ई – रिक्शा बिज़नेस : कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं इसका व्यवसाय, प्रतिदिन होगी हजारों रूपये की कमाई

छोटे शहरों में अक्सर बैटरी रिक्शा के माध्यम से सवारी को इधर-उधर छोड़ने का काम किया जाता है. एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए बड़े परिवहन की आवश्यकता तो नहीं पड़ती है क्योंकि होता तो नजदीक है परंतु पैदल जाने वाले लोगों की संख्या कम होती है. समय की कमी को ध्यान में रखते हुए लोग यही कोशिश करते हैं कि वह किसी परिवहन का सहारा ले ले. ऐसे में सबसे सस्ता और सुगम परिवहन ई रिक्शा दिखाई देते हैं, जो आस-पास ही मिल जाते हैं. यदि आपके पास कोई भी काम नहीं है और आप किसी भी काम को करने की योग्यता नहीं रखते हैं तो फिर भी आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप भी ई-रिक्शा के जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं किस प्रकार आप ई रिक्शा के जरिए हजारों रुपए महीना कमा सकते हैं.

e - rickshaw business in hindi

ओला कैब के साथ जुड़कर अपनी गाड़ी को काम पर लगा सकते हैं, और कम सकते हैं हजारों रूपये प्रतिदिन.

ई-रिक्शा बिज़नेस के लिए मार्केट रिसर्च

ई-रिक्शा बहुत सी जगह पर किराए पर उपलब्ध होते हैं जिन्हें किराए पर लेने के बाद आप अपने संबंधित रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं. पूरे भारत देश में प्रत्येक राज्य में अलग-अलग प्रकार के ई रिक्शा प्रारंभ हो चुके हैं इनका इस्तेमाल अन्य देशों में भी बहुत ज्यादा किया जाने लगा है. क्योंकि यह साधन के बहुत ही सरल और सुगम परिवहन बन चुके हैं ऐसे में बहुत से देशों में इनका व्यापार भी किया जा रहा है. बैटरी रिक्शा चलाने की सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि यह चलते समय किसी भी प्रदूषण को नहीं फैलाते हैं इसलिए वातावरण के अनुकूल माने जाते हैं. बैटरी रिक्शा की मांग धीरे धीरे सब जगह बढ़ती हुई दिखाई दे रही है इसलिए इसका व्यवसाय प्रारंभ करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है.

ई-रिक्शा व्यापार का स्कोप

प्रदूषण की समस्या से भारत ही नहीं पूरा विश्व आज जूझ रहा है. सड़कों पर बहुत ज्यादा वाहनों की समस्या की वजह से प्रदूषण ने इंडिया के बड़े-बड़े शहरों को खराब करके रख दिया है. सबसे ज्यादा वाहनों में पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है, इसके चलते प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सरकार की तरफ से भी यही हिदायत दी जा रही है कि वह पेट्रोल एवं डीजल से चलने वाली गाड़ी के लिए कुछ सख्त नियम बनाएं ताकि प्रदूषण नियंत्रित किया जा सके. ऐसे में बैटरी से चलने वाली गाड़ियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ने ही वाली है. ऐसे में आप भी यदि बैटरी रिक्शा के विकल्प को अपने व्यवसाय के रूप में चुनते हैं तो आप अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. बैटरी से चलने वाली गाड़ी शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक धीरे-धीरे बढ़ती जा रही हैं इसलिए इस प्रकार की गाड़ी का भविष्य आने वाले समय में काफी अच्छा है.

श्रमिक या मजदूर नहीं करना चाहते हैं मजदूरी तो ये बिज़नेस उनकी मद कर सकते हैं.  

ई-रिक्शा व्यापार शुरू करने के लाभ

बैटरी से चलने वाला रिक्शा बिजली से चार्ज किया जाता है इसकी वजह से इससे किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता इसलिए सरकार इस प्रकार के वाहनों को बढ़ावा दे रही है. बैटरी वाले रिक्शा की बजाय बैटरी से चलने वाले रिक्शा बहुत ज्यादा सुरक्षित है इसलिए इनमें एक्सीडेंट होने का खतरा भी कम होता है. इस बिज़नेस को करने से आपको कम से कम हजार रूपये तक प्रतिदिन मिल जाते हैं.

– रिक्शा व्यवसाय में लगने वाली लागत

यदि ई – रिक्शा के व्यवसाय की लागत की बात करें तो यह रिक्शा आपको आसानी से 90,000 से लेकर 1,30,000 रुपए तक की लागत में प्राप्त हो जाएगा. यदि पेट्रोल से चलने वाले रिक्शा की कीमत देखी जाए तो लगभग 3,00,000 रुपये तक की लागत आ जाती है. ई-रिक्शा खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि यह कम रेट पर मिल जाता है. ऐसे में गरीब लोग भी इसे खरीद कर चला सकते हैं. यदि वे चाहें तो किराए पर देकर घर बैठे भी कमाई कर सकते हैं. अतः इस व्यापार को केवल एक अथवा दो लाख रुपए की राशि के अंदर आप स्टार्ट कर सकते हैं. जिसके सारे पार्ट्स बाजार में सही मूल्य पर आसानी से मिल जाते हैं. इन वाहन को मेंटेन करने में ज्यादा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले बिज़नेस आइडियाज आपको दे सकते हैं लाखों रूपये कमाने का मौका.

ई – रिक्शा व्यापार कैसे शुरू करें

सरलता के साथ कोई भी व्यक्ति इस व्यापार को प्रारंभ कर सकता है. प्रारंभ करने से पहले बस आपको यह डिसाइड करना होगा कि इसे खरीद कर आप स्वयं चलाना चाहते हैं या फिर किराए पर रखकर पैसा कमाना चाहते हैं. यदि आपके पास उचित मात्रा में धन है तो आप एक ही नहीं बल्कि कई सारे रिक्शा खरीदकर उन्हें किराए पर दे सकते हैं जिससे आपको अधिक लाभ की प्राप्ति होगी.

ई – रिक्शा कहाँ से खरीदें

रिक्शा खरीदने के लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी मार्केट में मौजूद एजेंसी में संपर्क कर सकते हैं वहां से जानकारी भी प्राप्त करें कि सरकारी योजना का लाभ इसमें प्राप्त हो पाएगा या नहीं. सरकार ने रोजगार से संबंधित बहुत सारी योजनाएं लागू की हैं तो उनकी जानकारी अवश्य ले लें. नजदीकी शोरूम में जाकर ई-रिक्शा पसंद करें और उसे खरीदने की योजना बना ले. पैसों का इंतजाम करके आप जितने चाहे उतने ज्यादा ई-रिक्शा खरीद कर अपना काम प्रारंभ कर सकते हैं. वैसे तो इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है परंतु फिर भी रिक्शा का बीमा और पंजीकरण जरूर करवाएं.

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन करके आप अपने बिज़नेस के लिए लोन की व्यवस्था कर सकते हैं.

हमारी द्वारा बताई गई प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से बैटरी रिक्शा का व्यवसाय प्रारंभ करके अच्छी खासी रकम कुछ ही महीनों में कमा सकते हैं जिससे आप नए बैटरी रिक्शा लेकर अधिक धन कमाने के लिए योजना तैयार कर सकते हैं.

FAQ

Q : ई – रिक्शा क्या होते हैं ?

Ans : जो रिक्शा बैटरी से चलते हैं वह ई – रिक्शा होते हैं.

Q : ई – रिक्शा का बिज़नेस कैसे करें ?

Ans : पूँजी की व्यवस्था करके रिक्शा खरीदें और उसे या तो खुद चलाकर या किराये पर देकर खुद शुरू करें.

Q : ई – रिक्शा कितने में मिल जाते हैं ?

Ans : लगभग 1 लाख रूपये तक.

Q : ई – रिक्शा की खास बात क्या है ?

Ans : बैटरी से चलने के कारण ये प्रदूषण एवं आवाज दोनों नहीं करते हैं. और आसानी से चलाये भी जा सकते हैं.

Q : ई – रिक्शा बिज़नेस से कितनी कमाई होती है ?

Ans : दिन के 1000 रूपये तक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *