Home Blog ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स | How to Start E-bay business...

ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स | How to Start E-bay business tips and tricks in Hindi

Back

2. ईबे का व्यापार शुरू करने के लिए टिप्स  How to Start E-bay business tips and tricks in Hindi

ईबे एक ऑनलाइन मार्केट कंपनी है, जिसमें नए एवं पुराने दोनों तरह के प्रोडक्ट बेचे और खरीदे जाते हैं. ईबे ने इसके लिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई है, जहां बिड (बोली) लगाई जाती है. ईबे वेबसाइट पर प्रोडक्ट को बेचने एवं खरीदने की शुरुआत सन् 1995 में हुए थी, 1995 में ईबे का नाम ऑक्शन वेब था, 2 साल बाद इसका नाम ईको-बे यानी ईबे रखा गया. जबकि भारत में इसका प्रचलन सन् 2006 से ही शुरू हुआ है. इस समय भारत के लगभग 40 हजार सेलर ईबे के जरिए अपना सामान बेचते हैं और ईबे पर भारतीय सेलर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट की तुलना में ईबे पर प्रोडक्ट बेचने और खरीदने का तरीका एकदम अलग है. इस वेबसाइट में फायदा कभी ग्राहक को हो जाता है और कभी प्रोडक्ट बेचने वाले को भी बहुत मुनाफा हो जाता है. वहीं अगर हर नजरिये से देखा जाए, तो सेलर को फायदा अधिक होने की सम्भावना रहती है. इसलिए अगर आप ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, तो ईबे का विकल्प आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. ईबे आखिर कैसे काम करता है और आप अपना व्यापार ईबे पर कैसे शुरू करें, इसके बारे में हमने पूरी जानकारी नीचे लेख में दी है.

ईबे काम कैसे करता है (How does eBay work)

ईबे अपना खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं बेचता है और ना ही किसी प्रोडक्ट का स्टॉक करता है. ईबे एक प्लेटफार्म की तरह काम करता है जो सेलर और ग्राहक को आपस में जोड़ने का काम करता है. ईबे पर व्यापार करने का तरीका ‘नीलामी’ की तरह ही होता है, अगर आप इस वेबसाइट पर कुछ कोई प्रोडक्ट लेना चाहते हैं तो आपको बोली (बिड) लगानी पड़ती है. मतलब आप अपनी तरफ से प्रोडक्ट की कीमत निश्चित करते है कि मैं इस प्रोडक्ट को इतने रुपय खरीद सकता हूँ. बस आपकी बिड की कीमत सेलर द्वारा निर्धारित न्यूनतम कीमत से अधिक होनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर किसी सेलर ने प्रोडक्ट की शुरूआती कीमत 300 रुपय रखी है, तो आप कम से कम 301 रुपय में अपनी बिड या बोली लगा सकते हैं. ये मार्केट सभी यूजर्स के लिए खुला रहता है, कोई भी आपसे अधिक बिड लगाकर उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है. सीधे तौर पर कहा जाय तो जो भी ग्राहक प्रोडक्ट खरीदने के लिए सबसे ज्यादा कीमत वाली बोली लगाता है, उसी को प्रोडक्ट बेचा जाता है. हालांकि बोली के अलावा अब ईबे ने फिक्स प्राइस वाली चीजों को भी डालना शुरू किया है.

ebay-bussiness
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...