Sunday , November 18 2018

कागज की अंडा ट्रे बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | Egg tray making business plan in Hindi

कागज की अंडा ट्रे बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | Paper Egg tray making business plan, machine price in Hindi

दुनिया में कई तरह के व्यवसाय मौजूद हैं जिनको करके आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. इन्हीं व्यवसाय में से एक व्यवसाय अंडा ट्रे बनाने का है. इस व्यवसाय को कोई भी इंसान आसानी से कर सकता है, बस उसे इससे जुड़ी थोड़ी जानकारी पता होनी चाहिए. इस तरह के व्यवसाय में ज्यादा मुनाफा होने की संभावनाएं होती हैं. इसलिए अगर आप अपना कोई बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं, तो आप इस बिजनेस के बारे में भी सोच सकते हैं. हर देश में अंडा ट्रे बनाने की बड़ी मांग होती है और अंडा ट्रे निर्माण प्रक्रिया भी काफी आसान होती है. क्योंकि इन ट्रे को रद्दी कागज के गूदे और अंडा ट्रे मशीनरी की सहायता से निर्मित किया जाता है. वहीं आज हम आपको इस बिजनेस को खोलने से लेकर इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री की जानकारी देने जा रहे हैं.

ट्रे बनाने के लिए जरूरी सामग्री (Raw material for egg tray)

अंडा ट्रे बनाने के लिए आपको रद्दी कागज, रद्दी कोर बोर्ड, पेपर ट्यूब और कास्टिक सोडा की जरूरत पड़ती है. इन सामग्रियों की मदद से अंडा ट्रे को आसानी से बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये सामग्री आपको कहीं से भी और सस्ते दामों में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.  

अंडा ट्रे

अंडा ट्रे विनिर्माण प्रक्रिया (Egg tray making Machine process in hindi)

अंडा ट्रे बनाने से पहले आपको ये पता होना जरूरी है, कि इस ट्रे को बनाने के लिए किस प्रकार इससे जुड़ी मशीन को चलाया या फिर किस तरह उनसे काम किया जाता है. वहीं नीचे आपको ट्रे बनाने की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के बारे में बताया जा रहा है.

  • कागज काटने की मशीन (paper cutting machine)

पहले चरण में वेएस्ट कागज में से धूल या किसी भी अनावश्यक सामग्री को एक छड़ी से पिटाई करके निकाला जाता है. फिर इस कागज को काटने की मशीन की मदद से टुकड़ों में काटा जाता है. आप चाहें तो कागज काटने की प्रक्रिया को या तो विद्युत या मैन्युअल रूप से संचालित कटिंग मशीन के साथ कर सकते हैं.

  • पेपर पल्पिंग मशीन (paper pulp making machine)

इस मशीन की मदद से बर्बाद कागज को पल्प में बदला जाता है. इस प्रक्रिया के दौरान टुकड़ों में काटे गए कागज़ों को एक हाइड्रोलिक पल्पर में डाल दिया जाता है जिसमें पानी होता है. उसके बाद इस पल्प को ठोस बनाने के लिए कुछ देर तक उसे छोड़ दिया जाता है. पल्प को 4% तक ठोस बनाने के लिए कास्टिक सोडा भी उसमें डाला जाता है. लेकिन कई बार कास्टिक सोडा के बिना भी पल्प अपने आप ही ठोस हो जाता है. इसलिए अगर इसकी आवश्यकता हो, तो ही इसका इस्तेमाल करें. इसके बाद पल्प को एक पंप का उपयोग करके एक टैंक में रखा जाता है और जरूरत के हिसाब से उसमें पानी भी डाला जाता है ताकि पल्प को अगले चरण में इस्तेमाल करने के लिए तैयार कर सकें.

  • फॉमिंग की मशीन: (paper forming machine)

इस मशीन की मदद से इससे पहले वाले चरण में जो पल्प तैयार किया गया था, उस पल्प को अंडा ट्रे के रूप में ढाला जाता है. इस चरण के मदद से पल्प को एक अकार मिल जाता है.

  • सुखाने वाली मशीन:  (Dryer machine)

पल्प को अंडा ट्रे के रूप में ढ़ालने के बाद उसे सुखाया जाता है. इस प्रक्रिया में ट्रे को सुखाने के लिए जिस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है वो मशीन डीजल, प्राकृतिक गैस, कोयला या बिजली के साथ संचालित होती है.

  • पैकिंग मशीन:  (packing machine)

अंडा ट्रे बनाने की ये आखिरी प्रक्रिया है. इस प्रक्रिया में स्वचालित उत्पाद की अच्छे से सेटिंग (setting) की जाती है. सेटिंग हो जाने के बाद ट्रे की गिनती की जाती है.

ट्रे की पैकेजिंग  (Egg tray packaging)

ट्रे बन जाने के बाद उसकी पैकेजिंग करना भी काफी जरूरी होता है. ये ट्रे काफी नाजुक होती हैं इसलिए इन्हें अच्छे से किसी गत्ते में पैक कर-कर रखें. साथ ही ये भी गिन लें की एक गत्ते के डब्बे में कितनी ट्रे डाली गई है. ऐसा करने से ट्रे तो सुरक्षित रहती हैं साथ ही जब भी किसी को आपको ये ट्रे बेचनीं हो, तो डब्बे सहित इसे आसानी से आप बेच सकते हैं.

कागज की अंडा ट्रे बनाने वाली मशीन की कीमत (Paper Egg tray making machine price in India)

अगर आप अर्ध-स्वचालित मशीन लेते हैं तो इन मशीनों की कीमत 3 लाख के आसपास से शुरू होती है. वहीं ऑटोमेटिक मशीन की बात करें तो ये मशीन अर्ध-स्वचालित मशीन से महंगी हैं और इनकी कीमतें 5 लाख रुपये से शुरू होती हैं.

कहां से लें अंडा बनाने की मशीन (where to buy egg tray making machine)

अंडा ट्रे बनाने की प्रक्रिया से जुड़ी मशीनें आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगीं. वहीं आप लॉनलाइन इन मशीनों को भी ले सकते हैं. https://dir.indiamart.com/impcat/egg-tray-machine.html,

http://www.mybesuretech.com/?gclid=EAIaIQobChMIkY2ppr6B2AIV2w0rCh0csQLFEAAYASAAEgIr4_D_BwE

http://www.asiabaler.com/product.php जैसी वेबसाइट के जरिए ये मशीन ले सकते हैं.

ट्रे बनाने के अन्य व्यापार के तरीके (Tray making business ideas)

एक व्यवसाय और उसमें इस्तेमाल होने वाली मशीनरी और कच्चे माल की मदद से आप कई तरह के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन कर सकते हैं.

वहीं अंडा ट्रे बनाने की मशीन के साथ, आप विभिन्न अन्य पेपर उत्पादों का उत्पादन भी कर सकते हैं जो की इस प्रकार है:

1अंडे की दफ़्ती
2फल ट्रे
3उत्पादों के लिए पैकेजिंग बॉक्स
4पेपर ट्रे और इत्यादि

 अंडा ट्रे के व्यवसाय शुरू करने के लिए कदम (Registration for egg tray making business)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहला कदम उसका पंजीकरण करवाना होता है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको स्थानीय प्रशासनिक कार्यालय से इस व्यवसाय से जुड़े कानून के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी. इस दौरान उनसे आप मूल आवश्यक चीजें जान लें, जैसे -कैसे मिलेगा व्यापार का पंजीकरण, व्यापार लाइसेंस, वैट पंजीकरण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी, व्यावसायिक चालू खाता और अन्य स्वतंत्र राज्य कानून के आधार. वहीं एक बार आपको जब इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी, तो आप अपना बिजनेस बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकेंगे.

व्यवसाय शुरू करने के लिए राशि (cost to start egg tray making business)

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी और स्थान के लिए पर्याप्त पूंजी की आवश्यकता होगी. व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कम से कम 10 से 15 लाख की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा बहुत से व्यापार के लिए सब्सिडीटी भी दी जा रही है.

अंडा ट्रे के व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान का चयन (how much space required for egg tray making business)

किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो स्थान है. इसलिए ऐसे स्थान का चयन करें जहां पर ट्रांसपोर्ट सिस्टम के साथ अच्छी कनेक्टिविटी के साथ पानी और बिजली की उचित आपूर्ति हो. वहीं ये जरूरी नहीं है कि स्थान शहर में ही हो. आप चाहें तो किसी शहर के बाहर भी स्थान ले सकते हैं. ऐसा करने से आपका किराए का खर्चा बच सकेगा. इसके साथ ये भी देख लें, कि जो जगह आपने पसंद की है वहां पर अच्छी खासी

मार्केटिंग करना भी है जरूरी (marketing strategy)

अपना व्यवसाय को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना भी काफी जरूरी है. अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए आप कुक्कुट फार्म और फल उत्पाद करने वाले लोगों से मिलें और उनके साथ अपने व्यवसाय को जोड़ें. या फिर आप एक वेबसाइट बनाकर अपने व्यवसाय को संभावित ग्राहकों तक पहुंचा सकते है.

लोगों की नियुक्ती (employee selection)

आप को इस बिजनेस को चलाने के लिए कुछ कर्मचारियों की नियुक्ती भी करनी पडेगी. इसलिए इनकी नियुक्ती करते समय ये अच्छे से जांच लें, कि वो ट्रे बनाने की प्रक्रिया को कितने अच्छे तरह से समझते हैं. वहीं इस व्यापार से जुड़े कर्मचारियों की संख्या की बात करें तो, अगर आप का बिजनेस नया है तो आपको 5 से 10 लोगों को जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर आपका कार्य अच्छे से चल गया है, तो इन संख्या को और बढ़ाया जा सकता है.

इस व्यापार से जुड़ी सावधानी (egg tray making precautions)

अंडा ट्रे बनाने की प्रक्रिया में कागज से जुड़े सामान की जरूरत पड़ती है. इसलिए आपको ये बात हमेशा दिमाग में रखनी जरूरी है कि इन सामान को बिजली के उपकरणों से दूर रखें. वहीं जब ट्रे बनकर तैयार हो जाए, तो उसे पानी वाली जगह से  दूर रखें. क्योंकि पानी के संपर्क में आते ही ट्रे के खराब होने की पूरी संभावानएं हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *