डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं | How to Earn Money By Digital Marketing Business in hindi

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कितना और कैसे पैसा कमा सकते है (How to and How Much Earn Money By Top 2019 Digital Marketing Business in hindi)

आज समय के साथ पैसा कमाने के तरीकों में भी कुछ बदलाव आए है, पहले जैसे आपको पैसा कमाने के लिए सुबह 9 से शाम 6 बजे तक नौकरी करनी होती थी, पर अब समय बदल चुका है, आज कई ऐसे तरीके मौजूद है जब आप घर से निकले बिना भी काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है. आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसमें कई संभावनाए है, इसके जरिये आप अपने घर से ही पैसा कमा सकते है, परंतु इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आपको कुछ काम नहीं करना होगा, अपने स्वयं के इस व्यापार के लिए आपको घंटो अपने कम्प्युटर या लैपटाप में व्यतित करना होंगे.

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये पैसा कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है, कि डिजिटल मार्केटिंग है क्या???

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing?)

डिजिटल मार्केटिंग की  सबसे सरल परिभाषा यह है, कि वे सारे प्रयास जिसमें आप मार्केटिंग करने के लिए इलेक्ट्रोनिक डिवाइस या इंटरनेट का उपयोग करते है, डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है. इस मार्केटिंग में विभिन्न व्यावसायिक चैनलों जैसे सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइटो का उपयोग ग्राहको से जुडने के लिए किया जाता है.

पहले मार्केटिंग की परिभाषा कुछ इस तरह थी, कि आपको अपने टार्गेट कस्टमर को सही समय और सही जगह पर टार्गेट करना होता है, परंतु आज डिजिटल मार्केटिंग के दौर में अगर हम यह कहें, कि इसमें आपको अपने ग्राहको को वहाँ सर्व करना होता है, जहाँ वे पहले से उपलब्ध हो, तो कुछ गलत नहीं होगा.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money by Top type of Digital Marketing Online Business)

अब आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा, कि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिये पैसा कैसे कमा सकते है?? तो यहाँ हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ तरीकों से अवगत करवा रहें है जो आपको अपने बिज़नस के लिए एक आइडिया प्रदान करेंगे –

  • ऑनलाइन इ-बूक लिखना और बेचना (Write and Sell an E-Book Online) –

अगर आप में लिखने की कला है और आप एक किताब लिखने की क्षमता रखते है, तो इ-बूक आपके लिए एक बहुत अच्छा मंच है. जहाँ आप अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन तो कर ही सकते है, साथ ही साथ पैसा भी कमा सकते है. परंतु इसमें यह संभावना बहुत अधिक है, कि आपको यहाँ अपने ग्राहक बहुत देरी से मिले, परंतु इसमे एक बार ग्राहक मिलने पर आपके पास सफलता की बहुत अधिक संभावनाए होंगी. ऐसी किताबे जो लोगो को तकनीकी ज्ञान प्रदान करती है और नई टेक्नालॉजी से परिचित करवाती है, लोगों को बहुत पसंद आती है और आपको बहुत बड़ा मार्केट और लाभ  प्रदान कर सकती है.

  • अपना एप बनाकर इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये पैसा कमाए (Create an App and Make Money With Internet Marketing)–

अगर आपके पास एप डेव्लपमेंट का ज्ञान हो, तब ही आप इस तरीके को अपना सकते है. परंतु अगर यह काम सही तरीके से किया जाता है, तो आप इसके जरिये बहुत पैसा बना सकते है. आप एक अच्छा एप बनाकर मोबाइल का उपयोग करने वाले सैकड़ो ग्राहको को अपनी और आकर्षित कर सकतें है. आपको एक अच्छे एप का निर्माण करने के लिए समय और पैसो की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इसका संपूर्ण ज्ञान नहीं है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते है, जिसके पास एप डेव्लपमेंट का ज्ञान हो.

  • यू ट्यूब पर एक विडियो ट्यूटोरियल बनाए और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें (Create Video Tutorials on YouTube and use other Social Media Platforms)  

जो लोग सोशल मीडिया पर बहुत ही आसान तरीके से पैसा बनाना चाहते है, उनके लिए यह सबसे सरल तरीका है. इसी के साथ इंटरनेट मार्केटिंग में पैसा बनाने का सबसे प्रभावी तरीका भी यही है. परंतु यह एक लंबी प्रक्रिया है, आप इसमें रातो-रात अमीर नहीं बन सकते, फिर भी यदि आप अच्छे और आकर्षक विडियो बनाकर अपने चैनल पर शेयर करते है, तो यूट्यूब पर विडियो बना कर पैसे कमा सकते है.

  • ब्लॉग बनाकर (Blogging) –  

इंटरनेट मार्केटिंग के द्वारा पैसा बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका ब्लॉगिंग बिज़नेस है. और जब आप एक सफल ब्लॉग बनाने मे कामयाब हो जाते है, तो यह आपको महीने में बहुत सारी कमाई करने का मौका भी देता है. परंतु इसके लिए शुरुआत में कड़ी मेहनत और कई दिनों तक धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता होती है, आपको सर्वप्रथम अपना विषय तय करके उसके संबंध में रोजाना ब्लॉग लिखना होगा. हो सकता है आपको ऑनलाइन रीडर मिलने में कुछ महीनो का टाइम लग जाए पर जब आप एक बार कामयाब हो जाएंगे, तो आपकी सफलता आपको आगे काम करने के लिए उत्साहित करेगी.

  • अपनी फोटोग्राफ को बेच कर (By Selling Your Photograph on Internet) –

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है और आपके पास अच्छी और आकर्षक तस्वीरे है, तो आपके लिए भी इंटरनेट मार्केटिंग में बहुत स्कोप है. आप अपनी फोटोस को इंटरनेट पर बेचकर भी पैसा कमा सकते है. इंटरनेट पर कई ऐसी साइट मौजूद है, जो आपसे यह फोटो खरीदती है और बदले में आपको इसका मूल्य अदा करती है. इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत की कोई आवश्यकता नहीं होती, परंतु इसके लिए आपके द्वारा ली गई तस्वीरे आकर्षक और अलग होनी चाहिए. हालांकि यह पैसा कमाने का एक आसान तरीका है, परंतु जब आप इस बिज़नस में कदम रखेंगे, तब ही आपको इसमे मौजूद प्रतियोगिता और अपने प्रतिद्वंदीयों का सही अंदाजा होगा. अगर आप इसके लिए तैयार है, तब ही यह बिज़नस आपके लिए है.

  • एसईओ (सर्च इंजिन ऑप्टीमाईजेशन) [Search engine optimization(SEO)] –

सुनने में यह थोड़ा सा कठिन लगता है, परंतु जब आप इसे सीख लेते है तो यह इंटरनेट पर पैसा कमाने का बेहद ही अच्छा तरीका है. एसईओ का मुख्य उद्देश्य सर्च इंजिन के सर्च रिज़ल्ट में आपकी साइट की विजिबिलिटी को बढ़ाना है. प्रत्येक सर्च इंजिन कुछ “की वर्ड्स” और की फ्रेस के हिसाब से उत्तर देता है और जो कोई भी साइट ज्यादा संबंधित परिणाम देती है, वहीं सर्च रिज़ल्ट में सबसे उपर आती है. तो एसईओ प्रोफेशनल ही वह व्यक्ति होते है, जो “की वर्डस” के द्वारा अपनी साइट और उसके “की वर्डस” को बैलेन्स करते है और अपनी साइट को सर्च इंजिन में उपर लाने का प्रयत्न करते है. आप एसईओ के द्वारा लिंक बनाकर या एसईओ के अंतर्गत कंटैंट लिखकर पैसा कमा सकते है. आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट सर्च इंजन का ट्रैफिक अपनी ओर आकर्षित करता है. विभिन्न प्रकार की एसईओ कंटैंट राइटिंग के अंतर्गत ब्लॉग राइटिंग, इन्फोग्राफिक्स, विडियो, स्लाइड शो, लिस्ट मेकिंग, ग्लोसरिएस, गाइडस, आर्टिक्ल, प्रॉडक्ट पेज आदि शामिल है.

  • वेबसाइट डिज़ाइनिंग (Website Designing) –

इस फील्ड में अपना बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपके पास कुछ टेक्निकल नॉलेज होना आवश्यक है. अगर आप वेबसाइट बनाकर उसे मेंटेन कर सकते है, तो यह आपके लिए योग्य व्यवसाय है. वेबसाइट डिजाइनिंग में प्लानिंग, स्ट्रक्चरिंग, क्रिएटिव और अपडेटिंग सभी प्रक्रिया शामिल है, मतलब इसमें डिज़ाइनर को लेआउट, स्पलैश कलर, वेबसाइट में उपयोग की गई इमेज, यूजर के अनुसार इंटरफ़ेस बनाना आदि कार्यो को ध्यान में रखकर करना होगा. आपको मार्केट में बने रहने के लिए अपनी वेबसाइट को रेगुलर अपडेट करना अनिवार्य है. आज के इस तकनीकी युग में कोई भी व्यक्ति अन्य ग्राहको के लिए वेबसाइट बनाकर या उसका मेकओवर करके अपने घर बैठे पैसा कमा सकता है.

  • ऐफ़िलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)–

यह मार्केटिंग किसी अन्य को उसके व्यापार में प्रमोशन में हेल्प से जुड़ी होती है, साथ ही में इसमे आपका स्वयं का फायदा भी जुड़ा होता है. किसी अन्य प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग से हटकर यह मार्केटिंग डाइरैक्ट सिफ़ारिश से जुड़ी होती है. इसमें आप अपने फ़्रेंड्स को किसी प्रॉडक्ट के लिए कोई साइट बताते है और अगर वह उस साइट से कोई प्रॉडक्ट खरीदती है, तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है, यही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है. यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे पुराना तरीका है. कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनीयां सफल ऐफ़िलिएट मार्केटिंग का पैसा कमाने का उदाहरण है. इसे रेफरल मार्केटिंग भी कहां जाता है . रेफरल मार्केटिंग में आप किसी कंपनी को अपने रेफरल लिंक के साथ जोड़ सकते हो और डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हो, इस तरह से अपने लिंक के द्वारा बेचे गए प्रत्येक उत्पाद से आप कमिशन के माध्यम से पैसा कमा सकते है.

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) –

सुनकर थोड़ा आश्चर्य होता है, कि कोई सोशल मीडिया के जरिये पैसा कैसे कमा सकता है. परंतु इसके नाम के अनुरूप यह एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग है, जो की फेसबूक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा की जाती है.

अधिकतर सोशल मीडिया नेटवर्क के अपने स्वयं के डेटा एनालेटिक टूल है, जो सोशल मीडिया में मार्केटिंग और विज्ञापन में सहायता करते है. सोशल मीडिया मार्केटिंग में बहुत सारी क्षमता है और इसके सहारे एक बहुत बड़े एरिया को एक साथ कवर किया जा सकता है. इसके लिए आपको किसी भी मार्केटिंग अभियान को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करना होगा और इसपर आपके फ़्रेंड्स के क्लिक और इस अभियान की सफलता के एवज में आपको प्रॉफ़िट मिलेगा.

  • मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) –

मोबाइल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक नया तरीका है. डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसा बनाने का यह तरीका अभी-अभी ज्यादा प्रचलित हुआ है. मोबाइल मार्केटिंग के तरीके निम्न है –

  1. एसएमएस मार्केटिंग (SMS Marketing)– यह मार्केटिंग छोटे मैसेज या एसएमएस के द्वारा की जाती है. इंटरनेट के इजाद होने से पहले मार्केटिंग का यही तरीका प्रयोग किया जाता था. आज भी इसका उपयोग छोटे उद्योगो में मार्केटिंग के लिए किया जाता है.
  2. पुश नोटिफ़िकेशन (Push Notification)– मार्केटिंग के इस तरीके को साल 2009 में एपल द्वारा इजाद किया गया और फिर बाद में इसे गूगल क्लाउड द्वारा 2013 में मैसेज सेवा द्वारा से रिप्लेस किया गया. असल में पुश मैसेज कुछ भी नहीं यह वह पॉपअप मैसेज है, जो आप अपनी मोबाइल की स्क्रीन पर देखते है.
  3. एप बेस्ड मार्केटिंग (App Based Marketing)– यह अभी हाल में डिजिटल मार्केटिंग का सबसे ज्यादा प्रयुक्त होने वाला तरीका है. इसमें डेवलपर आपके प्रॉडक्ट को एप स्टोर में अधिक विजिबिलिटी प्रदान करने में मदद करता है. डिजिटल मार्केटिंग में पैसा कमाने के लिए यह आज एक आकर्षक तरीका बन चुका है.
  4. इन गेम मोबाइल मार्केटिंग (In Game Mobile Marketing)– जब आप मोबाइल में गेम खेलते है, तो आपको कई पॉपअप मैसेज नजर आते है. जब आप इन मैसेज पर क्लिक करते है, तो यह आपको नए पेज पर ले जाता है, जिस पर क्लिक करके आप नए गेम या वेबसाइट डाउनलोड कर सकते है.
  5. क्यूआर कोड्स (QR Codes) – ये कोडस मोबाइल के कैमरा द्वारा स्कैन किए जाते है और इसके यूआरएल अपने आप ही ब्राउज़र के टेब में दर्ज हो जाते है. अब उपयोगकर्ता बिना परेशानी के इसका उपयोग कर सकता है.

आजकल लगभग हर किसी के पास मोबाइल है. इसलिए यह मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने का बहुत ही फायदेमंद तरीका हो सकता है.

  • ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) –

ईमेल मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक नया तरीका है. यह एक मार्केटिंग टूल है, जिसमें एक एडवाइसर ग्राहको को ईमेल के माध्यम से प्रॉडक्ट की जानकारी भेजता है. इसके अतिरिक्त इसमें प्रॉडक्ट की पूरी डील भी उपलब्ध होती है. इसके द्वारा आप लाखो ग्राहको तक केवल एक क्लिक के द्वारा पहुँच सकते है. इसमें प्रॉडक्ट की जानकारी के साथ प्रॉडक्ट का लिंक भी होता है, जो ग्राहको को आसानी से खरीदी और जानकारी प्रदान करता है. इसके द्वारा ग्राहक की प्रतिक्रिया और प्रॉडक्ट की मार्केटिंग को आसानी से अनुमानित किया जा सकता है. इस तरह से यह डिजिटल मार्केटिंग के लिए बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है.

  • शॉपीफाय का उपयोग कर अपना स्वयं का ऑनलाइन स्टोर शुरू करें (Use Shopify To Build Your Own Online Store)-

अगर आप अपने स्वयं के प्रॉडक्ट किसी अन्य वेबसाइट के द्वारा नहीं बेचना चाहते है, तो आप शॉपीफाई जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर अपना स्वयं का स्टोर खोल सकते है और अपने प्रॉडक्ट को सेल कर ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है.

  • अमेजोन पर अकाउंट बनाकर (Create Your Account On Amazon)–

अमेजोन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है, यह आपको अपने प्रॉडक्ट बेचने के लिए एक बहुत बड़ा मार्केट प्रदान करता है, जिससे आप इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है. अमेजोन आपके लिए आपके प्रॉडक्ट के ऑर्डर को लेता है और फिर उसे पैक करके शिपिंग भी करता है, और इस तरह से यह एक ऐसा मंच है, जहां हर सेकंड हजारों प्रॉडक्ट बेचे जाते है. इस तरह से अमेजोन पर किसी भी प्रॉडक्ट की डिमांग बहुत ज्यादा होती है और आप अपनी इसी डिमांड का उपयोग कर अमेजन के माध्यम से पैसे कमा सकते है.

  • अन्य साइट के लिए आर्टिकल लिखकर या कंटैंट राइटिंग (Content Writing Business) –

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और कम रिस्क वाला काम है. इसमें आपको अपने सब्जेक्ट का विशेष ज्ञान होना चाहिए और आपको लिखने के लिए वाक्यांश भी सही से और आकर्षक रूप से बनाने का अनुभव होना चाहिए. आपकी क्षमता के अनुसार आप अच्छे राइटिंग के प्रोजेक्ट पर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

इस तरह से आपने यह तो जान लिया, कि आप इस इंटरनेट मार्केटिंग से किस तरह से पैसा कमा सकते है, परंतु आपको यह जानने की भी उत्सुकता होगी, कि आप इस तरह से कितना कमा सकते है –

आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कितना पैसा कमा सकते है (How Much Earn Money By Digital Marketing)

अब तक प्राप्त कुछ आकड़ों के अनुसार आगे आने वाले साल 2020 तक मार्केट में डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में लगभग 18 लाख जॉब होंगी. इसमें कोई भी व्यक्ति अपनी क्षमता, अनुभव और क्वॉलिफ़िकेशन के हिसाब से पैसा कमा सकता है. अगर आप इस फील्ड का चयन अपने कैरियर के रूप में करते है तो आप 15 हजार से लेकर लगभग 1.5 रुपय महीने तक कमा सकते है.

इसके अलावा अगर आप इसे अपने व्यापार के रूप में चुनते है, तो इसमें अपार संभावनाएं है. आपने अमित शर्मा का नाम सुना होगा, वे पेशे से एक इंजीनियर है, परंतु उन्होने अपने कैरियर के इस ऑपशन को छोड़कर ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप मे चुना और अब वे इससे लगभग 25 से 50 हजार डॉलर की कमाई हर महीने करते है. इसके अलावा प्रीतम नागरले, श्रद्धा शर्मा, हर्ष शर्मा आदि ऐसे कुछ नाम है, जो डिजिटल मार्केटिंग के जरिये लाखो रुपय की कमाई हर महीने करते है.

इस तरह से आप इस फील्ड में कमाई का अंदाजा लगा सकते है, परंतु यह सफलता और कमाई कुछ दिनों या महीनों में नहीं मिलती, इसके लिए अपना समय और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *