकते है. फेमस ब्लॉग बनाने में समय लगता है, आपको कुछ पैसे भी इसमें खर्च करने पड़ सकते है. समय और मेहनत देकर आप अच्छा ब्लॉग बना सकते है, एक बार आपको अच्छे दर्शक मिल गए फिर आपका ब्लॉग चलने लगेगा.

डाटा एंट्री का व्यवसाय लोग घर बैठे करके, कर रहे हैं लाखों की कमाई, जानें तरीका.

बुक राइटिंग –

अगर आपको लिखने का शौक है तो मेडिकल का अनुभव भी है तो आप इस अपनी बुक भी लिख सकते है. आप अपने अनुभव को मेडिकल टर्म को आसान भाषा में, लोकल लैंग्वेज में लिख सकते है, जिससे आम जनता भी इसे आसानी से पढ़ कर समझ सके और आपकी बुक ज्यादा से ज्यादा ख़रीदें.

चिकित्सीय उपकरण/सामान बेचना –

आप अगर मेडिकल स्टाफ में से है तो आपको पता होगा कि कौनसे मेडिकल उपकरण कहाँ कैसे होता है, इसकी गुणवत्ता की भी आपको पहचान होगी. तो आप ऐसे लोगों से जुड़कर जो ये उपकरण अच्छी गुणवत्ता में बनाकर सही कीमत में देते है, ले सकते है वहां से आप बड़े-बड़े हॉस्पिटल, नर्सिंग होम में उन्हें डिलीवर कर सकते है. इससे अच्छा मुनाफा होगा आपको.

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका जानकर कर सकते हैं, बेहतरीन कमाई.

फ्रीलांसर राइटिंग –

आप फ्रीलांसिंग राइटिंग करके भी पैसा कमा सकते है. आजकल ऐसे बहुत से आचे ब्लॉग मौजूद है जो फ्रीलांसर से राइटिंग कराकर उन्हें अच्छी पेमेंट देते है. आप ऑनलाइन ऐसे ब्लॉगर तक पहुँच सकते है फिर उनसे संपर्क करके काम शुरू कर सकते है. फ्रीलांसर होने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब चाहे अपनी सुविधा काम कर सकते है, आपको किसी के अंडर में रह कर, प्रेशर में काम नहीं करना होगा.

करियर सलाहकार –

अनुभवी डॉक्टर, नए नर्स, मेडिकल स्टाफ जिन्होंने अपना करियर अभी शुरू किया है, उनको भविष्य के लिए करियर की अच्छी सलाह दे सकते है. अपने अनुभव को उनसे साझा करें, ताकि वे आगे के लिए तैयार हो सकें, उन्हें भविष्य के लिए रास्ता दिखाई दे.

ऑनलाइन फिटनेस सेंटर का व्यवसाय इन दिनों हो रहा है काफी फायदेमंद, जानें कितना होता है मुनाफा.

टीचिंग –

आप किसी मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट को पढ़ाकर एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते है. आप ऑनलाइन भी ऐसे कॉलेज, स्कूल से जुड़कर उन्हें ऑनलाइन कोचिंग दे सकते है. गेस्ट टीचर के रूप में ऐसी जगह जाकर अच्छी कमाई कर सकते है.

मरीजों के लिए निजी परामर्श –

अगर आप अनुभवी डॉक्टर, नर्स है तो आप मरीजों को उन बीमारी के बारे में परामर्श दे सकते है जिसकी जानकारी आपको अच्छे से है. जिसकी जानकारी आपको अच्छे से सही तो उसी के बारे में परामर्श दे, गलत जानकारी देने से मरीज की जान को खतरा हो सकता है.

ये कुछ ऐसे साइड व्यापार है जो मेडिकल फील्ड से जुड़े लोग आराम से करके पैसा कमा सकते है. आप अपने अनुभव को उपयोग कर व्यापार को नए मुकाम तक पहुंचा सकते है.

FAQ –

Q : क्या डॉक्टर साइड बींस कर सकते है?

Ans : जी बिलकुल

Q : डॉक्टर अतिरिक्त कमाई कैसे कर सकते है?

Ans : अपने पेशे के अलावा, खाली समय में साइड बिजनेस करके अलग से कमाई कर सकते है.

Q : डॉक्टर और क्या काम कर सकते है?

Ans : राइटिंग, परामर्श केंद्र, ट्यूशन आदि विकल्प है, विस्तार से उपर आर्टिकल को पढ़ें.

Q : भारत में डॉक्टर्स के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया क्या है?

Ans : हेल्थ से जुडी वेबसाइट बना सकते है, लोगों को दैनिक पोषण के बारे में परामर्श दे सकते है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *