Wednesday , July 18 2018
अन्य व्यापार

ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स | How to Start E-bay business tips and tricks in Hindi

ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स | How to Start E-bay business tips and tricks in Hindi

ईबे एक ऑनलाइन मार्केट कंपनी है, जिसमें नए एवं पुराने दोनों तरह के प्रोडक्ट बेचे और खरीदे जाते हैं. ईबे ने इसके लिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई है, जहां बिड (बोली) लगाई जाती है. ईबे वेबसाइट पर प्रोडक्ट को बेचने एवं खरीदने की शुरुआत सन् 1995 में हुए थी, 1995 में ईबे का नाम ऑक्शन वेब था, 2 साल बाद इसका नाम ईको-बे यानी ईबे रखा गया. जबकि भारत में इसका प्रचलन सन् 2006 से ही शुरू हुआ है. इस समय भारत के लगभग 40 हजार सेलर ईबे के जरिए अपना सामान बेचते हैं और ईबे पर भारतीय सेलर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

ebay-bussiness

अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट की तुलना में ईबे पर प्रोडक्ट बेचने और खरीदने का तरीका एकदम अलग है. इस वेबसाइट में फायदा कभी ग्राहक को हो जाता है और कभी प्रोडक्ट बेचने वाले को भी बहुत मुनाफा हो जाता है. वहीं अगर हर नजरिये से देखा जाए, तो सेलर को फायदा अधिक होने की सम्भावना रहती है. इसलिए अगर आप ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, तो ईबे का विकल्प आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. ईबे आखिर कैसे काम करता है और आप अपना व्यापार ईबे पर कैसे शुरू करें, इसके बारे में हमने पूरी जानकारी नीचे लेख में दी है.

ईबे काम कैसे करता है (How does eBay work)

ईबे अपना खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं बेचता है और ना ही किसी प्रोडक्ट का स्टॉक करता है. ईबे एक प्लेटफार्म की तरह काम करता है जो सेलर और ग्राहक को आपस में जोड़ने का काम करता है. ईबे पर व्यापार करने का तरीका ‘नीलामी’ की तरह ही होता है, अगर आप इस वेबसाइट पर कुछ कोई प्रोडक्ट लेना चाहते हैं तो आपको बोली (बिड) लगानी पड़ती है. मतलब आप अपनी तरफ से प्रोडक्ट की कीमत निश्चित करते है कि मैं इस प्रोडक्ट को इतने रुपय खरीद सकता हूँ. बस आपकी बिड की कीमत सेलर द्वारा निर्धारित न्यूनतम कीमत से अधिक होनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर किसी सेलर ने प्रोडक्ट की शुरूआती कीमत 300 रुपय रखी है, तो आप कम से कम 301 रुपय में अपनी बिड या बोली लगा सकते हैं. ये मार्केट सभी यूजर्स के लिए खुला रहता है, कोई भी आपसे अधिक बिड लगाकर उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है. सीधे तौर पर कहा जाय तो जो भी ग्राहक प्रोडक्ट खरीदने के लिए सबसे ज्यादा कीमत वाली बोली लगाता है, उसी को प्रोडक्ट बेचा जाता है. हालांकि बोली के अलावा अब ईबे ने फिक्स प्राइस वाली चीजों को भी डालना शुरू किया है.

ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स (Start E-bay business tips and tricks in Hindi)

  1. अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए एक सूची तैयार करें (Create a list of product)

ईबे पर अपना व्यवसाय आरम्भ करने के लिए आपको सबसे पहले ये निश्चित करना होगा कि आप कौन से प्रोडक्ट बेचना चाहते हो. इसके लिए प्रोडक्ट्स की एक सूची पहले से ही तैयार कर लें और हो सके तो एक ही तरह के प्रोडक्ट बेचने से शुरुआत करें, ताकि ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स को लेकर कन्फ्यूज्ड ना हो.

  1. अपने सप्लायर का चुनाव पूरी तरह से जांच करके ही करें (Contact with right dealer)

यदि आप खुद का स्टॉक नहीं करना चाहते हैं तो आप चाहें अपने उत्पाद किसी सप्लायर से सीधे खरीद कर ईबे पर बेचना आरम्भ कर सकते हैं. तो इसके लिए आपको बहुत सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि बहुत से सप्लायर बदमाशी करके ग्राहक को खराब प्रोडक्ट ही भेज देते हैं, उदाहरण के तौर पर ईबे में कई बार नकली आईफोन बेचने के फ्रॉड सामने आए हैं. इसलिए आप खुद से प्रोडक्ट चेक करने के बाद ही अपने ग्राहक को भेजें. जिससे ईबे पर आपकी रेटिंग हमेशा अच्छी बनी रहेगी और आप अपने व्यापार को ऊंचाइयों तक आसानी से पहुंचाते रहेंगे.

  1. अपने प्रोडक्ट की कीमत निश्चित करना (Understand How to Price Items)

सबसे जरुरी और ध्यान देने वाला तथ्य यही है, कि आप अपने प्रोडक्ट की कीमत कैसे एवं कितनी निश्चित करें. इसके लिए आपको मार्केटिंग समझनी पड़ेगी एवं अपने प्रोडक्ट की मार्केट वैल्यू भी चेक करने पड़ेगी. क्योंकि इसी फैसले की मदद से आप अपने ईबे प्लेटफार्म पर चल रहे व्यापार को सुचारु रूप से एवं अधिक मुनाफा कमाकर चला सकते हैं.

4. अपने ही प्रोडक्ट बेचना शुरू करें (Start Selling Things You Already Have)

यदि आप ईबे के जरिए अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऐसे प्रोडक्ट बेचना शुरू करें जो आपके पास पहले से ही मौजूद हों. वहीँ अगर आप पैसे निवेश कर सकते हैं तो जिस प्रोडक्ट को आपको बेचना है उसका स्टॉक पहले से ही कर लें. या फिर आपके पास जो भी पुराने प्रोडक्ट हो उनको बेचना आरम्भ कर दें, जिससे आपको ईबे पर होने वाली मार्केटिंग का अंदाजा लग जाएगा. इसके बाद अगर आपको लगता है कि आप ईबे पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं तभी अपने पैसों का निवेश करें.

  1. बेचने के लिए क्रिएटिविटी का इस्तेमाल (Use your creative mind)

ईबे एक ऐसा वेबपोर्टल है जिसमें कुछ भी बेचकर व्यापार किया जा सकता है, उदाहरण के तौर पर ईबे में 50 साल पुराने नोट एवं सिक्के लाखों की कीमत में बेचें जा रहे हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि ईबे के जरिए आप बहुत सारा धन कमाने में सफल हो सकते हैं, बस आपके पास क्रिएटिव मार्केटिंग स्किल का होना बहुत जरुरी है.

ईबे पार्ट टाइम व्यापार (eBay part time or full time business)

ईबे पर पार्ट टाइम व्यापार आसानी से किया जा सकता है, क्योंकि इसमें आपको एक बार ही प्रोडक्ट को अपलोड करना होता है. इसके बाद जब भी कोई आर्डर आता है तो आपके पास प्रोडक्ट को भेजने के लिए 7 दिन का समय होता है, जिसके चलते आप आसानी से कोरियर कंपनी की सहायता से प्रोडक्ट समय से भिजवा सकते हैं. इस व्यापार के लिए आपको पूरे दिन बैठने की जरुरत नहीं होती है. इसलिए अगर आप कोई नौकरी या दूसरा व्यापार करते हैं तो ईबे पर पार्ट टाइम बिजनेस करने का विचार आपके लिए अच्छी आय का साधन बन सकता है. फुल टाइम के लिए आप ईबे पर अपनी स्टोर भी स्थापित कर सकते हैं. इसके अलावा फुल टाइम व्यापार के लिए आप उन प्रोडक्ट्स का स्टॉक भी रख सकते हैं, जिनको आप बेचना चाहते हैं. इसके लिए आपको अपनी स्टोर का रेजिट्रेशन करना पड़ेगा. हालांकि पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन तो सभी तरह के व्यापारियों को करना आवश्यक है.

घर पर रहकर कैसे शुरू करें ईबे का व्यापार (eBay home business)

इस व्यापार को आप घर से भी आसानी से बिना लागत के ही चला सकते हैं, उसके लिए आप सबसे पहले अपना एक ईबे और पेपल खाता खोलें. उसके बाद अपने आस-पास आसानी से मिल जाने वाले प्रोडक्ट को अपलोड कर दें. इसके लिए आप अपने पास एक स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप खरीद कर रख लें जिससे आपको व्यवसाय की बहुत सी समस्याओं से इजात पाने में आसानी होगी. इतना ही नहीं इसकी सहायता से आप अपनी पास की दुकान एवं डीलर से प्रोडक्ट खरीदकर अपने ईबे ग्राहक को बेच सकते हैं.

व्यापार को शुरू करने या ईबे पर कुछ खरीदने से पहले आपको ईबे पर अपना अकाउंट बनाना होगा, आप चाहे सेलर हो या खरीददार दोनों को अपना अकाउंट बनाना बहुत जरुरी होता है. जिसके बारे में आगे जानकारी दी गई है.

ईबे पर अकाउंट कैसे बनाये (How to register eBay account)

  • ईबे प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको https://reg.ebay.in/reg/PartialReg?ru= इस लिंक जाना होगा. जहां पर आपको दो विकल्प दिखेंगे एक ‘साइन इन’ और दूसरा ‘रजिस्टर’ का.
  • प्रथम चरण (First step)

अगर आप पहले से ही अपना अकाउंट बना चुके है तो अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके सीधे साइन इन कर सकते हैं. वहीं आप नए है तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और उसमें अपना नाम, ईमेल और पासवर्ड भर दें.

  • दूसरा चरण (Second step)

दूसरे स्टेप में आपको अपना ईबे अकाउंट अपडेट करने का ऑप्शन मिल सकेगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर एवं पता मांगा जाएगा. इतना ही नहीं मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी के सत्यापन के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह कम्पलीट हो जाएगा.

  • अंतिम चरण (Last step)

अंतिम चरण में आपके सामने एक विकल्प खुलेगा, जिसमें आपसे प्रोडक्ट बेचने के लिए पूंछा जाएगा. जब आप इस विकल्प का चयन करेंगे तो सिस्टम आपसे आपके प्रोडक्ट का टाइप पूंछता है. अंतिम चरण के दौरान थोड़ी और इनफार्मेशन भरने हेतु एक पेज और खुलेगा जिसमें आपसे प्रोडक्ट का नाम एवं पूरी जानकारी मांगी जाएगी, कि आप किस तरह का प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं साथ में आप अपने प्रोडक्ट की लगभग 12 फोटो अपलोड कर सकते हैं.

वहीं अगर आप ग्राहक का अकाउंट ना बनाकर सीधे व्यापारिक अकाउंट बनाना चाहते है तो इसके लिए इस लिंक https://reg.ebay.com.au/reg/PartialReg?bizflow=+2&rv4=1 पर क्लिक करें. जिसके बाद आप अपनी सभी जानकारी भर दें और आपके व्यापार का पंजीकरण हो जाएगा.

इसके साथ साथ आप अपने ग्राहक अकाउंट को व्यापारिक अकाउंट एवं व्यापारिक अकाउंट को ग्राहक अकाउंट में भी बदल सकते हैं. उसके लिए आपको अपने ‘माय अकाउंट’ पर क्लिक करके एडिट करना होगा कि आप कौन सा अकाउंट चालू रखना चाहते हैं.

ईबे का व्यापार करने के लिए शर्ते एवं नियम (eBay business policies)

आपको ईबे के जरिए व्यापार करने के लिए मुख्य रूप से तीन तरह की पॉलिसीज को निर्धारित करना पड़ेगा, जिनको नीचे वर्गीकृत कर दिया गया है. जो कि आपके व्यापार शरू करने से पहले ही आपको बनाना होता है.

  1. भुगतान नीतियां (Payment policies)

इस तरह की पालिसी के अंदर आपको निश्चित करना होगा कि आपका ग्राहक आपको किस तरह से पैसों का भुगतान करेगा, उदाहरण के तौर पर पेपल अकाउंट पर या फिर कोई दूसरा तरीका.

  1. ग्राहक को प्रोडक्ट भेजने सम्बंधित नीतियां (Postage policies)

जब कोई ग्राहक आपसे प्रोडक्ट खरीद लेगा तो आप किस तरह से इस प्रोडक्ट को अपने ग्राहक के पास पहुंचाएंगे या कितने समय में आपका प्रोडक्ट ग्राहक के पास पहुंचेगा. इन सब बातों का ध्यान रखते हुए पोस्टेज पॉलिसीज बनाईं जाएंगी.

  1. प्रोडक्ट वापसी सम्बन्धी नीतियां (Return policy)

ऑनलाइन व्यापार में सबसे जरुरी पालिसी होती है रिटर्न पालिसी. इस पालिसी में आपको बताना होगा कि आप ग्राहक से प्रोडक्ट वापस लेंगे या नहीं, यदि लेंगे तो वापस करने पर कितना पैसा वापस किया जाएगा. इतना ही नहीं पैसे कब और कैसे दिए जाएंगे, इसका भी उल्लेख करना आवश्यक है.

ईबे पर प्रोडक्ट कैसे बेचना शुरू करें (How to start an ebay business step by step)

  1. अपने प्रोडक्ट ईबे की वेबसाइट पर अपलोड करें (List and upload Your Item in eBay web portal)

जब आपकी पंजीकरण करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाय तो एक सूची तैयार कर लीजिए, जिन प्रोडक्ट को आप ईबे वेबपोर्टल के जरिये बेचना चाहते हैं. सूची तैयार करने के बाद एक एक करके अपने अकाउंट में ‘प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन के साथ’ ‘प्रोडक्ट की फोटो’ भी अपलोड करते जाइये. लेकिन याद रहे कि ये डिस्क्रिप्शन काफी अच्छा एवं पूरा होना चाहिए, साथ ही आप अपने प्रोडक्ट की 12 फोटोज अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आपको अपने प्रोडक्ट के पैसे निश्चित करने होते हैं और ग्राहकों को अपनी ओर लुभाने के लिए मुफ्त में शिपिंग भी करानी होती है.

  1. प्रोडक्ट को बेचना (Sell Your Item)

अगर आपने अपने प्रोडक्ट की सभी जानकारियां अच्छे से अपलोड की होगी तो कोई भी खरीददार आसानी से आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता पहचान सकता है. जिससे आपके प्रोडक्ट के बिकने के चांस और भी अधिक बढ़ जाते हैं साथ ही कीमत भी अच्छी मिलने की सम्भावना होती है. इसके अलावा यदि कोई ग्राहक आपसे प्रोडक्ट के बारे में कोई सवाल पूछना चाहता है तो उसका जल्दी से जबाब देना भी आवश्यक है. ऐसा करने से आपकी सकारात्मक छवि ग्राहकों के बीच बनेगी और आपका व्यापार अच्छा चलने लगेगा.

  1. प्रोडक्ट की शिपिंग करना (Ship your product)

जब आपका ग्राहक आपका प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीद लेता है उसके बाद आपको पेसापे से ग्राहक के द्वारा किए गए भुगतान की रसीद हो जाती है. लेकिन ये पैसा अभी तक ईबे के पास ही होता है. रसीद प्राप्ति के बाद आपको अपने ग्राहक के पते पर प्रोडक्ट को भेजने की आवश्यकता होती है. जिसके लिए आप ग्राहक के शिपिंग एड्रेस की पूरी जानकारी 3 दिन के अंदर प्राप्त कर लें.

  1. ग्राहक के पास प्रोडक्ट भेजने की समय सीमा (Time limit for Delivering your product to customer)

ग्राहक के पते की सही से जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद आपको किसी भरोसेमंद कोरियर कंपनी के जरिये अपने प्रोडक्ट को सात दिन के अंदर भेजना होता है. हालांकि ग्राहक आपके आस-पास का है तो आप खुद भी अपना प्रोडक्ट भेज सकते हैं.

  1. ग्राहक का पुष्टिकरण प्राप्त करें (Receive Buyer Confirmation)

ईबे कंपनी ग्राहक या प्रोडक्ट खरीदने वाले से प्रोडक्ट पहुंचने का कन्फर्मेशन मांगती है, इसके लिए ईबे कंपनी ग्राहक के रेस्पॉन्स का 5 दिन तक इंतजार करती है, उसके बाद कंपनी मान लेती है कि ग्राहक प्रोडक्ट को प्राप्त कर चुका है.

  1. पैसों की प्राप्ति (Get Paid)

जब ईबे कंपनी अपनी जाँच प्रक्रिया पूरी कर लेती है, उसके बाद ईबे आपके पैसे अपने “रेमिटेंस मेंबर स्टेटस” के आधार पर अपने पंजीकृत बैंक खाते में भेज देती है.

ईबे में अपने प्रोडक्ट बेचने का पंजीकरण शुल्क (eBay business fees for selling)

ईबे सीधे तौर पर सेलर से पैसे लेती है तभी अपने प्लेटफार्म का इस्तेमाल करनी की अनुमति देती है. इसके साथ ईबे ने कई तरह के नियम बना रखे हैं. जिनको निम्न लिखित पैकेजों में विभाजित किया गया है.

अभी तक ईबे ने स्टोर या व्यापार सब्सक्रिप्शन को बेसिक, प्रीमियम और एंकर तीन भागों में विभाजित कर रखा था. लेकिन मई 2018 से ईबे ने दो तरह के और सब्सक्रिप्शन लाने का फैसला लिया है. जिनके नाम हैं स्टार्टअप एवं इंटरप्राइजेज.

  1. बेसिक (Basic subscription)

1 मई, 2018 से बेसिक सब्सक्रिप्शन की 1 साल की सदस्यता प्राप्त करने के लिए शुल्क 1296 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 1426 रुपये प्रति माह कर दिया जाएगा. जबकि मंथली बेसिक सब्सक्रिप्शन के तहत ईबे पर अपनी स्टोर रजिस्टर कराने के लिए आपको 1621 रुपये की जगह 1816 रुपये हर महीने भुगतान करने पड़ेंगे. इस सदस्यता को उन व्यापारियों के लिए बनाया गया है, जो अपनी छोटी सी दुकान को ऑनलाइन लाना चाहते हैं एवं ईबे की कम फीस पर प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं. इतना ही नहीं 1 मई 2018 से जब आप बेसिक सब्सक्रिप्शन के तहत 250 प्रोडक्ट फ्री में अपलोड कर लेंगे. उसके बाद आपसे प्रोडक्ट अपलोड करने के लिए प्रति प्रोडक्ट 16 रुपये 25 पैसे लिए जाएंगे.

  1. प्रीमियम (Premium subscription)

अगर आप प्रीमियम मंथली सब्सक्रिप्शन के तहत सदस्यता लेते हैं तो आपको 4871 रुपये ईबे को देने होंगे.  वहीं अगर आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वार्षिक टर्म के हिसाब से खरीदना है तो आपको 3896 रुपये ईबे को देने पड़ेंगे. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के तहत 1000 फ्री फिक्स प्राइस प्रोडक्ट अपलोड करने की अनुमति दी जाती है. इस सब्सक्रिप्शन के तहत अधिक प्रोडक्ट अपलोड करने एवं अधिक व्यापारिक टूल इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है.

  1. एंकर (Anchor subscription)

एंकर मासिक सदस्यता के लिए 22743 रुपये भुगतान करना होता है, जबकि एंकर की वार्षिक सदस्यता के लिए आपको 19493 रुपये हर महीने के हिसाब से देना होगा. इस सब्सक्रिप्शन को वहीँ लोग लेते जिनका व्यापार काफी बड़ा होता है और अधिक से अधिक सामान बेचना चाहते हैं. सीधे तौर पर देखा जाय तो होल सेलर ही एंकर सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करते हैं. एंकर सब्सक्रिप्शन में 10000 प्रोडक्ट फ्री में अपलोड करने की अनुमति प्रदान की जाती है, इसके अलावा संग्रह और फैशन श्रेणियों के लिए 1000 ऑक्शन के लिए भी मुफ्त में अपलोड करने को दिया जाता है.

सभी सब्सक्रिप्शन के लिए नियम (Rules for all subscription)

गिटार और बास कैटेगरी के प्रोडक्ट के लिए नीलामी शैली या निश्चित मूल्य प्रोडक्ट अपलोड शुल्क सूची की संख्या अनलिमिटेड रखी गई है. इन तीनों सब्सक्रिप्शन के अंतर्गत आप अपनी स्टोर के लिए कम से कम 300 प्रोडक्ट कैटेगरी बना सकते हैं. बेसिक सब्सक्रिप्शन के लिए 5000 व्यापारिक ईमेल फ्री होती हैं, जबकि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 7500 व्यापारिक ईमेल एवं 10000 व्यापारिक ईमेल भेजने की मुफ्त सुविधा है. वहीँ अगर आपका सामान बेच दिया जाता है तो आपको बिक्री मूल्य का 9% ईबे को देना होगा लेकिन ईबे 3242 रुपये से ज्यादा भी चार्ज नहीं करती है.

आने वाले नए ईबे सब्सक्रिप्शन पैकेज (New upcoming subscription packages)

  1. स्टार्टर सब्सक्रिप्शन (Starter subscription)

ईबे ने मई 2018 में एक नया सब्सक्रिप्शन पैकेज लांच करने का प्लान बनाया है, जिसका नाम स्टार्टर है. इस सब्सक्रिप्शन के अंतर्गत वार्षिक सदस्यता के लिए आपको 321 रुपये प्रति महीने के हिसाब से देने होंगे. जबकि मासिक सदस्यता के लिए आपको ईबे को 516 रुपये देने पड़ेंगे.

  1. इंटरप्राइजेज सब्सक्रिप्शन (Subscription)

इस सब्सक्रिप्शन को बड़ी कंपनियों एवं फैक्ट्रियों के लिए लांच किया जा रहा है. जिसमें बहुत से प्रोडक्ट एक साथ कम पैसों में अपलोड किये जा सकेंगे साथ में इसकी फ्री में प्रोडक्ट अपलोड करने की सीमा भी अधिक रखी जानी है. इंटरप्राइजेज सब्सक्रिप्शन के जरिए सदस्यता पाने के लिए आपको ईबे को 194966 रुपये (1 लाख 94 हजार 966 रुपये) वार्षिक फीस के रूप में देने होंगे.

ईबे के व्यापार से होने वाला लाभ (eBay business profit margin)

ईबे का व्यापार करने में प्राप्त होने वाला लाभ आपकी स्किल एवं आप कौन सा प्रोडक्ट बेच रहे हैं इन दोनों बातों पर निर्भर करता है. हालांकि कई साल से व्यापार कर रहे लोगों का मानना है, कि ईबे पर नेट प्रॉफिट प्रोडक्ट की कीमत का लगभग 10 प्रतिशत तक निकाला जा सकता है.

ईबे पर व्यापार करने के फायदे एवं नुकसान (eBay business pros and cons)

  1. ईबे पर व्यापार करने के फायदे (eBay business pros)
  • सबसे बड़े मार्केट से जुड़ना (Enhance sale via high traffic market)

इस समय ईबे ऑनलाइन के सबसे बड़े बाजारों में गिना जाता है, जिसकी पहुँच केवल एक देश में नहीं बल्कि पूरे संसार में हैं. जिसका सीधा मतलब है आप एक जगह बैठकर संसार के कई देशों में अपना सामान बेच सकते हैं.

  • नए ग्राहकों से जुड़ना (Adapt new Customers)

अपने शहर में स्टोर खोलकर आप सिर्फ गिने चुने ग्राहकों से सम्पर्क कर सकते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि आपका व्यापार पूरे विश्व में फैले तो आप इसके लिए ईबे का सहारा ले सकते हैं.

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का फायदा (Great SEO Benefit)

ईबे जैसी बड़ी कंपनी पहले से ही अपनी वेबसाइट पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का विशेष ध्यान देती है जिसका फायदा आपको भी मिलता है. वहीँ अगर आप खुद का ऑनलाइन व्यापार चलाने के लिए वेबसाइट बनवाते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट का एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) करवाने में काफी खर्च आ जाएगा और ईबे के जैसी क्वालिटी मिलना भी मुश्किल है.

  1. ईबे पर व्यापार करने के नुकसान (eBay business cons)
  • शुल्क का ज्यादा होना (Chargeable Fees)

ईबे का सबसे बड़ा नकारात्मक पॉइंट है, ईबे पर प्रोडक्ट बेचने के बाद लगने वाला शुल्क. क्योंकि ईबे पर प्रोडक्ट की लिस्टिंग यानी की प्रोडक्ट अपलोड करने की फीस (शुल्क) काफी कम रहती है लेकिन प्रोडक्ट के बिक जाने के बाद इसमें अतिरिक्त शुल्क भी लगता है. इसलिए पहले से ही आपको अपना फायदा मैनेज करके चलना पड़ता है. जो कि आपके प्रोडक्ट के प्राइस हाई भी कर सकता है, जिससे आपको अपने प्रोडक्ट बेचने में दिक्कत भी आ सकती है.

  • ईबे की सबडोमेन ही होती है असाइन (Sub Domain of eBay)

ईबे पर जब आप अपनी किसी स्टोर को खोलते हैं तो आपको एक यूआरएल दिया जाता है जो कि सब-डोमेन के रूप में आपको मिलता है. उदाहरण के तौर पर जैसे ईबे पर आपकी दुकान का नाम ‘स्टारनेट’ (Starnet) है तो आपका यूआरएल stores.ebay.com/Starnet बनकर आएगा.  लेकिन आपको नुकसान तब है जब आप अपना व्यापार ईबे से हटाकर अलग चलाना चाहोगे.

अन्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *