त्योहारों के सीजन में शुरू करें व्यवसाय | Festive Season Business Ideas in Hindi

त्योहारों के सीजन में शुरू करें व्यवसाय, बाजार (Festive Season Business Ideas in Hindi, Festival, Opportunities, Plan, Model, Sale)

हमारा देश एक ऐसा देश है जहाँ पर साल के हर महीने में त्यौहार मानना जाता है. ऐसा इसलिए होता हैं क्योकि हमारे देश में कोई एक कमुनिटी के लोग नहीं रहते बल्कि अनेक धर्म के लोगों का समावेश हैं हमारा यह देश. और त्योहारों के समय लोगों को उत्से देखते ही बनता है. प्रत्येक त्योहारों में बाजारों में भीड़ लग जाती है. सभी त्योहारों में विभिन्न चीजों का इस्तेमाल होता है. उनकी दुकानें लगाकर लोग खूब कमाई करते हैं. और कुछ अतिरिक्त कमाई करने के लिए त्योहारों के सीजन में साइड बिज़नेस भी शुरू कर देते हैं. आज हम इस लेख में आपको त्योहारों के सीजन में मालामाल बनने के कुछ बिज़नेस आइडियाज की जानकारी देने जा रहे हैं. इसे पढ़कर आप अपना बिज़नेस जरुर शुरू करें और खूब कमाई करें.

festival business ideas

त्योहारों के सीजन में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Festival Business Ideas)

विभिन्न तरह के त्योहारों में विभिन्न तरह के व्यवसाय किये जाते हैं. जिसके कुछ आइडियाज इस प्रकार हैं –

दिवाली के त्यौहार में किये जाने वाले व्यवसाय :-

दिवाली का त्यौहार हमारे देश में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इस त्यौहार के आते ही लोग अपने घर की साफ़ सफाई एवं सजावट में लग जाते हैं. तो कुछ लोग अपने लिए बिज़नेस का साधन ढूंढ कर उसे शुरू करते हैं. दिवाली के त्यौहार वाले व्यवसाय इस प्रकार हैं –

  • दिए बनाने का व्यवसाय :- दिवाली में लोग अपने घरों में मिट्टी के दिए जलाते ही हैं. और ये खरीदने के लिए वे बाजार जाते हैं और इसकी मांग करते हैं. यदि आपको यह बनाना आता है तो आप इसे बनाकर बाजार में बेचकर दिवाली के समय में आसानी से अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  • रंगोली का व्यवसाय :- दिवाली में लोग अपने घरों के आंगन में विभिन्न रंगों की रंगोली बनाते हैं. आप दिवाली के सीजन में रंगोली का व्यवसाय शुरू करके पैसे कमा सकते हैं.
  • लाइटिंग का व्यवसाय :- दिवाली में लोग अपने घरों एवं कार्यालयों में लाइटिंग लगवाते हैं आप कुछ होममेड लाइट या सस्ती लाइट बेचने का व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.  
  • पूजा की सामग्री :– त्यौहार कोई भी हर त्यौहार में भगवान की पूजा की जाती है. आप पूजा में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे कि रोली, चन्दन, हल्दी, पान, सुपाड़ी, जनेऊ आदि और भी बहुत सी चीजें आदि बेच सकते हैं. इसके अलावा प्रत्येक त्यौहार में कुछ न कुछ अतिरिक्त चीज की आवश्यकता होती ही है, आप उसे भी बेचने का व्यवसाय करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

क्रिसमस के दिनों में शुरू किये जाने वाले विभिन्न व्यवसाय करके पैसा कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

होली के त्यौहार में किये जाने वाले व्यवसाय :-

होली का रंगों का त्यौहार होता हैं इस समय में सबसे ज्यादा व्यवसाय प्राकृतिक रूप से बनाये गये रंग, गुलाल एवं प्लास्टिक की पिचकारियों आदि का बिज़नेस करना काफी लाभकारी होता है. आप इन्हें बाजार से थोक में खरीदने का व्यवसाय करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.  

कृष्ण जन्माष्टमी में किया जाने वाला व्यवसाय :-

भगवान कृष्ण के जन्म दिवस के दिन लोग अपने घरों में भगवान कृष्ण की पूजा सकते हैं. उनके लिए नये कपड़ें, मुकुट, बांसुरी आदि चीजें लेकर आते हैं. आप जन्माष्टमी के त्यौहार में भगवान के कपड़े एवं और भी पूजा के दौरान उपयोग होने वाली चीजों को बाजार से थोक में खरीद कर रिटेल में बेचने का व्यवसाय करके बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं.

मानसून सीजन में कम लागत वाले व्यवसाय करके अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

राखी के त्यौहार में किये जाने वाले व्यवसाय :-

राखी के त्यौहार में लोग राखी बनाकर बेचने का व्यवसाय कर सकते हैं. इस व्यवसाय में इस सीजन में भी काफी कमाई होती है. रेशम के धागे से बनी राखी लोगों को ज्यादातर पसंद आती हैं, आप अपने घर में ही राखी बनाकर उसे बेचने का काम कर सकते हैं. राखी के साथ ही आप रुमाल, मेंहदी आदि और भी समान रखकर उसे बेचकर कमाई कर सकते हैं.

गणेश उत्सव एवं नवरात्रि के समय किये जाने वाले व्यवसाय :-

गणेश चतुर्थी के दिन से गणेश उत्सव की शुरुआत होती हैं. लोग अपने घरों में गणेश जी की स्थापना करते हैं. ऐसे में वे प्राकृतिक रूप से मिट्टी के बने गणेश जी अपने घर पर स्थापित करते हैं. आप गणेश जी की मूर्ती बनाने का व्यवसाय करके इन दिनों में काफी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा नवरात्रि में लोग अपने घरों में तो नहिन् पर गली मोहल्ले या फिर मंदिर में दुर्गाजी की मूर्ती की स्थापना करते हैं. नवरात्रि के समय लोग गरबा आदि भी बहुत करते हैं. तो आप गरबा वाले कपड़े एवं अन्य चीजें भी बेचने का व्यवसाय करके अच्छी खासी तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

शनिवार और रविवार के दिन शुरू करें ये व्यवसाय छुट्टियों को करें सदुपयोग, व्यवसाय की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये थे 5 विभिन्न त्योहारों के सीजन में शुरू किये जाने वाले कुछ बिज़नेस आइडियाज जो पहुंचा सकते है आपको अच्छा खासा लाभ.

FAQ

Q : त्योहारों के सीजन में कौन से व्यवसाय शुरू करें ?

Ans : दिए, रंगोली, रंग, गुलाल, राखी आदि और भी विभिन्न व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Q : त्योहारों के सीजन में किस व्यवसाय को करने से सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा ?

Ans : पूजा की सामग्री बेचने का व्यवसाय

Q : त्योहारों के सीजन में व्यवसाय करके कितनी कमाई हो जाती है ?

Ans : 50 हजार से कम से कम 1 लाख रूपये तक की कमाई हो जाती है.

Q : त्योहारों के सीजन में व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Ans : जिस त्यौहार में आप व्यसाय करना चाहते हैं तो उसमें जिसकी सबसे ज्यादा मांग होती है, उसी का व्यवसाय करना ज्यादा फायदेमंद हो गया है.

Q : त्योहारों के सीजन में पूंजी की व्यवस्था कैसे करें ?

Ans : मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार दे रही है शिशु लोन, इसे लेकर अपने व्यवसाय के लिए पूंजी की व्यवस्था शुरू करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *