फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमायें | Earn Money from Flipkart Affiliate Account in Hindi

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं और इससे पैसे कैसे कमायें ? (How to Create Flipkart Affiliate Account and Earn Money from it in Hindi)

फ्लिपकार्ट भारत की तेजी से बढ़ती एवं एक सफल ई-कॉमर्स कंपनी है. इसकी सफलता का श्रेय भारत की बढ़ती ऑनलाइन खरीदारों की संख्या को जाता है. इसमें कपडों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम तक विभिन्न तरह के उत्पाद ऑफर किये जाते हैं. जिन्हें ऑर्डर कर आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें आप पैसे खर्च करने के अलावा कमाई भी कर सकते हैं. फ्लिपकार्ट से कमाई करने के कई तरीके हैं, यहाँ उनमें से एक फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी दी गई है, जिसके माध्यम से पैसे कमाना बहुत आसान है.

Flipkart Affiliate Programme

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम क्या है ? (What is Flipkart Affiliate Program ?)

फ्लिपकार्ट एफिलिएट का मतलब है कि जब आप फ्लिपकार्ट के उत्पादों का प्रचार करने में फ्लिपकार्ट की मदद करते है, तब इसके बदले में फ्लिपकार्ट अपने मुनाफे का कुछ % आपके कमीशन के रूप में आपको प्रदान करता है. यही फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम कहलाता है. आपके लिए यह पैसे की कमाई का एक बेहतरीन  तरीका है, इसमें आपको केवल फ्लिपकार्ट को अधिक से अधिक खरीदारों को खोजने में मदद करनी होगी. आप अपनी वेबसाइट या फेसबुक / ट्विटर पेज में फ्लिपकार्ट वेबसाइट के किसी उत्पाद का बैनर या लिंक डालकर उसका प्रचार करें, जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट या फेसबुक / ट्विटर पेज से फ्लिपकार्ट वेबसाइट के बैनर या लिंक पर क्लिक करता है और वहां से खरीदारी करता है, तो आपको कंपनी द्वारा उसके लिए कमीशन प्राप्त होता है. जितने ज्यादा उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट फेसबुक / ट्विटर पेज से फ्लिपकार्ट वेबसाइट के बैनर या लिंक पर क्लिक करेंगे, आप उतना अधिक कमीशन प्राप्त कर पैसे कमा सकेंगे. आज के समय मे एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन है.

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे बनायें ? (How to Create Flipkart Affiliate Account ?)

अपना फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें –

  • इस पर अकाउंट बनाने के लिए इसकी शुरुआत आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट की लिंक https://affiliate.flipkart.com/ पर क्लिक करके कर सकते हैं. यदि आप इसमें पहले से ही रजिस्टर हैं, तो आप सीधे लोगिन करें. और यदि आप इसके लिए नये हैं, तो आपको ‘जॉइन नाउ फॉर फ्री’ पर क्लिक करना होगा.
  • फिर रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल एड्रेस, पासवर्ड आदि इंटर करना होगा. और कुछ टर्म और कंडीशन के विकल्प दिए होंगे, इसे भी आपको भरना होगा. इसके बाद आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.
  • आप इसमें सफलता पूर्वक रजिस्टर हुए हैं या नहीं यह वेरीफाई करने के लिए आप अपने ईमेल अकाउंट को चेक कर सकते हैं. जहाँ आपको मेल आयेगा. जब यह वेरीफाई हो जायेगा, तो आप इसमें अब लोगिन कर सकते हैं.
  • फिर इसमें लोगिन करने के बाद आप अकाउंट डिटेल पर क्लिक करें, यहाँ आपको अपने अकाउंट के लिए कुछ जानकारी देनी होगी, जैसे नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल एड्रेस, शहर, पिन कोड आदि. फिर आप ‘सेव चेंजेस’ बटन पर क्लिक करें.
  • इसी तरह आपको वेबसाइट डिटेल पर क्लिक कर यहाँ अपनी वेबसाइट से जुड़ी कुछ जानकारी जैसे आपकी वेबसाइट का यूआरएल, वेबसाइट टाइप और मासिक विजिट्स आदि इंटर करना होगा.
  • इसके बाद आप पेमेंट डिटेल पर क्लिक करें, जहाँ आपको यह बताना होगा कि, आप किस तरह पैसे प्राप्त करेंगे. यहाँ आपको अपनी देश एवं शहर का नाम, एफिलिएट टाइप यानि आप अकेले है या किसी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं, पेयी का नाम, पेमेंट मोड और अपना पैन नंबर आदि जानकारी देनी होगी.
  • फिर आप अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें. यहाँ से आप अपने पासवर्ड बदल सकते हैं, या आपको अकाउंट डिलीट करना हो, तो वो भी कर सकते हैं.

इस तरह से आप फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट अकाउंट बना कर उसमें अपनी वेबसाइट एवं अन्य जानकारी दे सकते हैं.

केटेगरी का चयन (Choose Category)

एक बार आपका फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बन गया, उसके बाद आपको इसके बारे में थोड़ी सी रिसर्च करनी चाहिये. इसके लिए आप यह तय करें कि, आप फ्लिपकार्ट की सभी केटेगरी को प्रमोट करना चाहते हैं या उनमे से कुछ पर ही ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं. इसके अलावा आप केटेगरी के बारे में भी रिसर्च कर सकते हैं, कि आपको किस केटेगरी के किस उत्पाद में अधिक लाभ प्राप्त होगा. यह सब निश्चित करने के लिए आप निम्न सुझाव पर नजर डालें –

  • आपकी रूचि यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है, कि आप किन उत्पादों को प्रमोट करेंगे. यदि आपको किसी विशेष केटेगरी में रूचि है, तो आपको उसके उत्पादों के साथ काम करना चाहिए, क्योंकि आपको उसके बारे में अधिक ज्ञान और अनुभव होगा. और आप उसे अच्छी तरह से प्रमोट भी कर सकेंगे. जैसे यदि आपकी फैशन में रूचि ,है तो आप कपड़े, सामान और इसी तरह की केटेगरी के साथ काम करें.
  • आपका कौशल एक ऐसा सूचक है, जो आपको यह फैसला लेने में मदद करेगा कि, आपको किस केटेगरी के उत्पादों का चयन करना है. कुछ लोग सभी केटेगरी के साथ काम करना चाहते हैं, जबकि हमें कुछ केटेगरी पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए, जोकि हमारे लिए अधिक फायदेमंद हो.
  • आपके द्वारा चुनी गई केटेगरी में आपका अनुभव आपकी सफलता को प्रभावित करेगा. उदहारण के लिए यदि आप इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स केटेगरी को चुनते हैं, तो आपके पास टेक्निकल विशेषज्ञता होनी चाहिए. ताकि आप और समझ सकें कि कौन सा उत्पाद अन्य की तुलना में बेहतर है और खरीदारों को कैसे मदद कर सकता है. इससे आप उत्पाद को खरीदने के बारे में अधिक खरीदारों को समझाने में सक्षम होंगे.

इस तरह से आप केटेगरी तय कर सकते हैं, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं और यहीं से आपके पैसे कमाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

किसी प्रोडक्ट के लिए एफिलिएट लिंक कैसे जनरेट करें ? (How to Generate Affiliate Links in Flipkart ?)

एक बार आपका एफिलिएट अकाउंट बन गया, इसके बाद आपको उस उत्पाद के लिए लिंक जनरेट करना होगा, जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं इसके लिए निम्न चरणों को देखें –

  • सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट में लोगिंग करना होगा. लोगिन करने के बाद आप डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे. यहाँ आपको बाएं हाथ तरफ कुछ विकल्प दिखाई देंगे, वहां से आपको एफिलिएट टूल्स पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपके सामने कुछ और विकल्प होंगे जैसे प्रोडक्ट लिंक और बैनर, प्रमोशनल बैनर्स और विजेट्स, सर्च टूल्स एवं एपीआई’स आदि. आपको यहाँ से पहले प्रोडक्ट लिंक और बैनर पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ क्लिक करने के बाद आपसे उस उत्पाद एवं केटेगरी के बारे में पूछा जायेगा, जिसे आप बेचना चाहते हैं उसे आप इंटर कर सर्च बटन पर क्लिक करें. फिर आपकी स्क्रीन पर वह उत्पाद दिखाई देगा और उसके नीचे आपको लिंक बटन दिखाई देगी उसे क्लिक करें.
  • फिर यहाँ कुछ मल्टीप्ल बटन के विकल्प दिए होंगे, आप अपनी पसंद का एक बटन चुन सकते हैं. फिर आप ओके बटन पर क्लिक करें, जिससे आपको एक कोड मिलेगा. और इस तरह से यहाँ से आपको उस उत्पाद के लिए एफिलिएट कोड प्रदान हो जायेगा, जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट पर करेंगे. प्रत्येक उत्पाद के लिए जिसका आप चयन कर रहे हैं, एफिलिएट कोड अलग होगा.
  • इसके अलावा यदि आप अपनी वेबसाइट में न्यू ऑफर या बैनर्स की लिंक के माध्यम से प्रचार करें, तो यह आपके लिए और भी अच्छा हो सकता है, क्योकि लोग ऑफर देखना पसंद करते हैं. इसके लिए आप एफिलिएट टूल्स में जाकर प्रमोशनल बैनर पर क्लिक कर सकते हैं.
  • यहाँ आपके सामने कुछ बैनर दिखाई देंगे, उनमें से आप किसी भी बैनर का चयन कर सकते हैं. वहीँ पर आपको जनरेट कोड बटन दिखेगी, उसे क्लिक कर आप उस बैनर के लिए कोड जनरेट कर सकेंगे. और उसे भी अपनी वेबसाइट में कॉपी कर आप उसे प्रमोट कर सकते हैं.

फ्लिपकार्ट एफिलिएट से पैसे कैसे कमाएं ? (How to Earn Money From Flipkart Affiliate)

फ्लिपकार्ट एफिलिएट से पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि, आपके आप एक वेबसाइट या फेसबुक / ट्विटर पेज हो. जिसके माध्यम से आप अधिकतम खरीदारों तक पहुंच सकते हैं और अपनी बिक्री और कमाई की क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. 

जब विजिटर आपकी वेबसाइट से फ्लिपकार्ट के उत्पाद को खरीदने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक कर उसे फ्लिपकार्ट वेबसाइट से खरीदते हैं, तब आपको फ्लिपकार्ट द्वारा कमीशन मिलता है और इस तरह से इससे पैसे कमा सकते हैं.

भुगतान प्रणाली क्या हैं ? (Payment Mode)

फ्लिपकार्ट एफिलिएट के माध्यम से 2 तरीके से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं पहला गिफ्ट वाउचर और दूसरा ईएफटी. यदि आप गिफ्ट वाउचर के माध्यम से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो फ्लिपकार्ट रेफरल फीस तब जमा करेगा, जब तक कि कुल राशि कम से कम 250 रूपये नहीं हो जाती. यदि आप ईएफटी के माध्यम से भुगतान चाहते है, तो यह रेफरल फीस तब जमा करेगा, जब तक कि कुल राशि कम से कम 2,500 रूपये नहीं हो जाती. एवं इसमें भुगतान बैंक के माध्यम से होगा, इसलिए इसके लिए आपको बैंक से जुड़ी जानकारी भी देनी होगी.

कितना कमा सकते हैं ? (How much you will Earn ?)

चूंकि फ्लिपकार्ट के पास उत्पादों की बहुत बड़ी रेंज है, इसलिए इस कंपनी ने अपने उत्पादों को कुछ केटेगरी में बाँट दिया है, जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, कपड़े आदि और भी है. प्रत्येक केटेगरी का एफिलिएट कमीशन समय – समय पर फ्लिपकार्ट द्वारा तय किया जाता है. कमीशन टैब में दिए गये कमीशन के प्रतिशत के अनुसार आपके एफिलिएट अकाउंट में कमीशन डाल दिया जाता है. आमतौर पर यह बिक्री मूल्य 1 % से 15 % तक होता है. यह देखने के लिए कि आपको किस केटेगरी के किस उत्पाद में कितना कमीशन मिलेगा, आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में लोगिन करें और मेनू बार में जाकर कमीशन टैब पर क्लिक करें. यहाँ सभी जानकारी दी हुई होती है.

जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपको उतना अधिक फायदा होगा जैसे यदि ट्रैफिक 1,000 से 5,000 तक का होता है तो आप प्रति महीने 15 से 20 हजार रूपये तक कमा सकते हैं.

अपनी कमाई कैसे चेक करें ? (How to Check Earnings ?)

आपने इसके माध्यम से कितनी कमाई की है, यह देखने के लिए आप मेनूबार में ओवरव्यू विकल्प पर क्लिक करें. यहाँ आपने कितनी कमाई की है, कितना ट्रैफिक हैं, आपको कितना भुगतान होना बाकी है और कितना हो चूका है आदि सभी जानकारी आपको मिल जाएगी. यदि यहाँ कुछ भुगतान पेंडिंग हैं तो वह 20 से 25 दिनों के अंदर एप्रूव्ड हो जाएंगे.

इस तरह से आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट में अकाउंट बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

अन्य पढ़े:

One comment

  1. अब यह सर्विस 5 मई 2018 से बंद हो चुकी है ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *