Home प्रिंटिंग और पैकेजिंग कैसे शुरू करें रबड़ बनाने का व्यापार | How To Start Eraser...

कैसे शुरू करें रबड़ बनाने का व्यापार | How To Start Eraser Making Business In Hindi

Back

2. कैसे शुरू करें इरेज़र (रबड़) बनाने का व्यापार  How To Start Eraser Making Business In Hindi

व्यापार करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है, व्यापार के जरिए आप अच्छी खासी कमाई करने के साथ – साथ लोगों को रोजगार भी प्रदान कर सकते हैं. किसी भी व्यापार को करने से पहले उस व्यापार से जुड़ी सभी तरह की जानकारी होना बेहद जरुरी है ताकि आप अपने व्यापार को कामयाब बना सकें. अपने पिचले आर्टिकल में हम आपको स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार व ब्लैक बोर्ड चाक बनाने का व्यापार बता चुके है. आज हम आपको मिटाने वाला रबड़ यानी इरेज़र बनाने के व्यापार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप इस व्यापार को सफल तरीके से कर सकें और एक कामयाब व्यापारी बन सकें.

मिटाने वाली रबड़ का इस्तेमाल (Eraser Uses)

मिटाने वाली रबड़ बच्चों के द्वारा काफी इस्तेमाल की जाती है और इसकी डिमांड भी काफी अधिक है. इस प्रकार की रबड़ का इस्तेमाल कॉलेज वाले छात्रों और कई तरह के ऑफिसों में भी काफी किया जाता है.

इरेज़र बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री (Raw Materials Price Details)

इरेज़र को बनाने में जो प्राथमिक चीज सबसे ज्यादा जरूरी होती है वो रबड़ है और इस व्यापार में दो तरह की रबड़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है. जिनमें से एक प्राकृतिक रबड़ (Natural Rubber) होती है और दूसरी सिंथेटिक रबड़ (Synthetic Rubber). सिंथेटिक रबड़ बनाने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों जैसे की इथाइलीन और स्टायरिन का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं प्राकृतिक रबड़, रबड़ के पेड़ से निकलने वाले लेटेक्स से प्राप्त की जाती है.

रबड़ के दाम और कहां से खरीदें रबड़ (Place And Price Details)

रबड़ के दाम एक जैसे नहीं रहते हैं यह बदलते रहते हैं. इसलिए इनका सही दाम बता पाना मुश्किल है. रबड़ को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर अपने शहर के किसी विक्रेता से भी खरीद सकते हैं. नीचे हमने आपको कुछ लिंक दे रखे हैं, जिसमें प्राकृतिक रबड़ और सिंथेटिक रबड़ बचने वाले विक्रेताओं के नंबर और जानकारी दी गई है.

go4worldbusiness.com/

tradeindia.com/

अन्य इंग्रेडिएंट्स की जानकारी (Other Ingredients)

  • आर्गेनिक डाइज (Organic Dyes)

आर्गेनिक डाइज की मदद से रबड़ को रंग दिया जाता है. आपने कई रंगों की रबड़ें दुकान में देखी होंगी और इन इरेज़र को आर्गेनिक डाइज की मदद से रंग दिए जाता है.

जिंक ऑक्साइड एंड टाइटेनियम ऑक्साइड भी एक प्रकार के आर्गेनिक डाइज हैं, जिसका इस्तेमाल रबड़ को रंग देने के लिए किया जाता है. अगर आपको सफेद रंग की रबड़ बनानी है, तो आपको जिंक ऑक्साइड एंड टाइटेनियम ऑक्साइड की जरुरत पड़ेगी. वहीं अगर आप अपनी रबड़ को लाल रंग देना चाहते हैं तो आपको आयरन ऑक्साइड की जरुरत पड़ेगी.

  • सल्फर (Sulphur)

सल्फर को हिंदी में गंधक बोला जाता है और इसका इस्तेमाल भी इरेज़र बनाने के लिए किया जाता है. सल्फर की मदद से इरेज़र को वुलकनीजड (vulcanized) किया जाता है. वुलकनीजड की मदद से इरेज़र मजबूत बनती है और इरेज़र को मजबूत बनाने के लिए हिट (heat) और सल्फर का उपयोग किया जाता है, ताकि इरेज़र अधिक टिकाऊ और गर्मी के प्रतिरोधी बना सके.

कहां से खरीदें सल्फर

सल्फर को आप किसी भी कैमिकल बेचने वाली दुकान से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन https://dir.indiamart.com/impcat/sulphur-powder.html के जरिए भी इसका ऑडर दे सकते हैं. 120 ग्राम सल्फर 300 रुपए तक का आता है. वहीं अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं तो आपको ये थोड़ा सस्ता पड़ जाता है.

  • वनस्पति तेल (Vegetable Oil)

वनस्पति तेल का इस्तेमाल भी इरेज़र बनाने के लिए किया जाता है. दरअसल इसके इस्तेमाल से इरेज़र को नरम (Soft) किया जाता है और आकार दिया जाता है. बाजार में कई तरह के वनस्पति तेल उपलब्ध हैं जिनकी कीमत सौ रुपए से शुरू होती हैं.

इरेज़र बनाने के लिए आपको अब्रासीवे (Abrasive),  लिथोपोने (Lithophone) और फैटिस (Factice) जैसे पदार्थों की भी जरुरत पड़ेगी. इन केमिकल का इस्तेमाल भी इरेज़र बनाने के लिए किया जाता है.

इरेज़र बनाने वाली मशीन (Eraser Making Machine)

इरेज़र बनाने के लिए स्वचालित मशीन का इस्तेमाल किया जाता है और ये मशीन आसानी से मिल जाती हैं. आप इरेज़र बनाने वाली मशीन को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इन मशीनों को यदि आप ऑनलाइन लेना चाहते है तो आपको इसके लिए इस लिंक पर जाना होगा.

tradeindia.com/

indiamart.com/

मशीन की कीमत (Eraser Making Machine Price)

मशीन की कीमत इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप किस तरह की मशीन खरीद रहे हैं, मतलब अगर आप ज्यादा इरेज़र बनाने की क्षमता रखने वाली मशीन लेतें हैं तो ये आपको 10 लाख तक की पड़ेगी. वहीं कम क्षमता वाली मशीन आपको इससे थोड़ी सस्ती पड़ेगी.

रबर व्यापार
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

बर्फ फैक्ट्री कैसे लगाएं (लागत, कीमत)Ice Factory Business Plan in Hindi

0
Ice Factory Business कैसे करें , निवेश, लाभ, लाइसेंस(Recipe, Machine, Price, Benefit, Investment, License) ice factory business plan in hindi बर्फ फैक्ट्री...