Sunday , November 18 2018

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ | How to Earn Money from Youtube Channel in hindi

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ | How to earn Money from Youtube channel in hindi

यह दौर इन्टरनेट का दौर है. इस समय विश्व भर में इन्टरनेट छाया हुआ है, जिसकी वजह से लगभग सभी क्षेत्र में क्रान्ति सी आ गयी है. इस समय फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि का खूब प्रयोग किया जा रहा है. इन्टरनेट की सहायता से पैसे भी कमाए जा सकते हैं. इन्टरनेट पर पैसे कमाने का एक बहुत आसान जरिया है यूट्यूब. यूट्यूब मनोरंजन के साथ साथ पैसे कमाने के भी बेहतर रास्ते दे रहा है और कई लोग इसका फायदा उठाकर खूब पैसें कमा रहे हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अकाउंट बनाना पड़ता है, साथ ही ऐसे वीडियो कंटेंट बनाने पड़ते हैं, जो लोगों में पसंद किये जा सके. यहाँ पर यूट्यूब की सहयता से पैसे कमाने के लिए विभिन्न आवश्यक कार्यों का वर्णन किया जा रहा है.

अपना यूट्यूब चैनल का निर्माण कैसे करें (How to Create Youtube Channel)

यूट्यूब पर अपना कंटेंट अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपने एक चैनल का निर्माण करना होता है. यूट्यूब चैनल किसी व्यक्ति की यूट्यूब पर निजी उपस्थिति होती है. कोई यूट्यूब अकाउंट एक गूगल अकाउंट की तरह ही होता है. यूट्यूब अकाउंट क्रिएट करने से आपको इसके साथ अन्य गूगल प्रोडक्ट जैसे कि जीमेल और गूगल ड्राइव आदि का प्रयोग करने का मौका मिलेगा.

  • सबसे पहले एक यूट्यूब अकाउंट बनाएँ. यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा. एक बार जीमेल अकाउंट बन जाने के बाद आप यूट्यूब पर आसानी से अकाउंट बना सकते हैं.
  • अब आप youtube.com पर विजिट करके प्रोफाइल पेज पर अपना ईमेल एड्रेस दे दें, और यूजर नेम सेट करे तो आपका यूट्यूब अकाउंट बन जाएगा.
  • इसके बाद आप अपने यूट्यूब अकाउंट को अपने हिसाब से कस्टमाईज कर सकते हैं.
  • यदि आपके पास पहले से एक यूट्यूब चैनल है, तो आप उसका भी प्रयोग कर सकते हैं. अपने यूट्यूब चैनल के लिए आप एक बढ़िया सा नाम कीवर्ड के तौर पर इस्तेमाल करें. चैनल का नाम अथवा कीवर्ड की सहायता से लोग आपके चैनल को आसानी से यूट्यूब पर ढूंढ पाते हैं.

नोट : आपका यूजर नेम आपके हक़ में अथवा आपके ख़िलाफ़ भी काम कर सकता है. ध्यान रखें कि आपके चैनल का नाम ऐसा हो कि लोग आसानी से याद रख सकें. हालाँकि आप अपना यूजर नेम गूगल प्लस का प्रयोग करके कभी भी बदल सकते है.

earn money from youtube

यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें (How to Upload Video on Youtube Channel in hindi)

आपके द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किया गया वीडियो ही आपकी कमाई का सीधा रास्ता है. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाएँ.

  • सबसे पहले आप जिस कंप्यूटर से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, उस कंप्यूटर में अपलोड किये जाने वाला वीडियो डाल लें.
  • एक बार साइनइन करने के बाद आपके अकाउंट के वेबपेज पर आपको ‘upload’ का विकल्प प्राप्त होगा, इस पर क्लिक करें.
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने अपलोड विंडो खुल जाएगा. यहाँ पर आप अपलोड होने वाला वीडियो चुन लीजिये.
  • इसके बार आपके सामने कई तरह के विकल्प सामने आयेंगे, ध्यान रखें कि आप इस पेज को कैंसिल न करें, वरना वीडियो अपलोड नहीं हो सकेगा.
  • वीडियो अपलोड के समय आप वीडियो का नाम, डिस्क्रिप्शन, प्राइवेसी आदि अपनी आवश्यकता के अनुसार सेट कर सकते हैं.
  • इसके बाद वीडियो पूरी तरह अपलोड हो जाने के बाद ‘publish’ बटन पर क्लिक करे.

इस तरह यूट्यूब पर आपका वीडियो अपलोड हो जायेगा.

यूट्यूब के वीडियो का कंटेंट कैसा होना चाहिए (What is The Content of Youtube Videos)

यदि आपके द्वारा अपलोड किये गये वीडियो में कंटेंट बहुत अधिक लंबा और बोरिंग न हो, तो आपका वीडियो ज्यादा पैसे कमा सकता है. यूट्यूब वीडियो के कंटेंट से सम्बंधित बातों का वर्णन निम्नलिखित है :

  • यद्यपि आरम्भ में आपके वीडियो के कंटेंट बहुत अच्छे नहीं हों, तो भी शुरुआत की जा सकती है, किन्तु इस बात का ध्यान रखें कि समय के साथ आपके कंटेंट की गुणवत्ता में इजाफा हो.
  • नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने से आप अपने दर्शकों पर अपनी पकड़ बनाए रख सकेंगे और साथ ही दर्शकों की संख्या में वृद्धि भी हो सकेगी.
  • अपने वीडियो के कंटेंट की क्वालिटी बेहतर बनाने के लिए आप अच्छी क़िस्म के कैमरा का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आपके पास हाई क्वालिटी वाला कैमरा नहीं है, तो आप एडिटिंग के लिए बेहतर सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते हैं और अपना वीडियो बेहतर बना सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपने वीडियो को उन कीवर्ड के साथ टैग करें, जिसकी सहायता से दर्शक आपके वीडियो को यूट्यूब पर आसानी से ढूंढ सकें.

अपने यूट्यूब चैनल पर दर्शकों की संख्या कैसे बढ़ाएं (How to Increase Views on Youtube Channel)

यूट्यूब पर अपलोड किये गये आपके वीडियो का कंटेंट जितने दर्शक जूटा पायेगा, आप उतना अधिक पैसा कमा पायेंगे. अतः यह कहा जा सकता है कि यूट्यूब पर आपके द्वारा अपलोड किये गये वीडियो जितने अधिक लोग देखेंगे आपको उतना अधिक धन प्राप्त हो सकेगा. इसके लिए निम्न तरीक़े को अपनाएँ :

  • आपको अपने यूट्यूब वीडियो के कंटेंट को आकर्षक बनाने की आवश्यकता होती है. साथ ही अपने कंटेंट को विभिन्न सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर शेयर करके अपने दर्शकों की संख्या बढ़ा सकते हैं.
  • आपके वीडियो के कमेंट पर दर्शकों की जो भी टिप्पणियां आती हैं, उस पर आप चैनल की तरफ से प्रतिक्रिया दें और उनके सवालों का जवाब भी दें. यदि किसी तरह के सुझाव आते हैं, तो उस पर अमल करें ताकि दर्शक हमेशा आपके चैनल से जुड़े रहें.

अपनी यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कीजिये (Youtube Video Monetization)

आपको अपने वीडियो के ज़रिये यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए वीडियो मोनेटाइज करने की आवश्यकता होती है. ऐसा करने पर यूट्यूब आपके वीडियो के साथ ऐड क्लिप्स जोड़ देते हैं, इसी ऐड का आपको पैसा प्राप्त होता है. वीडियो मोनेटाइज होने से ये भी तय जो जाता है कि आपके वीडियो में कोई कॉपीराइटेड मटेरियल नहीं हैं. अपनी वीडियो कंटेंट को मोनेटाइज करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाएँ.

  • सबसे पहले youtube.com पर जाएँ और वहाँ पर दिए गये ‘माई चैनल’ पर क्लिक करके निर्दिष्ट पेज पर जाएँ.
  • यहाँ पर आपको ’वीडियो मेनेजर’ नामक एक विकल्प प्राप्त होगा, इस पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको मोनेटाइज करने का विकल्प मिलेगा, जहाँ पर क्लिक करके आप अपने वीडियो मोनेटाइज कर सकेंगे.
  • यहाँ पर आप मोनेटाइजिंग टैब पर “Monetize with Ads” के विकल्प का चयन करें.
  • इसके बाद जब भी आप अपने वीडियो अपलोड करें, वीडियो मेनेजर में दिए गये $ साइन पर क्लिक करके अपने अपलोड किये वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं.

यूट्यूब अकाउंट में गूगल एड सेंस सेट अप करें (Google Adsense Setup in Youtube Account)

गूगल ऐड सेंस को भी आप अपने यूट्यूब अकाउंट के लिए सेट कर सकते हैं. आपके पास एक पेपाल, एक बैंक अकाउंट तथा एक वैद्य पता का होना अनिवार्य है. गूगल एडसेंस के प्रयोग से यूट्यूब को यह पता चल जाता है, कि आप कौन हैं और यूट्यूब किसे पैसे भेजेगा. आपको आपके अपलोड किये गये वीडियो पर एड क्लिक का पैसा प्राप्त होगा. व्यू पर भी पैसे मिलते हैं, किन्तु वह पैसा बहुत कम होता है.

यूट्यूब पार्टनर बनें (Youtube Partner)

यूट्यूब पार्टनर वह यूट्यूब मेम्बर होता है, जिनके वीडियो के दर्शक बहुत अधिक होते हैं और इनके सारे वीडियो मोनेटाइज हुए होते हैं. एक बार यूट्यूब पार्टनर बन जाने के बाद आपको अपने कंटेंट बनाने के लिए यूट्यूब की तरफ से भी सहायता प्राप्त होती है.

आप यूट्यूब पार्टनरशिप के लिए कभी भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने चैनल का बहुत अच्छे से प्रचार करना होगा, ताकि आपके वीडियो के व्यूअर की संख्या बढे. इसके लिए साधारण तौर पर आपको अपने वीडिओ पर 10,000 लाइफटाइम व्यू पाने की आवश्यकता होती है. लाइफटाइम के सबसे ‘पावरफुल पार्टनरशिप प्रोग्राम’ के लिए आपको 90 दिनों में 15000 वाच ऑवर अपने वीडियोस पर चाहिए होता है. इस तरह से अपने वीडियो पर व्यू बढ़ा कर आप यूट्यूब पार्टनर बन सकते हैं.   

यूट्यूब पर कमाया गया पैसा कैसे प्राप्त करें (How to Get Money Earned on Youtube)

एक बार आपके वीडियो पर व्यू बढ़ने लगे और साथ ही एड के ज़रिये भी यदि आपके वीडियो पर पैसा जमा होने लगे तो आप यह पैसा आसानी से प्राप्त कर सकते है. आप अपने पेपल (paypal) अकाउंट को अपने यूट्यूब अकाउंट से संलग्न करके सीधे सीधे अपने पेपल (paypal) अकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह से आप अपने वीडियो तैयार करके यूट्यूब पर बेहद सरल प्रक्रिया के साथ अपलोड कर सकते हैं. इस अपलोड को विभिन्न तरह के सोशल वेबसाइट अथवा अन्य तरह से प्रोमोट करके अपने वीडियो के लिए दर्शक और अपने चैनल के लिए सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ा सकते हैं और यूट्यूब के ज़रिये घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.   

अन्य नए व्यापर शुरू करने के तरीके जानने के लिए पढ़े:

One comment

  1. जानकारियों के लिए आपको बधाई अभिनंदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *